पत्नी का क्या धर्म होता है ? - हर विवाहित एवं अविवाहित स्त्री को जानना चाहिए - Patni Ka Dharm Kya Hota Hai

पत्नी का क्या धर्म होता है ? - हर विवाहित एवं अविवाहित स्त्री को जानना चाहिए - Patni Ka Dharm Kya Hota Hai

 

 

पत्नी का क्या धर्म होता है - पति के लिए - जाने ? - Patni Ka Dharm Kya Hota Hai

 

 

पत्नी का क्या धर्म होता है - Patni Ka Dharm Kya Hota Hai

Relationship Tips : पत्नी धर्म क्या होता है पत्नी धर्म की बात करें तो इसका सीधा सा मतलब यही होता है कि जब एक स्त्री विवाह के बाद अपने पति के घर आती है और पति के लिए जो कुछ भी करती है वह पत्नी धर्म कहा जाता है।

पत्नी धर्म का सही ज्ञान ना हो पाना पति-पत्नी की जिंदगी में दूरियां ला सकता है। पत्नी धर्म का ज्ञान होना हर पत्नी के लिए अति आवश्यक है पत्नी धर्म का ज्ञान हर स्त्री को शादी से पहले अपने मायके में ले लेना चाहिए। बगैर पति धर्म ज्ञान के शादी होने के बाद शादीशुदा जीवन में मुसीबत आ सकता है।
क्योंकि हर पत्नी का कर्तव्य होता है वह अपने पति की मान सम्मान की रक्षा करें हर मुसीबत में उसका ख्याल रखें उसका साथ दें । यही एक Patni Ka Dharm होता है जिसे पत्नी धर्म कहा जाता है तो आइए जानते हैं पत्नी धर्म में कौन-कौन सी बातों का हमें ख्याल रखना चाहिए।

  1. अपने पति की सेवा करनी चाहिए
  2. पति के मान सम्मान करना चाहिए
  3. अपने पति से प्रेम करना चाहिए
  4. पति की बात को मानना चाहिए
  5. पति के सभी रिश्ते नातों का ख्याल रखना चाहिए
  6. पति से हमेशा सत्य बोलना चाहिए
  7. पति से हमेशा विनम्र भाव में बातें करना चाहिए
  8. पति के प्रति समर्पण की भावना रखना चाहिए
  9. पति की हर खुशी का ख्याल रखना चाहिए
  10. हर परिस्थिति में पति का साथ देना चाहिए
  11. पति का अच्छा दोस्त और मार्गदर्शक बनना चाहिए
  12. पति पर कभी भी शक नहीं करना चाहिए
  13. पति का ख्याल रखना चाहिए
  14. पति को समय देना चाहिए
  15. पति की मनपसंद का ख्याल रखना चाहिए
  16. पति को जो पसंद हो वह बना कर खिलाना चाहिए
  17. अपने पति के अलावा कभी भी किसी और मर्द के बारे में नहीं सोचना चाहिए
  18. पति की सलामती और लंबी उम्र के लिए व्रत करना चाहिए

पति की सेवा करें :-

 
हर पत्नी का धर्म होता है कि वह अपने पति की सेवा करें उनकी देखभाल करें उनकी हर छोटी बड़ी जरूरत को समझे । इसके अलावा अगर पति बीमार है तो अपने पूरे तन मन से उनकी सेवा करें अगर पति खुश रहेंगे तो घर के बाकी सदस्य भी खुश रहेंगे । एक पत्नी की इज्जत उसके पति की इज्जत से होती है इसलिए हर पत्नी को चाहिए कि वह अपनी पति की इज्जत करें और पूरे तन मन से उनकी सेवा करें।

पति की इज्जत करें :-

 
हर पत्नी को चाहिए कि वह अपने पति की इज्जत करें उनसे कभी भी उचि आवाज में बात ना करें कुछ भी कहना हो तो मीठी आवाज में बात करें अगर किसी बात को लेकर आपस में बहस भी हो जाए तो पति से झगड़ा बिल्कुल भी ना करें बल्कि Pyar से उन्हें समझाएं । कहां गलत है और उसे ठीक करने की कोशिश करें पत्नी को हमेशा विनम्र रहना चाहिए।

पत्नी का क्या धर्म होता है - पति के लिए - जाने ? - Patni Ka Dharm Kya Hota Hai


अपने पति से प्यार करें :-

 
एक पत्नी को चाहिए कि वह हमेशा अपने पति से ही Pyar करें उनकी इज्जत करें अपने पति के अलावा किसी और मर्द के बारे में बिल्कुल भी ना सोचे । पति पत्नी का रिश्ता जीवन भर का होता है और जीवन जीने के लिए पैसे के साथ-साथ प्यार भी चाहिए इसलिए हर पत्नी को चाहिए कि वह अपने पति से प्यार करें उनके साथ समय बिता है और पति यही चाहता है कि उसकी पत्नी उसका साथ दें उनके साथ समय बिताए और उन्हें समझे समय निकालकर अपने पति के साथ टाइम स्पेंड करें कहीं घूमने जाए लाइफ इंजॉय करें।

 

पति की बात माने :-

 
पत्नी को चाहिए कि वह अपने पति की बात माने उनकी हर छोटी बड़ी जरूरतों का ख्याल रखें । पति को कभी इग्नोर ना करें । क्योंकि शादी के बाद एक लड़की की पूरी जिम्मेदारी उसके पति की हो जाती है । ऐसे में पत्नी को चाहिए कि वह अपने पति की हर बात को माने अगर जाने अनजाने में पति की कोई बात गलत भी लग गई हो तो उसको बिल्कुल भी दिल पर ना लें। पति-पत्नी का जीवन सही से और पूरा लाइफ खुशी से तभी बितता है जब पति पत्नी की सोच एक हो । तो आपको चाहिए कि अगर पति की सोच जैसी भी हो तो पत्नी को भी चाहिए कि वह अपनी पति की सोच के हिसाब से ही चले अगर पति पत्नी की सोच एक रहेगी तो लाइफ हंसी-खुशी अच्छे से कट जाएगी । लेकिन वही अगर पति पत्नी की सोच अलग हो तो जीवन में बहुत सारी मुसीबतें आ सकती हैं इसलिए पत्नी को चाहिए कि अपने पति की हर बात को माने उनके इच्छा अनुसार कोई भी कार्य करें।
 

पत्नी का क्या धर्म होता है - पति के लिए - जाने ? - Patni Ka Dharm Kya Hota Hai


पति के सभी रिश्ते को निभाए :-

 
एक लड़की की शादी के बाद उसके पति का घर ही उसका अपना घर होता है ऐसे में पति के जितने भी रिश्ते नाते हैं वह सब पत्नी का रिश्ते नाते हो जाते हैं तो हर पत्नी को चाहिए कि वह अपने पति के हर रिश्ते नाते को दिल से अपनाए उनकी सेवा सत्कार करे । जैसे घर में सास ससुर एवं सभी रिश्ते नाते जिनकी पूरे मन से पत्नी को सेवा सत्कार करने चाहिए जिससे पति को खुशी मिलती है।


पति से हमेशा सच बोलना चाहिए :-


पत्नी को चाहिए कि वह अपने पति से हमेशा सच बोले कोई भी बात अपने पति से ना छुपाए क्योंकि कोई बात छुपाने से पति-पत्नी के बीच आपस में अनबन हो सकती है । पत्नी को चाहिए कि हर बात अपने पति से बताएं कोई भी बात को छुपाए ना । अगर जाने अनजाने में पत्नी से कोई गलती हो जाए तो अपने पति को प्यार से बताएं उन्हें समझाएं कि उनसे गलती हो गई है ना कि छुपाने की कोशिश करें । अगर पत्नी कोई बात छुपाएगी अगर पति को कहीं किसी और जगह से पता चले तो पति को बहुत दुख होता है । और पति पत्नी के बीच छोटी-छोटी बातों को लेकर बहस शुरू होने लगती है फिर आगे चलकर बहुत बड़ी मुसीबत खड़ी हो सकती है इसलिए पत्नी को चाहिए कि वह अपने पति से कोई भी बात ना छुपाए



पत्नी का क्या धर्म होता है - पति के लिए - जाने ? - Patni Ka Dharm Kya Hota Hai


पति से हमेशा विनम्र होकर बातें करना चाहिए :-


पत्नी को चाहिए कि वह अपने पति से हमेशा विनम्र होकर बातें करें कभी भी कड़वा न बोले। हमेशा पति से मीठे आवाजों में बातें करें अगर पति की कोई बात बुरी लगी हो तो कभी भी उनसे झगड़ा ना करें बल्कि उन्हें प्यार से समझाएं । पत्नी को हमेशा पति से मीठी आवाज में बात करनी चाहिए जिससे पति पत्नी की बीच कभी अनबन नहीं होती है और दोनों एक दूसरे के साथ खुशी-खुशी जीवन बिता पाते हैं।


पति के प्रति समर्पण की भावना रखनी चाहिए :-


पत्नी को चाहिए कि वह अपने पति की खूब सेवा करें अपने पति का ख्याल रखें अपने पति के हर इच्छा को पूरी करें पति के सेवा में ही पत्नी का कल्याण छुपा होता है। क्योंकि शादी के बाद एक स्त्री का सब कुछ उसका पति होता है वही उसके लिए सब कुछ तय करता है । जो कुछ भी उसे चाहिए है वह सारी इच्छा पति ही पूरा करता है पति की इज्जत से ही पत्नी की इज्जत होती है । इसलिए पत्नी को चाहिए कि वह अपने तन मन से पति की खूब सेवा करें उनका मान सम्मान करें । अपने पति के प्रति समर्पण की भावना रखें।

पति के हर खुशी का ख्याल रखें :-

 
पत्नी को चाहिए कि वह अपने पति के हर खुशी का ख्याल रखें जो उनकी इच्छा हो उस इच्छा को पूरी करें जो पति का है उसको पूरा करें । पति को कभी भी इग्नोर ना करें अगर पति खुश रहेगा तो घर के सभी सदस्य भी खुश रहेंगे क्योंकि एक घर को चलाने और संभालने से लेकर घर की पूरी जोड़ों का पूरा करने के लिए पति को बहुत सारी मेहनत करने पड़ते कार्यक्रम में पढ़ती है । ऐसे में पत्नी को भी चाहिए कि वह अपने पति के खुशी का ख्याल रखें अपने पति को कभी भी नाराज ना करें पति खुश रहेंगे तो सब खुश रहेंगे । और घर खुशहाल होगा जिंदगी अच्छे से चलेगी । इसलिए हर पत्नी को चाहिए कि वह अपने पति का पूरे तन मन से ख्याल रखें उनके खुशी का ख्याल रखें पति को कभी भी नाराज ना करें हमेशा उनको खुश रखने की कोशिश करें ।


पत्नी का क्या धर्म होता है - पति के लिए - जाने ? - Patni Ka Dharm Kya Hota Hai


हर परिस्थिति में पति का साथ देना चाहिए :-


पत्नी का धर्म होता है कि वह अपने पति के हर काम में उनका साथ दें पति चाहे जैसी भी स्थिति में रखे । उसके साथ रहे। कभी भी पत्नी अपने पति के इच्छा के विरूद्ध कोई भी कार्य ना करें जिससे पति को दुख हो । पति जो भी कहे उसे पूरी ईमानदारी के साथ पूरा करें पत्नी का धर्म होता है वह शादी के दिन से लेकर अंतिम सांस तक पति के साथ कदम से कदम मिलाकर चले उनके हर अच्छे बुरे समय में उनका साथ दें।
 
जिंदगी में भले ही दुख हो या सुख हो हर क्षण पति का साथ देना ही पत्नी का सबसे बड़ा धर्म होता है । पति के साथ कभी भी नहीं छोड़ना चाहिए पति चाहे झोपड़ी में रखें या राजमहल में हर स्थिति में पत्नी को चाहिए कि वह अपने पति के साथ रहे । उनका साथ कभी ना छोड़े क्योंकि पति के इज्जत से ही पत्नी की इज्जत होती है शादी के बाद एक लड़की की अपने घर से विदाई हो जाती है तब उसके बाद उसका अपना घर अपना सब कुछ उसका पति ही होता है। और उसके पति का घर ही उसका अपना घर होता है अंतिम सांस तक। 


पत्नी का क्या धर्म होता है - पति के लिए - जाने ? - Patni Ka Dharm Kya Hota Hai


पति का अच्छा दोस्त और मार्गदर्शक होना चाहिए :-

 
एक पत्नी को चाहिए कि वह अपने पति का अच्छा दोस्त बने उसके हर छोटे-बड़े कामों में उनका सहयोग करें । अगर हो सके तो उनके कामों में उनको परामर्श दें जब पति की इच्छा हो तब 
। क्योंकि पति पत्नी का जीवन एक दूसरे से इस तरह से बंध होता है जैसे साइकिल के दो पहिए साइकिल के एक पहिए को अगर निकाल दिया जाए या उसमें खराबी आ जाए तो साइकल आगे नहीं पढ़ सकती वैसे ही पति पत्नी की सोच को एक होना बहुत जरूरी है तभी जीवन में दोनों आगे बढ़ सकेंगे। इसलिए हर पत्नी को चाहिए कि वह अपने पति का साथ दें । उनका एक अच्छा दोस्त बने उनको अगर किसी सलाह मशवरा की जरूरत पड़े तो उनका साथ दें उनका मार्गदर्शक बने । 


पति पर कभी भी शक नहीं करना चाहिए :-


पत्नी को चाहिए कि वह अपने पति पर कभी भी शक ना करें किसी भी बात को लेकर के शक करना बहुत ही गलत बात है । अगर कोई बात हो तो सीधे अपने पति से जाकर पूछ ले ना कि उन पर बे वजह शक करें । दुनिया में हर बीमारी का इलाज है शक का कोई इलाज नहीं है इसलिए पत्नी को चाहिए कि वह अपने पति से पूरी ईमानदारी से साथ रिश्ते निभाए और वह जो बात कहे उसे माने।

पति को समय देना चाहिए :-


पत्नी को चाहिए कि वह अपने पति को समय दें उनके साथ समय बिताएं । आजकल भाग दौड़ भरी जिंदगी में घर के कामकाज में  इतने व्यस्त हो जाती हैं कि वह अपने पति को समय नहीं दे पाती है । जिसके वजह से पति-पत्नी के बीच मनमुटाव होने लगता है। और पति पत्नी के बीच दुरियां आने लगती है । इसलिए पत्नी को चाहिए कि वह अपने पति को समय दे भले ही समय की कमी हो । समय ना मिल पाए लेकिन हो सके तो टाइम निकाल कर अपने पति को समय दें उनके साथ समय बिताए । उनके साथ कहीं घूमने फिरने जाए लाइफ एंजॉय करें । इससे पति पत्नी के बीच Pyar बढ़ता है और दूरियां कभी नहीं आती है । जीवन जीने के लिए पैसा चाहिए यह सच है लेकिन जीवन को अंतिम सांस तक खुशी-खुशी जीने के लिए जीवन के हर कदम पर पति पत्नी को एक साथ चलने के लिए पति पत्नी के बीच प्यार होना बहुत जरूरी है । और प्यार के लिए एक दूसरे को सोचना समझना और समय देना पड़ता है अगर पति पत्नी एक दूसरे को समय देंगे तो उनका जीवन खुशहाल होगा । और जीवन के हर सुख दुख में एक दूसरे का साथ देते हुए आगे बढ़ेंगे और उनकी जिंदगी अच्छी होगी।


पत्नी का क्या धर्म होता है - पति के लिए - जाने ? - Patni Ka Dharm Kya Hota Hai


पति की मनपसंद का ख्याल रखें :-


पत्नी को चाहिए कि अपने पति के पसंद अनुसार ही कोई कार्य करें वह जैसा कहें वैसा ही करें या फिर उनके मन पसंद का खाना बनाया जो उन्हें पसंद हो । क्योंकि कहते हैं कि पति के दिल का रास्ता पति के पेट से होकर गुजरता है ऐसे में पत्नी को भी चाहिए कि वह अपने पति के मन पसंद का खाना बनाएं और उनका साथ दें । पति जो कहे वही करें। अगर पति कोई बात कहें कोई कार्य न करने की तो उसे बिल्कुल भी ना करें जैसा पति कहें वैसा करें । पत्नी को हमेशा पति के कहे अनुसार ही चलना चाहिए और पति का साथ देना चाहिए

पति की लंबी उम्र के लिए व्रत करना चाहिए। :-

 
हर पत्नी को चाहिए कि वह अपने पति की लंबी उम्र के लिए पूजा पाठ व्रत करें । अपने पति के लंबी आयु के लिए भगवान से प्रार्थना करें और अपने पति की खूब सेवा करें एक अच्छी पत्नी अपने पति की हर बात मानती है और अपने पति को भगवान के बराबर मान देती है और उनकी पूजा करती है । जिससे पति की आयु लंबी होती है और पति पत्नी के जीवन में कोई भी संकट नहीं आती है।

 
 

Conclusion - Patni Ka Dharm Kya Hota Hai

 
तो हमें उम्मीद है आपको हमारी यह जानकारी Patni Ka Dharm Kya Hota Hai अच्छी लगी होगी । अगर आपके मन में कोई और सवाल हो तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं ब्लॉग पर आने के लिए आपका धन्यवाद
RK

Post a Comment

Please do not enter any Spam link in the Comment Box...

Previous Post Next Post