लिव इन रिलेशनशिप क्या होता है ? - पूरी जानकारी हिंदी में - Live in Relatiosnhip Kya Hota Hai

लिव इन रिलेशनशिप क्या होता है ? पूरी जानकारी हिंदी में - Live in Relationship Kya Hota Hai - Live in Relationship Meaning in Hindi

 

लिव इन रिलेशनशिप क्या है ? - Live in Relationship Kya Hota Hai - Live in Relationship Meaning in Hindi

आज Live in Relatiosnhip में रहना आम बात हो चुका है। आजकल के युवाओं के मन में Live in Relatiosnhip में रहने का चलन बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है । लेकिन भारत जैसे देशों में यह आज भी बहुत ही बुरा समझा जाता है। ऐसे में अगर आप अपने पार्टनर के साथ लिव इन रिलेशनशिप में रहने की बात सोच रहे हो तो यह बात आपको जाननी होगी कि लिव इन रिलेशनशिप में रहने का फायदा बहुत ही कम है नुकसान बहुत ही ज्यादा है । Live in Relatiosnhip में रहने से पहले इन बातों को आपको गौर फरमाना होगा क्योंकि यह दो लोगों के पूरे जिंदगी का सवाल होता है। लिव इन रिलेशनशिप में रहना आज बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है आजकल के युवा इसे अपना रहे हैं लेकिन इसका फायदा बहुत ही कम और नुकसान बहुत ही ज्यादा है खास करके लड़कियों के लिए।

 

लिव इन रिलेशनशिप क्या है ? - Live in Relationship Kya Hota Hai - Live in Relationship Meaning in Hindi


लिव इन रिलेशनशिप क्या होता है ? - Live in Relationship Kya Hota Hai

 
एक लड़का और लड़की का शादी से पहले अपनी स्वेच्छा से पति-पत्नी की तरह एक ही छत के नीचे रहना लिव इन रिलेशनशिप कहलाता है सरल शब्दों में कहें तो एक लड़का और एक लड़की बगैर शादी किए हुए एक ही घर में एक ही छत के नीचे एक कमरे में पति-पत्नी की तरह अपना जीवन बिताने लगे और बच्चे पैदा करें या फिर पति-पत्नी की तरह सारे काम करें एक साथ रहे बगैर शादी किए हुए इसे ही Live in Relationship कहा जाता है । 
 
आजकल के युवा इसे बहुत ही तेजी से अपना रहे हैं क्योंकि इसमें शादी करने का कोई झंझट नहीं रहता और बगैर शादी किए हुए बिना किसी तामझाम के फ्री होकर एक साथ रहने के बारे में आजकल लोग सोचते हैं । इसे ही Live in Relatiosnhip कहा जाता है लेकिन भारत जैसे देशों में इसे बहुत ही खराब दृष्टि से देखा जाता है इसे बुरा माना जाता है और देखा जाए तो फायदा कम और नुकसान बहुत ज्यादा देता है।

आइए जानते हैं लिव इन रिलेशनशिप में रहने का फायदा क्या-क्या है और नुकसान क्या क्या है।

लिव इन रिलेशनशिप क्या है ? - Live in Relationship Kya Hota Hai - Live in Relationship Meaning in Hindi


 

लिव इन रिलेशनशिप में रहने के फायदे:-


पार्टनर को समझने में आसानी होती है। Live in Relatiosnhip में रहने पर अपने पार्टनर को जानने का पूरा समय मिलता है इसमें आप अपने पार्टनर के व्यवहार को समझ सकते हैं । उसे जान सकते हैं इसके अलावा उनके व्यक्तित्व के बारे में भी आपको पूरी जानकारी होती है । जब की शादी में या शादी होने पर आपको अपने पार्टनर के बारे में शुरुआती दिनों में कुछ खास नहीं पता चल पाता उनके बारे में आप सही से नहीं जान पाते हैं । 
 
बहुत बार शादी होने के बाद अपने पार्टनर की  के बारे में पता चलता है अगर सोच ना मिले तो शादी होने के बाद आपस में तनाव हो सकता है एक दूसरे को के साथ जीवन बिताने थोड़ी परेशानी होती है। कई बार शादी होने के कुछ महीनों सालों बाद हमें अपने पार्टनर के व्यवहार के बारे में पता चलता है फिर उसी हिसाब से हम अपने पार्टनर को व्यवहार करते हैं । तब जाकर हमारी शादी अच्छे से चल पाती है लेकिन Live in Relatiosnhip में रहने पर बगैर शादी किए हुए हम अपने पार्टनर के व्यवहार के बारे में और उसके अच्छाई उसके बुराई के बारे में जान सकते हैं जो हमें पता चल जाता है आसानी से।
 

लिव इन रिलेशनशिप क्या है ? - Live in Relationship Kya Hota Hai - Live in Relationship Meaning in Hindi


आर्थिक रूप से निर्भर होना:-


Live in Relatiosnhip में रहने पर हमें अपने पार्टनर पर डिपेंड रहने की कोई जोर जबरदस्ती नहीं होती है हम स्वतंत्र होते हैं अपने कामकाज को लेकर हम अपने लिए कुछ कर सकते हैं कोई जॉब भी कर सकते हैं या फिर अपने आप से खर्च वगैरह है उसे आपसी सहमति से मैनेज कर सकते हैं । उसमें कोई किसी पर दबाव नहीं देता है दोनों अपनी सूझबूझ से अपने खर्च को मैनेज कर सकते हैं । लेकिन वही बात जब शादी की आती है तो शादी होने के बाद हमारी जिम्मेदारी बढ़ जाती है 
 
इसमें बच्चे होने के बाद हमें बहुत सारी जिम्मेदारियों को निभाना पड़ता है । उनके परवरिश को लेकर के फैमिली को रिस्पांसिबिलिटी को ले करके बहुत सारी जिम्मेदारियां होती हैं। जबकि लिव इन रिलेशनशिप में रहने पर हमें पूरी आजादी होती है कि हम बच्चे पैदा करें या ना करें या बाद में करें हमें हम पर कोई दबाव नहीं होता है । हम पहले अपने आप को आर्थिक रूप से मजबूत कर सकते हैं । दोनों एक दूसरे को समझ सकते हैं उसके बाद घर - परिवार को आगे बढ़ा सकते हैं लिव इन रिलेशनशिप में रहने पर हमें किसी भी प्रकार का सामाजिक या परिवारिक दबाव नहीं रहता है। 
 
 
लिव इन रिलेशनशिप क्या है ? - Live in Relationship Kya Hota Hai - Live in Relationship Meaning in Hindi


हमें किसी प्रकार के दबाव में रहने की जरूरत नहीं पड़ती:-


लिव इन रिलेशनशिप में रहने पर पाटनर में से किसी को भी एक दूसरे पर कोई भी दबाव बनाने की जरूरत नहीं पड़ती किसी भी कार्य को लेकर सवाल पूछने का कोई हक नहीं रहता भले ही दोनों अपनी मनमर्जी से अपने रिलेशन को आगे बढ़ाएं । लेकिन इस में किसी को भी जबरदस्ती एक दूसरे पर अपने विचार ठोपने का आजादी नहीं होता दोनों ही स्वतंत्र रूप से आजाद होते हैं इनमें से किसी को भी कोई जवाब किसी भी बात को लेकर देने का कोई दबाव नहीं रहता । दोनों स्वतंत्र होते हैं अपनी मर्जी से अपने रिश्ते को आगे बढ़ाएं या रिश्ते को वही खत्म कर दे और अपने अपने रास्ते आगे बढ़ जाए।

कानूनी मामलों में फसने से आजादी:-


Live in Relatiosnhip में रहने पर हमें किसी भी प्रकार की कानूनी मामलों में पढ़ने की जरूरत नहीं पड़ती हम इसमें पूरी तरह से आजाद होते हैं । अपने रिश्ते को लेकर के। जबकि शादी में या शादी होने के बाद हमें आपसी रिश्ता तोड़ने के लिए तमाम तरह के कानूनी प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है 
 
इसमें समय लगता है बहुत सारी नियम होती है । शिकायतें होते हैं  बहुत सारी मुसीबतें होती है जब कि लिव इन  रिलेशनशिप में ऐसी कोई परेशानी नहीं होती हम इसमें आजाद होते हैं । दोनों अपनी मर्जी से एक दूसरे को कभी भी किसी भी वक्त छोड़ सकते हैं और अपने अपने रास्ते आगे बढ़ सकते हैं।

लिव इन रिलेशनशिप में रहने का नुकसान:-

 

लिव इन रिलेशनशिप क्या है ? - Live in Relationship Kya Hota Hai - Live in Relationship Meaning in Hindi


अविश्वास की कमी:-


लिव इन रिलेशनशिप में रहने का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि इसमें विश्वास की कमी हमेशा बनी रहती है दोनों ही पाटनर इस रिश्ते में पूरी तरीके से आजाद रहते हैं । दोनों ही जब अपनी मर्जी हो एक दूसरे को छोड़कर जा सकते हैं इसलिए इस रिश्ते में विश्वास की कमी होती है । और इसी कारण हमेशा डर सताता है कि कहीं रिश्ता बीच में टूट ना जाए 
 
अगर इस रिश्ते में कोई एक पार्टनर छोड़कर चला जाता है तो दूसरे को तकलीफ होती है खासकर महिलाओं के लिए क्योंकि पुरुषों को रिश्ते टूटने में ज्यादा कोई दिक्कत नहीं होती वह अपने लिए नए पार्टनर तलाश कर लेते हैं । लेकिन अगर इस रिश्ते में रहने वाले फीमेल पर्सन का अगर विश्वास टूट जाए और उसका पार्टनर से छोड़कर चला जाए तो फिर वह नए रिश्ते में सही से नहीं जुड़ पाती है ! इसलिए Live in Relatiosnhip में रहने से बचना चाहिए
 
 

लिव इन रिलेशनशिप क्या है ? - Live in Relationship Kya Hota Hai - Live in Relationship Meaning in Hindi


रिश्ते टूटने का डर:-


जैसा कि हम ने बताया कि Live in Relatiosnhip में रहने वाले कपल पूरी तरीके से आजाद होते हैं उनमें से किसी एक को भी अगर छोड़कर जाना है पड़े तो वह आसानी से जा सकते हैं । इसमें कोई कानूनी प्रक्रिया नहीं होती है दोनों ही पार्टनर पूरी तरीके से आजाद होते हैं इसलिए इस रिश्ते में रिश्ते के टूटने का डर होता है । 
 
जबकि शादी के बंधन में बंध जाने के बाद उसमें रिश्ते को तोड़ने के लिए कई प्रकार की कानूनी प्रक्रियाओं से होकर गुजरना पड़ता है । तलाक लेने में सालों लग जाते हैं बहुत सारी लीगल फॉर्मेलिटीज पूरी करनी पड़ती है । लेकिन लिव इन रिलेशनशिप में रहने पर इस प्रकार की कोई समस्या नहीं होती इसमें से एक पार्टनर दूसरे पार्टनर को कभी भी छोड़कर जा सकता है 
 
इसलिए लिव इन रिलेशनशिप टूटने का चांस ज्यादा रहता है शादी के मुकाबले Live in Relatiosnhip में रहने वाले लोग बहुत जल्दी एक दूसरे को छोड़ कर चले जाते हैं ।क्योंकि इसमें 2 लोगों की आपसी रजामंदी होती है लेकिन शादी जैसे बंधन में बन जाने के बाद 2 लोग के अलावा पूरे परिवार की भी सहमति होती है । तो  वह रिश्ते को टूटने से बचा लेते हैं लेकिन लिव-इन में रहने वाले कपल्स को अगर वह अलग होते हैं तो उन्हें संभालने वाला कोई नहीं होता है उनके रिश्ते को टूटने से बचाने वाला कोई नहीं होता है  इसलिए रिश्ते टूटने का डर हमेशा बना रहता है! 

रिश्ते का महत्व कम होना :-


लिव इन रिलेशनशिप में रहने वाले लोगों में यह अक्सर देखा जाता है कि इस रिश्ते का महत्व बहुत ही कम होता है । इनमें रहने वाले दोनों पार्टनर अपने रिश्ते को पूरी महत्व नहीं देते जितना कि एक शादी वाले बंधन में बन जाने के बाद दोनों ही पार्टनर एक दूसरे को पूरा महत्व देते हैं । लेकिन लिव इन रिलेशनशिप में रहने वाले कपल एक दूसरे को पूरा महत्व नहीं देते हैं क्योंकि वह दोनों जानते हैं कि वह इस रिश्ते को लेकर पूरी तरीके से आजाद है वह जब चाहे एक दूसरे को छोड़कर जा सकते हैं । 
 
इसलिए वह अपने रिश्ते को पूरी तरीके से नहीं निभा पाते हैं अपने पार्टनर का ख्याल नहीं रख  पाते हैं उन्हें छोटी छोटी खुशियां नहीं दे पाते हैं जब की शादी वाले बंधन में बंध  जाने के बाद दोनों को एक दूसरे को पूरा ख्याल रखना पड़ता है और  पूरी ईमानदारी से दोनों एक दूसरे को सपोर्ट करते हैं अपने रिश्ते को निभाते हैं लेकिन लिव इन रिलेशनशिप में रहने वाले कपल्स पूरी तरीके से आजाद होते हैं यह बात वह जानते हैं । कि एक दूसरे को छोड़कर जा सकते हैं इसलिए वह अपने रिश्ते को अहमियत उतना नहीं देते हैं जितना कि एक शादीशुदा कपल एक दूसरे को देते हैं ! 
 

लिव इन रिलेशनशिप क्या है ? - Live in Relationship Kya Hota Hai - Live in Relationship Meaning in Hindi


बच्चों पर बुरा प्रभाव पड़ना :-


लिव इन रिलेशनशिप में रहने वाले कपल्स के बच्चों पर सबसे बुरा प्रभाव पड़ता है ! Live in Relatiosnhip में रहने वाले कपल्स के बच्चों पर सबसे ज्यादा बुरा प्रभाव इस बात का पड़ता है कि वह अपने आप को असुरक्षित महसूस करते हैं । यदि उनके मां-बाप किसी कारणवश अलग हो जाते हैं तो उनको परिवारिक मान्यताओं एवं उनके जरूरत के बारे में सोचने वाला कोई नहीं होता । 
 
ऐसे बच्चों की जिंदगी बहुत मुश्किल से कटती है क्योंकि वह सिंगल पेरेंट्स के बच्चे हो जाते हैं ! और भी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है जबकि शादीशुदा कपल्स के बच्चों पर इतना बुरा प्रभाव नहीं पड़ता । क्योंकि शादी वाले रिश्ते में दोनों परिवार के सभी फैमिली मेंबर्स साथ होते हैं सपोर्टिव होते हैं वह सब का ख्याल रखते हैं जबकि लिव इन रिलेशनशिप में रहने वाले कपल्स को परिवार से इतना सपोर्ट नहीं मिलता है इसलिए लिव इन रिलेशनशिप में रहने से पहले अच्छे से सोच लेना चाहिए

सामाजिक निंदा का सामना :-

भले ही आज समाज में Live in Relatiosnhip में रहने का चलन बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हो लेकिन आज भी भारतीय समाज में इसको समजिक मान्यता नहीं मिली हुई है । जिस कारण समाज में इस रिश्ते को खराब दृष्टि से देखा जाता है और लिव इन रिलेशनशिप में रहने वाले लोगों को बहुत मुश्किल से कहीं किराए पर कमरा मिलता है क्योंकि ऐसे कपल्स को लोग किराए पर मकान नहीं देते हैं 
 
 

लिव इन रिलेशनशिप क्या है ? - Live in Relationship Kya Hota Hai - Live in Relationship Meaning in Hindi


लड़कियों के लिए सबसे बड़ी मुश्किल :-


लिव इन रिलेशनशिप में रहने पर सबसे बड़ी मुश्किल यह है कि इसमें यदि मेल पार्टनर छोड़कर चला जाता है तो  लड़कियों को फिर नए रिश्ते बहुत मुश्किल से मिलते हैं । वह नए रिश्ते में सही से जुड़ नहीं पाती हैं और मानसिक तनाव से गुजरती हैं क्योंकि अगर पुरुष इस रिश्ते को तोड़कर चला जाता है तो वह अपने लिए नए रिश्ते तलाश कर सकता है । लेकिन महिलाओं को नए पार्टनर बहुत मुश्किल से मिलते हैं और मिलते भी है तो भी उनका जीवन ठीक से नहीं चल पाता है 
 
इसलिए लड़कियों को Live in Relatiosnhip में रहने से बचना चाहिए । क्योंकि लिव इन रिलेशनशिप में रहने पर सबसे ज्यादा कष्ट जो होता है वह लड़कियों को ही होता है । लड़कों के मुकाबले सबसे ज्यादा कष्ट लड़कियों को ही भोगना पड़ता है अगर यह रिश्ता किसी भी कारणवश टूट जाए तो ! इसलिए लिव इन रिलेशनशिप में नहीं रहना चाहिए इसकी कोई गारंटी नहीं होती इसमें दो परिवार शामिल नहीं होते हैं बहुत कम होता है कि फैमिली सपोर्ट करें

Conclusion :- Live in Relatiosnhip Kya Hota Hai


तो हमें उम्मीद है आपको हमारी यह जानकारी Live in Relatiosnhip अच्छी लगी होगी । अगर आपके मन में कोई और सवाल हो तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं ब्लॉग पर आने के लिए आपका धन्यवाद
RK

Post a Comment

Please do not enter any Spam link in the Comment Box...

Previous Post Next Post