अरेंज मैरिज क्यों है ? बेस्ट - पूरी जानकारी हिंदी में । Why Arranged Marriage is Best

अरेंज मैरिज क्यों है बेस्ट - Why Arranged Marriage is Best ? - Arranged Marriage Kyon Hai Best

 
अरेंज मैरिज क्यों है बेस्ट - Why Arranged Marriage is Best ? - Arranged Marriage Kyon Hai Best

 

अरेंज मैरिज क्यों है बेस्ट - Arranged Marriage Kyon Hai Best

Arranged Marriage Kyon Hai Best : क्या आपको पता है एक सर्वे के मुताबिक 75% लोग अरेंज मैरिज को बेस्ट मानते हैं । क्योंकि अरेंज मैरिज में आप सोच समझकर अपने स्टेटस को जानकर सामने वाले की सोच विचार को देख कर के आप  पाटनर चुनते हैं । इसके अलावा अरेंज मैरिज में दोनों पार्टनर के परिवार की सहमति होती है । 
 
जिसकी वजह से रिश्ते काफी ज्यादा मजबूत होते हैं। जबकि लव मैरिज में अक्सर यह देखा गया है कि फैमिली सपोर्टिव नहीं होती है । क्योंकि आपने फैमिली की पसंद से मैरिज नहीं किया होता है। इसके अलावा तलाक के मामले अरेंज मैरिज  से ज्यादा लव मैरिज के में आते हैं। क्योंकि अरेंज मैरिज आप करते हैं तो उसमें दो परिवारों की सहमति होती है । 
 
अगर किसी बात पर मियां बीवी की नोकझोंक हो जाती है तो उन्हें समझाने के लिए दोनों परिवार मौजूद होते हैं । स्थिति को संभाल लेते हैं लेकिन लव मैरिज में आपको समझाने वाला दूसरा कोई नहीं होता है। जिसके वजह से लव मैरिज में तलाक के मामले ज्यादा देखने को मिलते हैं इस वजह से हम कह सकते हैं । कि अरेंज मैरिज लव मैरिज से बेस्ट है। इसके अलावा और भी कई सारे कारण हैं । आइए जानते हैं अरेंज मैरिज क्यों है बेस्ट ?


जब आप अरेंज मैरिज करते हैं तो अपने जीवनसाथी को उसी रूप में अपना आते हैं । जिस रूप में वह रहता है फिर आप उसे अपने विचारों अनुसार ढाल लेते हैं । फिर आप दोनों का सोच एक हो जाता है तो आप अपनी जिंदगी को बेहतर बना सकते हैं । जबकि लव मैरिज में कपल्स को एक दूसरे की मर्जी से चलना होता है जिसमें अक्सर छोटी-छोटी बातों को लेकर नोकझोंक होती रहती है । अरेंज मैरिज में ऐसा नहीं होता है।

अरेंज मैरिज में आपका परिवार आपके साथ रहता है । आपकी फ्यूचर को बेहतर बनाने में वह आपका साथ देता है और धन-संपत्ति की जरूरत भी आसानी से पूरी हो जाती है । जबकि लव मैरिज में फ्यूचर को सिक्योर बनाने में काफी लंबा संघर्ष करना पड़ता है।

अरेंज मैरिज में पूरा परिवार आपके साथ होता है आपके बुरे वक्त में आपका साथ देता है । आपके माता-पिता सपोर्ट करते हैं जबकि लव मैरिज में अक्सर यह देखा गया है कि फैमिली सपोर्टिव नहीं होते हैं । जिसकी वजह से लव मैरिज कपल्स को बहुत ज्यादा मुसीबतों का सामना करना पड़ता है । खासकर जब बुरा समय चल रहा हो तो।

अगर आप एक लड़की है तो अरेंज मैरिज आपके लिए ज्यादा बेस्ट रहता है । क्योंकि अगर आप लव मैरिज करेंगी तो अगर आपके लव मैरिज करने के बाद आपका परिवार सपोर्ट नहीं करता है । और ऐसे में किसी करण से आपका पार्टनर आप से अलग हो जाता है तो आपकी जिंदगी बर्बाद हो सकती है । जबकि अरेंज मैरिज में दोनों परिवार की सहमति से शादी होती है । 
 
इसके वजह से जिंदगी में कोई भी समस्या है तो दोनों परिवार मिलकर उसे सुलझा लेते हैं । और आप के रिश्ते के मजबूत होने की गुंजाइश थोड़ी ज्यादा होती है । जबकि लव मैरिज में ऐसा नहीं होता है किसी भी कारण से रिश्ता टूट सकता है । खासकर अगर आप एक लड़की है तो आपका जिंदगी बर्बाद हो सकता है । इसलिए अरेंज मैरिज को बेस्ट माना जाता है ।


जब आपकी अरेंज मैरिज होती है तो इसमें आपके परिवार की मर्जी होती है । आपका परिवार आपके लिए जो पार्टनर चुनता है उसके बारे में पूरी खोज खबर करता है । वह आपके लिए बेस्ट पार्टनर की तलाश करता है जिससे आप दोनों की जिंदगी बेहतर हो सारे गुण अवगुण को देखता है । 
 
लेकिन वहीं अगर आप लव मैरिज करते हैं तो आपको आपके पार्टनर के गुण के साथ कुछ अवगुणों को भी अपनाना पड़ता है । जिसके साथ आपको पूरी जिंदगी समझौता करके रहना पड़ता है । लेकिन अरेंज मैरिज में गुण अवगुण सभी देखे जाते हैं इसके अलावा परिवार के स्टेटस को भी देखा जाता है । इसके वजह से जिंदगी बेहतर होती है अरेंज मैरिज करने वालों की । इस वजह से अरेंज मैरिज को बेस्ट माना जाता है।

जब आप अरेंज मैरिज करते हैं तो दोनों ओर से परिवार साथ होता है जिसके वजह से आपकी लाइफ अच्छी होती है । आपकी जिंदगी में कोई भी जरूरत हो तो दोनों परिवार के साथ होने के वजह से जरूरत को पूरा करना आसान होता है । एवं मुसीबत में भी सबका साथ होता है 
 
लेकिन लव मैरिज में पति पत्नी एकदम अकेले होते हैं । उनके जिंदगी में किसी भी प्रकार की समस्या आ जाए फिर चाहे शारीरिक या मानसिक या कोई भी प्रॉब्लम आ जाए तो उन्हें खुद ही सॉल्व करना पड़ता है । उनका सपोर्ट या उनका साथ देने वाला कोई नहीं होता है । इस वजह से अरेंज मैरिज को बेस्ट माना जाता है । क्योंकि इसमें पूरा परिवार और समाज दोनों ही साथ होता है।


अरेंज मैरिज हर हाल में सबके लिए बेस्ट होता है कुछ लोगों के लिए यह बेस्ट शायद ना हो लेकिन अरेंज मैरिज लव मैरिज के मुकाबले काफी ज्यादा बेस्ट होता है । खासकर लड़कियों के लिए । क्योंकि जब एक लड़की लव मैरिज करती है अपने परिवार के खिलाफ जाकर तो उसका साथ देने वाला कोई नहीं होता है । 
 
ऐसे में उसका जीवन साथी अगर जीवन के किसी मोड़ पर उसके साथ छोड़कर चला जाए या उससे अलग हो जाए किसी भी कारण से। तो वह लड़की कहीं की नहीं रहती है । उसकी जिंदगी बर्बाद हो जाती है लेकिन अरेंज मैरिज करने पर उसका परिवार उसका साथ देता है । सपोर्ट करता है बुरे वक्त में उसके साथ खड़ा होता है । उसके पार्टनर के साथ छोड़ने पर भी फिर से दोनों को मिलाने के लिए हर संभव प्रयास करता है । 
 
जबकि लव मैरिज में ऐसा नहीं होता है इसलिए लड़कियों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि अरेंज मैरिज ही करना चाहिए । क्योंकि लव मैरिज करके खुश रहने वाले की संख्या बहुत कम है अक्सर तलाक या जीवनसाथी के धोखा देने के मामले में अरेंज मैरिज के मुकाबले लव मैरिज में ज्यादा आते हैं।

एक कड़वी सच्चाई (लड़की के लिए)


लव मैरिज करने पर किसी कारण से लड़का लड़की बाद में अलग हो जाते हैं । तो लड़की का साथ कोई नहीं देता है लेकिन लड़के को फिर भी सपोर्ट मिल जाता है । अपने परिवार से क्योंकि वह लड़का है परिवार संभाल सकता है परिवार को कमा कर खिला सकता है । बेटा है इसलिए अक्सर मां-बाप लड़के को माफ कर देते हैं । कि उनको अपना बेटा चाहिए होता है वह भले ही लव मैरिज करके अलग हो गया हो । 
 
किसी कारणवश उसने अपने जीवनसाथी को छोड़ दिया हो तो उस लड़के को मां बाप फिर भी अपना लेते हैं । उसकी दोबारा शादी करा देते हैं लेकिन वही लड़की अगर लव मैरिज करती है । और किसी कारणवश अपने पति से अलग हो जाती है तो मां-बाप भी नहीं अपनाते हैं । और लड़की की जिंदगी बर्बाद हो जाती है क्योंकि लड़की मां बाप की इज्जत होती है । और मां-बाप कभी भी अपने घर की इज्जत को नीलाम होते हुए नहीं देखना पसंद करते हैं । इसी वजह से लड़की का साथ छोड़ देते हैं । 
 
जबकि लड़के को अपना लिया जाता है इसलिए लव मैरिज करने से पहले हर लड़की को समझना होगा की मां-बाप की पसंद से ही अरेंज मैरिज को करना चाहिए । अरेंज मैरिज को भी सबसे ज्यादा बेस्ट बनाया जा सकता है । जब मियां बीवी की सोच एक हो तो जिसको प्यार और विश्वास के जरिए वक्त के साथ बनाया जा सकता है । क्योंकि सबसे ज्यादा लंबे समय तक चलने वाले रिश्ते अरेंज मैरिज होते हैं ना कि लव मैरिज।

एक छोटी सी बात :-


अरेंज मैरिज को हर कोई अपनाता है समाज परिवार सभी रिश्ते नाते इसको सपोर्ट करते हैं । लेकिन लव मैरिज को अक्सर लोग सपोर्ट नहीं करते हैं लव मैरिज करने वाले को समाज कभी कभार सपोर्ट नहीं करता है । इसके अलावा लव मैरिज करने वाले कपल्स की जिंदगी में एक डर हमेशा बना रहता है कि उनका पार्टनर उन्हें कभी भी धोखा देकर जा सकता है । 
 
जिसके बाद से उनकी जिंदगी बर्बाद हो सकती है इसके अलावा लव मैरिज करने वाले कपल्स के बच्चे पर भी इसका बुरा असर पड़ सकता है । व शर्तें उनको अच्छे संस्कार अगर ना दी जाए तो वह भी फ्यूचर में लव मैरिज को ही सपोर्ट कर सकते हैं । इस बात को भी लव मैरिज करने वालों को ध्यान रखना चाहिए। 

आप लव मैरिज करें या अरेंज मैरिज आप दोनों के रिश्ते में प्यार और विश्वास होना चाहिए । रिश्ता कोई भी हो अगर रिश्ते में प्यार और विश्वास नहीं है तो फिर चाहे लव मैरिज होगी या अरेंज मैरिज । कोई भी रिश्ता ज्यादा लंबे समय तक नहीं टिक सकता है । 
 
इसलिए रिश्ते को निभाने के लिए प्यार और विश्वास को बनाए रखने के लिए दोनों पार्टनर को एक दूसरे की सोच को एक होना बहुत जरूरी होता है । इसलिए आप अपने जीवन साथी के सोच को अपनी सोच को एक बनाएं जिससे आपकी जिंदगी बेहतर हो जाएगी।
 

Conclusion:- Arranged Marriage Kyon Hai Best


तो हमें उम्मीद है आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आपको हमारा यह आर्टिकल Arranged Marriage Kyon Hai Best पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों में व्हाट्सएप ग्रुप फेसबुक ग्रुप में शेयर करें । इसके अलावा जिंदगी से जुड़ा कोई भी सवाल आपके मन में हो तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं । हम उसका रिप्लाई देने की पूरी कोशिश करेंगे ब्लॉग पर आने के लिए आपका धन्यवाद ।
RK

Post a Comment

Please do not enter any Spam link in the Comment Box...

Previous Post Next Post