रिश्तो को मजबूत कैसे बनाएं - इन 15 टिप्स से रिश्ते को अटूट बनाएं

रिश्तो को मजबूत कैसे बनाएं - इन 15 टिप्स से रिश्ते को अटूट बनाएं । Rishte Ko Majboot Kaise Banaye in Hindi । How To Keep A Relationship Strong and Happy


रिश्तो को मजबूत कैसे बनाएं - इन 15 टिप्स से रिश्ते को अटूट बनाएं । Rishte Ko Majboot Kaise Banaye in Hindi । How To Keep A Relationship Strong and Happy


How To Keep A Relationship Strong and Happy

रिश्ते जीवन का आधार होते हैं रिश्तो के बिना इंसान की जिंदगी अधूरी है । हम जिस समाज में रहते हैं उस समाज में हर इंसान एक दूसरों से किसी ना किसी बंधन के जरिए जुड़ा होता है । जिसे रिश्ता कहा जाता है । रिश्ते कई प्रकार के होते हैं । जैसे कि इंसानियत का रिश्ता,  पति पत्नी का रिश्ता, पिता पुत्र का रिश्ता, माता और पुत्र का रिश्ता, भाई बहन का रिश्ता या दोस्ती का रिश्ता हमारे समाज में कई प्रकार के रिश्ते हैं 

उन रिश्तो को मजबूत बनाए रखने के लिए हमें कई बातों का ख्याल रखना पड़ता है । ये रिश्ते हमारी जिंदगी के अहम हिस्से होते हैं इनके बिना जिंदगी अधूरी हो जाती है । क्योंकि रिश्ते हमारी जिंदगी में बहुत ही मजबूत रोल निभाते हैं । ये रिश्ते सुख-दुख के साथी होते हैं। और सबसे बड़ी बात इंसान सबसे ज्यादा खुश और उसका जीवन लंबा इन्हीं रिश्तो की वजह से होता है । 

रिश्ते जितनी ज्यादा मजबूत और मधुर होंगे इंसान की जिंदगी उतनी ही खूबसूरत होगी। इंसान उतने ही लंबी उम्र जिएगा। आइए जाते रिश्तो को मजबूत बनाए रखने के लिए हमें किन किन बातों का ध्यान रखना पड़ता है। Rishte Ko Majboot Kaise Banaye in Hindi । How To Keep A Relationship Strong and Happy


1. एक दूसरे को समय दें 


किसी भी रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए एक दूसरे को समय देना बहुत जरूरी होता है । आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई अपने कामकाज में इतना व्यस्त हो चुका है कि वह अपने पार्टनर के लिए समय नहीं निकाल पाता है । जिसकी वजह से दोनों के बीच दूरियां बढ़ने लगती है । यही आज के समय का सबसे बड़ा कारण है । 
 
आपको चाहिए कि अपने रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए अपने पार्टनर के साथ थोड़ा समय बताएं साथ में घूमने फिरने जाए बाते करें । कई सारी मन की बातें होती हैं जो समय ना मिल पाने के कारण लोग एक दूसरे से कह नहीं पाते हैं । अगर आप अपने पार्टनर को थोड़ा समय देंगे । तो अपने दिल की बातें वह आपसे कब आएंगे फिर आप उनकी इच्छाओं को पूरी कर पाएंगे जिससे आप दोनों का रिश्ता मजबूत होगा ।

2. विश्वास रखें 


किसी भी रिश्ते की बुनियाद प्यार और विश्वास होता है । अगर आप अपने रिश्ते को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो आपको आपके पार्टनर पर विश्वास करना होगा । उनकी बातों पर विश्वास करना होगा और आपके पार्टनर को भी आप पर विश्वास करना होगा । क्योंकि विश्वास से ही दुनिया चलती है । हो सकता है कि आपको आपके पार्टनर की कोई बात बुरी लग गई हो । 
 
इसका मतलब यह नहीं कि आप उन पर विश्वास करना छोड़ दें । अगर आपको कोई बात गलत लगी हो तो आप उनसे शांत मन से उस बात का कारण पूछे । जिससे गलतफहमी को दूर किया जा सके । क्योंकि इस दुनिया में रिश्ते केवल विश्वास पर ही टिकते हैं और विश्वास दोनों तरफ से होना चाहिए तभी रिश्ता अटूट होगा । अगर किसी एक तरफ से भी विश्वास कमजोर होगा तो रिश्ता ज्यादा दिन तक नहीं चलेगा टूट जाएगा ।


3. काम में हाथ बटाए


रिश्तो को  ज्यादा मजबूत बनाए रखने के लिए आपको चाहिए कि आप अपने पार्टनर के साथ उनके काम में हाथ बटाएं । जैसे कि घर के कामकाज करने में थोड़ा हेल्प कर सकते हैं या फिर और किसी भी प्रकार की समस्या हो उसमें अपना योगदान दे सकते हैं। जिससे आपके पार्टनर को लगेगा कि आप उनका केयर करते हैं उनके सुख-दुख को समझते हैं उनके साथ हमेशा खड़े हैं । जिससे  आप दोनों का रिश्ता मजबूत होगा ।


4. एक दूसरे को रिस्पेक्ट दे


किसी भी रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए और आगे चलाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप अपने पार्टनर की रिस्पेक्ट करें। और जिंदगी में हमें किसी भी क्षेत्र में आगे बढ़ना हो तो हमें चाहिए कि हम सब की रिस्पेक्ट करें  । अगर आप सामने वाले की रिस्पेक्ट करेंगे तो वह आपकी रिस्पेक्ट करेगा आपकी बातों को सुनेगा और आपका साथ कभी नहीं छोड़ेगा । इसलिए Give Respect & Take Respect

5. साथ कभी ना छोड़े 


जिंदगी में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं सुख दुख आते रहते हैं ऐसे में हमें चाहिए कि हम अपने पार्टनर का साथ कभी ना छोड़े । क्योंकि सुख में तो सभी साथ देते हैं जो दुख में साथ देता है वही सच्चा साथी होता है । क्योंकि कहते हैं कि रिश्ते की असली पहचान दुख की घड़ी में होती है । इसलिए मुश्किल से मुश्किल हालातों में भी आप अपने पार्टनर का साथ ना छोड़े । हमेशा साथ खड़े रहे इससे आपका रिश्ता जिंदगी भर के लिए मजबूत हो जाएगा और कभी नहीं टूटेगा ।

6. मन की बातों को शेयर करें


किसी भी रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए एक दूसरे की बातों का केयर करना बहुत जरूरी होता है । आपको चाहिए कि आप अपने पार्टनर की मन की बातों को जाने उनसे बातचीत करें या आप अपने मन की बातों को उनके साथ शेयर करें । 
 
आप उनसे क्या चाहते हैं वह आपसे क्या चाहते हैं जब आप अपने पार्टनर के साथ अपने दिल की बात शेयर करेंगे तो आप अपने पार्टनर को और भी अच्छे से समझ  पाएंगे । उनकी इच्छाओं को पूरी कर पाएंगे जिससे कि आपका रिश्ता पहले से भी ज्यादा मजबूत होगा ।

7. बातों को बीच में ना काटे


कई बार आपने ऐसे लोगों को देखा होगा कि जो बातों को पूरी नहीं सुनते हैं और बीच में ही बात को काटकर अपनी बातें करना शुरू कर देते हैं इससे उनकी रिस्पेक्ट कभी नहीं होती है आप किसी से भी बात कर रहे हो या कोई आपसे बात कर रहा हो बातों को बीच में कभी नहीं काटना चाहिए वरना इस लगेगा कि सामने वाले की आप रिस्पेक्ट नहीं करते और आप अपनी ही बातें कहे जा रहे हैं इसलिए आपको चाहिए कि आप उनकी बातों को पूरा सुने समझे उसके बाद ही अपनी बातें कहे। 

8. अपनी खुशियों में शामिल करें


जीवन के सभी रिश्तो को मजबूत व मधुर बनाए रखने के लिए ज्यादा जरूरी यह भी है कि आप अपनी खुशियों में अपने रिश्ते नाते  को शामिल करें उनके साथ अपनी खुशियां बाटे । जिससे उन्हें भी अच्छा लगेगा और आपको भी अच्छा लगेगा । क्योंकि जिंदगी में ढेर सारी खुशियां हम तभी पा सकते हैं जब हम अपने चाहने वालों को अपनी खुशियों में शामिल करें ।

9. सरप्राइस दे 


आप अपने पार्टनर को अपने प्यार का एहसास कराने के लिए आपको चाहिए कि आप अपने पार्टनर को सरप्राइस दे । उन्हें उनकी पसंद का कोई तोहफा दें या उनके साथ कहीं घूमने फिरने जाए या उनक बर्थडे सेलिब्रेट करें । जिस चीज से आपके पार्टनर को खुशी मिले । वह कार्य उन्हें बिना बताए करें ‌ उन्हें सरप्राइज दे जिससे कि वह आपसे बहुत खुश हो जाएंगे । रिश्ते में ढेर सारी खुशियां लाने के लिए यह भी जरूरी होता है कि हम अपने पार्टनर को समय-समय पर सरप्राइस करते रहे ।

10. जो भी फैसला लें उसमें पार्टनर की सहमति जरूर ले 


आप जिंदगी में जो भी कार्य कर रहे हैं या कुछ नया करने वाले हैं उसमें जरूरी है कि आप अपने चाहने वाले की रजामंदी ले उनकी भी राय ले । इससे लगेगा कि आप उनकी बातों का केयर करते हैं उनकी इच्छाओं का सम्मान करते हैं । कई बार होता है कि हम जाने अनजाने में गुस्से में कोई गलत फैसला ले लेते हैं जिसके  बाद में हमें पछतावा करना पड़ता है । 
 
अगर हम गुस्से में कोई गलत फैसला लेंगे और हम उस फैसले को अपने पार्टनर के साथ शेयर करेंगे तो हो सकता है कि वह हमें उस गलत फैसले  को करने से हमें बचा ले ‌‌।  जिससे कि आने वाली मुसीबत टल जाए । क्योंकि खासकर अगर आप पति-पत्नी है तो जीवन के हर बड़े फैसले यूं ही अकेले नहीं लिए जाते हैं । अपने पार्टनर की भी सहमति लेनी बहुत ज्यादा जरूरी होती है । 


11. एक दूसरे की इच्छाओं का सम्मान करें


आपको चाहिए कि आप अपने पार्टनर की इच्छाओं को जाने उसको पूरा करें । अगर आप पति-पत्नी है तो आपको चाहिए कि आप दोनों एक दूसरे की इच्छाओं को जाने उसे पूरा करने की कोशिश करें । हमेशा अपनी इच्छाओं को दूसरों पर थोपे वरना रिश्ते टूटने में देर नहीं लगती । अगर आप पति-पत्नी है तो यह बहुत ज्यादा जरूरी हो जाता है कि आप एक दूसरे की इच्छाओं को पूरी करें और जीवन में आगे बढ़े ।



12. गलतियों को माफ करना सीखें 


जाने अनजाने में आपके पार्टनर से कोई गलती हो जाए तो आपको चाहिए कि आप उनको माफ करें । क्योंकि इंसान से गलतियां हो सकती है कोई भी इंसान बिना गलती कीए जीवन में कभी भी आगे नहीं बढ़ सकता । गलतियों से इंसान सीखता है और संभलता है । इसलिए अगर जाने अनजाने में किसी से भी कोई गलती हो जाए तो आप उन्हें माफ करना सीखे उन्हें एक मौका दें  । 
 
और आपसे भी कोई गलती हो जाए तो आप उन्हें सॉरी जरूर बोलें । क्योंकि एक छोटा सा शब्द सॉरी बोलने से बड़ी से बड़ी गलती छोटी हो जाती है और लोग उसे भुला देते हैं । लेकिन अगर आप गलती करके माफी नहीं मांगेंगे तो लोग उन बातों को दिल पर ले लेते हैं । और आप पर फिर कभी भरोसा नहीं करते हैं ‌। इसलिए हम इंसान हैं गलतियां किसी से भी हो सकती है हमें एक दूसरे से गलती होने पर माफी मांग लेना चाहिए ।

13. वादा कभी ना तोड़े


रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए उसमें विश्वास का होना बहुत ज्यादा जरूरी है और विश्वास किसी रिश्ते में तभी मजबूत हो सकता है  । जब हम अपने द्वारा किए हुए उस वादे को पूरा करें आप किसी से भी कोई भी जब वादा करें भले कोई छोटा काम हो या बड़ा काम हो उसे पूरा करने का अगर वादा करें तो उसे टाइम पर जरूर पूरा करें । 
 
क्योंकि जब आप वादा पूरा नहीं करेंगे तो आपकी बातों का कोई वैल्यू नहीं करेगा कोई आपकी रिस्पेक्ट नहीं करेगा और आपके साथ उसका रिश्ता मजबूत नहीं होगा ‌‌‌‌। वह आपका साथ छोड़ देगा इसलिए जिंदगी के हर क्षेत्र में अगर कोई डिसीजन ले तो सोच समझ कर ले और उसे जरूर पूरा करें । 

14. पैसों की कमी कभी ना होने दें


आप माने या न माने यह जीवन की सच्चाई है अगर आपके जेब में पैसा है तो लोग कहेंगे भाई तू कैसा है । आजकल सभी रिश्ते बनते और बिगड़ते हैं केवल पैसों की वजह से । आप जिंदगी में सारे रिश्ते निभाए सब कुछ सही से करें सोच समझकर जीवन को आगे बढ़ाएं । लेकिन अगर आपके जेब में पैसा नहीं है तो सभी आपका साथ छोड़ देते हैं कोई आपका साथ नहीं देगा । 
 
यह जिंदगी की कड़वी सच्चाई है आज के समय की । इसलिए अगर आपकी जिंदगी में पैसों की कोई कमी है तो उसे जरूर पूरा करें । और वैसे भी पैसों के बगैर जिंदगी नहीं चलती । हर आदमी को तीन टाइम खाने के लिए पैसों की जरूरत पड़ती है । इसलिए पैसे जरूर कमाए और आप एक लिमिट कमाई कर रहे हैं तो आप अपने आमदनी के स्रोत को बढ़ाएं । क्योंकि एक बिजनेस या जॉब पर टिके रहने से जिंदगी कभी भी डगमगा सकती है । इसलिए आपको चाहिए कि आप दो-तीन बिजनेस एक साथ करें । 
 
जिससे कि चारों तरफ से पैसा आए और पैसों को लेकर आपकी जिंदगी में कोई भी कमी ना हो ‌‌। दुनिया के सारे रिश्ते एक तरफ और पैसा एक तरफ । पैसा का पलड़ा हमेशा भारी होगा । इस बात को आप जितना जल्दी समझ जाएंगे उतना ही आपका जीवन सुखमय होगा । क्योंकि आज के कलयुग में रिश्ते इंसानों से नहीं पैसों से बनते हैं ।

15. Conclusion :- Rishte Ko Majboot Kaise Banaye in Hindi । How To Keep A Relationship Strong and Happy


तो हमें उम्मीद है आपको हमारी यह बातें समझ में आई होंगी अगर इन सभी बातों का ख्याल रखेंगे तो आप अपने रिश्ते को मजबूत बना पाएंगे । अगर आपको हमारी यह जानकारी Rishte Ko Majboot Kaise Banaye in Hindi । How To Keep A Relationship Strong and Happy अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें । ताकि उन्हें भी इसके बारे में पता चले । इसके अलावा जिंदगी से जुड़ा और कोई सवाल आपके मन में हो तो आप हमें जरूर कमेंट करें । ब्लॉग कराने के लिए आपका धन्यवाद ।

RK

Post a Comment

Please do not enter any Spam link in the Comment Box...

Previous Post Next Post