एक पति अपनी पत्नी से क्या चाहता है - इन 20 बातों से जाने

एक पति अपनी पत्नी से क्या चाहता है - इन 20 बातों से जाने । Pati Apni Patni Se Pyar Kyu Nahi Karta । Pati Apni Patni Se Kya Chahta Hai

 
एक पति अपनी पत्नी से क्या चाहता है - इन 20 बातों से जाने । Pati Apni Patni Se Pyar Kyu Nahi Karta । Pati Apni Patni Se Kya Chahta Hai

 

एक पति अपनी पत्नी से क्या चाहता है - Pati Apni Patni Se Kya Chahta Hai

 
Relationship Tips : अगर आप की नई नई शादी हुई है और ऐसे में अगर आपको अपने पति को समझना हो कि वह आपसे क्या चाहते हैं । आप किस तरह से उन्हें खुश रख सकती है अगर इन सभी सवालों के जवाब अगर आप जानना चाहती हैं । तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें । Pati Apni Patni Se Pyar Kyu Nahi Karta । Pati Apni Patni Se Kya Chahta Hai
 
आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे पति पत्नी के रिश्ते से जुड़े सभी सवालों के जवाब । जिसे जानकर आप अपने वैवाहिक रिश्ते को बहुत ही खूबसूरत और मजबूत बना सकेंगी और आपकी जिंदगी में प्यार की कभी कोई कमी नहीं आएगी । आइए इन 20 बातों से जाने एक पति अपनी पत्नी से क्या चाहता है ? 


1. प्यार की उम्मीद

परिवार हो या जिंदगी के हर रिश्ते को चलाने के लिए प्यार और विश्वास की जरूरत पड़ती है । अगर आप पति-पत्नी के रिश्ते को मजबूत बनाए रखना चाहती है तो आप अपने पति को फुल सपोर्ट करें । अपने वैवाहिक जीवन में प्यार की कभी कोई कमी ना होने दें क्योंकि हर पति अपनी पत्नी से प्यार की उम्मीद रखता है । क्योंकि पति पत्नी का रिश्ता प्यार के रिश्ते से ही बंधा होता है । 
 
जिंदगी में अगर प्यार होगा तो जिंदगी के हर पल खूबसूरत होगी और रिश्ता मजबूत होगा। अगर आप चाहती हैं कि आपके पति आपके हर बात को माने आपको समझे । तो आप उन्हें समझे उनकी खुशी को पूरा करें आप अपने पति पत्नी के रिश्ते में प्यार को हर पल बढ़ाते रहें कभी भी कमी ना होने दें ।


2. ख्याल रखना

एक पति अपनी पत्नी से यह उम्मीद रखता है कि पत्नी उसके हर जरूरत को समझे उसका ख्याल रखें । उसे क्या पसंद है क्या नहीं पसंद है उसके मन को समझे उसके मन मुताबिक ही सारे कार्य को करें । इसलिए आपको चाहिए कि आप अपने पति से बातें करें उनके विचारों को जाने उन्हें जो भी पसंद हो आप वही करें । और उनका ख्याल हरदम रखें कभी भी उन्हें इग्नोर ना करें ।

3. रिस्पेक्ट करना 

आजकल रिश्ते ज्यादातर इसलिए टूटते हैं कि पति पत्नी एक दूसरे की रिस्पेक्ट नहीं करते । उन्हें इग्नोर करने लगते हैं जिस वजह से काफी सारे रिश्ते बहुत जल्दी ही टूट जाते हैं । इसलिए आप अपने पति को रिस्पेक्ट दें उनका केयर करें कभी भी उन्हें इग्नोर ना करें । अगर वह कोई बात आपसे कहे तो आप उन्हें गौर से सुने समझे फिर वह करें जो पति चाहते हैं।

4. परिवार का ख्याल रखना

एक पति अपनी पत्नी से यह उम्मीद जरूर करता है कि वह उसके परिवार को अपने परिवार समझे परिवार के हर सदस्य का ख्याल रखें  उनकी जरूरत को पूरा करें । अगर आप अपने रिश्ते को मजबूत बनाए रखना चाहती है तो आप अपने पति के परिवार को अपना समझे और उनकी हर जरूरत को पूरा करें।  जिससे कि पति का मन प्रसन्न होगा और आप दोनों का प्यार बढ़ेगा । 

5. रिश्ते में ईमानदारी 

पति पत्नी के रिश्ते में ईमानदारी का होना बहुत जरूरी है क्योंकि पति पत्नी का रिश्ता प्यार और विश्वास के धागे से बंधा होता है । अगर पति पत्नी के रिश्ते में विश्वास ना हो तो रिश्ता टूटने में ज्यादा देर नहीं लगती और वैसे भी दिल टूटने की आवाज नहीं होती है । अगर आपसे जाने अनजाने में कोई गलती हो जाए तो हो सकता है पति आपसे नाराज हो जाए और आपको कारण पता ना चले । 
 
इसलिए आप अपने रिश्ते को पूरी ईमानदारी से निभाएं पति से कभी भी झूठ ना बोले जो भी कार्य करें पति से सलाह मशवरा लेकर ही करें । और अपने मन में कोई भी बात ना छुपाए । पति पत्नी का रिश्ता आईने की तरह साफ होना चाहिए पति पत्नी अपने दिल में कोई भी बात को ना छुपाए एक दूसरे के साथ शेयर करें । तभी पत्नी पत्नी का रिश्ता आखरी सांस तक मजबूत बना रहेगा।

6. बातचीत करना

अगर आप अपने पति के साथ अपना रिश्ता मजबूत बनाना चाहती हैं अगर आप चाहते हैं कि आपके पति आपको बहुत ज्यादा प्यार करें तो आप उनसे बातें करें उनके मन को समझे । उन्हें जो भी पसंद हो केवल वही करें जिससे कि आप दोनों का रिश्ता मजबूत होगा । पति-पत्नी को एक-दूसरे को जानने का सबसे बेहतरीन तरीका यही होता है कि दोनों समय निकाल कर एक दूसरे से बहुत सारी बातें करें अपने दिल की बातों को शेयर करें तभी रिश्ता मजबूत होगा ।

7. बच्चों की जिम्मेदारी

एक पति चाहता कि उसकी पत्नी अपने बच्चों के प्रति जो जिम्मेदारी है उसे अच्छे समझे । बच्चों का ख्याल रखें बच्चों से जुड़ी सभी जिम्मेदारियों को पूरा करें । बहुत सारे औरते ऐसी होती हैं कि अपने घर के कामकाज में थोड़ी व्यस्त हो जाती हैं । इसके अलावा आज के इंटरनेट के जमाने में सभी लोग स्मार्टफोन पर इतने बिजी हो जाते हैं कि बच्चों का ख्याल नहीं रख पाते । 
 
ऐसे में बच्चों के बिगड़ने का खतरा बना रहता है। बच्चों को बचपन से ही संस्कार सिखाया जाता है अगर आपके पति काम को लेकर दिन भर घर से बाहर रहते हैं तो आपकी जिम्मेदारी बनती है कि आप बच्चों को सही संस्कार दें और उनका ख्याल रखें ।

8. धोखा ना देना 

अगर आप अपने पति से रिश्ता मजबूत बनाए रखना चाहती हैं तो आपको चाहिए कि आप कभी भी अपने पति को धोखा ना दे । क्योंकि एक इंसान सारे दुख सह सकता है लेकिन कोई अपना उसे धोखा देता है तो वह बहुत ज्यादा दुखी हो जाता है उसका दिल टूट जाता है । फिर वह कभी भी किसी पर विश्वास नहीं करता । खासकर पति पत्नी के रिश्ते में पूरी इमानदारी होनी चाहिए । 
 
पति पत्नी को एक दूसरे को कभी भी धोखा नहीं देनी चाहिए । कोई भी बात एक दूसरे से कभी भी छुपानी नहीं चाहिए । क्योंकि पति पत्नी का रिश्ता विश्वास पर टिका होता है। इसलिए आप अपने रिश्ते को पूरी ईमानदारी और सच्चाई के साथ निभाए । कभी भी अपने पार्टनर को धोखा ना दे । अगर अनजाने में आप से कोई गलती हो जाए तो उन्हें प्यार से समझाएं और अपनी दिल की बातें कहे । हो सकता है कि वह आपको माफ कर दे ।

9. लड़ाई ना करना 

कुछ औरतें ऐसी होती हैं जो बात बात पर अपने पति से बहस करती है उन से लड़ाई करती है । ऐसी औरतें पति को कभी भी पसंद नहीं होती । पत्नी को चाहिए कि पति से हमेशा प्यार से बातें करें । अगर जाने अनजाने में किसी से भी कोई गलती हो गई हो तो उन्हें प्यार से समझाए । शांति से बैठ कर एक दूसरे से सलाह मशवरा करें । किसी भी समस्या को सुलझाने की कोशिश करें ना कि बहस शुरू कर दें । 

10. रोमांटिक हो 

जिंदगी में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं सुख दुख आते रहते हैं जिंदगी के खूबसूरत पल को जीना है तो पति पत्नी के बीच प्यार का होना बहुत जरूरी होता है । एक पति अपनी पत्नी से हमेशा प्यार की उम्मीद रखता है। इसलिए आपको चाहिए कि आप अपने पति से दिल खोल कर बातें करें । उनके मूड को हमेशा रोमांटिक बनाए रखें । उनके साथ रोमांटिक पल बिताए पति पत्नी के रिश्ते में रोमांस को कभी भी कम ना होने दें। 
 
क्योंकि आजकल ज्यादातर देखा जाता है कि घर की औरतें कामकाज में इतनी व्यस्त हो जाती है कि वह अपने पति को समय नहीं दे पाती है।  उनके साथ बैठकर प्यार के दो पल नहीं बिताती हैं । जिससे कि पति का मूड खराब होने लगता है वह पत्नी से दूर जाने लगता है । और पत्नी को इग्नोर करने लगता है । 
 
इसलिए अगर आप चाहती हैं कि पति पत्नी का रिश्ता मजबूत बना रहे तो अपनी जिंदगी में रोमांस को कभी कम ना होने दें । क्योंकि प्यार दो तरह का होता है एक फिजिकल प्यार होता है एक मेंटली प्यार होता है । फिजिकल प्यार में हम एक दूसरे के साथ फिजिकल होते हैं। और मेंटली प्यार को मानसिक प्यार कहा जाता है जिसे हम अपने बातों और भावनाओं के जरिए व्यक्त करते हैं।

11. विश्वास बनाए रखना

पति पत्नी का रिश्ता प्यार और विश्वास के रिश्तो पर टिका होता है । हो सकता है कि आप अपने पति को बहुत ज्यादा प्यार करती हो । लेकिन कई बार ऐसा होता है कि कुछ पत्नियां ऐसी होती हैं जो अपने पति को धोखा देती है । उनके साथ विश्वासघात करती है उनसे बातें छुपाती हैं । 
 
जो रिश्ते टूटने का सबसे बड़ा कारण बनता है । अगर आप अपने पति का दिल जीतना चाहती हैं । चाहती हैं कि वह आप पर पूरा भरोसा करें तो उन्हें कभी भी धोखा ना दे । उनसे कोई भी बात ना छुपाए उनके साथ अपने रिश्ते को पूरी ईमानदारी के साथ निभाए ।

12. मुश्किल वक्त में साथ देना

पति अपनी पत्नी से यही चाहता है कि पत्नी जो हो समझदार हो बुरे वक्त में पति का साथ दें । क्योंकि कई पत्नियां ऐसी होती है जो पति का जब बुरा समय चल रहा हो तो उसका साथ छोड़ देती हैं अपने मायके चली जाती है । जो कि बिल्कुल ही गलत होता है । जिंदगी में सुख दुख आते रहते हैं पति पत्नी का रिश्ता एक दूसरे का जीवन भर साथ देने का होता है । जब तक सांसे चलेगी दोनों को एक दूसरे के साथ रहना चाहिए ।

13. दोस्त होना 

हो सकता है कि आपको यह ना पता हो बहुत सारे पति यही चाहते हैं कि उनकी पत्नी जो हो वह पत्नी से ज्यादा एक दोस्त की तरह उनके साथ अपना रिश्ता निभाए । दोस्त दिल का आईना होते हैं एक दूसरे से दिल का बात नहीं छुपाते शेयर करते हैं । और हर वक्त अपने दोस्त के साथ खड़े रहते हैं कुछ ऐसा ही रिश्ता पति पत्नी का भी होना चाहिए ।

14. समझदार हो 

घर को सही से चलाने के लिए पति-पत्नी का समझदार होना बहुत जरूरी होता है । अगर आपकी नई-नई शादी हुई है तो आपको चाहिए कि आप अपने पति से ढेर सारी बातें करें । उनके साथ समय बिताएं एक दूसरे को समझे । क्योंकि परिवार की गाड़ी सही से तभी चलती है जब पति-पत्नी का सोच एक हो । इसलिए आपको हर सिचुएशन को सोच समझकर हैंडल करना चाहिए । अच्छे बुरे वक्त में पति के साथ खड़े रहना चाहिए।

15. ससुराल को अपना घर समझे 

पति यही चाहता है कि पत्नी अपने सास ससुर को ही अपना माता-पिता समझे अपने ससुराल को ही अपना घर समझे । क्योंकि बहुत सारी लड़कियां शादी के बाद अपने ससुराल को अपना घर नहीं समझती हैं । कई बार सास बहू के झगड़े होते रहते हैं 
 
जिसकी वजह से बेचारा पति मुसीबत में पड़ जाता है जो कि वह बिल्कुल भी नहीं चाहता । इसलिए अपने ससुराल को ही अपना समझे । और परिवार में छोटी मोटी नोंक-झोंक होती रहती हैं । उसे इग्नोर करना चाहिए गलत बात को कभी भी बढ़ावा नहीं देना चाहिए

16. सलाहकार हो 

कई बार पति चाहता है कि पति जब किसी समस्या में परेशान हो तो पत्नी एक सलाहकार की तरह उसका साथ दे । उससे उसकी समस्या को दूर करने में मदद करें । क्योंकि कई बार जीवन में ऐसी समस्याएं आ जाती है कि व्यक्ति परेशान हो जाता है । ऐसे में जीवन साथी को चाहिए कि उसका मार्गदर्शन करें। । मुश्किल समय में उसको सही रास्ता दिखाएं यह एक पत्नी का धर्म होता है।

17. अपने शरीर को फिट रखें 

अगर आपका शरीर फिट नहीं है तो अपने शरीर को फिट रखने के लिए बया एक्सरसाइज करें । क्योंकि हर पति यही चाहता है कि उसकी पत्नी स्लिम और सुंदर दिखे । वह बिल्कुल भी मोटी ना हो । क्योंकि 4 लोगों के बीच जाने पर लोग अक्सर जिसका शरीर बेडौल होता है मोटा होता है तो उसे चिढ़ाते हैं ताना मारते हैं । 
 
अगर आपका शरीर कुछ ऐसा है तो आप यह गलती बिल्कुल भी ना करें । आप अपने आप को फिट और सुंदर बनाए रखें । क्योंकि हर पति अपनी पत्नी से यही उम्मीद रखता है कि उसकी पत्नी सबसे ज्यादा सुंदर और स्मार्ट दिखे ।

18. पति के काम में हाथ बटाएं

आप चाहे तो आप अपने पति के काम में हाथ बटा सकती हैं जिससे कि आपके पति का वर्क लोड कम होगा और उनको खुशी होगी । क्योंकि कई पति ऐसे होते हैं जो यह उम्मीद करते हैं कि उनकी पत्नी भी उनके काम में साथ दें ‌ उनके बिजनेस को बढ़ाने में हेल्प करें । अगर आप ऐसा करती हैं तो आप दोनों की जिंदगी काफी ज्यादा खूबसूरत होगी । और आपको अपने पति के साथ समय बिताने का मौका भी मिलेगा।

19. पति की बातों को गौर से सुने और समझे 

छोटी मोटी बातों पर पति से बेवजह बहस ना करें कई बार पति कामकाज को लेकर इतने बिजी रहते हैं कि वह आपकी बातों को सुनकर भी अनसुना कर देंते है । ऐसे में आपको उनसे बहस नहीं करना चाहिए । अगर आपको उनसे कोई बात करनी है तो प्यार से उनके साथ बैठने के बाद मीठी आवाज में सोच समझ कर बातें करें । और समस्या को प्यार से सुलझाएं ना की बहस करें ।

20. बिजनेस में साथ दें 

कई बार पति-पत्नी के बीच पैसों को लेकर बहस हो जाती है क्योंकि मिडिल क्लास फैमिली में अक्सर यह होता है छोटी-छोटी जरूरत को पूरा करने के लिए हमें सैक्रिफाइस करना पड़ता है । अगर आपके पति का आमदनी कम है तो आपको चाहिए कि आप उनके बिजनेस में सपोर्ट करें । या आप कोई जॉब करें जिससे पैसों की समस्या दूर हो सके । क्योंकि आज के समय में अकेले एक पति के कमाने से घर नहीं चल सकता है।  
 
पति पत्नी दोनों को मिलकर ही एक साथ कमाना चाहिए जिससे कि पैसों को लेकर उनकी जिंदगी में कभी कोई कमी ना हो और वह अपने परिवार के प्रति सभी जिम्मेदारियों को पूरी कर सके । अक्सर पैसों को लेकर आज के समय में हर परिवार में झगड़े होते रहते हैं । अगर आपकी जिंदगी में ऐसी कोई बात है तो उसे जरूर दूर करें ।

इसे भी पढ़ें :- विवाह क्यों जरूरी है ? - फायदे और नुकसान क्या है?

इसे भी पढ़ें :- प्यार सच्चा है या झूठा कैसे पता करें ?

इसे भी पढ़ें :- पति का दिल कैसे जीते ?

इसे भी पढ़ें :-  एक अच्छी बहू कैसे बने ?

इसे भी पढ़ें :- शादी के बाद मोटापा क्यों बढ़ता है ?

Conclusion :- Pati Apni Patni Se Pyar Kyu Nahi Karta । Pati Apni Patni Se Kya Chahta Hai


तो हमें उम्मीद है आपको यह जानकारी Pati Apni Patni Se Pyar Kyu Nahi Karta । Pati Apni Patni Se Kya Chahta Hai अच्छी लगी होगी आप इसे अपने दोस्तों में जरुर शेयर करें । ताकि उनकी जिंदगी में भी कोई समस्या हो तो वह दूर हो सके । इसके अलावा जिंदगी से जुड़ा और कोई सवाल आपके मन में हो तो आप हमें जरूर कमेंट करें ब्लॉग पर आने के लिए आपका धन्यवाद ।
RK

Post a Comment

Please do not enter any Spam link in the Comment Box...

Previous Post Next Post