पति कहना नहीं मानते क्या करें - करें यह 10 उपाय पति वही करेंगे जो आप चाहेंगे ।

पति कहना नहीं मानते क्या करें - करें यह 10 उपाय पति वही करेंगे जो आप चाहेंगे । Pati Kehna Nahi Mante Kya Kare

 
पति कहना नहीं मानते क्या करें - करें यह 10 उपाय पति वही करेंगे जो आप चाहेंगे । Pati Kehna Nahi Mante Kya Kare

 
 

पति कहना नहीं मानते तो क्या करें। Pati Kehna Nahi Mante Kya Kare

 
आजकल हर फैमिली में यह देखा गया है कि शादी के कुछ समय बाद ही पति पत्नी के बीच छोटी-छोटी बातों को लेकर नोकझोंक होने लगता है।  जिसकी वजह से दोनों एक दूसरे से बात करना बंद कर देते हैं या फिर इग्नोर करने लगते हैं । एक दूसरे की बातों को सुनकर भी अनसुना कर देते हैं यह आम बात हो गई है । 
 
क्योंकि आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में सभी को कुछ ना कुछ परेशानियां है । ऐसे में पति पत्नी के बीच अगर सब कुछ ठीक ना चल रहा हो तो उनकी जिंदगी में कभी भी बड़ी मुसीबत आ सकती है । दोनों का रिश्ता टूट सकता है । ऐसे में अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा हो रहा है अगर आपके पति आपकी बातें नहीं मान रहे हैं तो आपको क्या करना चाहिए ।  इस सवाल का जवाब आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे । 
 
पति के नाराज होने का या बात ना मानने का कारण क्या है । कैसे आप उनसे आप अपनी बात मनवा सकती हैं आपके सभी सवालों का जवाब आज इस आर्टिकल में हम आपको देंगे । इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें आइए जानते हैं पति कहना नहीं मानते तो क्या करें। Pati Kehna Nahi Mante Kya Kare

नीचे की तरफ हमने कुछ निम्नलिखित बातें बताई हैं उन सभी को गौर से पढ़े और समझे अगर उनमें से कोई एक चीज की कमी आपकी शादीशुदा जिंदगी में है तो उसे दूर करें । उसके बाद आपके पति आपकी बातें मानने लगेंगे और आप दोनों के बीच समय के साथ प्यार बढ़ने लगेगा । ( Pati Kehna Nahi Mante Kya Kare )

1. पति के दिल की बातें जाने 

पति अगर कहना नहीं मानते तो आपको चाहिए कि आप अपने पति की दिल की बातों को जाने आखिर उनके दिल में क्या चल रहा है । वह आप से क्या चाहते हैं आप वही कार्य करें जो पति आपसे उम्मीद करते हैं फिर आपके पति आपकी हर बात मानने लगेंगे । आपको चाहिए कि आप रोजाना समय निकालकर पति से मीठी आवाज में बातें करें उनकी तारीफ करें । 
 
उनकी दिल की बात को जानने की कोशिश करें । अपने प्यार का इजहार करते हुए उनके पसंद नापसंद के बारे में जानने की कोशिश करें । तब आपको अपने पति के दिल की बात समझ में आ जाएगी कि वह आपसे क्या चाहते हैं ।फिर आप वही कार्य करें फिर आपके पति आपकी हर बातें मानने लगेंगे ।

2. पति को हमेशा खुश रखें 

कुछ पत्नियां ऐसी होती हैं जो पति को बेवजह ताना मारते रहती हैं उनकी हर बात को इग्नोर करने लगती है । इसके वजह से पति का दिल टूट जाता है । और ऐसे में वह भी अपनी पत्नी को इग्नोर करने लगता है उसकी बातों को जानबूझकर नहीं मानता है और उसे परेशान करने लगता है।  ऐसे में अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा हो रहा है तो आप यह गलती ना करें।  आप अपने पति की हर बात को गौर से सुने और समझे और वही करें जो पति चाहते हैं। जिससे आपके पति का मन हमेशा प्रसन्न रहेगा और वह आपकी हर बात को मानेंगे ।

3. अपने परिवार को खुश रखें

अगर आप अपने पति का दिल जीतना चाहती हैं आप चाहती है कि आपके पति आपकी हर बात को माने तो आपको चाहिए कि आप अपने पति के परिवार को अपना परिवार समझे । उनके परिवार को खुश रखे घर में लड़ाई झगड़े बिल्कुल भी ना होने दें छोटी मोटी बातों को हो सके तो इग्नोर करें बेवजह बात को ना बढ़ाएं । 
 
हरदम पति से कोई भी शिकायत सास को लेकर ना करें अगर आप घर में अपने परिवार के साथ खुशी-खुशी रहेंगी तो आपके पति का मन प्रसन्न होगा । और वह आपसे पहले से भी ज्यादा प्यार करेंगे और आपकी हर बात को मानेंगे ।

4. बेवजह झगड़ा ना करें 

जिंदगी में सुख दुख आते रहते हैं पैसों को लेकर कभी कोई कमी हो सकती है । बहुत सारी पत्नियां ऐसी होती है कि वह अपने पति से किसी बात को लेकर बेवजह बात को बढ़ाकर झगड़ा करने लगती है । पति का दिल तोड़ देती है ऐसे में पति भी नाराज हो जाता है और पत्नी को इग्नोर करने लगता है। आप यह गलती बिल्कुल भी ना करें । पति जितना भी कमाते हो उतने पैसों में ही गुजारा करें और पति को बेवजह किसी भी बात के लिए परेशान ना करें ।

5. अपनी फिटनेस का ख्याल रखें 

शायद आपको यह ना मालूम हो कि कुछ पति अंदर से बहुत रोमांटिक होते हैं । वह यही चाहते हैं कि उनकी पत्नी सुंदर व फिट देखें । क्योंकि आजकल मिडिल क्लास फैमिली में घर की औरतें घर के कामकाज को लेकर इतनी व्यस्त हो जाती है कि अपनी फिटनेस का ख्याल नहीं रख पाती हैं । जिसकी वजह से उनका शरीर मोटा होने लगता है। इसलिए पति अपनी पत्नी की ओर ध्यान देना बंद कर देते हैं और उसे इग्नोर करने लगते हैं । 
 
अगर आपके साथ कुछ ऐसा हो रहा है तो आप यह गलती ना करें आप अपने शरीर का हमेशा ख्याल रखें । हमेशा अच्छे कपड़े पहने और अपने शरीर को फिट रखें । आप जितनी सुंदर दिखेंगी उतना ही आपके पति का आप की ओर ध्यान बढ़ेगा और वह आपसे पहले से ज्यादा प्यार करेंगे ।

6. पति के मनपसंद खाना बनाएं 

पति से अपनी दिल की बात मनवाने का एक सबसे आसान व प्राचीन उपाय है कि पति के दिल का रास्ता उसके पेट से होकर गुजरता है । शायद यह बात आपने सुनी होंगी आपको चाहिए कि आपके पति को जो खाने में पसंद हो आप वही बनाकर उन्हें खिलाएं । अगर आप अपने पति के मनपसंद खाने बनाकर उनको खिलाएंगे तो उनका मन प्रसन्न होगा और वह आपकी तारीफ करेंगे और आपकी हर बात मानने लगेंगे ।


7. पति के काम में हाथ बटाए 

कई बार पति अपने कामकाज को लेकर बहुत परेशान रहते हैं ऐसे में आपको चाहिए कि आप उनके काम में हाथ बटाएं यानी कि आप उनके काम के बोझ को थोड़ा कम करें । उनके साथ मिलकर काम करें अगर आपके पति कोई बिजनेस करते हैं।  तो अगर उन्हें आपके काम करने से कोई दिक्कत ना हो तो आप उनके साथ बिजनेस में हाथ बटाएं । उन्हें अच्छा लगेगा और उनका काम को लेकर प्रेशर कम होगा जिससे वह आप की ओर ध्यान देने लगेंगे ।

8. फालतू खर्च ना करें 

कुछ पत्नी ऐसी होती हैं कि पति की आमदनी कम होती है फिर भी वह रोजाना शॉपिंग करती हैं बेवजह पैसों को खर्च करती हैं । आप यह गलती अगर कर रही हैं तो बिल्कुल भी ना करें क्योंकि पैसे बहुत ही मेहनत से कमाए जाते हैं । अगर ऐसे में आपके पति की आमदनी कम है तो आप कम पैसों में ही गुजारा करें । 
 
जो जरूरी हो उसी में खर्च करें । फालतू के खर्च करने पर पति नाराज हो जाते हैं । और ऐसे में वह अपनी पत्नी को इग्नोर करने लगते हैं । इसलिए अगर आप यह गलती कर रही हैं तो इसे बिल्कुल भी बंद कर दें ।

9. अपनी शादीशुदा जिंदगी  में रोमांस की कमी ना होने दें

मिडिल क्लास फैमिली में अक्सर यह देखा गया है कि शादी से पहले पति पत्नी के बीच बहुत प्यार होता है । अगर लव मैरिज कपल है तो या फिर अगर आप अरेंज मैरिज कपल है तो शादी के बाद कुछ सालों तक तो प्यार दोनों के बीच सही से रहता है। लेकिन जब बच्चे बड़े होने लगते हैं तो पत्नी अपने पति की ओर ध्यान कम देने लगती है और अपने बच्चों की परवरिश एवं घर के कामकाज में इतनी व्यस्त हो जाती है कि वह अपने पति को थोड़ा कम ध्यान देती है । 
 
मतलब कि वह अपने पति को समय नहीं देती है जिससे पति नाराज होने लगते हैं । क्योंकि पति पत्नी का रिश्ता प्यार व विश्वास के धागे से बंधा होता है । अगर पति पत्नी के बीच प्यार कम होगा तो वह एक दूसरे को इग्नोर करने लगते हैं । अगर आपकी जिंदगी में रोमांस कम हो गया है तो उसे जल्द से जल्द बढ़ाएं । अपने पति के साथ समय बिताया घूमने फिरने जाए । शायद आपको नहीं पता होगा पति थोड़े ज्यादा रोमांटिक होते हैं । वह काफी लंबे समय तक अपने पत्नी से रोमांस की इच्छा रखते हैं 
 
अगर आपकी जिंदगी में रोमांस कम हो रहा हो तो उसे पूरा करें । मतलब समय-समय पर अपने प्यार का इजहार पति के साथ करते रहे। पति पत्नी के बीच फिजिकल प्यार की कभी भी कमी ना होने दें । क्योंकि फिजिकल प्यार की कमी होने की वजह से अक्सर पति अपनी पत्नी को इग्नोर करने लगता है। उसकी बातें नहीं मानता है यह बहुत नॉर्मल बात है । 
 
अगर आपकी जिंदगी में पति पत्नी के बीच प्यार कम हो रहा हो तो उसे बढ़ाने के लिए जितने उपाय हो सकते हैं उसे करें । क्योंकि पति पत्नी का रिश्ता सात जन्मों का होता है । और अगर इस एक जन्म की बात की जाए तो इसमें लगभग 70 से 80 सालों तक का रिश्ता होता है ऐसे में पति-पत्नी के बीच प्यार होगा तभी दोनों एक दूसरे के साथ जिंदगी में खुशी खुशी आगे बढ़ पाएंगे । अगर प्यार कम होगा तो दोनों का रिश्ता कभी भी टूट सकता है इस बात को समझे ।

10. कोई जॉब या बिजनेस करें 

अगर आपके पति की आमदनी कम है पैसों को लेकर घर में आए दिन लड़ाई झगड़े हो रहे हैं । तो आपको चाहिए कि आप अपने पति के साथ मिलकर कोई बिजनेस करें । या आप खुद अपना बिजनेस करें । जिससे घर में चार पैसे ज्यादा आए आप चाहे तो जॉब भी कर सकती हैं । 

क्योंकि औरतें मर्दों से कम नहीं होती हैं दोनों ही बराबर होते हैं। अगर पति पत्नी दोनों मिलकर कमाएंगे तो घर की सभी जरूरत को अच्छे से पूरा कर पाएंगे ।  

इसके अलावा एक बात शायद आपको समझ में ना आए अगर आप एक महिला है तो आपको चाहिए कि आप कोई भी छोटा सा बिजनेस करें । जिससे आपको चार पैसे की आमदनी हो अगर आपके पति आपको सपोर्ट करते हैं तो आप आज से ही बिजनेस करने की शुरुआत करें ।

अगर आपके पति आपको सपोर्ट नहीं करते या परिवार का सपोर्ट नहीं मिलता है फिर भी आप नौकरी करें चार पैसे कमाए । क्योंकि आजकल दुनिया में इज्जत उसी की होती है जिसके जेब में पैसा हो । 

आपको शायद नहीं पता होगा कुछ परिवार में घर की बहूओ को अक्सर ससुराल से निकाल दिया जाता है उन्हें ताना मारा जाता है । उनकी गलती नहीं भी होती है फिर भी उन्हें बहुत परेशान किया जाता है । क्योंकि ससुराल वालों को एवं पति को हमेशा दहेज की इच्छा रहती है दहेज के लिए लड़कियों को बहुत परेशान किया जाता है  । 

लेकिन वही लड़कियां जब मेहनत करके कुछ पैसे कमाने लगती हैं अपनी जरूरत को पूरा करने लगती है तो सभी बुरे लोग उसे अपना लेते हैं । क्योंकि उसके पास पैसा होता है । अगर आपकी जिंदगी में ऐसा कुछ है तो आप जरूर से जॉब करें या कोई बिजनेस करें । 
 
जिससे आपकी जिंदगी में कभी भी पैसों को लेकर कोई कमी ना हो । फिर आपको कोई भी कभी भी इग्नोर नहीं कर पाएगा । और ना ही आपको अपनी जिंदगी से निकाल पाएगा । क्योंकि इस दुनिया में आधे से ज्यादा लोग पैसों के लालची हैं । अगर उनकी पैसों की इच्छा को पूरी कर दिया जाए तो वह किसी को भी परेशान नहीं करते हैं ।

इसे भी पढ़ें :- विवाह क्यों जरूरी है ? - फायदे और नुकसान क्या है?

इसे भी पढ़ें :- प्यार सच्चा है या झूठा कैसे पता करें ?

इसे भी पढ़ें :- पति का दिल कैसे जीते ?

इसे भी पढ़ें :-  एक अच्छी बहू कैसे बने ?

इसे भी पढ़ें :- शादी के बाद मोटापा क्यों बढ़ता है ?

 

Conclusion :- Pati Kehna Nahi Mante Kya Kare

 
तो हमें उम्मीद है आपको हमारी यह जानकारी ( Pati Kehna Nahi Mante Kya Kare ) अच्छी लगी होगी आप इसे अपने दोस्तों में जरुर शेयर करें । ताकि उनकी के जिंदगी में भी कोई परेशानी हो तो वह हम दूर हो सके इसके अलावा और कोई सवाल आपके मन में हो तो आप हमें जरूर कमेंट करें आपका धन्यवाद 
RK

Post a Comment

Please do not enter any Spam link in the Comment Box...

Previous Post Next Post