पति को कैसे सुधारें - इन 8 बातों से जाने पति के बिगड़ने का कारण और सुधारने का उपाय

पति को कैसे सुधारें - इन 8 बातों से जाने पति के बिगड़ने का कारण और सुधारने का उपाय । Pati Ko Kaise Sudhare in Hindi



पति को कैसे सुधारें । Pati Ko Kaise Sudhare in Hindi


क्या आपके पति आपकी बातें नहीं मान रहे हैं वह आपको पहले जैसा प्यार नहीं करते हैं । अगर वह अपना घर अच्छे से नहीं संभाल रहे हैं । अपने परिवार को महत्व नहीं दे रहे हैं तो ऐसे में आपका परेशान होना लाजमी है । क्योंकि घर हो या जिंदगी दोनों को चलाने के लिए व्यक्ति का समझदार होना बहुत जरूरी है । घर पति और पत्नी दोनों के सोच विचार एक होने से चलता है । 

अगर पति पत्नी की सोच एक नहीं है तो घर की गाड़ी अच्छे से नहीं चल सकती आगे रुकावटें आएंगी । इसलिए अगर आप अपने पति को सुधारना चाहती हैं उन्हें सही रास्ते पर लाना चाहती हैं तो पहले आपको कुछ बातों को ध्यान देना होगा कि पति के बिगड़ने की वजह क्या है । अगर आपको पति के बिगड़ने का कारण पता चल जाए तो आप उनके गलतियों को सुधार सकती है । उनको पहले जैसा अच्छा बना सकती है । 

आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे बिगड़े हुए पति को कैसे सुधारें । Pati Ko Kaise Sudhare in Hindi पति के बिगड़ने का कारण क्या है और उनको सुधारने का उपाय क्या है । यह दोनों बातें हमें इस आर्टिकल में जानेंगे तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें : 



पति के बुरे व्यवहार का कारण और उपाय :-


1. गलत दोस्तों का संग होना 


अगर पति के दोस्त अच्छे नहीं हैं उनका स्वभाव गलत है उनकी दिनचर्या गलत है तो पति की भी स्वभाव और दिनचर्या दोस्तों जैसे ही हो जाएगी । इस बात को आप को समझना होगा । क्योंकि कहते हैं कि जैसी संगत वैसी रंगत अगर दोस्त गलत होंगे तो पति भी उन्हीं के स्वभाव को अपनाएंगे । और वैसे ही हरकत करेंगे । जिसकी वजह से घर में आए दिन लड़ाई झगड़े होते रहते हैं।

उपाय : पति अगर घर पर ध्यान नहीं दे रहे हैं अगर वह अपना ज्यादा समय गलत दोस्तों संग गुजार रहे हैं । तो ऐसे में आपको चाहिए कि आप अपने पति को किसी भी कामकाज में बिजी कर दे या उनसे कहे कोई बिजनेस करें । जिससे कि उन्हें अपने बिजनेस और परिवार के अलावा कहीं और समय बिताने का फुर्सत ना मिले । 
 
जिससे कि उनकी गलत दोस्ती छूट सकती है या फिर आप अगर हो सके तो अपने उस जगह को बदल दे । कई बार कुछ गली मोहल्ले ऐसे होते हैं जहां गलत प्रकार के लोग होते हैं । हमें उन जगहों को छोड़कर किसी अच्छी जगह पर बस जाना चाहिए जहां पढ़े-लिखे लोग हो अपने कामकाज में व्यस्त रहते हो ।

2. परिवार के मुखिया का अशिक्षित होना 


पति पत्नी में छोटी मोटी बातों को लेकर झगड़ा होना इसके पीछे एक बड़ा कारण परिवार के मुखिया का अशिक्षित होना भी हो सकता है । क्योंकि बहुत सारे फैमिली में परिवार के जो बड़े बुजुर्ग होते हैं वह थोड़ा कम पढ़े लिखे होते हैं उनको परिवार कैसे चलाते हैं इसकी जानकारी नहीं होती है । 
 
जिसके वजह से घर में आए दिन लड़ाई झगड़े होते रहते हैं जैसे की सास बहू के झगड़े । क्योंकि सास बहू के झगड़े में दोनों अपना कंप्लेन अपने बेटे या पति को ही करती है । ऐसे में पति परेशान हो जाता है और घर में आए दिन झगड़े होते रहते हैं ।

उपाय : आपको चाहिए कि आप अपने पति को प्यार से समझाएं घर को कैसे संभाला जाता है । घर में एक मुखिया को कैसे रहना चाहिए । सभी लोगों को एक साथ लेकर कैसे चलना चाहिए । इसके बारे में अपने पति को बताएं और उन्हें अपनी जिम्मेदारी समझाएं । क्योंकि बड़े लोगों को तो हम समझा नहीं सकते । लेकिन हम खुद समझदार हो सकते हैं हमें बस बड़े लोगों की किसी भी गलत बात को दिल पर नहीं लेना चाहिए । 
 
और हमें अपने काम पर ध्यान देते हुए आगे बढ़ते रहना चाहिए । अगर हो सके तो पति पत्नी दोनों ही अपने कामकाज में इतने व्यस्त हो जाए की फालतू की बातें सुनने का समय ना मिले । ना ही किसी से झगड़ने का समय मिले । तो घर के झगड़े खत्म हो सकते हैं और पति पत्नी जब एक साथ काम करेंगे समय बिताएंगे । तो दोनों की सोच मिलेगी और परिवार में खुशियां आएंगी लड़ाई झगड़े कम होंगे ।



3. बेरोजगार होना


पति पत्नी की केयर नहीं करता है उसका ख्याल नहीं रखता है तो ऐसे में इसकी एक बड़ी वजह बेरोजगारी भी हो सकती है । क्योंकि आज के समय मैं पैसों की कमी काफी सारे लोगों की जिंदगी में रहती है । पैसे ना हो पाने कारण पति परिवार के सभी लोगों का जरूरत पूरा नहीं कर पाता है । जिसके वजह से घर में आए दिन लड़ाई झगड़े होते रहते हैं । पति पत्नी में बहस हो जाती है छोटी-छोटी बातों पर लड़ाइयां हो सकती है।

उपाय : अगर आपके पति कमाते नहीं है या थोड़ा कम कमाते हैं तो घर में आए दिन लड़ाई झगड़े होंगे । यह आज के समय की सबसे बड़ी समस्या है की कुछ लोग थोड़े कम कमाते हैं और कुछ लोग बिल्कुल भी नहीं कमा पाते हैं । जिसके वजह से पैसों को लेकर घर में समस्या होती रहती है और आए दिन झगड़े हो जाते हैं । 
 
लेकिन आपको चाहिए कि आप अपने पति के साथ मिलकर कोई काम करें जैसे कोई बिजनेस करें या फिर जॉब करें । जब दोनों मिलकर कमाएंगे तो पैसों की समस्या दूर हो जाएगी और घर में लड़ाई झगड़े कम होंगे ‌। और पति-पत्नी में प्यार बढ़ेगा और सभी की जरूरत को पूरा किया जा सकेगा ।

4. पति-पत्नी के सोच का ना मिलना


पति-पत्नी के सोच का एक ना होना भी पति पत्नी में झगड़े करा सकता है खासकर अरेंज मैरिज में । क्योंकि अरेंज मैरिज में दो परिवार का रहन-सहन सोच विचार थोड़ा अलग होता है खान-पान भी अलग होता है । ऐसे में अगर आप की नई नई शादी हुई है हो सकता है । 
 
आप अपने मायके में कुछ अलग ही प्रकार से रहन-सहन खान-पान करती हो । आपके काम करने का तरीका अलग हो  और अब ससुराल में परिवार के लोगों का सोच विचार या व्यवहार थोड़ा अलग हो । तो ऐसे में हो सकता है कि पति पत्नी की सोच न मिलने से पति पत्नी में झगड़े हो सकते हैं ।

उपाय : अगर आपकी नई नई शादी हुई है तो हो सकता है कि आप अपने पति के सोच विचार को न जानते हो । जिसकी वजह से आप दोनों की सोच न मिलने के कारण लड़ाई झगड़े होते रहते हो । इसके लिए आपको चाहिए कि आप अपने पति के साथ समय निकालकर बातें करें 
 
उनके साथ समय बिताए उनके मन की बातों को जानने की कोशिश करें । उन्हें क्या पसंद है क्या नहीं पसंद है । जो उन्हें पसंद है आप वही कार्य करें । जिससे कि उनका झुकाव आपकी तरफ बढ़ेगा और वह आपको प्यार करने लगेंगे और फिर आपकी बातें भी मानने लगेंगे ।


5. दूसरी औरत के साथ संबंध होना


कई बार कुछ लोग ऐसे भी होते हैं अपनी पत्नी के रहते हुए भी किसी और औरत के चक्कर में पड़ जाते हैं और अपना घर बर्बाद कर लेते हैं  । वह दूसरी औरत के चक्कर में पड़ कर खुद को तो नुकसान पहुंचाते हैं सबसे ज्यादा अपने परिवार के लोगों को तकलीफ देते हैं । खासकर पत्नी को बहुत ही ज्यादा तकलीफ होती है । वैसे भारत देश में एक पत्नी रखने का ही कानून है 
 
एक पत्नी के होते हुए दूसरी औरत के चक्कर में पड़ना कानूनन जुर्म है। लेकिन कुछ पति ऐसे होते हैं खुद की बीवी होते हुए भी किसी दूसरी औरत की चक्कर में पड़ जाते हैं । इसके भी कई सारे वजह हो सकते हैं इसके बारे में आगे हम जानेंगे। कि पति को दूसरी औरत के चक्कर से कैसे बाहर निकाला जाए उनको फिर से अपना कैसे बनाया जाए ।

उपाय : शादी के कुछ समय बाद अक्सर ऐसा होता है कि पति किसी दूसरी औरत की तरफ चला जाता है । कारण कुछ भी हो सकता है । लेकिन एक पत्नी का धर्म होता है कि वह अपने पति का ध्यान हमेशा अपनी और आकर्षित करके रखें । इसके लिए आपको चाहिए कि आप अपने आप को बिल्कुल फिट रखें । अपने शरीर को हमेशा सुंदर बनाए रखें अच्छे कपड़े पहने और एक्सरसाइज करें । जिससे कि कभी मोटापा ना आए । 
 
क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि पत्नी जो होती है वह घर के कामकाज में इतनी व्यस्त हो जाती है कि वह अपने शरीर का ख्याल नहीं रख पाती है । जिसके वजह से शरीर बेडौल हो जाता है । जिसके कारण पति का ध्यान पत्नी की तरफ से हटने लगता है । और कहीं दूसरी औरत की तरफ चला जाता है । 
 
इसलिए पत्नी को चाहिए कि वह अपने शरीर का ख्याल रखें अच्छे कपड़े पहने जिससे कि पति का ध्यान उसकी तरफ बना रहे । और इसके अलावा आप अपने पति के साथ समय बिताए उनके मुड़ को थोड़ा रोमांटिक बनाएं घूमने फिरने जाए । आप जितना ज्यादा अपने पति के साथ समय बिताएंगे । 
 
आपके पति उतने ही ज्यादा आपके करीब होंगे । और आप पर से उनका ध्यान कभी नहीं हटेगा । क्योंकि अगर आपके पति थोड़ा रोमांटिक हो तो पत्नी को भी रोमांटिक होना चाहिए । क्योंकि अगर पति को पत्नी से रोमांस नहीं मिलेगा तो वह कहीं और किसी दूसरी औरत के साथ रिश्ता बनाने की कोशिश करेंगे ।

6. पति के जुएं और शराब की लत 


अगर पति को जुए खेलने या शराब पीने की लत हो तो फिर परिवार में आए दिन झगड़े होते रहेंगे । पति-पत्नी में लड़ाइयां होगी । जुएं और शराब की लत को छुड़ाना काफी मुश्किल होता है । बाकी सारे गलतियों को तो बहुत जल्दी सुधारा जा सकता है । लेकिन एक बार जुए और शराब की लत लग जाए तो सुधारना काफी ज्यादा मुश्किल हो जाता है । यह भी एक कारण हो सकता है आपके पति के बिगड़ने का ।

उपाय : जुएं और शराब की लत को छुड़ाने के लिए आपको कई सारे तरीके अपनाने पर सकते हैं । जैसे कि आप अपने पति के साथ थोड़ा कठोर हो जाए उन्हें सख्त हिदायत दे कि वह ऐसा ना करें । या फिर अगर वह आपकी कठोर बातों से नहीं मानते हैं । तो फिर प्यार का फार्मूला अपनाए कई बार कड़वी दवाई देने से इंसान ठीक नहीं होता है तो हमें मीठी दवाइयों का इस्तेमाल करना पड़ता है । 
 
अगर आप अपने प्यार का जादू अपने पति पर चलाएंगी तो हो सकता है कि वह अपना गलत आदत छोड़ दे और अपने परिवार पर ध्यान देने लगे । इसके अलावा आप डॉक्टरी सलाह और मनोचिकित्सक सलाह ले सकती है । क्योंकि अगर नशीली पदार्थों का सेवन करते हैं तो डॉक्टरी इलाज द्वारा सही किया जा सकता है । और अगर जुए की लत लगी है तो मनोचिकित्सक से दिखाने पर वह बिल्कुल ठीक हो सकते हैं ।

7. कमाई कम होना खर्च ज्यादा होना 


पति पत्नी की बातें नहीं मानता है अपने मन की करता है इसके पीछे भी पैसों को लेकर एक वजह हो सकती है । क्योंकि परिवार में काफी सारे सदस्य होते हैं । सब की जरूरत को पूऊजा करना है एक पति के लिए काफी ज्यादा मुश्किल हो जाता है । खासकर जब कमाई कम हो और खर्च ज्यादा हो तो। यह आज के समय की एक सबसे बड़ी समस्या है कि परिवार में कमाने वाले एक ही व्यक्ति होता है और खाने पीने वाले काफी सारे लोग होते हैं। 


उपाय : कमाई कम होना और खर्चे ज्यादा होना यह भी परिवार में लड़ाई झगड़े कराने के लिए या पति पत्नी में अनबन कराने का बहुत बड़ा कारण हो सकता है । अगर आपके पति कम कमाते हो तो । आपको चाहिए कि आप कम पैसों में ही अपने घर को चलाएं । छोटी-छोटी जरूरतों को कम पैसों में पूरा करें । अगर कोई बड़ी इच्छाएं हैं तो उन्हें कुछ समय के लिए टाल दे । जो सबसे ज्यादा जरूरी हो उसी पर पैसे खर्च करें । 
 
फालतू की शॉपिंग ना करें इधर-उधर पैसे को खर्च ना करें । क्योंकि कुछ औरत ऐसी होती है जो पति कमाता है फिर भी पति के पैसों को वह पूरी तरीके से खर्च कर देती है । जिसकी वजह से आए दिन पति पत्नी में झगड़े होते रहते हैं । इसलिए पति जितना कमाते है आप उतना ही खर्च करें जरूरत से ज्यादा खर्च ना करें और कुछ पैसों को बचाएं ।

अगर पैसों की सबसे ज्यादा जरूरत है तो आपको चाहिए कि आप अपने पति को कहें वह कोई बिजनेस करें । क्योंकि आज के समय में एक बिजनेस पर या जॉब पर टिका रहना बहुत मुश्किल होता है । हमें चाहिए कि हमें दो-तीन बिजनेस एक साथ करनी चाहिए । 
 
जिससे कि हर तरफ से पैसा आए और पैसों की समस्या खत्म हो जाए । आप चाहे तो अपने पति के साथ मिलकर कोई बिजनेस कर सकती हैं । या फिर अलग से जॉब कर सकती हैं । जिससे कि पैसों को लेकर घर में लड़ाई झगड़े बंद हो जाए और पति पत्नी मिलकर कमाए और एक साथ खुश रह सके ।


8. हर लड़की या शादीशुदा औरत को यह बात पता होनी चाहिए 


आज के समय में एक शादीशुदा औरत की जिंदगी में अगर दुख आ रहा है । तो इसका सबसे बड़ा कारण औरत का कम पढ़ा लिखा होना और आत्मनिर्भर ना होना है । मतलब एक औरत अगर शादी से पहले अपनी पढ़ाई लिखाई को अच्छे से पूरी नहीं कर पाती है और अपने पैरों पर खड़ा होने की काबिलियत नहीं रखती है । तो शादी के बाद उसकी जिंदगी में दुखों का आना लाजमी है ।

इसीलिए सभी माता-पिता से अनुरोध है बेटियां बोझ नहीं होती उन्हें खूब पढ़ाई लिखाई कराएं और उन्हें अपने पैरों पर खड़ा होने की काबिलियत सिखाएं । लड़कियां अगर पढ़ेंगी लिखेंगी दुनियादारी को समझेगी और नौकरी करेंगी पैसे कमाएंगी । तो कोई भी व्यक्ति उन्हें ससुराल में कभी भी तकलीफ नहीं दे पाएगा और ना ही उन्हें जिंदगी में ज्यादा दुखों का सामना करना पड़ेगा । 
 
क्योंकि आज भी हमारे समाज में बेटियों को बोझ समझा जाता है उन्हें थोड़े बहुत पढ़ा लिखा कर ससुराल में विदा कर दिया जाता है । जिसके वजह से उन्हें शादी के बाद जिंदगी में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है ।

हर लड़की से अनुरोध है कि जिंदगी में दुखों का वजह चाहे कोई भी हो । आप अपनी पढ़ाई पूरी करें कोई बिजनेस करें या जॉब करें पैसे कमाने की काबिलियत सीखें पैसे कमाए । जब आप खुद अपने दम पर जिंदगी में आगे बढ़ेगी तो आपका अपना नाम होगा । और हर कोई आप को सपोर्ट करेगा कोई आपका साथ नहीं छोड़ेगा और ना ही कोई आपको दुख दे पाएगा । 
 
क्योंकि लड़की और लड़के किसी से कम नहीं होते हैं दोनों बराबर होते हैं दोनों को बराबर अधिकार है पढ़ने लिखने का और पैसे कमाने का । लड़कियां प्लीज अपने आप को उस काबिल बनाए कि किसी और को आपको छोड़कर पछतावा हो ना कि आपको ।

और एक बात पढ़ने लिखने और पैसे कमाने की कोई उम्र नहीं होती ।  यह आप जिंदगी के किसी भी उम्र से शुरुआत कर सकते हैं । चाहे आप किसी भी उम्र के हो आप अपनी जिंदगी में जब भी कुछ करना चाहे तब कर सकते हैं ।

इसे भी पढ़ें :- विवाह क्यों जरूरी है ? - फायदे और नुकसान क्या है?

इसे भी पढ़ें :- प्यार सच्चा है या झूठा कैसे पता करें ?

इसे भी पढ़ें :- पति का दिल कैसे जीते ?

इसे भी पढ़ें :-  एक अच्छी बहू कैसे बने ?

इसे भी पढ़ें :- शादी के बाद मोटापा क्यों बढ़ता है ?

 

Conclusion :- Pati Ko Kaise Sudhare in Hindi


तो हमें उम्मीदें आपको आपके सवालों का जवाब मिल गया होगा अगर आपको हमारी यह जानकारी Pati Ko Kaise Sudhare in Hindi अच्छी लगी हो तो इसी अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें ताकि वे भी  अपने परिवार को एक सही दिशा दे सके । इसके अलावा जिंदगी से जुड़ा और कोई सवाल आपके मन में हो तो हमें जरूर कमेंट करें ब्लॉग पाने के लिए धन्यवाद ।
RK

Post a Comment

Please do not enter any Spam link in the Comment Box...

Previous Post Next Post