किसी को कैसे भुलाए ? - जो आपकी जिंदगी से जा चुका है । Kisi Ko Kaise Bhulaye

किसी को कैसे भुलाए ? - जो आपकी जिंदगी से जा चुका है । Kisi Ko Kaise Bhulaye

 

किसी को कैसे भुलाए ? - जो आपकी जिंदगी से जा चुका है । Kisi Ko Kaise Bhulaye

 

Relationship Tips : अगर आप भी किसी से प्यार करते हैं और वह आपको प्यार नहीं करता है । और आप उसे भूलना चाहते हैं या फिर आप किसी को जिंदगी में सबसे ज्यादा चाहते थे । वह आप को बुलाकर जिंदगी में आगे बढ़ चुका है तो ऐसे में भी आपको भी अपनी जिंदगी में आगे बढ़ना चाहिए । और इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि आप अपने आपको ज्यादा से ज्यादा व्यस्त रखें । ( Kisi Ko Kaise Bhulaye )

क्योंकि अगर आप किसी के बारे में जरूरत से ज्यादा सोचेंगे या उसको याद करेंगे तो आप ग़म के अंधेरों में डूबते चले जाएंगे ऐसा होता है । कि हम किसी को सबसे ज्यादा चाहते हैं अक्सर वही हमें धोखा देता है या हमसे दूर चला जाता है । 

अगर आप का भी हाल कुछ ऐसा ही है तो आज हम आपको बताएंगे Kisi Ko Kaise Bhulaye आप अपनी जिंदगी से बुरे पलों को कैसे मिटा सकते हैं । और आप अपनी जिंदगी में कैसे आगे बढ़ सकते हैं तो आइए जानते हैं । किसी को अपने दिल से हमेशा के लिए कैसे मिटा दे या किसी को कैसे भुलाए ।


हमेशा खुश रहे :-

 
बुरे पलों को भुलाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है । कि हम पॉजिटिव रहे हम अपनी सोच को सकारात्मक रखें अपने आप को खुश रखें । जितना ज्यादा हम खुद को प्यार करेंगे खुश रहेंगे उतना ही ज्यादा हम जिंदगी में बेहतर फील करेंगे । और जिंदगी में आगे बढ़ेंगे आप अपने आप को सबसे ज्यादा प्यार करें । 
 
खुद को रिस्पेक्ट दे दूसरों से ज्यादा हमें खुद को प्यार करना चाहिए खुद को मान सम्मान देना चाहिए । क्योंकि आप अपने आप को सबसे ज्यादा जानते हैं आप खुद जानते हैं । आप कितना सही है और कितना गलत आपको कोई और नहीं जान पाएगा कि आप सही है या गलत । 
 
लेकिन आप अपने आप को बेहतर तरीके से जानते हैं इसलिए अगर आप सही हैं । तो खुद को कभी दोस्त ना दे किसी भी गलती के लिए और खुद को प्यार करें जिंदगी में आगे बढ़े।

परिवार के साथ समय बिताए :-


किसी को ना भुला पाने का सबसे बड़ा कारण यह होता है कि हम उस को सबसे ज्यादा महत्व दे रहे होते हैं । इसलिए हम उसको नहीं भुला पाते हैं यदि आप किसी के बारे में जरूरत से ज्यादा सोचेंगे । या उस को महत्व देंगे या याद करेंगे तो आप उसको कभी नहीं भुला पाएंगे । 
 
इसीलिए जिंदगी में सबसे ज्यादा अगर आपको किसी को महत्व देना है । तो आप अपने आपको दीजिए, अपने परिवार को दीजिए । आपको आप के परिवार से बेहतर कोई और नहीं समझ सकता है । आपके माता पिता अपने होते हैं आप उनको महत्व दीजिए उनकी खुशी के बारे में सोचिए । उनके साथ समय बिताए क्योंकि हमारे माता-पिता वह हमें बेहतर तरीके से समझते हैं । 
 
वह हमें अपने गम से बाहर निकलने में मदद करेंगे और वह हमें फुल सपोर्ट करेंगे । हमारा साथ देंगे बाहर वाला हमें कभी भी नहीं समझ सकता जितना ज्यादा हमारे अपने परिवार में  हमें समझते हैं उतना हमें कोई और नहीं समझ सकता है । इसलिए आपको अपने परिवार के साथ समय बिताना चाहिए और उनको ही महत्व देना चाहिए । जिससे आप बुरे समय से बाहर निकल पाएंगे ।

दोस्तों के साथ समय बिताएं :-

 
दोस्तों के साथ समय बिताएं अपनी दिल की बातें शेयर करें । जो आपके अच्छे दोस्त हो उनसे आप अपने दिल की बातें शेयर कर सकते हैं । अपना गम शेयर कर सकते हैं जिससे आपको बेहतर फील होगा दोस्त दिल का आईना होते हैं वह हमें समझते हैं । 
 
अगर आपके मन में कोई बात रह गई हो तो आप अपने दोस्त से शेयर कर सकते हैं जिससे अपना मन हल्का होगा । और आपको बेहतर फील होगा और हमें कोशिश करनी चाहिए अपने दोस्तों के साथ समय बिताना चाहिए । यह सबसे अच्छा तरीका होता है एक व्यक्ति के लिए खासकर बुरे समय में हम हो तो हमें अपने दोस्तों के साथ अपने समय बिताने चाहिए । 

खुद को व्यस्त रखें :-


खुद को जितना हो सके व्यस्त रखें अगर आप जॉब करते हैं तो अपने कामकाज में व्यस्त रखें । या फिर आप बिजनेस करते हैं तो अपने बिजनेस को आगे बढ़ाएं अपने बिजनेस को बेहतर बनाने पर ध्यान दें । जिससे आपके पास समय नहीं बचेगा किसी को याद करने के लिए । और ना किसी का ख्याल आपके दिमाग में आएगा । 
 
सबसे ज्यादा आसान तरीका यही है हम अपने लक्ष्य पर ध्यान दें । हमें जिंदगी में क्या बनना है क्या करना है उस पर हमें ध्यान देना चाहिए ।अगर आप अपने लक्ष्य पर ध्यान देंगे तो बहुत जल्दी आप अपने बुरे समय से बाहर निकल पाएंगे और जिंदगी में आगे बढ़ पाएंगे ‌‌‌‌।

खुद के लक्ष्य को पहचाने और आगे बढ़े :-


कभी-कभी ऐसा होता है कि हमें हमारा लक्ष्य पता नहीं होता है हम बस जिंदगी में यूं ही आगे बढ़ रहे होते हैं । अक्सर ऐसा देखा गया है । कि आजकल के युवा पीढ़ी कॉलेज लाइफ से ही प्यार के चक्कर में पड़ जाते हैं । और अगर उनका प्यार सक्सेसफुल नहीं होता है यानी कि अगर उनको उनका प्यार नहीं मिल पाता है । ब्रेकअप हो जाता है तो ऐसे में वह अपनी जिंदगी के लक्ष्य से भटक जाते हैं और तन्हाई में जीवन गुजारने लगते हैं। 
 
उन्हें लगता है कि प्यार ही उनका लक्ष्य है  उनकी जीवन का कोई लक्ष्य निर्धारित नहीं होता है । वह प्यार कोई अपने लक्ष्य समझ लेते हैं जो कि पूरी तरीके से सही नहीं है । हर व्यक्ति का अपना एक लक्ष्य होता है । उसको जीवन में क्या बनना है क्या करना है । किसी को डॉक्टर बनना है इंजीनियर बनना है या ऑफिसर बनना है ऐसे मैं हर व्यक्ति का अपना एक लक्ष्य होता है । 
 
लेकिन आजकल के कुछ युवा को अपना लक्ष्य मालूम नहीं होता । वह कॉलेज लाइफ में आते ही अपने प्यार को अपना लक्ष्य समझ लेते हैं । जब उनका प्यार उनको नहीं मिल पाता तो वह टूट कर बिखर जाते हैं । इसलिए अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा हो रहा है तो आप अपने लक्ष्य को पहचानिए आपको जिंदगी में क्या बनना है । प्यार आप जिंदगी में कभी भी कर सकते हैं।  जब आपकी शादी होगी । 
 
अरेंज मैरिज होगी या फिर आप लव मैरिज करेंगे तो आप एक ही पार्टनर के साथ रिलेशन में आएंगे ना कि आपको एक से ज्यादा रिलेशन बनाने हैं । इसलिए अपने लक्ष्य को पहचानिए जब आप जिंदगी में कुछ बन जाएंगे तो आपको प्यार भी मिल जाएगा । जिससे शादी होनी है या जो आपका लाइफ पार्टनर बनना होगा वह बन जाएगा ।

 

नेगेटिव चीजों से दूर रहें :-


यह सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि हम अपने आसपास के नेगेटिव चीजों को पहचाने । जैसे हमारे कुछ ऐसे दोस्त होते हैं जो हमारी बुरे समय में हमारी हेल्प करने के बजाए हमारी बातों में मसाला लगाकर हमें और परेशान कर देते हैं । वह हमें सही रास्ता दिखाने के बजाय हमें और गलत रास्ता दिखा देते हैं । या फिर कोई ऐसी चीज होती है जो हमारे आसपस होती है 
 
जैसे कि अगर आप किसी को चाहते हैं । और वह आपको नहीं चाहता वह आपको छोड़कर जा चुका है और वह आप के आस पास ही रहता है । जिससे आपका हर रोज आमना सामना होता है तो ऐसे में आप उसको कभी भूल नहीं पाएंगे इसके लिए बेहतर होगा कि । आप अपने आपको उससे दूर रखें अपने आप को किसी भी कामकाज में व्यस्त रखें और अपने उस व्यक्ति से जिसको आप भूलना चाहते हैं । 
 
उससे जुड़ी कोई भी चीज वस्तु अपने आसपास ना रहने दें । जिससे आपको उसकी याद आए ‌। हर वह चीज जिससे आपको अपने उस साथी की याद दिलाती हो उस चीज को अपने से दूर कर देना चाहिए । जिससे आप अपने जिंदगी में आगे बढ़ सकेंगे।
 
 

Conclusion :- Kisi Ko Kaise Bhulaye

 
( Kisi Ko Kaise Bhulaye ) इसको पढ़कर आप अपनी जिंदगी में अप्लाई करें आपकी जिंदगी खूबसूरत हो जाएगी । इसके अलावा परिवार या जिंदगी से जुड़ी कोई और सवाल आपके मन में हो तो आप हमें कमेंट कर सकते हैंं । हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में शेयर करें जैसे व्हाट्सएप फेसबुक ग्रुप पर शेयर करें ताकि उन्हें भी हेल्प मिल सके । ‌ब्लॉग पर आने के लिए आपका धन्यवाद...!
 
 
RK

Post a Comment

Please do not enter any Spam link in the Comment Box...

Previous Post Next Post