अरेंज मैरिज क्या है - पूरी जानकारी हिंदी में - Arranged Marriage Kya Hota Hai

अरेंज मैरिज क्या है - पूरी जानकारी हिंदी में - Arranged Marriage Kya Hota Hai

 

 

अरेंज मैरिज क्या है - पूरी जानकारी हिंदी में - Arranged Marriage Kya Hota Hai

Relationship Tips : अरेंज मैरिज यानी पारंपरिक विवाह जिसमें दो परिवार शामिल होते हैं वर वधु शामिल होते हैं । अरेंज मैरिज में दो परिवारों की सहमति से लड़का लड़की जब एक दूसरे से विवाह करते हैं इसी को अरेंज मैरिज कहते हैं । अगर आप भारत जैसे देशों में रहते हैं तो आपको मालूम होगा यहां परिवार अपने पुत्र या पुत्री के लिए लड़के एक लड़की की तलाश करते हैं । और दोनों परिवारों की सहमति से लड़के लड़की की शादी कराते हैं । तो इसे ही अरेंज मैरिज कहते हैं 

अरेंज मैरिज हर मामले में बेस्ट है । अगर आपकी शादी होने जा रही है आपके परिवार ने आपके लिए नए पार्टनर की तलाश की है । जो आपका जीवन साथी बने।

 
तो ऐसे में आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि अरेंज मैरिज क्या है Arranged Marriage Kya Hota Hai । अरेंज मैरिज करना उचित होगा या लव मैरिज करना उचित होगा 
 
क्योंकि आजकल समय बदल रहा है । बहुत सारे लोग अरेंज मैरिज के बजाय लव मैरिज करना पसंद कर रहे हैं सबको लगता है कि लव मैरिज से जिंदगी बेहतर होती है और जिंदगी खुशहाली से कट जाती है।  
 
जबकि पूरी तरीके से यह सही नहीं है । अरेंज मैरिज लव मैरिज से कई गुना अधिक है अगर तलाक के मामले देखे जाए तो अरेंज मैरिज के मुकाबले लव मैरिज में तलाक के मामले ज्यादा देखने को मिलते हैं।
क्योंकि अरेंज मैरिज में दोनों परिवार की सहमति होती है लड़के लड़की की जिंदगी को बेहतर  बनाने के लिए दोनों परिवार सपोर्ट करते हैं साथ देते हैं 
 
जबकि लव मैरिज में अक्सर यह देखा गया है कि परिवार की सहमति नहीं होती है । जिसके वजह से लव मैरिज ज्यादा समय तक नहीं टिक पाता है । और आखिर में टूट जाता है जबकि अरेंज मैरिज में ऐसा नहीं होता है । अरेंज मैरिज कई वजह से बेस्ट होता है तो आइए जानते हैं । अरेंज मैरिज क्यों है बेस्ट क्यों सभी अरेंज मैरिज करना ज्यादातर पसंद करते हैं।

अरेंज मैरिज के फायदे :-

 

सब का सपोर्ट मिलता है :-

 अरेंज मैरिज में पूरे परिवार का सपोर्ट मिलता है वर वधु के तरफ से दोनों परिवार का सपोर्ट मिलता है । जिस कारण अरेंज मैरिज स्ट्रांग होता है । और जिंदगी में जब भी कोई समस्या आती है तो इसमें लड़के लड़की के अलावा उनके माता-पिता सगे संबंधी सभी सपोर्ट करते हैं । समस्या को सुलझाने में उनकी हेल्प करते हैं जिससे जिंदगी बेहतर हो जाती है।


आर्थिक रूप से मजबूत :-

 
अरेंज मैरिज करने में सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इसमें आप आर्थिक रूप से काफी ज्यादा मजबूत होते हैं।
क्योंकि अगर आपकी जिंदगी में कोई समस्या आती है पैसों को लेकर तो इसमें दोनों परिवार शामिल होते हैं । वह आपकी इस कमी को दूर कर सकते हैं और जिंदगी को बेहतर बनाने में हेल्प कर सकते हैं । जबकि लव मैरिज में आप अकेले होते हैं आपके परिवार का सपोर्ट आपको नहीं मिलता है । जिसके वजह से आर्थिक स्थिति सही नहीं होने की वजह से आपका रिश्ता टूट सकता है।

प्यार समय के साथ बढ़ता है :-


यह सही है कि लव मैरिज आप करते हैं तो शुरुआत में आप दोनों खुश रहते हैं । लेकिन लव मैरिज में दोनों पार्टनर की ओर से एक्सपेक्टेशन ज्यादा होती है । दोनों एक दूसरे से इच्छा रखते हैं कि वह एक दूसरे की इच्छाओं को पूरी करें । जबकि अरेंज मैरिज में ऐसा नहीं है अरेंज मैरिज में लोग एक दूसरे की इच्छाओं को पूरी करने के लिए पहले से ही तैयार रहते हैं । 
 
उन्हें अच्छे से पता होता है कि एक दूसरे को समझे बगैर जिंदगी बेहतर नहीं हो सकती है । इसलिए वह एक दूसरे को जानने पहचानने के लिए एक दूसरे की हर इच्छा को पूरी करते हैं । बिना किसी संकोच या सवाल के जिसके वजह से अरेंज मैरिज काफी ज्यादा स्ट्रांग होता है । और समय के साथ प्यार बढ़ता है । और लव मैरिज में अक्सर देखा जाता है । कुछ समय बाद प्यार घटने लगता है । पति पत्नी में दरार आ जाता है इस वजह से अरेंज मैरिज बेस्ट है।

परिवार मजबूत होता है :-


अगर आप अरेंज मैरिज करते हैं तो आपका परिवार मजबूत होता है । क्योंकि इसमें दो परिवार शामिल होते हैं सुख दुख में एक दूसरे का साथ देते हैं । सपोर्ट करते हैं हर संभव मदद करते हैं । और हर समय खड़े रहते हैं जिसे जिंदगी में कोई समस्या नहीं आती है । अगर आती भी है तो दोनों ओर से परिवार सपोर्ट करते हैं जिसकी वजह से जिंदगी बेहतर हो जाती है।


धर्म रीति रिवाज एक जैसे ही रहते हैं :-


अरेंज मैरिज में धर्म रीति रिवाज एक जैसे ही होते हैं क्योंकि अरेंज मैरिज में दोनों परिवार अपनी जाति अपना स्टेटस सब कुछ देख कर रिश्ता तय करते हैं । जिसकी वजह से रीति रिवाज को लेकर निभाने में कोई दिक्कत नहीं आती है । और समाज भी हमारा साथ देता है । 
 
जबकि लव मैरिज में ऐसा नहीं होता है कई बार जाती अलग होने की वजह से रीति रिवाज अलग होते हैं । जिसकी वजह से हमें रीति रिवाज निभाने में काफी ज्यादा तकलीफ होती है इसलिए अरेंज मैरिज बेस्ट है।

लड़कियों के लिए बेहतर अरेंज मैरिज :-


लड़कियों के लिए सबसे ज्यादा बेस्ट अरेंज मैरिज ही होता है । क्योंकि अरेंज मैरिज में दोनों परिवार शामिल होते हैं एक दूसरे के माता-पिता सपोर्ट करते हैं । किसी कारणवश लड़के लड़की में अगर टकराव हो जाए तो दोनों को एक करने के लिए दोनों परिवार सपोर्ट करते हैं । दोनों को समझाते हैं 
 
रिश्ते को टूटने से बचाते हैं जिससे रिश्ता मजबूत होता है । जबकि लव मैरिज में लड़की पूरी तरीके से लड़के पर डिपेंड हो जाती है । अगर किसी कारणवश लड़का साथ छोड़ कर चला जाता है तो लड़की की जिंदगी बर्बाद हो जाती है । क्योंकि लव मैरिज में दोनों परिवार की सहमति नहीं होती है 
 
तो ऐसे में परिवार का सपोर्ट कम मिलता है । अगर लड़का साथ छोड़कर चला जाए तो लड़की पूरी तरीके से अलग हो जाती है । उसकी जिंदगी नरक बन जाती है । क्योंकि उसके परिवार का भी सपोर्ट नहीं मिल पाता है । इस वजह से लड़कियों को ध्यान रखना चाहिए लव मैरिज करने के बजाए अरेंज मैरिज ही करना चाहिए।

खूब सारी मस्ती :-


अरेंज मैरिज में दोनों परिवार के साथ साथ समाज के सभी लोग शामिल होते हैं । शादी विवाह होता है तो इसमें बहुत सारी मस्ती होती है । धूमधाम से शादी होती है मौज मस्ती होती है यहां तक कि । लड़का लड़की एक दूसरे से मिलने के लिए पूरी तरीके से आजाद होते हैं । अगर आपकी शादी तय हो रही है अरेंज मैरिज आप कर रहे हैं तो आप खुशी से एक दूसरे से बातें कर सकते हैं मिल सकते हैं । 
 
इसमें दोनों परिवार को कोई एतराज नहीं होता है । वही अगर आप लव मैरिज करते हैं तो आपको आपके घरवालों से छुप-छुपकर मिलना होगा । क्योंकि परिवार की इसमें सहमति नहीं होती है और इसे बुरा माना जाता है । इसलिए अरेंज मैरिज बेस्ट है मौज मस्ती या जिंदगी को खुशहाल बनाने के लिए इंजॉय करने के लिए जो हमें करना पड़ता है । वह हमें अरेंज मैरिज में ही मिलता है लव मैरिज में हमें बहुत सारी चीजों को साइक्रॉफाइज करना पड़ता है। 


बच्चों की परवरिश आसान :-


अरेंज मैरिज में बच्चों की परवरिश करना काफी आसान होता है हमें किसी प्रकार की समस्याओं का समाधान बहुत आसानी से मिल जाता है।  हमें बच्चों की परवरिश करने में ज्यादा परेशानी नहीं होती है । हम आसानी से कर लेते हैं और इसमें दोनों परिवार शामिल होते हैं । तो इसमें फैमिली में कई सारे मेंबर्स होते हैं । जो बच्चों की परवरिश में शामिल होते हैं।  
 
जिससे बच्चों को संभालना उन्हें मैनेज करना काफी आसान हो जाता है । जबकि लव मैरिज में कपल्स को खुद ही अपने बच्चों को संभालना होता है और जब वह खासकर जॉब कर रहे होते हैं । तो ऐसे में उनको अपने बच्चों को संभालना काफी मुश्किल हो जाता है । और उन्हें मेड को रखना पड़ता है 
 
और ऐसे में मेड को रखने से बच्चे माता-पिता से ज्यादा समय तक कांटेक्ट में नहीं रहने की वजह से वह अपने आप को अनसिक्योर्ड फील करते हैं । इसी वजह से अरेंज मैरिज को बेस्ट माना जाता है खासकर बच्चों की परवरिश के लिए क्योंकि इसमें पूरा परिवार शामिल होता है।

रिश्ते टूटने का डर कम रहता है :-


अरेंज मैरिज में रिश्ते टूटने का डर कम रहता है क्योंकि अगर अरेंज मैरिज में कपल्स के बीच कोई समस्या आ जाती है एक दूसरे में अनबन हो जाती है । तो इसमें दोनों परिवार शामिल होते हैं । एक दूसरे को मिलाने का रिश्ते को टूटने से बचाने का हर संभव कोशिश करते हैं । उन को समझाते हैं उनका सपोर्ट करते हैं उनके साथ हर मुश्किल घड़ी में खड़े रहते हैं । 
 
जबकि लव मैरिज में कपल्स के परिवार सपोर्ट में नहीं रहते हैं । जिसके वजह से कपल्स में छोटी-छोटी बातों पर अनबन होने लगती है और जो बाद में रिश्ते टूटने की वजह बन जाती है । और उनके रिश्ते को टूटने से कोई बचा नहीं पाता है । 
 
इसलिए हमें अरेंज मैरिज करना चाहिए क्योंकि इसमें अगर रिश्ते टूटते भी हैं तो दोनों परिवार संभालने के लिए साथ होते हैं । जो हमें जिंदगी में आगे बढ़ने का हौसला देते हैं और हमें संभाल लेते हैं । जबकि लव मैरिज में रिश्ते अगर टूट जाए तो हमें संभालने वाला कोई नहीं होता है । और बाद में हमारी जिंदगी बर्बाद हो जाती है ।
इसलिए अरेंज मैरिज बेस्ट है।
 

Conclusion :- Arranged Marriage Kya Hota Hai


तो हमें उम्मीद है आपको यह आर्टिकल Arranged Marriage Kya Hota Hai पसंद आया होगा । अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे आप अपने दोस्तों में व्हाट्सएप ग्रुप फेसबुक ग्रुप में शेयर करें । इसके बारे में जिंदगी से जुड़ा कोई और सवाल आपके मन में हो तो । आप हमें कमेंट कर सकते हैं । हम उसका रिप्लाई देने की पूरी कोशिश करेंगे ब्लॉग पर आने के लिए आपका धन्यवाद।
RK

Post a Comment

Please do not enter any Spam link in the Comment Box...

Previous Post Next Post