किसी से भी बात कैसे करें - इन 20 टिप्स को फॉलो करें । हर कोई आपसे इंप्रेस होगा

किसी से भी बात कैसे करें - इन 20 टिप्स को फॉलो करें । हर कोई आपसे इंप्रेस होगा । Kisi Se Baat Kaise Kare in Hindi । Kisi Se Baat Karne Ka Sahi Tarika in Hindi

 
 
किसी से भी बात कैसे करें - इन 20 टिप्स को फॉलो करें । हर कोई आपसे इंप्रेस होगा । Kisi Se Baat Kaise Kare in Hindi । Kisi Se Baat Karne Ka Sahi Tarika in Hindi

 

किसी से बात कैसे करें । Kisi Se Baat Kaise Kare in Hindi

 
जब आप किसी से मिलते हैं तो आपको सामने वाले से क्या बात करना चाहिए । बात की शुरुआत कहां से करनी चाहिए।  यह आपको पता होना चाहिए । क्योंकि फर्स्ट इंप्रेशन इज लास्ट इंप्रेशन । यह बात तो आपने सुना होगा  क्योंकि हम अक्सर अपने आसपास के जो लोग हमारे साथ हमेशा रहते हैं उनसे तो हम आसानी से बात कर लेते हैं । 
 
लेकिन पहली बार जब हम किसी से मिल रहे हो तो उनसे हमें किस प्रकार से मिलना चाहिए कैसे बातें करना चाहिए । थोड़ी सी हिचकिचाहट हमें अक्सर होती है ऐसा सबके साथ होता है । अगर ऐसे में आपको जानना है पहली बार हम जब किसी से मिले तो उसे कैसे बातें करें कि वह हमसे इंप्रेस हो जाए । 
 
ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल में कुछ टिप्स देंगे । Kisi Se Baat Kaise Kare in Hindi । Kisi Se Baat Karne Ka Sahi Tarika in Hindi जिनको पढ़कर आप अपनी जिंदगी में इंप्लीमेंट करेंगे तो आप किसी को भी इंप्रेस कर पाएंगे । और बहुत ही अच्छे तरीके से बातें कर पाएंगे । 


1. सही जगह को चुने 


जब आप पहली बार किसी से मिले तो उनसे बातें करने के लिए आपको एक उपयुक्त जगह चुनना चाहिए । यूं ही कहीं भी खड़े होकर बातें करना शुरू नहीं करना चाहिए । बातें करने के लिए एक अच्छी सी जगह चुने जहां साथ में बैठकर बातें कर सके । इससे सामने वाले को यह लगता है कि व्यक्ति हमारी रिस्पेक्ट करता है । और  जिससे वह आपकी भी रिस्पेक्ट करेगा और आपसे अच्छी तरीके से बातें करेगा और पहली नजर में आप उसे इंप्रेस कर पाएंगे । 


2. सबसे पहले हालचाल पूछे


सबसे पहले जब आप किसी से मिले तो सबसे पहले आपको उससे हाल-चाल पूछना चाहिए । उसके सेहत के बारे में या उसके कामकाज के बारे में थोड़ा मुस्कुराते हुए पूछनी चाहिए। जिससे सामने वालों को लगेगा कि वह हममें इंटरेस्ट रखता है तो वह खुशी से अपने बारे में बात कर पाएगा । तब आप किसी और टॉपिक पर जिस पर आपको बात करना है आप आसानी से कर पाएंगे । 
 
क्योंकि अक्सर आप किसी से मिलते होंगे तो सामने वाला पहले आप का हाल-चाल ही पूछेगा। आपके कामकाज के बारे में पूछेगा । उसके बाद आपसे इधर-उधर की बातें करेगा । यह सब के साथ होता है । अक्सर बात की शुरुआत ऐसे ही होती है ।



3. आराम से बातें करें 


जब हम पहली बार किसी से मिलते हैं तो हमें उससे आराम से मुस्कुराते हुए बातें शुरू करनी चाहिए । यु ही एक झटके में बात करना शुरू नहीं कर देना चाहिए । जब हम किसी से कुछ भी कहते हैं तो वह हमारी बातें तभी सुनेगा जब हम आराम से इत्मीनान से मुस्कुराते हुए उससे बातें करें । तभी वह हमारी बातों को समझ पाएगा । इसीलिए जब भी आप किसी से मिले तो बिल्कुल भी जल्दी बाजी ना करें  इत्मीनान से उससे बातें करें ।



4. मीठे शब्दों का प्रयोग करें


बातचीत के दौरान हमेशा सही शब्दों का इस्तेमाल करें कड़वा कभी ना बोले गलत शब्द का इस्तेमाल कभी ना करें । कड़वा बोलने पर या गलत शब्दों का इस्तेमाल करने पर सामने वालों की नजरों में हमारी रिस्पेक्ट कम हो जाती है । वह हमारी रिस्पेक्ट नहीं करता है । 
 
इसलिए जब भी आप किसी से बातें करें तो हमेशा मीठे बोल के साथ बातचीत करनी चाहिए । और जब भी आप किसी से बातें करें हमेशा सही शब्दों का चयन करके उसे बातें करें । इससे सामने वाले को लगेगा कि हम एक समझदार पर्सन है जिससे वह हमारी रिस्पेक्ट करेगा ।


5. सामने वाले को भी बोलने का समय दें


अक्सर आपने यह देखा हुआ कि जब दो-तीन लोग आपस में बातें करते हैं तो एक व्यक्ति लगातार बोलते ही चला जाता है। वह दूसरे व्यक्ति की बातें नहीं सुनता है । इससे उसकी रिस्पेक्ट बिल्कुल भी नहीं होती है । क्योंकि जब हम किसी से मिलते हैं तो हमें उसकी भी बातें सुननी चाहिए और सामने वाले की भी बातें सुननी चाहिए । और फिर जब जरूरी हो तो बोलने चाहिए । 
 
यह नहीं कि हम डायरेक्ट अपनी बातें कहते ही चले जाएं और सामने वाली की ना सुने । इससे रिस्पेक्ट घटता है।  इसलिए जब भी आप किसी से भी मिले पहले उसकी बातों को पूरा सुने । फिर अपनी बातें बोले और बातचीत के दौरान बीच में बातों को काटना बिल्कुल भी नहीं चाहिए ।



6. सामने वाली की बात को पूरा सुने


जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि जब भी हम किसी से बात करते हैं तो हमें उसकी बातों को पूरा सुनना चाहिए। बीच में बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए । अगर आप बातचीत करने के दौरान सामने वाला व्यक्ति चाहे गलत बोल रहा हो । अगर बीच में काटेंगे तो वह आपकी रिस्पेक्ट बिल्कुल भी नहीं करेगा । क्योंकि उसको लगेगा कि आप उसकी बातों को सीरियस नहीं ले रहे हैं उसका रिस्पेक्ट नहीं कर रहे हैं । तो वह आपकी रिस्पेक्ट नहीं करेगा। 
 
इसलिए अगर सामने वाला गलत भी बोल रहा हो तो पहले उसकी बातों को खत्म होने दे फिर आप अपनी तरफ से जो जरूरी हो उसे बोले ।इससे सामने वाले को अच्छा लगेगा । कि आपने उसकी बातें को पूरा सुना समझा उसके बाद ही अपनी बातें कहीं । इन बालों का ध्यान रखें। इससे एक समझदार व्यक्ति की पहचान होती है ।


7. सकारात्मक बातें करें


इस दुनिया में सभी दुखी है हर कोई अपनी जिंदगी में कहीं ना कहीं थोड़ा दुखी है । जब भी आप किसी से मिले हैं तो कोशिश करें कि आप उसकी चेहरे पर मुस्कुराहट को लाए । उसके मुस्कुराहट को बढ़ाएं । कभी भी उससे नेगेटिव बातें ना करें। क्योंकि दुनिया का हर व्यक्ति जब भी किसी से मिलता है तो पॉजिटिविटी की उम्मीद रखता है । 
 
यानी वह चाहता है कि सामने वाला कुछ अच्छी बातें करें । जिससे उसके मन को अच्छा लगे  और वह खुश हो जाए ‌ इसलिए जब भी आप किसी से मिले हमेशा सकारात्मक बातें करें । जिससे उसका खराब मूड भी अच्छा हो जाए । जिससे वह आपसे मिलकर बहुत ही खुश हो जाएगा और आपको एक अच्छा इंसान समझेगा ।


8. आई कांटेक्ट बनाए रखें


बातचीत के दौरान हमेशा आई कांटेक्ट बनाए रखें मतलब जब आप किसी से बातें करते हैं तो उससे नजरें चुराकर बात नहीं करनी चाहिए । नहीं तो उसे अंदाजा लग जाएगा कि आप जो भी बात कर रहे हैं बिल्कुल ही झूठ बात कह रहे हैं । 
 
क्योंकि अक्सर यह देखा गया है कि जब भी कोई झूठी बातें कर रहा होता है या झूठी तारीफ कर रहा है वह अक्सर सामने वाले से नजरें नहीं मिला पाता है । इसलिए आप जब भी बात करें सामने वालों से नजर से नजर मिला कर बातें करें ।


9. चेहरे पर हल्की सी मुस्कुराहट रखें


बातचीत करने के दौरान चेहरे पर हमेशा हल्की सी मुस्कुराहट रखनी चाहिए । जिससे जब भी कोई आपसे बात करें वह पहले ही नजर में आपसे इंप्रेस हो जाए । क्योंकि हर कोई खुशी चेहरे को ही देखना चाहता है दुखी चेहरे को कोई भी देखना पसंद नहीं करता है । 
 
जब भी कोई किसी से मिलता है तो खुशी की उम्मीद करता है दुख की उम्मीद कोई नहीं करता है । इसलिए आपकी जिंदगी में भले ही कितना भी दुख क्यों ना हो । आप जब भी किसी से मिले एक हल्की सी मुस्कान के साथ ही बातें करें ।

10. सामने वाले का मूड देखकर बातें करें


कई बार आपने देखा होगा कि जब अचानक से किसी से मिलते हैं और मिलते ही आप उससे बातें करना शुरू कर देते हैं । तो वह आपकी बातों को सीरियस नहीं लेता। क्योंकि उस समय उसका ध्यान इधर-उधर भटकता है वह किसी टेंशन में रहता है या किसी परेशानी में रहता है । इस बात को आप को समझना होगा । 
 
क्योंकि अगर किसी का मूड खराब है तो आप उसे कितनी भी अच्छी बातें करेंगे वह आपकी बातों को नहीं सुनेगा । इसलिए जब भी किसी से मिले उसके चेहरे के हाव भाव से अंदाजा लगा ले । कि उसका मूड ठीक है या नहीं है । अगर मूड ठीक है तो ही उससे बात करें ।

11. सही वक्त पर सही बातें करें 


जब आप किसी से मिलते हैं तो उस समय अगर आप उससे जो भी बातें कर रहे हैं अगर बातचीत पर्सनल है । तो बातचीत करते समय अगर कोई तीसरा व्यक्ति बीच में आ जाता है और बातें करने लगता है तो आपको पर्सनल बातों को छोड़कर किसी दूसरे टॉपिक पर, मतलब सामाजिक मुद्दों पर बातचीत करनी चाहिए । इससे एक समझदार व्यक्ति की पहचान होती है । 
 
क्योंकि कभी भी दो समझदार व्यक्ति यह बिल्कुल भी नहीं चाहेंगे कि उनकी पर्सनल बातें कोई तीसरा सुने । इसलिए जब आप किसी से कोई पर्सनल बातचीत कर रहे हो बीच में तीसरा व्यक्ति आ जाए तो उससे अपनी बातें को शेयर नहीं करनी चाहिए ।नहीं तो कोई भी आपकी जिंदगी के कुछ जरूरी बातों से फायदा उठा सकता है।  इस बात को आप को समझना चाहिए ।


12. सामने वाले की तारीफ करें


अगर आप पहली नजर में किसी को इंप्रेस करना चाहते हैं तो बातचीत के दौरान सामने वाले की कुछ अच्छी बातों को भी करें  जिससे वह इंप्रेस हो जाए। क्योंकि हर कोई दूसरों के मुंह से अपनी तारीफ सुनना  पसंद करता है । इसलिए आप किसी से बात कर रहे हैं तो उसकी बुराई बिल्कुल भी ना करें । बुराई करेंगे तो आपसे बातें कभी भी नहीं करेगा वह आपसे दूर चला जाएगा और हमेशा आपको इग्नोर करेगा । 
 
इसलिए जब भी आप किसी से बातें करें उसके अच्छे व्यवहार के बारे में ही बात करें । हर व्यक्ति में अच्छी और बुरी गुण दोनों ही होती है हमेशा हमें अच्छी बातों को ही करनी चाहिए जिससे सामने वाले हमारी रिस्पेक्ट करें ।


13. सही समय पर टॉपिक बदले 


कई बार हम किसी से मिलते हैं बातचीत करते हैं तो बातचीत करने के दौरान अक्सर ऐसा देखा गया कि हम किसी एक मुद्दे पर लगातार किसी व्यक्ति से बातचीत करते हैं । तो वह हमारी बातों से बोर हो जाता है और हमें बीच में ही छोड़ कर चला जाता है । 
 
इसलिए हमेशा हमें कम बोलना चाहिए और सही टॉपिक पर बातें करनी चाहिए । सामने वाले की नेचर को देखना और समझना चाहिए कि सामने वाले का स्वभाव कैसा है।  वह किस में इंटरेस्ट रखता है उसी हिसाब से हमें बातें करनी चाहिए । हमें अपनी मनमर्जी या अपने मन मुताबिक कोई ऐसी बातें नहीं करनी चाहिए जिससे कि सामने वाले को अच्छा ही ना लगे इस बात को आप को समझना चाहिए ।


14. अपनी नॉलेज को शेयर करें


अगर आप किसी से बातचीत कर रहे हैं तो अगर आपको बातचीत के दौरान यह लगे कि सामने वाले को किसी विषय पर कम नॉलेज है और आपको ज्यादा नॉलेज है तो आपको खुलकर उससे बातें करनी चाहिए ।  लेकिन बातें आपको तभी बताना चाहिए जब वह आपसे उन बातों को और अच्छी तरह से समझना चाहता हो । तभी आपको उससे खुलकर उन बातों के बारे में अच्छे से बात करनी चाहिए । जिससे सामने वाला हमारे ज्ञान को देखकर इंप्रेस हो जाए और वह हमारी तारीफ करने लग जाएं ।

15. बात करते वक्त सही शब्द का इस्तेमाल करें


जब भी हम किसी से मिलते हैं तो हमेशा हमें बातचीत करने के दौरान सही शब्दों का प्रयोग करना चाहिए । गाली गलौज जैसे शब्दों का प्रयोग नहीं करना चाहिए । क्योंकि हमारी बातों से सामने वाले को हमारे संस्कारों का अंदाजा हो जाता है कि हमारे मां-बाप ने हमें कैसा संस्कार दिया है । इन बातों को आप को समझना चाहिए । 
 
कहते हैं कि फर्स्ट इंप्रेशन इज लास्ट इंप्रेशन । इसलिए जब भी आप किसी से मिले हमेशा शुद्ध शब्दों का प्रयोग करें । सामने वाले को ऐसा लगे कि हमें अच्छे संस्कार मिले हैं और वह हमारी बातों से इंप्रेस हो जाए और हमसे दोबारा बातें करना चाहे । इसलिए कभी भी बातचीत के दौरान गाली गलौज जैसे शब्दों का प्रयोग नहीं करना चाहिए ।


16. सामने वाले की बातों को समझे


हमें बातचीत करने के दौरान हमेशा सामने वाले को बातों को पूरा सुनना और समझना चाहिए । बीच में उसकी बातों को काटना और बोलना शुरू नहीं करनी चाहिए । क्योंकि अगर हम बिना सोचे समझे । बिना पूरी बातों को सुने या समझे बीच में ही बोलने लगेंगे तो सामने वालों से बातचीत करने के दौरान लड़ाइयां शुरू हो सकती है । अक्सर आपने देखा होगा कुछ लोग आपस में बातचीत करते हैं और बातचीत करने के दौरान ही गाली गलौज या लड़ाइयां करना शुरू कर देते हैं 
 
वह इसलिए होता है । कि वह कभी भी एक दूसरे की बातों को पूरा ना तो सुनते हैं ना तो समझने की कोशिश करते हैं ‌ बीच में ही बात को काटकर अपनी बातें करना शुरू कर देते हैं । इसलिए अक्सर बातचीत के दौरान लड़ाई झगड़े शुरू हो जाते हैं । जो एक नासमझ व्यक्ति की निशानी होती है । इसलिए समझदार व्यक्ति वही है जो सामने वाले की बातों को पूरा सुने समझे और फिर  अपनी अच्छे से बातें करें ।


17. किसी की भी बुराई ना करें


हम जब भी किसी से बातचीत करें हमेशा हमें पॉजिटिव बातों को करनी चाहिए । बुराइयां सब में होती है हमें कभी भी किसी की बुराई नहीं करनी चाहिए और ना ही बुरी बातों को बढ़ावा देना चाहिए । हमें हमेशा अच्छी बातों को ही करनी चाहिए ।एक समझदार व्यक्ति वही है जो बुरे बातों को इग्नोर करता है और अच्छे बातों को सुनता और समझता है । क्योंकि अच्छाई बुराई सभी इंसानों में होती है । 
 
कोई भी इंसान पूरी तरीके से ना तो अच्छा हो सकता है और ना ही पूरी तरीके से बुरा हो सकता है सभी में अच्छाई और बुराई दोनों ही गुण होते हैं । इसलिए आपको जब भी किसी से बात करनी चाहिए । हमेशा अच्छी बातें बोलनी चाहिए किसी की बुराई किसी के मुंह पर  या फिर अनजाने में बातें नहीं करनी चाहिए । एक समझदार व्यक्ति वही है जो किसी की बुराई नहीं करता और हमेशा अच्छी बातों को करता है ।


18. अपनी शरीर के साफ-सफाई पर ध्यान रखें


जब भी आप किसी से मिलते हैं तो सामने वाला आपसे बातचीत तभी करता है । जब आपका पहनावा वेशभूषा अच्छा हो यानी आप अपने शरीर का ख्याल रखते हो । क्योंकि आपके शरीर के कपड़ों से साफ सफाई से सामने वाला आपकी स्वभाव के बारे में काफी हद तक अंदाजा लगा देता है। फिर उसी हिसाब से वह आपसे बातें करता है । इसलिए आप हमेशा साफ सुथरा कपड़ा पहने , दातों को साफ रखें बातचीत करते वक्त मुंह से दुर्गंध बिल्कुल भी नहीं आनी चाहिए इस बात का ध्यान रखें । 
 
क्योंकि फर्स्ट इंप्रेशन इज लास्ट इंप्रेशन । इसलिए हमेशा साफ-सुथरे कपड़े पहने और अपने शरीर के साफ सफाई का ख्याल रखें । क्योंकि बातचीत करने के दौरान अक्सर सामने वाला आपके  शरीर, कपड़ों को और बातचीत करने के तरीके को ध्यान देता और समझता है। और उसी हिसाब से वह आपकी रिस्पेक्ट करता है । 

19. बात खत्म करते वक्त मुस्कुराहट के साथ बात खत्म करें 


जब भी आप किसी से बातचीत को खत्म करें तो बातचीत खत्म करने के दौरान अच्छे से मुस्कुराहट के साथ बातचीत को खत्म करें । जिससे सामने वाले को अच्छा लगे । अगर बातचीत करने के दौरान आपकी कोई बात उसे बुरी भी लग गई होगी ‌ 
 
लेकिन अंत में अगर आप मुस्कुराहट के साथ हाथ मिलाते हुए अच्छे से बात को खत्म करेंगे तो सामने वाले का खराब मूड भी अच्छा हो जाएगा । और वह आपसे बातचीत के दौरान बुरे बातों को दिल पर नहीं लेगा और उसे भुला देगा फिर बाद में वह दुबारा आपसे बातें कर सकेगा ।

क्योंकि अक्सर ऐसा होता है कि जब नासमझ व्यक्ति किसी से बातें करता है और बातचीत खत्म करने के दौरान गुस्से में किसी बात को खत्म करता है तो सामने वाला व्यक्ति दोबारा उससे बातें नहीं करता है । और उसे इग्नोर करने लगता है इस बात को आप को समझना चाहिए । 


20. Conclusion :- Kisi Se Baat Kaise Kare in Hindi । Kisi Se Baat Karne Ka Sahi Tarika in Hindi


तो हमें उम्मीद है आपको हमारी यह बातें समझ में आई होंगी अगर इन सभी बातों का ख्याल रखेंगे तो आप किसी को भी पहली नजर में इंप्रेस कर पाएंगे । अगर आपको हमारी यह जानकारी Kisi Se Baat Kaise Kare in Hindi । Kisi Se Baat Karne Ka Sahi Tarika in Hindi अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें । ताकि उन्हें भी इसके बारे में पता चले । इसके अलावा जिंदगी से जुड़ा और कोई सवाल आपके मन में हो तो आप हमें जरूर कमेंट करें । ब्लॉग कराने के लिए आपका धन्यवाद ।

RK

Post a Comment

Please do not enter any Spam link in the Comment Box...

Previous Post Next Post