Love Marriage के फायदे व नुकसान क्या क्या हैं ? - पूरी जानकारी हिंदी में

Love Marriage के फायदे व नुकसान क्या क्या हैं ? - Love Marriage Ke Fayde or Nukshan Kya Kya Hai

 

Love Marriage के फायदे व नुकसान क्या क्या हैं ? - Love Marriage Ke Fayde or Nukshan Kya Kya Hai

Relationship Tips : अगर आप लव मैरिज की और बढ़ रहे हैं यानी आप लव मैरिज करने की सोच रहे हैं । तो आपके मन में बहुत सारे सवाल आते होंगे क्या लव मैरिज करना सही है या गलत है । Love Marriage Ke Fayde or Nukshan लव मैरिज करने के बाद हमें क्या फायदा होगा या नुकसान होगा 

अगर आपको इन सवालों के जवाब चाहिए तो आज हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे लव मैरिज करना सही है या गलत । लव मैरिज के क्या फायदे हैं और क्या नुकसान है इन सभी सवालों के जवाब आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से देंगे । तो आइए जानते हैं सबसे पहले लव मैरिज क्या है।


 

लव मैरिज क्या है? What is Love Marriage

 
लव मैरिज में आप अपने लिए खुद पार्टनर की तलाश करते हैं । और उससे शादी करते हैं जबकि अरेंज मैरिज में आपके परिवार आपके लिए पार्टनर की तलाश करते हैं । और आपकी शादी कराते हैं लव मैरिज मैं आपको फायदा यह होता है कि आप अपने पार्टनर को पहले से जान रहे होते हैं । 
 
एक दूसरे की पसंद नापसंद को सब कुछ अच्छी तरह से समझ रहे होते हैं । जिससे आपकी जिंदगी खुशहाल होती है । लेकिन लव मैरिज के फायदे के साथ-साथ कुछ नुकसान भी होते हैं । आइए जानते हैं लव मैरिज के क्या-क्या फायदे हैं और क्या-क्या नुकसान है।

लव मैरिज के फायदे :-


मनपसंद जीवनसाथी मिलना 

 
यदि आप लव मैरिज करते हैं तो आपका मनचाहा जीवनसाथी आपको मिलता है । क्योंकि इसमें आप जीवनसाथी खुद से चुनते हैं जीवनसाथी मनपसंद हो तो जिंदगी बेहतर तरीके से कटती है और जिंदगी को हम खुशी से जी सकते हैं । 
 
क्योंकि हम अपने जीवनसाथी को पहले से जान कर सोच विचार कर उसे पसंद करते हैं । जिसका गुण हमारे गुण से मिलता है । ऐसे में जब जीवन साथी की सोच और हमारी सोच मिलती है तो जिंदगी बेहतर होती है । और शादीशुदा जीवन खुशहाल होता है।

प्यार भरा रिश्ता

 
लव मैरिज करने के बाद कपल्स की जिंदगी प्यार भरी होती है जिसमें सुबह की शुरुआत प्यार से ही होती है । और जिंदगी में प्यार हो तो जिंदगी बेहतर तरीके से चलती है दुख में भी सुख का अनुभव होता है । यदि मनपसंद जीवनसाथी मिलता है तो  मनपसंद जीवनसाथी हमें अच्छी तरह से समझता है । 
 
हम उसको समझते हैं जिसके बाद से सुख दुख में एक दूसरे को सपोर्ट करते हुए जिंदगी में आगे बढ़ते हैं । तो हमें कभी भी दुख के समय में भी दुख का अनुभव नहीं होता बल्कि प्यार का अनुभव होता है।

जीवनसाथी की बेहतर पहचान 

 
लव मैरिज करने में एक फायदा यह होता है कि हमें अपने जीवन साथी की अच्छी पहचान होती है । क्योंकि यदि हम अरेंज मैरिज करते हैं तो हमें पता नहीं होता है हमारे जीवन साथी की सोच कैसी है । उसके साथ हमारा रिश्ता कैसा होगा आगे रिश्ते में खुशहाली आएगी या मुसीबतों का सामना करना पड़ेगा । 
 
जबकि लव मैरिज में ऐसा कुछ नहीं होता क्योंकि हम जीवन साथी को खुद से पहचान कर सोच समझकर उस को चुनते हैं । जिससे जिंदगी बेहतर होती हैं।

रिश्ते में लड़ाई झगड़े कम होना


लव मैरिज में एक दूसरे को जानने और समझने की वजह से लड़ाई झगड़े कम होते हैं । क्योंकि इसमें हम पार्टनर के गुण को पहचानते हैं उसमें क्या अच्छाई है क्या बुराई है उस अनुसार हम व्यवहार करते हैं । हम ऐसा वैसा कुछ भी नहीं करते जिससे हमारे पार्टनर को बुरा लगे । हम वही करते हैं जो हमारे पार्टनर को अच्छा लगे इसलिए लव मैरिज कपल की जिंदगी में प्यार ज्यादा होता है । 
 
जबकि अरेंज मैरिज में एक दूसरे को समझने में ही काफी समय निकल जाता है । तब जाकर कहीं हम एक दूसरे को समझते हैं । फिर प्यार होता है जबकि लव मैरिज में प्यार हमें शुरू से ही होता है जो जिंदगी की आखिरी सांस तक चलता है।

 

मौज मस्ती ज्यादा होना

 
लव मैरिज कपल्स को मौज मस्ती करने का मौका बहुत ज्यादा मिलता है । क्योंकि वह एक दूसरे को समझ रहे होते हैं एक दूसरे को अच्छी तरीके से जान रहे होते हैं । ऐसे में उनको अपनी जिंदगी में घूमना फिरना मौज मस्ती करना है । बहुत ही आसानी से मिल जाता है क्योंकि वह एक दूसरे की सोच को जानते हैं । और कभी भी कोई डिसीजन ले सकते हैं कहीं भी घूमने फिरने जा सकते हैं । 
 
जबकि अरेंज मैरिज में हमें अपने पार्टनर से सहमति लेना पड़ता है कुछ भी करने के लिए एक दूसरे को समझना होता है । एक दूसरे से परमिशन लेनी होती है । जबकि लव मैरिज में हमें ऐसी कुछ भी नहीं करनी होती । इसमें हम दोनों एक साथ फैसला लेते हैं और जिंदगी को इंजॉय करते हैं।

लव मैरिज के नुकसान :-



परिवार से दूर होना

 
लव मैरिज कपल्स को अक्सर परिवार का सपोर्ट नहीं मिलता है जिसकी वजह से उन्हें बिना परिवार के ही रहना पड़ता है । परिवार से दूर होकर रहना पड़ता है । क्योंकि परिवार लव मैरिज को अक्सर सपोर्ट नहीं करते हैं साथ छोड़ देते हैं । इसलिए लव मैरिज कपल्स को जिंदगी में जब उतार-चढ़ाव आते हैं तो कई बार परिवार की जरूरत पड़ती है । ऐसे में परिवार के साथ ना हो पाने की वजह से हमें मुसीबतों का सामना करना पड़ता है ।


मुश्किल वक्त में अपनों का साथ छूट जाना


लव मैरिज कपल्स की जिंदगी अकेली ही बिकती है । क्योंकि इसमें परिवार के साथ नहीं होता । ऐसे में जिंदगी में कोई दुख की घड़ी आ जाए कोई मुसीबत आ जाए तो परिवार का सपोर्ट न मिल पाने की वजह से हमें अकेले ही मुसीबतों का सामना करना पड़ता है । दुख की घड़ी में हम अकेले ही रहते हैं 
 
इसमें अपनों का साथ बहुत मुश्किल से मिल पाता है । ज्यादातर लव मैरिज के कपल्स को जिंदगी के शुरुआती दिनों को अकेले ही मुसीबतों से होकर गुजरना पड़ता है । क्योंकि इसमें परिवार का सपोर्ट नहीं होता है परिवार का सपोर्ट हमें काफी समय बाद मिलता है इसलिए इस बात को भी ध्यान रखना चाहिए।

रिश्ते टूटने का डर 


लव मैरिज कपल्स के बीच रिश्ते टूटने का डर हमेशा बना रहता है । क्योंकि इसमें हम दोनों एक दूसरे को जान रहे होते हैं पहचान रहे होते हैं । अपनी मर्जी से एक दूसरे को हमने चुना होता है शादी विवाह किया होता है । ऐसे में अक्सर फीमेल पार्टनर को यह डर सताता है कि कहीं हमारा पार्टनर हमें छोड़कर चला जाए । तो हमारा क्या होगा 
 
क्योंकि लव मैरिज करने के बाद परिवार का सपोर्ट ना मिल पाने की वजह से अगर फीमेल पार्टनर की जिंदगी में मुसीबत आ जाए या उसका पति उसको छोड़ कर चला जाए । तो लड़की की जिंदगी बर्बाद हो जाती है । उसका सहारा कोई नहीं होता है क्योंकि परिवार का सपोर्ट पहले ही छूट चुका होता है और वह जिंदगी में अकेली पड़ जाती है । 
 
इसलिए लड़कियों के लिए लव मैरिज बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है । क्योंकि इसमें लड़की को पूरी तरीके से लड़के पर ही डिपेंड रहना पड़ता है । अगर लड़का बीच जिंदगी में साथ छोड़ कर चला जाए तो लड़की की जिंदगी बर्बाद हो जाती है । उसे फिर कोई नहीं अपनाता ना लड़के का परिवार और ना ही लड़की का परिवार । इसलिए लड़कियों को इस बात का विशेष ध्यान देना चाहिए।

समाज के बेहतर सपोर्ट ना होना


अक्सर लव मैरिज कपल्स के जिंदगी में समाज का डर बना रहता है । खासकर गांव या छोटे शहरों में अक्सर यह देखने को मिलता है जो कपल लव मैरिज करते हैं उनको समाज का सपोर्ट नहीं मिल पाता है । समाज में उनको गिरी हुई निगाहों से देखा जाता है समाज के ज्यादातर लोग उसको सपोर्ट नहीं करते हैं । उसका साथ नहीं देते हैं ऐसे में कुछ मुसीबत आ जाए जिंदगी में तो अकेले ही लड़ना पड़ता है । इसमें समाज का सपोर्ट मिलना थोड़ा मुश्किल हो जाता है इस बात को भी हमें ध्यान रखना चाहिए।


वक्त के साथ प्यार की कमी


लव मैरिज कपल्स की जिंदगी में शुरुआती दौर में तो प्यार बहुत ज्यादा होता है । लेकिन वक्त के साथ प्यार कम होने लगता है । क्योंकि इसमें हम पूरी तरीके से एक-दूसरे पर डिपेंड होते हैं हमारी आमदनी जो भी होती है उसी में हमें अपना घर चलाना होता है । ऐसे में पैसों को लेकर कमी हो तो रिश्ते में दरार आ सकती है संभालना मुश्किल हो जाता है।  
 
जबकि अरेंज मैरिज में हमारे पास परिवार का सपोर्ट होता है मुश्किल घड़ी में हम परिवार का सपोर्ट ले सकते हैं । फाइनेंसियल हेल्प ले सकते हैं । जबकि लव मैरिज में किसी का सपोर्ट नहीं हो पाने की वजह से पैसों की कमी अगर होती है तो जीवन साथी के बीच प्यार कम होने का डर रहता है।

 

जीवनसाथी के साथ छोड़ने का डर


लव मैरिज कपल्स के बीच एक डर हमेशाबना रहता है लड़की के लिए क्योंकि अगर उसका जीवन साथी उसको छोड़ कर चला जाता है तो उसकी जिंदगी बर्बाद हो सकती है । क्योंकि परिवार का सपोर्ट या साथ पहले ही छूट चुका होता है लव मैरिज करने पर लड़की या लड़के का परिवार अक्सर साथ छोड़ देते हैं । 
 
ऐसे में लव मैरिज कपल्स की जिंदगी में प्यार वक्त के साथ बढ़ता है तो सब कुछ ठीक चलता है । लेकिन लड़के की जिंदगी में कोई और लड़की आ जाती है । या वह अपनी जीवनसथी के होते हुए किसी और के प्यार के चक्कर में पड़कर लड़की के साथ छोड़ कर चला जाता है । तो लड़की की जिंदगी बर्बाद हो सकती है इस बात को लड़की को ध्यान रखना चाहिए ।

बदनामी का डर


लव मैरिज करने के बाद दोनों परिवार को बदनामी का डर हमेशा सताता है । क्योंकि अक्सर आजकल के युवा परिवार की परवाह किए बगैर लव मैरिज कर बैठते हैं । परिवार वालों की मर्जी के खिलाफ जाकर जिसके वजह से उनके परिवार को बदनामी का डर हमेशा सताता रहता है । 
 
समाज के लोग उन्हें ताने मारने लगते हैं समाज में उनके परिवार को बुरा भला कहा जाने लगता है । जिससे परिवार में और भी बाकी सदस्य जो होते हैं जैसे की लड़कीया उनकी शादी में भी मुसीबत खड़ी हो सकती है । इस बात का भी ध्यान लव मैरिज कपल्स को रखना चाहिए।

 

Conclusion :- Love Marriage Ke Fayde or Nukshan Kya Kya Hai


तो यह है आपके सवालों का जवाब अगर आपको यह जानकारी Love Marriage Ke Fayde or Nukshan Kya Kya Hai अच्छी लगी हो तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं । इसके अलावा जिंदगी से जुड़ा और कोई सवाल आपके मन में हो तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं । ब्लॉग पर आने के लिए आपका धन्यवाद ...!
RK

Post a Comment

Please do not enter any Spam link in the Comment Box...

Previous Post Next Post