क्या भाग कर शादी करना सही है ? - इसे पढ़ने के बाद आपकी सोच बदल जाएगी

क्या भाग कर शादी करना सही है ? । इसे पढ़ने के बाद आपकी सोच बदल जाएगी । Kya Bhag Kar Shadi Karna Sahi Hai Ya Galat

 

क्या भाग कर शादी करना सही है ? । इसे पढ़ने के बाद आपकी सोच बदल जाएगी । Kya Bhag Kar Shadi Karna Sahi Hai Ya Galat

 

Relationship Tips : भाग कर शादी करना है किसी भी मायने में सही नहीं है । क्योंकि माता-पिता अपने बच्चे का बचपन से लेकर बड़े होने तक बड़े प्यार से पालन पोषण करते हैं । उनकी देखभाल करते हैं उनको ज्ञान देते हैं । उनको छोटे बड़े का तमीज सिखाते हैं स्कूल में पढ़ाते हैं । जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं और वही बच्चा बड़ा होकर किसी के लिए अगर मां बाप को छोड़कर चला जाता है 

तो मां बाप के दिल पर क्या बीतेगी । जरा सोचिए मां-बाप इसी दिन के लिए बच्चे को बड़ा थोड़ी ना करते हैं कि बच्चा उन्हें छोड़कर चला जाए या भाग कर शादी करे । ऐसा वह बिल्कुल भी नहीं चाहते हैं बच्चों को भी समझना चाहिए । अपने माता पिता को समझे उनका साथ दें भाग कर शादी करना किसी मायने में सही नहीं है।


भाग कर शादी करने की जरूरत हमें क्यों पड़ती है ?


Kya Bhag Kar Shadi Karna Sahi Hai Ya Galat : ज्यादातर देखा गया है कि आजकल की युवा लड़के-लड़कियां घर से भाग कर शादी करते हैं । क्योंकि उनके शादी के खिलाफ उनके माता-पिता हो जाते हैं सगे संबंधी हो जाते हैं । इसके वजह से वह घर से भाग कर शादी करना चाहते हैं । 
 
लेकिन कभी आपने सोचा है माता-पिता भाग कर शादी करने वाले को सपोर्ट क्यों नहीं करते या फिर उनका साथ क्यों नहीं देते हैं । इस बात को आप को सबसे पहले समझना चाहिए किसी भी लड़के या लड़की का जीवन का पहला लक्ष्य अपना प्यार हासिल करना नहीं होना चाहिए । 
 
बल्कि जीवन का पहला लक्ष्य होना चाहिए कि अपने जीवन को बेहतर बनाएं अपने आप को उस काबिल बनाए कि हम सभी की इच्छाओं को पूरी कर सके । और अपनी जिंदगी को बेहतर बना सके इसके लिए हमें अच्छे से पढ़ाई करनी होती है ।

अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करना होता है हमें अच्छी जॉब करनी होती है । जिससे पैसों को लेकर हमें कोई समस्या ना हो । माता-पिता बच्चे को पढ़ाई लिखाई क्यों कराते हैं कभी आपने सोचा है  । क्या वह यही चाहते हैं कि बच्चे पढ़ लिख कर बड़ा होकर अपने परिवार का साथ छोड़ कर किसी लड़की के लिए परिवार से दूर हो जाए । ऐसा कोई भी माता-पिता नहीं चाहते हैं । 
 
पता नहीं आजकल के लड़के लड़कियां क्यों प्यार को सबसे पहले महत्व देते हैं शादी विवाह या प्यार जिंदगी में एक बार सबको करना है वह हम सही उम्र पर या सही समय पर कभी भी कर सकते हैं । हमारी जीवन की प्रथम लक्ष्य प्यार नहीं होना चाहिए बल्कि अपनी जिम्मेदारी होनी चाहिए हम पढ़ाई लिखाई किस लिए करते हैं उसका उपयोग क्या है इस बात को हमें समझना चाहिए।

पढ़ाई लिखाई करना इससे हम अपनी जिंदगी को बेहतर बना सकते हैं । हम अपने आने वाले कल को सुधार सकते हैं हम अच्छी जॉब कर सकते हैं । पैसे कमा सकते हैं परिवार को खुश रख सकते हैं सभी की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं । लेकिन आजकल के युवा पढ़ाई लिखाई छोड़कर प्यार मोहब्बत के चक्कर में बढ़ते चले जा रहे हैं । इसके पीछे सबसे बड़ी वजह है 
 
आजकल की सोशल मीडिया फिल्मी दुनिया जिसको देखकर बच्चे यह सीखते हैं कि हमें अपनी जिंदगी में प्यार को सबसे ज्यादा महत्व देना चाहिए । आप को समझना चाहिए प्यार हम सही उम्र होने पर कर सकते हैं शादी कर सकते हैं अपना मनपसंद जीवनसाथी चुन सकते हैं । इसके लिए हमें कोई मना नहीं करता है लेकिन हर काम के लिए एक सही समय होता है । 
 
लेकिन आजकल के युवा फिल्मी दुनिया को देखकर अपने मार्ग से भटक जाते हैं और प्यार मोहब्बत के चक्कर में पड़कर गलत डिसीजन ले लेते हैं। जिसके वजह से उनको परिवार से सपोर्ट नहीं मिलता है और वह अपने प्यार को पाने के लिए घर से भाग कर शादी करने के बारे में सोचती हैं । कोई भी माता-पिता अपने बच्चे का बुरा नहीं चाहता है हर माता पिता अपने बच्चे का भला चाहते हैं । 
 
वह चाहते कि उनका बच्चा पहले पढ़कर होनहार बने कावील बने । जिंदगी में कुछ अच्छा करे हर माता पिता का यही सपना होता है कि उनका बेटा जिंदगी में बेहतर करें । आपको जिंदगी में कुछ भी करने से कोई नहीं मना करेगा आप को कोई नहीं रोक तोक लगाएगा ।  
 
जब आप अपनी जिंदगी में अपने मकसद को पूरा करेंगे । आपकी जिंदगी का पहला  मकसद प्यार नहीं अपनी जिम्मेदारी होनी चाहिए परिवार के प्रति समाज के प्रति कुछ जिम्मेदारी होती है हर व्यक्ति को समझना चाहिए।

आजकल के युवा पीढ़ी की जिम्मेदारी क्या होती है ?


हर माता-पिता अपने लड़के लड़की की पढ़ाई लिखाई अच्छे से कराते हैं कि वह जिंदगी में कुछ अच्छा कर सके बेहतर कर सकें । जिंदगी जीने की कला सीख सकें । इसके लिए आपको अपने आप को काबिल बनाना होगा आपको अपनी पढ़ाई लिखाई अच्छे से करनी होगी । 
 
प्यार मोहब्बत के चक्कर में आपको नहीं पढ़ना चाहिए । प्यार आप सही समय होने पर कर सकते हैं जीवनसाथी चुन सकते हैं इसके लिए आपको कोई मना नहीं करेगा । सबसे पहले आपको अपनी पढ़ाई लिखाई करके अच्छी सी जॉब करनी चाहिए या बिजनेस करनी चाहिए । 
 
जिससे आप एक अच्छी खासी इनकम कर सके और अपने परिवार को देखभाल कर सकें उनकी जरूरत को पूरा कर सकें । जब आप इस काबिल हो जाएंगे अपने परिवार को संभालने के काबिल । तब आपके माता-पिता कभी भी आपके प्यार को इग्नोर नहीं करेंगे बल्कि वह आपका सपोर्ट करेंगे । 

यही बात एक लड़की के लिए भी लागू होती है लड़की मां बाप की इज्जत होती है । उसे भी चाहिए कि प्यार मोहब्बत के चक्कर में ना पढ़कर अपनी पढ़ाई लिखाई एजुकेशन पर फोकस करना चाहिए । अपनी जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए हर संभव प्रयास करना चहिए । जब आप एक लड़की होकर अपनी एजुकेशन पूरा करने के बाद अच्छे से जॉब करेगी या किसी प्रोफेशन में जाएंगी डॉक्टर या इंजीनियर बनेगी । 
 
उसके बाद आप किसी से भी अपने मनपसंद लड़के से शादी कर सकती हैं । आप किसी को भी अपना लाइफ पार्टनर बना सकती है । इसके लिए आपको कोई मना नहीं करेगा । लेकिन अगर कोई लड़का लड़की अपनी पढ़ाई लिखाई छोड़ कर प्यार मोहब्बत के चक्कर में पड़ जाता है । तो उसको कोई सपोर्ट नहीं करता है इस बात का ध्यान हर लड़के लड़की को रखना चाहिए । 
 
जिंदगी का पहला मकसद प्यार नहीं अपनी जिम्मेदारी होनी चाहिए । परिवार के प्रति समाज के प्रति जब हम अपने आप को उस काबिल बना देंगे जिससे हम अपने परिवार को संभाल सके । उसके बाद हम अपने प्यार को भी पा सकेंगे । इसलिए आपको अपने परिवार को समझना चाहिए जब आप अपने परिवार को समझेंगे तो आपके परिवार भी आपके प्यार को समझेंगे और फिर आपके प्यार के बीच कोई रुकावट नहीं आएगी।

Conclusion :- Kya Bhag Kar Shadi Karna Sahi Hai Ya Galat


इसको पढ़कर आप अपनी जिंदगी में अप्लाई करें आपकी जिंदगी खूबसूरत हो जाएगी । इसके अलावा परिवार या जिंदगी से जुड़ी कोई और सवाल आपके मन में हो तो आप हमें कमेंट कर सकते हैंं । हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में शेयर करें जैसे व्हाट्सएप फेसबुक ग्रुप पर शेयर करें ताकि उन्हें भी हेल्प मिल सके । ‌ब्लॉग पर आने के लिए आपका धन्यवाद...!
RK

Post a Comment

Please do not enter any Spam link in the Comment Box...

Previous Post Next Post