मन में नकारात्मक विचार आने के 10 कारण और समाधान - जानिए |

मन में नकारात्मक विचार आने के 10 कारण और समाधान - जानिए | Man Me Nakaratmak Vichar Kyon Aate Hain

 

मन में नकारात्मक विचार आने के 10 कारण और समाधान - जानिए | Man Me Nakaratmak Vichar Kyon Aate Hain

 

नकारात्मक विचार क्यों आते हैं हमारे मन में क्या आपने कभी सोचा है अगर नहीं तो आइए हम आपको बताते हैं । आजकल क्यों लोग नकारात्मक विचार के शिकार होते जा रहे हैं कोई हमेशा पॉजिटिव नहीं रह पाता है । हमेशा नेगेटिव बातें करता रहता है ऐसा क्यों हो रहा है हमारे समाज में आइए जानते हैं। Man Me Nakaratmak Vichar Kyon Aate Hain

नकारात्मक विचार हमारे मन पर आने का सबसे बड़ा कारण है हमारे द्वारा किए हुए कार्य में सफलता का न मिल पाना।

क्योंकि आजकल हर कोई अपने कार्य को करता है लेकिन उस कार्य में वह शक करने लगता है । कि वह जो कार्य कर रहा है वह सफल होगा या नहीं होगा । सफल अगर नहीं हुआ तो उसका बहुत ज्यादा नुकसान हो जाएगा इस कारण उसके मन में नकारात्मक विचार आने लगते हैं । यह बहुत आम बात है हर कोई अच्छे की उम्मीद करता है । लेकिन जिंदगी सुख और दुख का नाम है जिंदगी में अच्छे और बुरे पल दोनों ही आते रहते हैं। 
 
हमेशा अच्छा आए यह जरूरी नहीं लेकिन मनुष्य स्वभाव से ही यह उम्मीद लगाए रहता है कि वह जो भी कार्य करें उसमें उसको सफलता मिले । लेकिन कभी सफलता मिलती है कभी नहीं मिलती है । जिस कारण मनुष्य नकारात्मक विचार का शिकार हो जाता है। 

नकारात्मक विचार आने के  कई कारण है जाने क्या क्या है?


1. हमारे शरीर का स्वस्थ्य ना हो पाना 


जब हमारा शरीर स्वस्थ रहेगा तो हमारा मन भी स्वस्थ रहेगा और जब हम मन से स्वस्थ रहेंगे तो हमारे मन में कभी भी नेगेटिव विचार नहीं आएंगे । मन में नेगेटिव विचार तब आते हैं जब हम अपने शरीर का ख्याल नहीं रखते हैं । हम अपनी सेहत का अच्छे से ख्याल नहीं रखते हैं क्योंकि आजकल लोग जंक फूड ज्यादा खा रहे हैं । सबको तेल मसाला ज्यादा पसंद है जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है । 
 
हमें शुद्ध शाकाहारी भोजन करना चाहिए और हमें दूध और फलों का सेवन ज्यादा करना चाहिए । इससे हमारा शरीर स्वस्थ रहता है और मन भी प्रसन्न रहता है । जब हम अच्छा खाना खाएंगे तो हमारा शरीर स्वस्थ होगा । और जब शरीर स्वस्थ होगा तो हमारा मन भी स्वस्थ होगा फिर हमारे मन में अच्छे विचार आएंगे । इसलिए आप अपने आप को स्वस्थ रखिए  जिससे आप हमेशा पॉजिटिव रहेंगे । इसके लिए शुद्ध शाकाहारी भोजन को अपने जीवन में अपनाएं। 
 
अगर आप अपने भोजन को सही कर लेते हैं तो जीवन की 70% समस्याएं स्वत: ही खत्म हो जाएंगी । अच्छे भोजन से हमारा शरीर अच्छा होता है खराब भोजन करने से हमारा शरीर भी खराब होता है । और हमारा मन भी खराब होता है इस बात को हमें समझना चाहिए।

2. किसी और से उम्मीद लगाए रखना


जब हम किसी से मिलते हैं तो हम उस से उम्मीद लगाए बैठे हैं कि वह भी हमारे साथ अच्छा बर्ताव करें । हमें कभी धोखा ना दे । लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम जिसे सबसे ज्यादा प्यार करते हैं वह हमें धोखा दे देता है । हमारे साथ विश्वासघात करता है । जिससे हमें बहुत बुरा फील होता है और हमारे मन पर नेगेटिव विचार छा जाते हैं और हमें क्रोध आने लगता है । 

इसलिए अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आप को समझना होगा कि इस दुनिया में हर व्यक्ति आजाद है । वह अपने मन मुताबिक जी सकता है सोच सकता है और कोई भी कार्य कर सकता है । हमें किसी भी व्यक्ति से जरूरत से ज्यादा लगाव नहीं करना चाहिए । हमेशा अपने आप पर विश्वास करना चाहिए जिससे हमें धोखा मिलने का संभावना बहुत कम रहेगा।

3. पैसे की कमी


आज के समय में पैसे की कमी लगभग 70 परसेंट लोगों को है हर कोई पैसे की कमी से जूझ रहा है । अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आप अपने जीवन में पैसे की कमी को सबसे पहले दूर कीजिए । अगर आपके पास पैसा नहीं होगा तो सारे दोस्त रिश्तेदार यहां तक कि खुद के परिवार वाले भी सपोर्ट नहीं करेंगे । बीवी बच्चे तक साथ छोड़ देते हैं ।  इसलिए अगर आपके जीवन में पैसों की कमी है तो उसे जल्द से जल्द दूर करें । 
 
अगर आप जॉब करते हैं तो कोई साइड बिजनेस करें जिससे अलग से आपको आमदनी हो सके । अगर आप एक बिजनेस करते हैं तो अलग से दो-तीन बिजनेस करें हर तरफ से पैसा आना चाहिए । अगर हमारे पास पैसा रहेगा तो हमें कभी भी दुख नहीं होगा । हम सबकी जरूरतों को पूरा कर पाएंगे और हम हमेशा खुश रहेंगे और दूसरों को भी खुश रख पाएंगे । इस बात को हमें समझना चाहिए।

4. अधूरा ज्ञान


नेगेटिव विचार आने का सबसे बड़ा कारण है हम जब कोई कार्य करते हैं उसमें सफलता मिलेगा या नहीं इस पर हम शक करने लगते हैं । इस वजह से हमारे मन पर नेगेटिव विचार आने लगते हैं । अगर आप कोई कार्य कर रहे हैं तो आप उस कार्य से जुड़े अच्छी तरीके से जानकारी प्राप्त करें । आधे अधूरे ज्ञान के साथ कोई भी कार्य का शुरुआत ना करें नहीं तो इसे आपको घाटा होगा । लोग बिजनेस करते हैं और सही जानकारी ना हो पाने के कारण उनको बिजनेस में घाटा होने लगता है ।

जिसके कारण वह नेगेटिव विचार में चले जाते हैं । यह इसलिए होता है क्योंकि उनको जानकारी की कमी होती है । इसलिए अगर आप कोई कार्य कर रहे हैं तो उसमें पूरी नॉलेज के साथ उस कार्य को करें । जरूरत पड़ने पर किसी से हेल्प ले सकते हैं । इसके अलावा आप हर किसी को अपने नए कार्य को ना बताएं । 
 
क्योंकि बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जब हम उन्हें अपने किसी कार्य के बारे में बताते हैं तो वह उस बात को नकार देते हैं । कहते हैं कि आपको इस कार्य में सफलता नहीं मिलेगा हमने भी इसे किया था हमें बहुत लॉस हुआ था । और ऐसे में आपके मन में नेगेटिव विचार आने लगते हैं । इसीलिए हर किसी से अपने द्वारा शुरू किए हुए नए कार्य को कभी भी न कहे।

5. काम की कमी 


आपने एक बात सुनी होगी खाली दिमाग शैतान का घर होता है । यह कहावत उन पर लागू होती है  जो लोग कामकाज नहीं करते हैं चुपचाप घर पर बैठे रहते हैं । या फिर जिनके पास जॉब नहीं होती है इसलिए उनके मन में नेगेटिव विचार सबसे पहले आते हैं । कोई भी व्यक्ति बिना विचार के एक क्षण भी नहीं रह सकता है जब वह खाली बैठा रहेगा उसके मन में अच्छे बुरे दोनों ही विचार चलते रहेंगे । 
 
इसलिए अगर आप जॉब लेस हैं यानी आपके पास कोई काम नहीं है तो काम ढूंढिए मन लगाकर काम कीजिए । या फिर बिजनेस कीजिए जिससे आपका ध्यान अपने कामकाज में व्यस्त रहेगा और आपके मन में नेगेटिव विचार नहीं आएंगे।

6. जरूरत से ज्यादा लगाव


संसार में हर कोई अकेला आया है अकेला ही जाएगा हमें हर किसी से लगाव नहीं रखना चाहिए । जरूरत से ज्यादा किसी से प्यार नहीं करना चाहिए । हमें अपना धर्म समझकर हर रिश्ते को निभाना चाहिए । अगर आप किसी से जरूरत से ज्यादा प्यार करेंगे अगर वह आपको धोखा देगा तो आपको बहुत दुख होगा और आपके मन में नेगेटिव विचार आएगा । 
 
अगर वह धोखा नहीं भी देता है अगर वह समय से पहले आपको छोड़ कर चला जाता है तो फिर भी आपको बहुत दुख होगा । इसीलिए जरूरत से ज्यादा किसी से दिल ना लगाए । हश्र रिश्ता निभाएं लेकिन धर्म समझकर निभाए । इससे आपको कभी दुख नहीं होगा और आपके मन पर कभी नेगेटिव विचार नहीं आएंगे । 

क्योंकि जब हम किसी से सच्चा प्यार करते हैं या किसी को जरूरत से ज्यादा चाहने लगते हैं अगर किसी भी कारणवश वह हमसे दूर हो जाए तो हम उसकी यादों में अकेले रहने लगते हैं।  और उसकी याद हमें सताने लगती है जिसके वजह से हमारे मन पर नेगेटिव विचार छा जाते हैं ऐसा अक्सर होता है । इसीलिए जरूरत से ज्यादा किसी को दिल से ना लगाएं सिर्फ अपना धर्म समझकर सभी रिश्ते को निभाए।

7. फल की इच्छा रखना


हमें कभी भी फल की इच्छा नहीं रखना चाहिए हमें कोई भी कार्य बिना किसी फल की इच्छा के करनी चाहिए । अगर हम किसी कार्य से अच्छे फल की उम्मीद लगाकर करेंगे तो अगर हमें उस कार्य का अच्छा रिजल्ट नहीं मिलेगा तो हमें बहुत दुख होगा और हम नेगेटिव विचार के शिकार हो जाएंगे । इसलिए आपको सिर्फ कर्म करना चाहिए फल का इच्छा नहीं करना चाहिए । 
 
फल का इच्छा रखने पर वह कार्य सिद्ध होगा कि नहीं । ऐसा सोचने पर हमारे मन में शक पैदा होने लगता है और फिर हमारे मन में नेगेटिव विचार आने लगते हैं।  इसलिए बगैर किसी फल की इच्छा रखते हुए सोच समझकर हमें अपने कार्य को बस करना चाहिए । रिजल्ट अच्छा होगा या बुरा होगा या हमारी मेहनत पर निर्भर करता है ‌‌।

8. नेगेटिव सोच वाले लोगों के साथ रहना


हमारे आस पास बहुत सारे नेगेटिव सोच वाले लोग होते हैं जो हमें हमारे मार्ग से भटका देते हैं । ऐसे लोगों से हमें हमेशा दूर रहना चाहिए । हमेशा हमें उन लोगों के साथ रहना चाहिए जो लोग अच्छी बातें करते हो । हमेशा आगे बढ़ने की बातें करते हो जो जीवन में सक्सेसफुल हो । हमें उन्हीं लोगों के साथ रहना चाहिए । नकारात्मक विचार वाले लोगों से हमें हमेशा दूर रहना चाहिए।

 

9. साफ सफाई का ना होना


घर या ऑफिस में साफ सफाई का ना होना भी हमारे मन पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है । इसलिए हमें अपने आसपास के वातावरण को साफ सुथरा रखना चाहिए । जिससे हमारे मन पर पॉजिटिव प्रभाव पड़े । हमारे आसपास टूटी फूटी चीजें नहीं होना चाहिए । टूटी फटी चीजें हमारे मन पर नकारात्मक प्रभाव डालती है । अगर साफ सुथरा ऑफिस या घर ना हो या चारों तरफ गंदगी फैला हो तब भी हमारे मन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है । इसलिए हमें अपने शरीर के साथ-साथ अपने आसपास के वातावरण को भी साफ सुथरा रखना चाहिए।

10. खुद पर विश्वास ना हो पाना 


आजकल हर कोई कार्य करता तो है लेकिन बहुत जल्दी हार मान जाता है । जब वह एक या दो बार कोशिश करता है उसको सफलता नहीं मिलती है तो बहुत जल्दी निराश हो जाता है जिससे उसके मन पर नकारात्मक विचार छा जाते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आप को समझना होगा कभी-कभी सफलता हमें एक बार में नहीं मिलती है हमें कई बार प्रयास करना पड़ता है तब जाकर हमें सफलता मिलती है । 
 
इसलिए आपको कोई भी कार्य करना हो तो आप पूरी नॉलेज के साथ मेहनत करते हुए मन लगाकर उस कार्य को पूरा कीजिए । और तब तक करते हैं जब तक सफलता ना मिल जाए । कई बार एक या दो बार में सफलता नहीं मिलता है हमें 8 से 10 बार प्रयास करने पड़ते हैं फिर हमें सफलता मिल जाता है।

शायद आपको ना मालूम हो बल्ब का अविष्कार 1000  प्रयास में सफल हुआ था । 999 बार के प्रयास में बल्ब नहीं जला था । जिस वैज्ञानिक ने बल्ब का आविष्कार किया था उसको लगातार प्रयास करते हुए एक हजार प्रयास के बाद बल्ब जलाने में सफलता मिली थी।
 
 

Conclusion:- Man Me Nakaratmak Vichar Kyon Aate Hain


तुम हमें उम्मीद है आपको हमारी यह जानकारी ( Man Me Nakaratmak Vichar Kyon Aate Hain ) अच्छी लगी होगी । इससे आप अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों में जरूर शेयर करें ताकि उनकी जिंदगी में भी सफलता मिले । इसके अलावा जिंदगी से जुड़ा और कोई सवाल आपके मन में हो तो आप हमें जरूर कमेंट करें आपका धन्यवाद ।
RK

Post a Comment

Please do not enter any Spam link in the Comment Box...

Previous Post Next Post