एक तरफा प्यार को कैसे भूलाए ? - इन 5 टिप्स को अपनाकर जिंदगी में आगे बढ़ें

एक तरफा प्यार को कैसे भूलाए ? - इन 5 टिप्स को अपनाकर जिंदगी में आगे बढ़ें । Ek Tarfa Pyar Ko Kaise Bhulaye

 

 

एक तरफा प्यार को कैसे भूलाए ? - इन 5 टिप्स को अपनाकर जिंदगी में आगे बढ़ें । Ek Tarfa Pyar Ko Kaise Bhulaye

 

एक तरफा प्यार को कैसे भूलाए - Ek Tarfa Pyar Ko Kaise Bhulaye

RelationshipTips : जब किसी को पता चलता है कि उसका प्यार दो तरफा नहीं है एक तरफा है तो उसे बहुत दुख पहुंचता है । ऐसा अक्सर इसलिए होता है कि हम आकर्षण को ही प्यार समझ लेते हैं । प्यार की परिभाषा शायद लोगों को कम है इसलिए अक्सर लोग एक तरफा प्यार के चक्कर में पड़ जाते हैं ।

उन्हें ऐसा शुरू में लगता है कि प्यार दोनों तरफ से है लेकिन दूसरे पार्टनर की तरफ से उन्हें काफी समय बाद पता चलता है कि उनका प्यार एक तरफा है । जिससे उनके दिल को काफी आघात पहुंचता है और बहुत दुख होता है । ऐसे में अगर आप भी एक तरफा प्यार में पड़ चुके हैं और इससे बाहर निकलना चाहते हैं 

तो आज यहां हम आपको कुछ उपाय बताएंगे‌ । Ek Tarfa Pyar Ko Kaise Bhulaye जिसको अपनाकर आप अपने एक तरफा प्यार को भुला पाएंगे और अपनी जिंदगी को पहले से भी बेहतर बना पाएंगे । तो आइए जानते हैं एक तरफा प्यार को भुलाने के लिए और जिंदगी को और बेहतर बनाने के लिए हमें क्या करना चाहिए।

 

इसे भी पढ़ें :- प्यार क्या होता है ?

 

खुद को महत्व दे :-


आजकल के युवा पीढ़ी अपने आप को महत्त्व देने के बजाय दूसरों को ज्यादा महत्व दे देते हैं । दूसरों के लिए जीते हैं दूसरों से इच्छाओं के पूरी होने की उम्मीद रखते हैं दूसरों से कुछ ज्यादा ही एक्सपेक्ट कर लेते हैं । और जब उनकी इच्छाएं पूरी नहीं होती है तो वह बहुत ज्यादा दुखी हो जाते हैं परेशान हो जाते हैं । 
 
इसलिए कहीं आप भी ऐसा कर रहे हैं अगर आपका पार्टनर आपका साथ नहीं दे रहा वह आपको प्यार नहीं करता तो आप उसको भुला दें । आप खुद को महत्व दें एक इंसान के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है वह खुद को प्यार करें जब वह खुद को प्यार करेगा तो वह खुद खुश रहेगा ।

सबसे पहले वह खुद को अहमियत देगा तो वह जिंदगी में ज्यादा खुशी महसूस करेगा और उसकी इच्छाएं भी खुद से होंगी और वह उसके लिए खुद से प्रयास करेगा । लेकिन जब आप किसी और से लगाव रखने लगते हैं जरूरत से ज्यादा उम्मीद रखते हैं । और जब वह आपकी उम्मीदों पर खरा नहीं उतरता है तो आपको दुख होता है । 
 
इसलिए जब कोई आप की वैल्यू नहीं करता या आपको सपोर्ट नहीं करता तो आपको भी उसे ध्यान देने की जरूरत नहीं है । आपको सबसे पहले खुद को महत्व देना चाहिए खुद के लिए सबसे ज्यादा जरूरी क्या है उस पर कार्य करना चाहिए जिससे आपकी जिंदगी बेहतर होगी।

परिवार के साथ समय बिताएं :-


आजकल के हर युवा पीढ़ी से हम यही कहना चाहेंगे कि माता-पिता परिवार हमारे अपने होते हैं । वह हमें बचपन से लेकर बड़े होने तक पालन पोषण करते हैं । वह हमारे लिए तरह तरह के समस्याओं से जूझते हुए हमें सुख देते हैं । हमारी इच्छाओं को पूरी करते हैं हमें पढ़ाते लिखाते हैं हमें इस काबिल बनाते हैं कि हम जिंदगी में कुछ बेहतर कर सकें । 
 
इसलिए हमें अपने परिवार को ज्यादा महत्व देना चाहिए उनके साथ समय बिताना चाहिए । उनके बारे में ख्याल रखना चाहिए प्यार के चक्कर में हमें वक्त से पहले नहीं पढना चाहिए । आप सही समय होने पर अपने प्यार की तलाश कर सकते हैं । अपने लाइफ पार्टनर से प्यार कर सकते हैं जो शादी होने के बाद भी हो सकता है । 
 
अगर अरेंज मैरिज करते हैं तो या फिर लव मैरिज करते हैं तो उसके लिए भी एक समय होना चाहिए । लेकिन आजकल के नौजवान लड़के लड़कियां अक्सर यह गलती कर बैठते हैं जैसे ही वह कॉलेज लाइफ में इंटर करते हैं वैसे ही प्यार के चक्कर में पड़ जाते हैं और अपने लक्ष्य से भटक जाते हैं । उन्हें लगता है प्यार ही सब कुछ है जबकि प्यार सब कुछ नहीं होता है । सब कुछ हमारा परिवार हमारी जिंदगी होती है 
 
जिसके लिए हम जीते हैं हम पढ़ाई लिखाई करते हैं । जिंदगी में आगे बढ़ते हैं सबसे ज्यादा जरूरी हमारी अपनी जिंदगी होती है । हमें उसे बेहतर बनाना होता है कॉलेज लाइफ में प्यार के चक्कर में हमें नहीं पढ़नी चाहिए अगर आप पड़ भी गए हैं और आपका प्यार आपका साथ छोड़ कर चला गया है । वह आपको प्यार नहीं करता तो बेहतर होगा कि उसको भुला दें और जिंदगी में आगे बढ़े अपने परिवार को महत्व दें।

हमेशा खुश रहे :-


एक तरफा प्यार को भुलाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि आप अपने आप को जितना हो सके उतना खुश रखे । आप अपने परिवार के साथ समय बिताएं । उनके साथ घूमने फिरने जाए या दोस्तों के साथ समय बिताए । लाइफ में एंजॉय करें अपनी पसंदीदा हॉबी को करें जैसे म्यूजिक सुनना पसंद हो तो म्यूजिक सुने मूवीस देखना पसंद हो तो मूवीस देखें । अपने आपको बिजी रखें 
 
इससे आपको अपने प्यार को भूलाने में थोड़ी मदद मिलेगी और दोस्तों के साथ समय बिताएं । एक बात और बोलना चाहेंगे जिंदगी में दोस्त तो हमें बहुत मिलते हैं लेकिन उनमें से कुछ दोस्त ही ऐसे होते हैं जो हमारा भला चाहते हैं वह हमें बुरे समय में  सपोर्ट करते हैं । हमें बुरे समय से बाहर निकालते हैं । ज्यादातर दोस्त हमारी बातों को मसाला लगाकर और बढ़ा देते हैं इसलिए आपके आसपस कुछ ऐसे दोस्त होने चाहिए जो आपको बेहतर फील कराएं ।

लक्ष को पूरा करें :-


हर व्यक्ति का अपना एक लक्ष्य होता है उसे जिंदगी में क्या बनना होता है अगर आपकी जिंदगी में कोई ऐसा लक्ष्य है । जिससे आप अपने जिंदगी को बेहतर बना सके तो आपको अपने लक्ष्य को पूरा करना चाहिए । अगर आप अपने प्यार को पूरी तरीके से भुलाना चाहते हैं तो आपको अपने आपको बिजी रखना होगा । 
 
इसके लिए सबसे बेहतर यही उपाय है आप अपनी जिंदगी में कुछ अच्छा करें कुछ बड़ा करें । जिससे सब आपकी तारीफ करें सब आपको पहले से भी ज्यादा चाहने लगे पसंद करें । और आप अपनी जिंदगी में बेहतर से बेहतर कर सके । एक तरफा प्यार को भुलाने का सबसे अच्छा तरीका यही है कि आप अपना कोई लक्ष बनाएं 
 
जैसे कि आप एक बड़े बिजनेसमैन बने ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाएं या फिर कोई  ऑफिसर बने जैसे IAS , IPS बने । जिससे आपको एक नया दिशा मिलेगा समाज के लिए कुछ कर सकेंगे और आपका लाइफ बेहतर होगा । ऐसा अगर आपका कुछ लक्ष्य होगा तो आप अपने एक तरफा प्यार को भुला कर जिंदगी में बहुत आगे निकल जायेंगे।


Conclusion - Ek Tarfa Pyar Ko Kaise Bhulaye


आप अपनी वैल्यू इतनी बढ़ा दे कि लोगों को पछतावा हो आपसे दूर होकर । ना कि आपको पछतावा हो किसी और से दूर होकर । आप अपने आपको इतना ऊंचा और काबिल बना दीजिए कि हर कोई आप से मिलना चाहे आपको पसंद करें आपसे बात करना चाहे....!

"खुदी को कर बुलंद इतना के हर तकदीर से पहले खुदा बन्दे से खुद पूछे के बता तेरी रज़ा क्या है"
RK

Post a Comment

Please do not enter any Spam link in the Comment Box...

Previous Post Next Post