जब कोई इग्नोर करे तो - इन 29 टिप्स को अपनाकर जिंदगी को बेहतर बनाए - Jab Koi Ignore Kare To Kya Kare

जब कोई इग्नोर करे तो - इन 29 टिप्स को अपनाकर जिंदगी को बेहतर बनाए - Jab Koi Ignore Kare To Kya Kare

 

जब कोई इग्नोर करे तो - इन 29 टिप्स को अपनाकर जिंदगी को बेहतर बनाए - Jab Koi Ignore Kare To Kya Kare

 


Relationship Tips : जब कोई इग्नोर करे तो क्या करें क्या आपके साथ भी ऐसा हो रहा है आपको भी आपका पार्टनर इग्नोर कर रहा है वह आपसे बातें नहीं कर रहा है और आप इस बात को लेकर परेशान हैं कि पार्टनर की इग्नोर करने की वजह क्या है वह क्यों आपको इग्नोर कर रहा है और आप इग्नोर करने की वजह नहीं जान पा रहे हैं वह आपसे बिल्कुल भी बात नहीं कर पा रहा है तो ऐसे में आपके मन में यह सवाल आता है कि Jab Koi Ignore Kare To Kya Kare ? 

दोस्तों आज के भागदड़ भरी जिंदगी में किसी के साथ भी कभी भी कोई समस्या आ जाती है । हर कोई किसी ना किसी परेशानी से गुजर रहा होता है किसी की लाइफ काफी अच्छी होती है तो किसी की लाइफ थोड़ी बोरिंग होती है । ऐसे में अगर आप भी अपनी जिंदगी में दुखी हैं अपने पार्टनर से थोड़े परेशान हैं उसके एक इग्नोर करने की वजह नहीं जान पा रहे हैं और आपको समझ में नहीं आ रहा है कि आप क्या करें 
 
तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे जब कोई आप को इग्नोर करें तो आपको क्या करना चाहिए । यहां हम आपको कुछ तरीके बताएंगे जिसके जरिए आप अपने पार्टनर को अच्छे से समझ सकेंगे इसके अलावा अगर कोई आपको इग्नोर करें तो आपको क्या करना चाहिए। इसके बारे में नीचे डिटेल में दी गई है इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें आपको आपके हर सवाल का जवाब मिल जाएगा। Jab Koi Ignore Kare To Kya Kare

बातें करें :-


जब आपका पार्टनर आपको इग्नोर कर रहा है तो आप उससे बातें करने की कोशिश करें उसे जानने की कोशिश करें कि उसके इग्नोर करने की वजह क्या है जरूरी नहीं कि वह फोन उठाएं आप उससे मिलने की कोशिश करें । मिलकर जानने की कोशिश करें कि उसके इग्नोर करने की क्या वजह है जब हमें किसी समस्या का जड़ मालूम हो जाता है तो हम उसका इलाज आसानी से कर सकते हैं । तो इसलिए आपको वजह जानने की कोशिश करनी चाहिए और इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है आप अपने पार्टनर से बात करें जब तक आप बात नहीं करेंगे तब तक आपको आपके सवालों का जवाब मिल नहीं पाएगा। इसीलिए आप अपने पार्टनर से बात करें । इग्नोर करने की वजह को जाने।

इसे भी पढ़ें :- प्यार क्या होता है ?

आप उसे इग्नोर करें :-


आप उसे इग्नोर करें यह बात आपको थोड़ा अटपटा लग सकता है लेकिन यह एक तरीका है जब आप किसी रिलेशनशिप में रहते हैं और आप अपने पार्टनर को ज्यादा महत्व दे देते हैं हर समय उसका ख्याल रखने लगते हैं उसकी हर इच्छा को जानने लगते हैं और उसके आसपास हर समय रहने लगते हैं। सबसे ज्यादा उसकी फिक्र करने लगते हैं तो ऐसे में आपका पार्टनर आपको इग्नोर करने लगता है ऐसा होता है। 
 
क्योंकि जब आप किसी की जरूरत से ज्यादा वैल्यू दे देते हैं तो वह थोड़ा अहंकार में आ जाता है उसे अपना अभिमान हो जाता है कि वह सबसे ज्यादा बेस्ट है उसको हर कोई पसंद करता है इसी अभिमान में वह अपने सामने वाले दोस्त या पार्टनर को इग्नोर करने लगता है भला बुरा कुछ भी बोल देता है। इसके लिए आपको चाहिए कि आप अपने पार्टनर को इग्नोर करें । 
 
आप हरदम उसके फोन को रिसीव ना करें उससे बातें ना करें । या उसके कॉल को रिसीव कर रहे हैं तो आप उसे बिजी का कर कॉल कट कर दें इससे वह आपकी फिक्र करने लगेगा कई बार ऐसा होता है जब हम किसी की जरूरत से ज्यादा फिक्र करने लगते हैं और वह हमारी फोन उठाता नहीं है बात नहीं करता है तो हमें परेशानी होने लगती है हम टेंशन में आ जाते हैं। 
 
जैसे आपका पर्सनल आपको फोन रिसीव नहीं कर रहा बात नहीं कर रहा है ठीक वैसे ही आप उसके फोन को रिसीव ना करें उससे बातें करना कम कर दें तो वह आपकी फिक्र करने लगेगा  की क्या वजह है कि आप उससे बातें नहीं कर रहे हैं । वह आपसे बात करने की हर कोशिश करेगा वह आपकी फिक्र करने लगेगा । 
 
इसलिए कभी-कभी इस तरीके को अपनाना चाहिए जब कोई आप को इग्नोर करें तो उल्टा आप उसे ही इग्नोर कर दे कुछ समय के लिए । ना कि हमेशा के लिए यह एक तरीका है आपसी प्यार को बढ़ाने का आप इसे जरूर आजमाएं । बहुत ही तेजी से यह तरिका काम करता है पार्टनर को एक दूसरे के करीब लाने के लिए।

 

जिंदगी में आगे बढ़े :-


जब आपका पार्टनर आपको पूरी तरीके से इग्नोर करने लगता है आपका कॉल रिसीव नहीं करता है आपसे बातें नहीं करता है वह डायरेक्ट आप से रिश्ता तोड़ लेना चाहता है तो आपको भी उसे आगे बढ़ने देना चाहिए । और खुद जिंदगी में आगे बढ़ जाना चाहिए । टूटे हुए रिश्ते को ज्यादा देर तक संभालने की कोशिश नहीं करनी चाहिए । क्योंकि एक तरफ से अगर संभालने की कोशिश की जाए तो रिश्ता संभल नहीं पाता है। 
 
टूटे हुए रिश्ते को संभालने के लिए दोनों ओर से कोशिश करनी चाहिए जब आपका पार्टनर रिश्ता तोड़ देना चाहता है कोई रिश्ता नहीं रखना चाहता है तो आपको भी अपनी जिंदगी में आगे बढ़ जाना चाहिए उसके बारे में सोचना बंद कर देना चाहिए । आपको एक बात जानना होगा आप एक इंसान है आपको खुद से प्यार करने आना चाहिए जब आप खुद से प्यार करेंगे खुद की इच्छा के लिए जिएंगे तो आप हमेशा खुश रहेंगे । 
 
लेकिन जब आप किसी और को प्यार करेंगे उसकी इच्छाओं के लिए जिएंगे और वह आपको इग्नोर करेगा तो आपको बहुत दुख होगा । जिंदगी में खुश रहने का एक ही तरीका है हर व्यक्ति अपने आप से प्यार करें खुश रहें और जिंदगी में अपने किसी लक्ष्य को बनाएं और जिंदगी में आगे बढ़े । जब आप जिंदगी में कुछ काबिल हो जाते हैं कुछ बन जाते हैं तो हर कोई आप को सपोर्ट करता है प्यार करता है 
 
जैसे मिट्टी का ढेला सड़क पर पड़ा रहता है उसे कोई नहीं पूछता है लेकिन मिट्टी के उसी ढेले को अगर आकार दे दिया जाए मूर्ति बना दिया जाए उसमें पेंट कर दिया जाए और उस मूर्ति को किसी दुकान में रख दिया जाए तो उसकी कीमत बढ़ जाती है लेकिन उसी मूर्ति को अगर मंदिर में रख दिया जाए तो उसकी कीमत और भी ज्यादा बढ़ जाती है उसी मिट्टी से बने मूर्ति को लोग नमस्कार करते हैं उसकी पूजा करते हैं सर झुकाते हैं । 
 
क्योंकि मिट्टी की कीमत बढ़ चुकी होती है जब तक मिट्टी एक मामूली मिट्टी था तो उसे कोई पूछता नहीं है जब उसे कोई अपना आकार मिल गया तो उसकी कीमत बढ़ गई । इंसान की भी यही स्थिति होती है जब इंसान अपनी जिंदगी में नॉर्मल जिंदगी जीता है तो कोई उसकी वैल्यू नहीं करता है लेकिन जब जिंदगी में इंसान अपने बढ़ा लेता है अपने आप को कुछ काबिल बना लेता है तो उसकी रिस्पेक्ट सभी करते हैं सब उसको पसंद करते हैं । इसलिए आपको जिंदगी में आगे बढ़ना चाहिए खुद को काबिल बनाना चाहिए।

 

बार-बार कॉल या मैसेज ना करें :-

 
जब आपका पार्टनर बार-बार कॉल करने पर कॉल रिसीव नहीं कर रहा है मैसेज का रिप्लाई नहीं दे रहा तो आपको भी बार-बार कॉल नहीं करना चाहिए । आपको एक या दो बार कोशिश करनी चाहिए फिर थोड़ा समय देना चाहिए जब आप थोड़ा समय देंगे तो आपका पार्टनर रिप्लाई जरूर करेगा । क्योंकि आजकल किसी की जिंदगी में कब क्या मुसीबत आ जाए कोई नहीं जानता यह जरूरी नहीं कि आपका पार्टनर हमेशा खुश रहे उसकी भी अपनी कोई परेशानी हो सकती है । इसलिए वह इस समय आपको इग्नोर कर रहा है। वजह जानने की कोशिश करें बार-बार कॉल करने की कोशिश ना करें थोड़ा समय दे।

थोड़ा समय दे :-


अपने रिश्ते को थोड़ा समय दें रिश्ते को पक्के और मजबूत होने में समय लगता है एक महीना या एक साल में कोई भी रिश्ता मजबूत नहीं होता है । रिश्ते को मजबूत होने के लिए दोनों पार्टनर को एक दूसरे को जानना समझना होता है जिसको जानने समझने में कई बार सालों लग जाते हैं एक दूसरे की फिलिंग्स को समझने में एक दूसरे की अच्छाई बुराई को जानने में ।  
 
इसीलिए अगर आपका पार्टनर आपसे बात नहीं कर रहा है तो आप अपने रिश्ते को थोड़ा समय दे । रिश्ते को ज्यादा कस के पकड़ने की कोशिश ना करें । उसे आराम से आगे बढ़ाएं । हो सकता है आपका पार्टनर आपको समझ ले और वह आपके प्यार को एक्सेप्ट कर ले।

 

इग्नोर करने की वजह को पहचाने :-


कई बार रिलेशनशिप में ऐसा समय आता है जब पाटनर की कोई बात किसी को चुभ जाती है तो दूसरा पार्टनर उस बात को लेकर परेशान हो जाता है और अपने पार्टनर से दूरी बना लेता है । इसलिए आपको जानने की कोशिश करनी चाहिए कि आपको वह क्यों इग्नोर कर रहा है आपकी किस बात से वह नाराज है । बात को जानने की कोशिश करनी चाहिए 
 
कई बार ऐसा होता है हम जाने अनजाने में अपने दोस्तों से कुछ कह देते हैं और दोस्त वही बात उस दोस्त को जाकर बोल देते हैं जिससे पार्टनर नाराज हो जाता है और इग्नोर करने लगता है । इसलिए वजह को जानने की कोशिश करें फिर उसको सॉल्व करें माफी मांगे और अपने प्यार को सपोर्ट करें हो सकता है वह आपको माफ कर दे और आपका साथ दे

उसकी फिलिंग्स को जाने या अपनी फिलिंग्स शेयर करें :-


रिलेशनशिप में रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए हर पार्टनर को चाहिए कि वह अपनी फिलिंग्स को शेयर करें । इसके अलावा अपने पार्टनर की फिलिंग्स को जाने । जब आप एक दूसरे के फिलिंग्स को जानने लगते हैं। एक दूसरे को समझने लगते हैं तो आपका रिलेशनशिप बहुत ही मजबूत होता है और रिश्ता कभी नहीं टूटता है इसलिए एक दूसरे की फीलिंग्स समझने की कोशिश करें।

 

पर्सनल लाइफ के बारे में जानने की कोशिश करें :-


इग्नोर करने की एक वजह निजी जिंदगी में प्रॉब्लम होती है आपको अपने पार्टनर की निजी जिंदगी के बारे में जानने की कोशिश करनी चाहिए कि उसकी जिंदगी में क्या चल रहा है क्या परेशानी है उसको समझना चाहिए । जब आप अपने पार्टनर की सुख और दुख दोनों को जानने लगेंगे तो वह भी आपको अच्छे से समझने लगेगा और आप दोनों का रिश्ता पहले से भी ज्यादा मजबूत हो जाएगा ।जिंदगी में सुख दुख दोनों आते हैं और रिश्ते को मजबूत होने के लिए एक दूसरे के सुख दुख में सपोर्ट करना चाहिए साथ देना चाहिए इसी से जिंदगी आगे बढ़ती है और रिश्ते मजबूत होते हैं।

घूमने जाएं :-


कई बार कामकाज के प्रेशर को लेकर ऐसा होता है कि आपके पार्टनर में चिड़चिड़ापन आ गया हो । हो सकता है ऑफिस का वर्क लोड हो या घर की कोई परेशानी हो तो ऐसे में वह आपको थोड़ा इग्नोर कर सकता है लेकिन वह थोड़े समय के लिए ही है हमेशा के लिए नहीं होता है । जैसे ही उसकी परेशानी दूर हो जाएगी तो वह आपको पहले की तरह ही सपोर्ट करेगा आपसे प्यार करेगा 
 
इसके अलावा अगर आप चाहे तो अपने पार्टनर के साथ घूमने जा सकते हैं लॉन्ग ड्राइव पर जा सकते हैं जिससे आपके पार्टनर का मूड फ्रेश हो जाएगा और उसी बहाने आप उसकी फिलिंग्स को समझ सकेंगे उसकी परेशानी को जान सकेंगे हो सकता है उसकी परेशानी आपको पता चल जाएगा और आप उसकी परेशानी को दूर कर दे इससे आप दोनों का रिश्ता मजबूत होगा।


दिल की बातों को जानने की कोशिश करें :-


पार्टनर को अच्छे से समझने के लिए उसके दिल की बातों को जानने की कोशिश करनी चाहिए इसके लिए आप उसके साथ समय बिता सकते हैं। उसके साथ घूमने-फिरने जा सकते हैं उससे बातें कर सकते हैं कई बार ऐसा होता है पाटनर अपने दिल की बात आपसे कहना चाहता है और आप उसकी बातों को सुनकर भी अनसुना कर देते हैं । क्योंकि आप अपनी दुनिया में खोए रहते हैं तो ऐसे में वह आपसे नाराज हो सकता है इसलिए आपको चाहिए कि आप उसकी फिलिंग्स को समझे उसको जानने की कोशिश करें इससे आप दोनों का रिश्ता मजबूत हो जाएगा।

खुद को दोषी ना समझे :-


खुद को दोषी समझने की भूल ना करें हो सकता है आपने कोई गलती ना की हो और आपका पार्टनर गलती कर रहा हो आप को इग्नोर कर रहा हो वह आपसे रिश्ता ना रखना चाहता हो तो इसके लिए आप अपने को दोषी ना दें । क्योंकि ऐसा होता है इंसान कोई भी हो गलती करता है लेकिन वह अपने आप को कभी ब्लेम नहीं करता है वह वह हमेशा दूसरों को ब्लेम करता है । अपनी गलती दूसरों पर थोपना पसंद करता है 
 
तो हो सकता है आपका पार्टनर आपसे बुरा भला कह रहा हो आपकी गलती बता रहा हो । जब की गलती उसी में हो तो ऐसे में आपको खुद को दोषी नहीं माना चाहिए और उसे इग्नोर करना चाहिए और अपने पार्टनर को थोड़ा समय देना चाहिए और सकता है बाद में उसे अपनी गलती का पछतावा हो जाए और वह आपसे सॉरी बोले इससे आप दोनों का रिश्ता मजबूत हो सकता है

अपने किसी खास दोस्त से राय ले :-

 
आप अपने किसी खास दोस्त या सहेली से राय ले सकते हैं कई बार ऐसा होता है हम किसी बात को अच्छे से नहीं समझ पाते हैं जिसको हमारा दोस्त हमें अच्छे से समझा सकता है बुरे समय में दोस्त ही दोस्त के काम आते हैं । कोशिश करनी चाहिए आप अपने किसी खास जिसको आप पर भरोसा हो और आपको उस पर आप उससे चाहे तो अपनी फीलिंग शेयर कर सकते हैं । इससे हो सकता है वह आपकी थोड़ी मदद कर दे 
 
अगर मदद नहीं भी कर पाया तो आप उससे अपनी दिल की बात शेयर करेंगे तो आपका मन हल्का हो जाएगा और आप गिल्टी फील नहीं करेंगे और आपका मन शांत हो जाएगा कई बार दिल में दबी हुई बात हमें परेशान करने लगती अंदर ही अंदर । लेकिन जब हम उस बात को किसी से शेयर कर देते हैं तो हमारा मन हल्का हो जाता है इसलिए आप अपने दोस्त से राय ले सकते हैं कि कोई भी परेशानी हो तो।



हमेशा खुश रहे। :-


हमेशा खुश रहने की कोशिश करें आपको हमेशा अपने आप से प्यार करना चाहिए । इंसान जिंदगी में खुश तभी रह सकता है जब वह दूसरों से ज्यादा खुद को प्यार करें खुद को अहमियत दे खुद को पहचाने । जब आप अपने आप से प्यार करेंगे तो आपके चेहरे पर हमेशा इस्माइल रहेगी और कोई आपको इग्नोर नहीं कर पाएगा । क्योंकि कोई किसी को इग्नोर तभी करता है जब आप उसकी वैल्यू बढ़ा देते हैं जब आप अपनी वैल्यू बढ़ा देंगे तो वह आपको इग्नोर नहीं करेगा 
 
बल्कि वह आप से जुड़ने की कोशिश करेगा वह आपके आसपास आएगा वह आपसे दोस्ती करेगा । इसलिए हमेशा आपको खुश रहना चाहिए और अपनी वैल्यू को बढ़ाना चाहिए जिंदगी में कुछ ऐसा करना चाहिए जिससे आपको खुशी मिले और आपकी फैमिली भी खुश हो क्योंकि जमीन पर पड़े हुए मिट्टी की कोई कीमत नहीं होती है लेकिन जब मैं वही मिट्टी मूरत बन जाता है तो उसकी कीमत लाखों गुना बढ़ जाती है सब उसके सामने सर झुकाते हैं इस बात को आप को समझना चाहिए।

प्यार को पहचाने :-


आप अपने रिश्ते को पहचानने की कोशिश करें कि आपका पार्टनर आपसे सच्चा प्यार कर रहा है या नहीं जब तक आप इस बात को नहीं जानेंगे । तब तक आप इग्नोर करने की वजह को भी नहीं समझ पाएंगे कई बार होता है ऐसा कि हम जिससे प्यार करते हैं वह भी हमसे प्यार कर रहा होता है ऐसा हमें लगता है । जबकि हकीकत में वह हमसे टाइम पास कर रहा होता है उसको प्यार से कोई लेना देना नहीं होता है वह बस टाइम पास कर रहा होता है । और जाने अनजाने में हम उससे प्यार कर बैठते हैं इसको प्यार समझने लगते हैं 
 
जबकि इसी बात को आप को समझना होगा कि आपका पार्टनर आपसे सच्चा प्यार कर रहा है या नहीं । अगर वह सच्चा प्यार नहीं कर रहा है तो आप कितना भी कोशिश कर ले वह आपको हमेशा इग्नोर ही करेगा । जब उसकी मर्जी हो वह बात करेगा नहीं तो इग्नोर करेगा । आपका पार्टनर आपसे सच्चा प्यार करता है या नहीं इसके ऊपर हमने आर्टिकल लिखा है उसको जरूर पढ़ें नीचे लिंक दिया गया है।

 

खुद को काबिल बनाएं :-


खुद को काबिल बनाए जिंदगी में सब कुछ हासिल करने के लिए एकमात्र तरीका है हर इंसान को अपने आप को बेहतर बनाना चाहिए । दूसरों में बेहतर खोजने के बजाय खुद को इतना बेहतर बना लेना चाहिए कि सब आपको ढूंढने लगे सब आपसे दोस्ती करने लगे । कहते हैं कि सड़क पर चल रहे एक गरीब आदमी से कोई बिना मतलब का हाय हेलो नहीं करना चाहेगा और ना ही बात करेगा । 
 
लेकिन उसी सड़क पर जब एक अमीर आदमी चल रहा होता है तो हर कोई उसकी तरफ देखेगा उसको जानने की कोशिश करेगा उससे दोस्ती करने की कोशिश करेगा । क्योंकि वह आदमी जिंदगी में कुछ बड़ा कर चुका होता है । क्योंकि उगते सूर्य को सभी सलाम करते हैं डूबते सूर्य को कोई नहीं पूछता है इस बात को आप को समझना होगा । आपको खुद को इतना बड़ा बनाना होगा कि सब आपके सामने छोटे पड़ जाए। 
 
हमारा मतलब यह है कि जब इंसान की कोई कीमत नहीं होती है वह जिंदगी में बस बेकार पड़ा होता है वह एक नॉर्मल सी जिंदगी जीता है तो कोई उसकी वैल्यू नहीं करता है । लेकिन जब वही व्यक्ति जिंदगी में कुछ बड़ा कर लेता है जैसे वह बड़ा ऑफिसर बन जाता है या बड़ा बिजनेसमैन बन जाता है जिसके पास अपनी खुद की पहचान हो उसका अपना नाम हो । तो उसे हर कोई पसंद करता है उसको हर कोई चाहने लगता है हर कोई उसे दोस्ती करता है । इसलिए आपको अपने आप को बड़ा बनाना होगा बेहतर बनाना होगा।

धैर्य रखें :-


रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए आपको धैर्य रखना होगा रिश्ते एक बार में मजबूत नहीं बनते हैं रिश्ते को मजबूत होने में कई साल लग जाते हैं तब जाकर रिश्ते मजबूत होते हैं । जब पार्टनर एक दूसरे की अच्छी बुरी सभी बातों को जान जाता है तो वह अपने रिश्ते को बहुत अच्छी तरीके से निभाने लगता है 
 
उसे अपने पार्टनर की हर बात पता होती है उसे कौन सी बात बुरी लगेगी कौन सी बात अच्छी उस अनुसार वह कार्य करता है । इसलिए अगर आपका रिश्ता नया है तो अपने रिश्ते को समय देना चाहिए धैर्य रखना चाहिए हो सकता है वह आपको समय के साथ समझ जाए और आप उसको । तो आप दोनों का रिश्ता मजबूत हो जाएगा।

अच्छी नींद लें :-


कई बार ऐसा होता है जब हमें कोई इग्नोर करता है तो हम उसको लेकर इतने परेशान हो जाते हैं कि हम सारी रात सो नहीं पाते हैं बस उसके बारे में सोचते रहते हैं । इससे हमारी नींद पूरी नहीं होती है और हमारे दिमाग में बुरे बुरे विचार आते हैं और बहुत ही बुरा फील होता है । 
 
इसलिए आपको नींद पूरी लेनी चाहिए जिंदगी में परेशानी आती रहती है सुख दुख जिंदगी का नाम है । आपको जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए कुछ भी करने के लिए अच्छी सेहत की जरूरत पड़ती है । अच्छी सेहत अच्छे खान-पान और गहरी नींद से आती है । जब आप गहरी नींद लेंगे तो आपके दिमाग में कोई परेशानी नहीं आएगी । आपको टेंशन कम होगा और आप खुश रहेंगे आपके चेहरे पर स्माइल रहेगी । 
 
लेकिन अगर आप सारी रात किसी बात को लेकर सोचते रहेंगे टेंशन में रहेंगे तो आपकी सेहत पर असर पड़ेगा और आप और पहले से भी ज्यादा परेशान हो जाएंगे । इसलिए आपको हमेशा 8 से 10 घंटा का कारण नींद लेना चाहिए इससे शरीर स्वस्थ होता है मन शांत रहता है।


अपने परिवार के साथ समय बिताएं :-

 
जब आपका पार्टनर आपको इग्नोर कर दे तो आपको जिंदगी में आगे बढ़ना होगा। अगर आपको पार्टनर की बात बहुत ज्यादा बुरी लग गई है और आप उसकी ख्यालों से उबर नहीं पा रहे हैं आप दिनभर उसकी ख्यालों में डूबे रहते हैं तो आपको बहुत ज्यादा परेशानी हो सकती है। 
 
इस परेशानी से बचने के लिए आपको अपने परिवार के साथ समय बिताना चाहिए परिवार के साथ मस्ती मजाक करना चाहिए बातें करना चाहिए । जिससे आपका ध्यान आपकी परिवार की ओर बटा रहेगा और आपके मन में आपके इग्नोर करने वाले पार्टनर का ख्याल नहीं आएगा और आपका मन शांत रहेगा।

ज्यादा उत्साहित ना हो :-


आप अपने रिश्ते को लेकर ज्यादा उत्साहित ना हो रिश्ते पल भर में बनते हैं और टूटते भी हैं रिश्ते को मजबूत होने के लिए समय लगता है 1 दिन में रिश्ते मजबूत कभी नहीं हो सकते हैं अगर आपका पार्टनर आपको बहुत ज्यादा सरप्राइस दे रहा है या आप उसे सबसे ज्यादा सरप्राइज दे रहे हैं । रिश्ते को बेहतर बनाने की कोशिश कर रहे हैं जल्दबाजी कर रहे हैं तो । 
 
हो सकता है आपका पार्टनर आपको इग्नोर करने लगे कुछ भी हो जरूरत से ज्यादा कोई चीज जिंदगी में हो तो वह किसी को भी नहीं पचती है । फिर चाहे वह भोजन हो या पैसा हो या पानी हो या प्यार हो जरूरत से ज्यादा किसी को मिल जाए तो पचता किसी को नहीं है । हर चीज की एक लिमिट होती है हर चीज नियम से चलता है जरूरत से ज्यादा आप खाना खा लेंगे तो भी आपको अपच हो जाएगा और जरूरत से ज्यादा पैसा आपके पास आ जाएगा तो आपकी नींद उड़ जाएगी ।
 
आप पैसे के बारे में सोचते रहेंगे कि पैसे का क्या करें क्या खरीदना है क्या देना है वगैरा-वगैरा । इसलिए आपको जरूरत से ज्यादा अपने रिश्ते को लेकर उत्साहित नहीं रहना चाहिए रिश्ते को नॉर्मल तरीके से चलने देना चाहिए । रिश्ते के साथ धीरे धीरे मजबूत हो जाते हैं शुरुआती में लगता है कि हमारा पाटनर हमको बहुत ज्यादा प्यार करता है । लेकिन कुछ समय बाद ऐसा होता है कि हमारा पार्टनर हमें इग्नोर करने लगता है इसलिए जरूरत से ज्यादा अपने रिश्ते को आगे ना बढ़ाए रिश्ते को समय के साथ धीरे-धीरे आगे बढ़ाएं।

वजह जानने की कोशिश करें :-


अपने पार्टनर के इग्नोर करने की वजह को जानने की कोशिश करें उससे बातें करें अगर वह आपसे बातें नहीं कर रहा था आप उसके दोस्तों से मिले ।उसके परिवार से मिले उसके बारे में जानने की कोशिश करें कि वह आपको किस लिए इग्नोर कर रहा है । उसकी इग्नोर करने की वजह क्या है इस बात का आपको पता लगाना चाहिए बगैर पता लगाए बिना किसी सोचे समझे किसी नतीजे पर नहीं पहुंचना चाहिए । 
 
वरना रिश्ते बनने के बजाय बिगड़ जाएंगे इसलिए आपको रिश्ते कोई भी हो रिश्ते के हर पहलू को पहचानना चाहिए । इससे के हर भाग को देखना चाहिए कि कमी किस में है कौन किसे क्यों इग्नोर कर रहा है इस बात को आप को जानना चाहिए । क्या पता आपका पार्टनर आपसे कुछ कहना चाहता हो आप उसे समझ नहीं पा रहे हो ।इसलिए वह इग्नोर कर रहा है 
 
इसलिए आपको अपने पार्टनर से बातें करना चाहिए सामने से पूछना चाहिए कि वह क्यों उससे नाराज है किस बात को लेकर वह उसे इग्नोर कर रहा है । हो सकता है वह आपको आपकी गलती बता दे या वह वजह बता दे जिससे वह नाराज है उस गलती को आप दूर कर सकते हैं । जिससे आप दोनों का रिश्ता मजबूत हो सकता है एक दूसरे को ब्लेम कभी नहीं करना चाहिए।

खुद को बिजी रखें :-

 
अगर आपका पार्टनर आपको पूरी तरीके से इग्नोर कर चुका है और वह अपनी जिंदगी में आगे बढ़ चुका है तो आप उसको जिंदगी में आगे बढ़ने दें ।और खुद को बिजी रखे आप उसकी बातों के ख्यालों में ना खोए रहे । आप खुद को किसी काम में बिजी रखे जिससे आपको उसका ख्याल नहीं आएगा और आपको कोई परेशानी नहीं होगी ।क्योंकि खाली दिमाग शैतान का घर होता है ऐसा आपने सुना होगा अगर आपके दिमाग कामकाज में व्यस्त रहेगा तो आपके मन में बुरे बुरे ख्याल नहीं आएंगे और आप बेहतर महसूस करेंगे।

गुस्सा ना करें :-


वजह कोई भी हो गुस्सा बिल्कुल भी ना करें कई बार गुस्सा रिश्ते को बनाने के बजाय बिगाड़ देता है इसलिए गलती किसी की भी हो आपका पार्टनर गलती करे हैं या आप वजह को जानने की कोशिश करें । गुस्सा कभी ना करें गुस्से में कोई भी काम बनता नहीं है केवल बिगड़ता है । इसलिए बुद्धि से काम लेने के लिए समझदारी से काम लेने के लिए आप को शांत रहना होगा । हमारा दिमाग गुस्से में काम नहीं करता है जब आप शांत रहेंगे तो आपका दिमाग तेजी से चलेगा और आप चीजों को बेहतर तरीके से समझ पाएंगे।

रिश्तो में आ रहे बदलाव पर ध्यान रखें :-


रिश्तो में आ रहे बदलाव पर ध्यान रखें कि आपका पार्टनर आपको इग्नोर क्यों कर रहा है हो सकता है उसकी जिंदगी में कोई दूसरा पार्टनर मिल गया हो । इस वजह से वह आपको इग्नोर कर रहा है तो ऐसे रिश्ते को  टूटने में ज्यादा देर नहीं लगता है । 
 
क्योंकि जब आपका पार्टनर आपसे सच्चा प्यार नहीं कर रहा होता है तो वह किसी से भी सच्चा प्यार नहीं करेगा वह बस रिश्ते बदल रहा है और ऐसे पार्टनर से दूर रहना चाहिए । आपको रिश्ते बहुत सोच समझ कर जोड़ने चाहिए आजकल बॉयफ्रेंड गर्लफ्रेंड का ट्रेंड इतनी तेजी से चल रहा है जैसे लोग रोज कपड़े बदलते हैं वैसे लोग अपना बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड बदलते रहते हैं इस बात को भी आप को समझना होगा।

थोड़ा इंतजार करें :-

 
अपने रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए आपको थोड़ा इंतजार करना होगा । अगर आप अपने पार्टनर के साथ खुश नहीं है तो आपको वजह जानने की कोशिश करनी होगी कि किससे कहां गलती हो गई है इसके लिए हो सकता है आपको थोड़ा समय लग जाए आपको इंतजार करना होगा । समय हर मर्ज की दवा है इसलिए आपको अपने रिश्ते को तोड़ने के बजाय उसको जोड़ने के लिए थोड़ा समय देना होगा इंतजार करना होगा।

हमेशा पॉजिटिव रहे :-

 
आप हमेशा पॉजिटिव रहे अपनी सोच सकारात्मक रखें नकारात्मक लोगों से दूर रहें । अगर आपका पार्टनर नेगेटिव सोच वाला है तो उससे आप हमेशा दूर रहें । आप कुछ भी अच्छा करेंगे अच्छी बातें करेंगे वह हमेशा उसको इग्नोर करेगा नेगेटिव वाते करेगा ।  इसलिए आपको नेगेटिव लोगों से दूर रहना चाहिए 
 
और अपनी सोच को पॉजिटिव रखना चाहिए । अच्छे विचार जिंदगी में आगे बढ़ने में मदद करते हैं गलत विचार जिंदगी में निराशा लाते हैं । इसलिए आपको हमेशा पॉजिटिव रहना होगा अगर आपके आसपास नेगेटिव लोग रहते हैं तो आपको उनसे दूरी बनानी होगी इससे आपका लाइफ बेहतर हो जाएगा

सरप्राइस दे :-


आप अपने रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए समय-समय पर सरप्राइस दे सकते हैं अपने पार्टनर के लिए कुछ गिफ्ट खरीद सकते हैं या उनके मनपसंद कार्य कर सकते हैं । यदि आप दोनों पति पत्नी हैं तो आप अपने पार्टनर के मनपसंद व्यंजन को बना सकते हैं उन्हें खिला सकते हैं इसके अलावा उनके मनपसंद कार्य को कर सकते हैं । जिससे उनको खुशी मिलती है इससे भी आप दोनों का रिश्ता मजबूत हो सकता है और आपके पार्टनर आपको कभी इग्नोर नहीं करेंगे

अपनी निजी जिंदगी की बातें दूसरों से शेयर ना करें :-


कई बार ऐसा होता है हम अपनी निजी जिंदगी की बातों को अपने दोस्तों से या रिश्तेदारों से शेयर कर देते हैं । जिसको लेकर हमारी जिंदगी में मुसीबत आ सकती है । क्योंकि आजकल हर कोई किसी का भी मजाक उड़ाना या मजाक सुनना ज्यादा पसंद करता है । कोई किसी का अच्छा सोचता नहीं है 
 
हर किसी को  मसाला न्यूज़ चाहिए । कहीं से किसी के बारे में बुरा ही सुनने को हर किसी को चाहिए अगर आप अपनी निजी जिंदगी की अच्छी बुरी बातों को किसी के साथ शेयर करेंगे तो उस बात का  सामने वाला व्यक्ति फायदा उठा सकता है । आपके रिश्ते को खराब कर सकता है 
 
कई बार जब दो पार्टनर एक दूसरे के साथ रिश्ते में रहते हैं तो ऐसे में दोनों अगर अपने दोस्तों से अपनी निजी जिंदगी के बारे में कोई भी डिस्कस करते हैं । तो दोस्त उस बात को लेकर मजाक बना देते हैं जिससे दोनों पार्टनर के रिश्ते में खटास आ सकती है । इसलिए अपने रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए आपको अपनी फिलिंग्स को दूसरों के साथ शेयर करने से बचना चाहिए।

बात को आगे ना बढ़ाएं :-


आप किसी बात को लेकर पार्टनर से बहस हो गई हो तो उस बात को आगे ना बढ़ाए । बिना वजह उस बात को खींचने की कोशिश ना करें । कई बार छोटी-छोटी बात पर होने पर एक-दूसरे को ब्लेम करने पर बात इतनी बढ़ जाती है कि रिश्ते पल भर में टूटने लगते हैं । दोनों पार्टनर एक दूसरे को इग्नोर करने लगते हैं । इससे भी रिश्ते खराब होने लगते हैं रिश्तो में दूरियां आने लगती है । 
 
इसलिए आपको हर बात को एक दूसरे पर ब्लेम नहीं करना चाहिए । बल्कि वजह कोई भी हो उसको सॉल्व करने की कोशिश करना चाहिए जैसे गलती आपकी ना हो आपकी पाटनर की हो तो उसको ब्लेम नहीं करना चाहिए बल्कि उसको माफ कर देना चाहिए । हर बार किसी की गलती निकालने से वह सामने वाला नाराज हो सकता है रिश्ते खराब हो सकते हैं । रिश्ते कोई भी हो उतार-चढ़ाव जिंदगी में आते रहते हैं एक दूसरे से गलती कभी भी हो सकती है रिश्तो में यह छोटी-छोटी बातें होती रहती हैं । इसको हमें माफ कर देना चाहिए एक दूसरे को ब्लेम नहीं करना चाहिए इससे रिश्ते मजबूत होते हैं 

अपने प्यार का एहसास करें :-


अगर आपका पर्सनल आपको इग्नोर कर रहा है तो आप उसको अपने प्यार का एहसास करा सकते हैं । प्यार का एहसास कराने के लिए आप उनके साथ बातें कर सकते हैं घूमने फिरने जा सकते हैं या फिर उनके साथ समय बिता सकते हैं । अगर आप दोनों पति पत्नी हैं और आपका पार्टनर आपसे नाराज हो गया है इग्नोर कर रहा है तो आप उसके साथ अपने फिजिकल प्यार को बढ़ाएं 
 
इससे आप दोनों का रिश्ता मजबूत होगा । कई बार पति पत्नी के रिश्ते में भी दूरियां आने लगती है एक दूसरे को इग्नोर करने लगते हैं पति पत्नी के रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए दोनों के बीच मेंटल और फिजिकल प्यार होते रहना चाहिए जो कि बहुत जरूरी होता है । जरूरी नहीं कि शादी से पहले ही प्यार का एहसास कराया जाए शादी के बाद भी प्यार का एहसास कराते रहना चाहिए इससे रिश्ते मजबूत होते हैं 
 
पेट भरने के लिए हमें भोजन चाहिए । भोजन तो हम कर लेंगे लेकिन हमारा जो मन होता है वह प्यार का भूखा होता है उसको प्यार चाहिए होता है और उसे समय-समय पर प्यार ना मिले तो बहुत दुखी हो सकता है । इसलिए पार्टनर को एक दूसरे को खुश रखने के लिए मेंटल और फिजिकल प्यार का एहसास कराते रहना चाहिए इससे आपका पार्टनर आपको कभी इग्नोर नहीं करेगा आप दोनों की रिश्ते मजबूत होंगे।

Conclusion :- Jab Koi Ignore Kare To Kya Kare

तो यह थी दोस्तों Jab Koi Ignore Kare To Kya Kare इस सवाल का जवाब आपको मिल गया होगा हम उम्मीद करते हैं आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों में जरुर शेयर करें व्हाट्सएप ग्रुप फेसबुक ग्रुप में इसे जरूर शेयर करें ताकि उनकी भी जिंदगी बेहतर हो सके । इसके अलावा जिंदगी से जुड़ा कोई भी सवाल आपके मन में हो या किसी भी रिश्ते से जुड़ा कोई भी सवाल आपके मन में हो तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं हम उसका जवाब जरूर देंगे अपने आर्टिकल के माध्यम से । ब्लॉग पर आने के लिए आपका धन्यवाद।

RK

Post a Comment

Please do not enter any Spam link in the Comment Box...

Previous Post Next Post