क्या करें जब किस्मत साथ ना दे ? - इन 6 टिप्स को अपनाएं आपकी जिंदगी बेहतर हो जाएगी

क्या करें जब किस्मत साथ ना दे ? - इन 6 टिप्स को अपनाएं आपकी जिंदगी बेहतर हो जाएगी । Kya Kare Jab Kismat Sath Na De

 
kya-kare-jab-kismat-sath-na-de

 
 
Kya Kare Jab Kismat Sath Na De :  किस्मत साथ ना देने पर आपको क्या करना चाहिए । इसके बारे में आगे हम आपको बताएंगे मगर उससे पहले आपको कुछ कहना चाहेंगे ।

जीवन में सुख दुख का समय चलते रहता है हर इंसान की जिंदगी में कभी सुख आता है तो कभी दुख आता है । लेकिन इंसान वही है जो सुख और दुख की समय में हमेशा सकारात्मक रहें और हमेशा आगे बढ़े । कुछ लोग दुख की घड़ी में भी चट्टान की तरह मजबूत रहते हैं और मुसीबतों से लड़ते हुए आगे बढ़ते हैं । और अपना रास्ता खुद बना लेते हैं और उन्हें जिंदगी में जो चाहिए वह मिल जाता है । 
 
लेकिन वहीं कुछ लोग मेहनत के बजाय अपने किस्मत को कोसते हैं कि किस्मत साथ नहीं दे रही और टूट जाते हैं । ऐसा जरूरी नहीं कि किस्मत सभी का साथ दें कुछ लोगों की किस्मत बहुत अच्छी होती है । बहुत कम मेहनत के बाद उन्हें मनचाहा मुकाम हासिल हो जाता है । लेकिन बहुत लोगों को मेहनत करने के बाद भी उनके इच्छा के मुताबिक फल नहीं मिल पाता । जिससे वह कमजोर पड़ने लगते हैं  और लगातार मेहनत करने के बजाय किस्मत को दोष देते हुए दुखों का रोना रोते हैं । 

क्या करें जब किस्मत साथ ना दे ? - Kya Kare Jab Kismat Sath Na De


हम आपको बताना चाहेंगे कि व्यक्ति को कभी भी किस्मत के भरोसे जिंदगी नहीं जीना चाहिए । यह जरूरी नहीं कि जिंदगी में हर पल अच्छा हो कभी अच्छा होता है तो कभी बुरा होता है। अगर आपको जिंदगी में हमेशा खुश रहना है तो आप को सकारात्मक रहना होगा । और परिस्थिति में चट्टान की तरह मजबूत रहते हुए अपने काम को करते हुए जिंदगी में आगे बढ़ना होगा ।

और रही बात किस्मत की तो किस्मत से पहले मेहनत जरूरी होती है । आप अपने हाथों की लकीरों को ध्यान से देखें हाथों की लकीरों से पहले उंगलियां आती है उंगलियों से मेहनत किया जाता है  काम किया जाता है । जब लोग अपने हाथों से मेहनत करते हैं तो उन्हें उनकी इच्छा का फल जरूर मिलता है। पहले मेहनत आता है फिर किस्मत होता है ।

 क्योंकि उंगलियों के बाद ही हाथ की लकीरे आती हैं इससे पता चलता है । कि हमें पहले मेहनत करनी चाहिए और किस्मत पर भरोसा बाद में करनी चाहिए । किस्मत से तो केवल किसी एक को मिलता है मगर मेहनत से हर एक को उसकी इच्छा का फल मिलता है । इसीलिए आपको जिंदगी में जो चाहिए उसके लिए भरपूर मेहनत करें बगैर थके आपको सफलता जरूर मिलेगी ।

अगर किस्मत साथ नहीं दे रही है तो खुद पर भरोसा रखें और नीचे बताए गए निम्नलिखित बातों को ध्यान से पढ़ें । और उन्हें अपनी जिंदगी में इंप्लीमेंट करें आपको सफलता जरूर मिलेगी और आपका किस्मत भी साथ देगी ।

1. खुद पर विश्वास रखें


अगर आपको जिंदगी में सफलता पानी हो तो सबसे पहले खुद पर विश्वास रखना होगा । खुद पर अगर विश्वास होगा तो आप जिंदगी में जो भी काम करेंगे उसमें आपको सफलता मिलेगी। क्योंकि आप जो भी कार्य कर रहे हैं उसमें आप अपना हंड्रेड परसेंट दे रहे हैं या नहीं यह सिर्फ आपको ही पता है । अगर आप अपने काम में अपना हंड्रेड परसेंट देंगे तो आपको सफलता जरूर मिलेगी । जिंदगी के हर सफलता की कुंजी केवल विश्वास है । आज के समय में लोगों को खुद से ज्यादा दूसरों पर विश्वास होता है जिसके वजह से उन्हें जिंदगी में सफलता जल्दी नहीं मिलती है । 
 
आप के आस पास बहुत सारे नेगेटिव विचार वाले लोग रहते हैं । अगर वह आपसे नेगेटिव बातें करेंगे तो आपका विश्वास टूट सकता है । इसलिए लोगों के बातों पर कम भरोसा करें और खुद पर भरोसा करें । अगर आपको किसी कार्य में सफलता चाहिए तो उससे जुड़ी सभी जानकारियां आपके पास मौजूद होनी चाहिए । जिसके जरिए आप अपने मुकाम को हासिल कर सकते हैं आपको आप से बेहतर कोई और नहीं जानता है ।

2. हमेशा पॉजिटिव रहे 


जिंदगी में किसी भी क्षेत्र में सफलता पाने के लिए हमें हमेशा सकारात्मक रहना चाहिए । फिर चाहे जिंदगी में दुख हो या सुख हो हमें हर हाल में सकारात्मक रहते हुए अपने कार्य को पूरे शिद्दत के साथ करना चाहिए । हमेशा पॉजिटिव रहेंगे तो आपको बुरे समय से बाहर निकलने में मदद मिलेगी और आपका कठिन रास्ता आसान हो जाएगा । इसलिए हमेशा मुस्कुराते रहें और जिंदगी में अपने काम को करते हुए आगे बढ़े आपको सफलता जरूर मिलेगी । और आपका किस्मत भी साथ देगी ।

3. काम पर फोकस करें 


बहुत लोग किस्मत को कोसते हुए अपने काम को छोड़ देते हैं उसे पूरा नहीं करते हैं जिसके वजह से उनको सही रिजल्ट नहीं मिल पाता है । अगर आपको अपने मेहनत पर भरोसा है खुद पर विश्वास है तो आपको सफलता जरूर मिलेगी । जरूरत है तो आपको लगातार प्रयास करने की जिंदगी में जिस भी व्यक्ति को सफलता चाहिए उसे अपने काम को लगातार अभ्यास करते हुए करना चाहिए । 

अभ्यास का मतलब है कि अगर आप कोई नया कार्य कर रहे हैं जैसे कोई बिजनेस कर रहे हैं । उसमें अगर आपको सफलता नहीं मिल रही है तो आपको निराश नहीं होना चाहिए। बल्कि अपने काम से जुड़ी सभी जानकारियों को इकट्ठा करते हुए उसके कमी को दूर करनी चाहिए और लगातार प्रयास करनी चाहिए । क्योंकि बल्ब का आविष्कार जिस वैज्ञानिक ने किया था 
 
उन्होंने 999 बार असफलता के बाद  1000 बार के अथक प्रयास के बाद ही उनको बल्ब जलाने में सफलता मिली थी । इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि अगर आपको किसी काम में तुरंत रिजल्ट नहीं मिल रहा है तो आपको निराश होने की जरूरत नहीं । लगातार अभ्यास करनी चाहिए आपको सफलता जरूर मिलेगी ।


4. नकारात्मक लोगों से दूर रहें 


जिंदगी में अगर आपको सफलता चाहिए तो आपको हमेशा पॉजिटिव लोगों के साथ ही रहना चाहिए । अगर आपके आसपास कुछ नकारात्मक विचार वाले लोग रहते हैं जो आपको आपके कार्य से भटका रहे हैं  तो उनसे आपको दूर हो जाना चाहिए । याद रखिए जिंदगी में जिस किसी ने भी सफलता का स्वाद चखा है उसका पहला कदम हमेशा अकेले बढ़ते हुए ही निकला है । बाद में जब उसको सफलता मिल चुकी होती है तब सभी लोग उसके साथ लाइन में खड़े हो जाते हैं । आगे बढ़ने के लिए ।

जब आप जिंदगी में कोई बड़ा कार्य करेंगे तो हमेशा अपने आप को अकेला पाएंगे  कोई आपका साथ नहीं देगा । लेकिन जब आपको सफलता मिल जाएगी तो हर कोई आपका साथ देगा और आपके साथ आगे बढ़ना चाहेगा । ऐसा सबके साथ होता है । इसलिए अगर आज आप अकेले हैं तो घबराने की जरूरत बिल्कुल भी नहीं । अपने काम पर लगातार प्रयास करते हुए आपको आगे बढ़ना है पीछे मुड़ कर बिल्कुल भी नहीं देखना है । आपको सफलता जरूर मिलेगी और आपका किस्मत भी साथ देगी ।

5. सक्सेसफुल लोगों की बायोग्राफी पड़े 


जब आप जिंदगी में बहुत अकेले हो आपका किस्मत साथ नहीं दे रही हो तो आपको चाहिए कि आप सक्सेसफुल लोगों की बायोग्राफी पड़े हैं । उनके वीडियो देखें उनकी किताबें पढ़ें इससे आपको मोटिवेशन मिलेगा और मुश्किल हालात में भी आपको बहुत हिम्मत मिलेगी । जिसके जरिए आप आगे बढ़ेंगे और अपनी मंजिल को पा सकेंगे । क्योंकि जिन लोगों ने सफ़लता प्राप्त की है उनको भी मुश्किलों का सामना करना पड़ा है। बहुत सारी मुश्किलों का सामना करते हुए अथक प्रयास के बाद ही लोगों की जिंदगी में सफलता मिलती है। इसलिए आप सक्सेसफुल लोगों की बायोग्राफी जरूर पढ़ें ।

6. पैसे कमाए 


अगर आपकी जिंदगी में पैसा सबसे ज्यादा इंपोर्टेंट है और आप पैसा कमाना चाहते हैं । अगर आपको अपने बिजनेस में या किसी भी क्षेत्र में सफलता नहीं मिल रही है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं । आपको लगातार प्रयास करनी होगी और देखना होगा कि आप को कहा मुश्किल आ रही है उस मुश्किल को आप को दूर करना होगा ।

याद रखें छत पर चढ़ने के लिए हमें छोटी-छोटी सीढ़ियों का सहारा लेना पड़ता है । एक एक कदम आगे बढ़ते हुए ही हम ऊंचाई पर चढ़ते हैं । इसी तरह से जिंदगी में अगर आपको सफलता की ऊंचाई पर जाना है । तो आपको छोटे-छोटे रास्तों से होकर गुजरना होगा  तब जाकर आप मंजिल पाएंगे । हमारा मतलब यह है कि अगर आप एक बड़े बिजनेसमैन बनना चाहते हैं । बहुत सारे पैसे कमाना चाहते हैं 
 
या कोई बड़ा अफसर बनना चाहते हैं और ऐसे में आपकी आर्थिक स्थिति सही नहीं है तो आपको कोई छोटा मोटा काम करना होगा। जिससे चार पैसे मिलने से आपका रोजमर्रा का जो जरूरी खर्चा होगा वह निकल जाएगा और आपको किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी । फिर आप अपने सपनों को पूरा करने के लिए लगातार प्रयास कर पाएंगे और आपके रास्ते में कोई रुकावट नहीं आएगी ।

Conclusion :- Kya Kare Jab Kismat Sath Na De


तो हमें उम्मीद है आपको यह जानकारी ( Kya Kare Jab Kismat Sath Na De ) अच्छी लगी होगी आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों में जरूर शेयर करें । ताकि उन्हें भी हेल्प मिल सके इसके अलावा जिंदगी से जुड़े और कोई सवाल आपके मन में हो तो आप हमें जरूर कमेंट करें हम उसका रिप्लाई देंगे आपका धन्यवाद ।
RK

1 Comments

Please do not enter any Spam link in the Comment Box...

  1. Hello, RK sir, This is Riya. Your content is fabulous, I have sent you an email, please look that. I seriously need your help.
    Thank You.

    ReplyDelete
Previous Post Next Post