लव मैरिज या अरेंज मैरिज कौन सी शादी है आपके लिए बेहतर - जानिए

लव मैरिज या अरेंज मैरिज कौन सी शादी है आपके लिए बेहतर - जानिए । Love Marriage Vs Arrange Marriage in Hindi


लव मैरिज या अरेंज मैरिज कौन सी शादी है आपके लिए बेहतर - जानिए । Love Marriage Vs Arrange Marriage in Hindi


लव मैरिज या अरेंज मैरिज । Love Marriage Vs Arrange Marriage

Relationship Tips : शादी एक पवित्र बंधन होता है जिसमें प्यार और विश्वास हो तो जिंदगी बेहतर हो जाती है और कपल एक दूसरे के साथ पूरी जिंदगी को बेहतर तरीके से जी पाते हैं । शादी के बंधन में कपल के बीच प्यार और विश्वास जितना ज्यादा गहरा होगा  कपल का रिश्ता उतना ही ज्यादा मजबूत होगा। शादी भले अरेंज मैरिज हो या लव मैरिज इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कपल के रिश्ते में प्यार और विश्वास होनी चाहिए । 


बहुत सारे लोग अरेंज मैरेज को बेस्ट मानते हैं और वही कुछ लोग लव मैरिज को बेस्ट मानते हैं ‌। कुछ लोगों की नजर में लभ मैरिज बहुत ही अच्छा होता है उन्हें लगता है कि जिनकी लभ मैरिज होती है उनकी जिंदगी बेहतर होती है । क्योंकि लभ मेरिज में कपल एक दूसरे को पहले से जान रहे होते हैं एक दूसरे की अच्छी बुरी सभी आदतों को जान रहे होते हैं । 
 
लेकिन वही अरेंज मैरेज में कपल एक दूसरे के बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं । उनकी शादी हो जाती है तभी धीरे धीरे अपने पार्टनर के बारे में जानते हैं । इससे उनके जिंदगी में प्यार थोड़ी देर से आता है । इसी को लेकर बहुत सारे लोगों के मन में कंफ्यूजन रहता है कि Love Marriage Vs Arrange Marriage in Hindi उन्हें लव मैरिज करनी चाहिए या अरेंज मैरेज । कौन सा बेस्ट है। तो आइए जानते हैं लव मैरिज वर्सेस अरेंज मैरिज

अरेंज मैरिज :-


1. अरेंज मैरेज करने से परिवार वालों का साथ मिलता है बल्कि जिंदगी में कभी भी उतार चढ़ाव आते हैं या जिंदगी में कोई भी परेशानी आती है । तो हमारे परिवार वाले हमारे साथ रहती हैं हमें उनका फूल सपोर्ट मिलता है और बहुत सारी समस्याओं का समाधान बहुत ही आसान से हो जाता है ।

2. अरेंज मैरिज करने पर हमें आर्थिक समस्याओं का सामना कम करना पड़ता है । पैसों को लेकर कभी कमी होती है तो हम अपने परिवार से सपोर्ट ले सकते हैं ।

3. अरेंज मैरेज करने पर सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि पति पत्नी एक दूसरे को अच्छी तरीके से समझते हैं । अगर पैसों को लेकर उनकी जिंदगी में समस्या है तो वह कंप्रोमाइज कर लेते हैं । अपनी इच्छाओं को त्याग देते हैं वह सबसे ज्यादा अपने परिवार को महत्व देते हैं । अपने बच्चों को महत्व देते हैं। 
 
जो सबसे ज्यादा जरूरी हो उसी काम को सबसे पहले करते हैं । अपनी इच्छाओं को कुछ समय के लिए टाल देते हैं जिससे दोनों के रिश्ते मजबूत होते हैं। जबकि लव मैरिज में अक्सर यह दिखाता एक मेल पार्टनर अपने फीमेल पार्टनर की हर इच्छा को पूरी करने की कोशिश करता है । अगर इच्छाएं पूरी नहीं हुई हो तो दोनों में झगड़ा हो जाता है

4. अरेंज मैरिज करने पर परिवार के साथ साथ समाज का भी सपोर्ट मिलता है । हमें हर कोई सपोर्ट करता है हमें अच्छे बुरे समय में सब का सपोर्ट मिलता है । जबकि लव मैरिज में परिवार व समाज का सपोर्ट बहुत कम मिलता है।

लव मैरिज :-


1. लव मैरिज कि रिश्ते की मजबूती थोड़ी कमजोर होती है । इसकी खास वजह यह कि लोग आकर्षण को ही लव समझ लेते हैं । आकर्षण का मतलब होता है हमें किसी खूबसूरत चेहरे से लगाव हो जाता है । इसका मतलब यह नहीं कि हमें प्यार हो गया है । 
 
आजकल के खासकर युवा लड़के-लड़कियां आकर्षण को ही प्यार समझ लेते हैं जिसको वह प्यार का नाम देते हैं और घर से भाग कर शादी कर लेते हैं । और शादी के कुछ समय बाद उन्हें पता चलता है कि उनका प्यार सच्चा नहीं है झूठा है । जिससे उनका रिश्ता ज्यादा समय तक नहीं टिक पाता है।

2. लव मैरिज में परिवार वालों का पूरा सपोर्ट नहीं मिल पाता है अगर पैसों को लेकर जिंदगी में समस्या हो तो हमें खुद ही मैनेज करना पड़ता है।

3. लव मैरिज करने पर दोनों पार्टनर में से किसी एक का व्यवहार बदल जाए या वह साथ छोड़कर चला जाए तो जिंदगी बर्बाद हो जाती है । खासकर लड़कियों के लिए क्योंकि लव मैरिज करने पर दोनों परिवार का सपोर्ट टूट जाता है । अगर ऐसे में लड़का लड़की का साथ छोड़ कर चला जाता है 
 
तो लड़की को कोई नहीं अपनाता है । उसकी जिंदगी बेकार हो जाती है वही लड़के को सब माफ कर देते हैं लड़के के परिवार वाले उसको अपना लेते हैं उसकी दूसरी शादी करा देते हैं । जबकि लड़की की दूसरी शादी नहीं हो पाती है और उसकी जिंदगी नरक बन जाती है।


4. लव मैरिज करने पर लड़की को पूरी तरीके से लड़की पर ही डिपेंड रहना पड़ता है । अगर वह भी जिंदगी में साथ छोड़ कर चला जाए तो लड़की का जीवन बर्बाद हो जाता है जबकि अरेंज मैरिज में परिवार वाले साथ होते हैं लड़के लड़की को समझाते हैं दोनों को फिर से एक कर देते हैं।

5. लव मैरिज कपल की जिंदगी हमेशा मुसीबतों के बीच घिरी रहती है कि उनकी जिंदगी में कभी कुछ भी बुरा हो जाए तो वह अकेले पड़ जाते हैं । क्योंकि उनके परिवार के साथ पहले ही छूट चुका होता है । इसलिए लव मैरिज करने के बजाय अरेंज मैरिज करना चाहिए इसमें दोनों परिवार साथ होते हैं।

6. लव मैरिज करने में बस एक फायदा होता है कि अगर प्यार सच्चा है तो जिंदगी अच्छे से कट जाती है अगर प्यार झूठा हुआ तो जिंदगी बर्बाद हो जाती है।

7. लव मैरिज करने वाले कपल के बीच अगर थोड़ी सी अनबन हो जाती है तो वह बात बात पर झगड़ा कर लेते हैं । और उन को समझाने वाला कोई नहीं होता । लेकिन अरेंज मैरिज में पूरे परिवार का सपोर्ट मिलता है वह उन्हें संभाल लेते हैं।

8. एक अनुमान के मुताबिक लव मैरिज कपल के रिश्ते बहुत ही कमजोर होते हैं । लव मैरिज कपल के रिश्ते के टूटने के मामले ज्यादा आते हैं ‌। अगर तलाक के रूप में देखा जाए तो देश में 70 परसेंट से ज्यादा तलाक के मामले लव मैरिज कपल की होती हैं । जबकि अरेंज मैरिज कपल के तलाक के मामले 30 परसेंट होते हैं।

इसलिए हमें अरेंज मैरिज को ज्यादा महत्व देना चाहिए इसमें हम अपने पार्टनर को अपने मुताबिक बना सकते हैं उसके व्यवहार में चाहे तो अपने प्यार से बदल सकते हैं उसको अपने जैसा बना सकते हैं या हम उसके जैसा बन सकते हैं।

Conclusion :- Love Marriage Vs Arrange Marriage


तो हमें उम्मीद है आपको हमारा यह आर्टिकल Love Marriage Vs Arrange Marriage पसंद आया होगा । अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया तो आप इसे अपने दोस्तों में शेयर करें । या फेसबुक व्हाट्सएप पर शेयर करें ताकि उन्हें भी हेल्प मिल सके । ब्लॉग पर आने के लिए आपका धन्यवाद । इसके अलावा जिंदगी से जुड़ा कोई भी सवाल आपके मन में हो तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं ।



RK

Post a Comment

Please do not enter any Spam link in the Comment Box...

Previous Post Next Post