Relationship क्या होता हैं ? और कितने प्रकार के होता हैं - संपूर्ण जानकारी हिंदी में!

Relationship क्या होता हैं ? और कितने प्रकार के होता हैं - संपूर्ण जानकारी हिंदी में ! Relationship Kya Hota Hai in Hindi । Relationship Kitne Prakar Ke Hote Hai

 

Relationship क्या होता हैं ? और कितने प्रकार के होता हैं - संपूर्ण जानकारी हिंदी में ! Relationship Kya Hota Hai in Hindi । Relationship Kitne Prakar Ke Hote Hai

 

Relationship क्या होता हैं ? - Relationship Kya Hota Hai in Hindi

Relation और Relationship को हिंदी में संबंध कहा जाता है ? रिलेशनशिप एक इंग्लिश शब्द है । जिसका मतलब केवल संबंध होता है और संबंध हमेशा एक से अधिक चीजों के आपस में जुड़ने से बनता है । और संबंध को सरल भाषा में रिश्ता कहा जाता है । रिश्ते कई प्रकार के होते हैं । जैसे पति पत्नी का रिश्ता, दोस्ती का रिश्ता, माता-पिता-पुत्र का रिश्ता, भाई-बहन का रिश्ता, पिता-पुत्र का रिश्ता और दो देशों का आपस में रिश्ता ।


जब दो लोग या दो समुदाय या फिर दो देश आपस में जुड़कर अपने व्यवहार को कायम करते हैं । अपनी इच्छाओं को एक दूसरे के साथ मिलकर पूरा करते हैं इसी रिश्ते को Relationship या Relation कहा जाता है । 

Relationship तो कई प्रकार के होते हैं जैसा कि हमने आपको पहले बताया पति-पत्नी का रिश्ता, या दो परिवार का रिश्ता या दो अलग-अलग देशों का आपस में बिजनेस करने के लिए बनाया गया रिश्ता इन सभी Relationship को चलाने के लिए एवं मजबूत बनाए रखने के लिए हमें कुछ बातों का ख्याल रखना पड़ता है । 

हम यहां आपको बताना चाहेंगे जब दो देशों के बीच आपसी बिजनेस को लेकर रिश्ता बनता है तो उनका Relationship अपने देश को व्यापारिक दृष्टि से सफल बनाने के लिए होता है । जिससे कि दोनों देशों को फायदा हो सके । जिसके अपने कुछ नियम और कानून होते हैं । जिनके बारे में हम यहां चर्चा नहीं करेंगे 

क्योंकि आमतौर पर Relationship को दो पार्टनर के बीच के रिश्ते को ही रिलेशनशिप कहा जाता है ! जैसे पति पत्नी का रिश्ता, या बॉयफ्रेंड गर्लफ्रेंड का रिश्ता इसी रिश्ते को ही रिलेशनशिप के रूप में जाना जाता है ।
 

Relationship क्या होता हैं ? और कितने प्रकार के होता हैं - संपूर्ण जानकारी हिंदी में ! Relationship Kya Hota Hai in Hindi । Relationship Kitne Prakar Ke Hote Hai


Relationship को मजबूत कैसे बनाएं ?


किसी भी रिलेशनशिप को मजबूत बनाए रखने के लिए उसमें प्यार और विश्वास की जरूरत होती है । इसके अलावा भी कई सारी बातें हैं जिनको हमें ध्यान में रखना होता है । हम यहां आपसे पति पत्नी के रिलेशनशिप को मजबूत बनाए रखने के लिए जो जरूरी बातें हैं उनके बारे में बात करेंगे । Relationship Kya Hota Hai in Hindi । Relationship Kitne Prakar Ke Hote Hai

पति पत्नी या पार्टनर के रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए हमें किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ।

1. बातचीत 


पति पत्नी के रिलेशनशिप को मजबूत बनाए रखने के लिए आपस में बातचीत का होना बहुत जरूरी होता है । हम उस नॉर्मल बातचीत की बात नहीं कर रहे हैं जिसे हम आए दिन आपस में करते हैं । हमारा मतलब बातचीत से यह है कि पति पत्नी अपनी मन की भावनाओं को एक दूसरे के साथ समय निकालकर शेयर करते हैं । अपने फिलिंग्स को पति पत्नी एक दूसरे के साथ शेयर करते हैं तो उनका Relationship काफी मजबूत होता है । 
 
क्योंकि प्यार दो तरीके से अपने पार्टनर के साथ इजहार किया जाता है एक Physical Relation द्वारा दूसरा अपने दिल की भावनाओं को बातों के जरिए एक दूसरे के साथ शेयर करना । इसलिए अगर आप पति-पत्नी है तो आप हफ्ते में एक बार समय निकाल कर आपस में बातचीत करें । जिससे आपसी जो भी गलतफहमी होंगे गिले-शिकवे होंगे वह दूर हो जाएंगे ।

2. केयर करना


अपने पार्टनर को हमेशा खुश रखने के लिए और अपना रिलेशनशिप मजबूत बनाए रखने के लिए हर कपल को चाहिए कि वह एक दूसरे का पूरा ख्याल रखें । एक दूसरे की हर इच्छा को पूरी करें जब हम बिना कहे एक दूसरे के दिल की बातों को जानकर एक दूसरे का केयर करते हैं । उसकी हर इच्छा को पूरी करते हैं तो रिश्ते काफी ज्यादा मजबूत होते हैं । बिना कहे एक दूसरे की इच्छा को पूरी करना केयर करना भी आपके Relationship को बहुत मजबूत करता है ।

3. विश्वास


रिलेशनशिप किसी भी प्रकार का हो अगर रिश्ते में विश्वास है तो रिश्ता कभी भी नहीं टूट सकता है । क्योंकि यह दुनिया विश्वास पर चलती है हमें कभी भी किसी का विश्वास नहीं तोड़ना चाहिए । खासकर पति पत्नी के लिए यह सबसे ज्यादा जरूरी हो जाता है कि वह एक दूसरे पर विश्वास करें एक दूसरे के साथ विश्वासघात कभी भी ना करें ।

4. प्यार का इजहार


अपने पार्टनर के साथ समय-समय पर प्यार का इजहार करते रहना चाहिए । प्यार का इजहार आप अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं । यह रिश्ते को मजबूत बनाएं रखने के लिए बहुत जरूरी होता है । जैसे आप अपने पार्टनर को कोई गिफ्ट दे सकते हैं उसका बर्थडे सेलिब्रेट कर सकते हैं या उसे सरप्राइस दे सकते हैं । यह सभी चीजें आपके पार्टनर को यह दर्शाती है कि आप उससे कितना ज्यादा प्यार करते हैं ।

5. फिटनेस का ख्याल रखना


पति पत्नी के रिलेशनशिप में यह देखा जाता है कि बच्चे हो जाने के बाद महिलाएं अपने शरीर का ख्याल नहीं रख पाती हैं । जिससे उनका शरीर मोटा होने लगता है सुंदरता घटने लगती है जिससे पति का ध्यान पत्नी की तरफ से हटने लगता है । ऐसे में अगर आपके रिलेशनशिप में भी कुछ ऐसा हो रहा है अगर आपके पार्टनर आप पर ध्यान नहीं दे रहे हैं । तो आप अपने फिटनेस पर ध्यान दें । 
 
क्योंकि पति पत्नी के रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए एवं अपने प्यार का इजहार करने के लिए पति पत्नी क्या फिजिकली फिट होना बहुत जरूरी होता है । अगर आप फिजिकल फिट रहेंगे तो आप अपने पार्टनर को शारीरिक सुख और मानसिक सुख दोनों ही दे पाएंगे । फिजिकल रिलेशनशिप में यह बहुत ज्यादा मायने रखता है ।

6. परिवार का ख्याल रखना


वैसे तो रिलेशनशिप कई प्रकार के होते हैं जैसे हस्बैंड वाइफ का रिलेशनशिप, फैमिली रिलेशनशिप, फ्रेंडशिप एवं अन्य प्रकार के कई सारे रिलेशनशिप होते हैं । आज के समय में परिवार बहुत छोटा होते जा रहा है आए दिन परिवार में छोटे-मोटे झगड़े हो रहे हैं।  यह भविष्य के लिए किसी भी परिवार के लिए अच्छा नहीं है । 
 
परिवार में बड़े बुजुर्गों का साथ होना बहुत जरूरी होता है और पति पत्नी को चाहिए कि वह एक दूसरे के परिवार के सभी सदस्य को अपने जीवन में साथ लेकर चले । अगर फैमिली रिलेशनशिप में कोई भी दिक्कत है तो उसे दूर करें । छोटी-छोटी बातों को इग्नोर करें और आज के समय में फैमिली रिलेशनशिप में समस्याएं कुछ भी हो उनमें एक चीज सबसे ज्यादा कॉमन होती है । 
 
वह होती है पैसा अगर आपके परिवार में पैसों को लेकर आए दिन झगड़े हो रहे हैं तो पैसों की कमी को दूर करें अपने फैमिली रिलेशनशिप को मजबूत बनाने के लिए हर संभव कोशिश करें । क्योंकि खासकर अगर आप पति-पत्नी हैं और आप अपने परिवार को सपोर्ट नहीं करेंगे तो कल आपके भी बच्चे होंगे वह बड़े होकर आपका भी साथ छोड़ सकते हैं । 
 
हर परिवार में छोटी-छोटी बातों को लेकर झगड़े होते रहते हैं । लेकिन हमें छोटी मोटी बातों को इग्नोर करना चाहिए और सब को एक साथ लेकर चलना चाहिए जिससे कि हमारा आने वाला कल अच्छा होगा ।

7. मुश्किल वक्त में साथ देना 


सभी रिलेशनशिप में जितने भी वादे कर लिए जाएं रिलेशनशिप मजबूत तभी होता है । जब हम मुश्किल वक्त में अपने पार्टनर का साथ देते हैं । क्योंकि दुनिया में सबसे ज्यादा रिलेशनशिप मुश्किल वक्त में ही टूटते हैं । जब किसी को सबसे ज्यादा अपने पार्टनर की जरूरत होती है तो वह पार्टनर उसका साथ मुश्किल वक्त में छोड़ कर चला जाता है । 
 
अगर आप अपने रिलेशनशिप को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो सुख दुख में हर समय अपने पार्टनर के साथ खड़े रहे । यह पूरी दुनिया सुख-दुख के चक्र में ही हमेशा चलती है । जीवन में कभी सुख आता है तो कभी दुख आता है हमेशा सुख रहे ऐसा जरूरी नहीं है । 
 
सुख दुख आते जाते रहेंगे इसी का नाम जिंदगी है । मुश्किल वक्त में अपने किसी भी साथी का साथ ना छोड़े ।  क्योंकि सुख में तो सभी साथ देते हैं दुख में जो साथ खड़े रहे साथ दें । वही अपना होता है वही सच्चा मित्र होता है उसके सिवाय कोई दूसरा नहीं होता है ।

8. पैसा 


यह भी सत्य है कि आपके जेब में पैसा है तो हर कोई आपसे पूछेगा भाई तू कैसा है । आज के समय में रिलेशनशिप पैसों से ही बनते हैं और पैसों के ना रहने की वजह से ही टूटते हैं । अगर आप अपने आसपास किसी भी रिश्ते के टूटने को गहराई से जांच करेंगे तो आप पाएंगे कि कहीं ना कहीं रिश्ते टूटने की वजह पैसा ही होता है । 
 
अगर आपकी जिंदगी में पैसों की कमी है तो आप पैसों की कमी को दूर करने का जल्द से जल्द प्रयास करें।  वरना ऐसा ना हो कि आपके सभी चाहने वाले आपका साथ छोड़ दें । क्योंकि यह जीवन की सच्चाई है अगर आपके जेब में पैसा नहीं तो इस दुनिया में आपका कोई नहीं ।


Relationship कितने प्रकार के होते हैं ?


वैसे तो Relationship कई प्रकार के होते हैं जैसे पति पत्नी का रिलेशनशिप, फैमिली रिलेशनशिप, फ्रेंडशिप रिलेशनशिप इत्यादि । लेकिन Relationship को आज के समय में खासकर 2 तरीकों से जाना जाता है जिसे सबसे ज्यादा Google या YouTube में सर्च किया जाता है पहला Physical Relationship और दूसरा Live in Relationship 

1. Physical Relationship क्या होता है ?


फिजिकल रिलेशनशिप में पति-पत्नी का  एक दूसरे के साथ शारीरिक संबंध बनाना, एक दूसरे के अंगों को प्यार करना, सेक्स करना आदि क्रिया करना, प्यार जताना यह सब फिजिकल रिलेशनशिप कहलाता है ।

2. Live-in-Relationship क्या होता है ?


एक लड़का और लड़की के बिना शादी किए हुए पति पत्नी की तरह एक साथ रहना जैसे एक साथ सोना, उठना, बैठना खाना पीना, प्यार करना, बच्चे पैदा करना है यह सब बिना शादी किए हुए करना Live in Relationship कहलाता है । 

Note : एक लड़की के लिए  Live in Relationship क्यों सही नहीं है ?


लिव इन रिलेशनशिप यह आज के समय का सबसे ज्यादा प्रचलन मे है । आजकल के नए युवा पीढ़ी लिव इन रिलेशनशिप को सबसे ज्यादा महत्व दे रहे हैं । जो कि बिल्कुल ही गलत है इसमें सबसे ज्यादा परेशानी और दुखों का सामना केवल लड़की को करना पड़ता है । 
 
क्योंकि अगर आपका पार्टनर बिना शादी किए हुए आपके साथ लिव इन रलेशनशिप में रहता है और किसी भी समय आपका साथ छोड़ कर चला जाता है । तो ऐसे में खासकर एक लड़की के लिए जिंदगी जीना बहुत ही मुश्किल हो जाता है । लिव इन रिलेशनशिप में रहने वाले को समाज बिल्कुल भी पसंद नहीं करता है । यहां तक कि उसका परिवार भी साथ छोड़ देता है । 
 
अगर आप एक लड़की है तो आप लिव इन रिलेशनशिप में रहने की गलती बिल्कुल भी ना करें । अगर आप किसी से सच्चा प्यार करती हैं अगर वह आपसे सच्चा प्यार करता है तो आप शादी जरूर करें । अगर आपका पार्टनर बिना शादी किए हुए आपके साथ लिव-इन रिलेशनशिप में रहता है तो उसे इग्नोर कर दे और अपनी जिंदगी से निकाल दे । वरना आपकी जिंदगी बर्बाद हो सकती है।

इसे भी पढ़ें :- विवाह क्यों जरूरी है ? - फायदे और नुकसान क्या है?

इसे भी पढ़ें :- प्यार सच्चा है या झूठा कैसे पता करें ?

इसे भी पढ़ें :- पति का दिल कैसे जीते ?

इसे भी पढ़ें :-  एक अच्छी बहू कैसे बने ?

इसे भी पढ़ें :- शादी के बाद मोटापा क्यों बढ़ता है ?

Conclusion : - Relationship Kya Hota Hai in Hindi । Relationship Kitne Prakar Ke Hote Hai


तो हमें उम्मीद है आपको हमारा यह जानकारी ( Relationship Kya Hota Hai in Hindi । Relationship Kitne Prakar Ke Hote Hai ) अच्छी लगी होगी । इसे आप अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी इसके बारे में पता चले । इसके अलावा जिंदगी शुरु और कोई सवाल आपके मन में हो तो आप हमें जरूर कमेंट करें आपका धन्यवाद ।

RK

Post a Comment

Please do not enter any Spam link in the Comment Box...

Previous Post Next Post