क्या लव मैरिज करना सही है या गलत ? - पूरी जानकारी हिंदी में

क्या लव मैरिज करना सही है या गलत ? - पूरी जानकारी हिंदी में | Kya Love Marriage Karna Sahi Hai ya Galat

 

क्या लव मैरिज करना सही है या गलत ? - पूरी जानकारी हिंदी में | Kya Love Marriage Karna Sahi Hai ya Galat


 
Relationship Tips : Kya Love Marriage Karna Sahi Hai ya Galat यदि आपको इस सवाल का जवाब चाहिए तो आपको सबसे पहले समझना होगा प्यार क्या होता है आजकल लोग आकर्षण को ही प्यार समझ बैठते हैं किसी भी सुंदर चीज को देखते हैं । अगर वह देखने में अच्छा लगता है तो उससे प्यार करने लगते हैं जबकि प्यार एक एहसास है जो दिलों को जोड़ता है । 
 
लेकिन आजकल जो लोग प्यार समझते हैं जैसे आजकल गर्लफ्रेंड बॉयफ्रेंड का समय बहुत तेजी से चल रहा है । हर कोई गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड बनाना चाहता है वह चाहता है कि उसकी जिंदगी में एक खूबसूरत सी गर्लफ्रेंड हो या बॉयफ्रेंड हो । लेकिन हमें समझना होगा कि हमें गर्लफ्रेंड की जरूरत क्यों है या बॉयफ्रेंड की जरूरत क्यों है 
 
जिंदगी बेहतर बनाने के लिए  या जिंदगी को खूबसूरत बनाने के लिए । वह तो आप शादी के बाद भी कर सकते हैं । ‌‌क्योंकि आप सभी अच्छे से जानते हैं लव मैरिज करना ना तो गलत है और ना ही पूरी तरीके से सही है लव मैरिज करने का एक खास नियम भी होता है जिसमें जब एक लड़का लड़की दोनों एक दूसरे को प्यार करते हैं और दोनों के परिवार एक दूसरे को सपोर्ट करें ।  तो लव मैरिज सक्सेस फुल हो जाता है । 
 
लेकिन अगर आप दोनों का परिवार सपोर्ट में नहीं है तो आप लव मैरिज करके कैसे खुश रह सकते हैं । क्योंकि अक्सर यह देखा जाता है कि लव मैरिज करने के बाद 10 में से 9 रिश्ते बहुत जल्दी टूट जाते हैं 1 साल भी मुश्किल से नहीं टिक पाते हैं इसका दो खास कारण होते हैं । एक प्यार की सही समझ ना हो पाना दूसरा घर वालों का सपोर्ट नहीं मिल पाना । 
 

क्या लव मैरिज करना सही है या गलत ?

 
लव मैरिज करने में कोई गलती नहीं है लेकिन लव मैरिज करते वक्त दोनों के परिवार एक दूसरे को सपोर्ट करने चाहिए तब लव मैरिज आप कर सकते हैं । क्योंकि जब आप लव मैरिज कर लेते हैं और आपके परिवार सपोर्ट में नहीं होते हैं तो आप दोनों के बीच कभी गलतफहमी हो जाए या किसी बात को लेकर लड़ाई हो जाए तो आप दोनों के रिश्ते टूट जाते हैं । 
 
आपको समझाने वाला कोई दूसरा नहीं रहता है लेकिन यही बात अगर आप अरेंज मैरिज करते हैं और आप के रिश्ते मैं कितना भी दूरी आ जाए आपके परिवार आपके साथ रहते हैं । वह आप को समझाते हैं वह आपके रिश्ते को टूटने से बचा लेते हैं लेकिन अगर आप लव मैरिज करते हैं और आपके परिवार का सपोर्ट नहीं है तो आप उस रिश्ते को सही से नहीं निभा पाएंगे और रिश्ता ज्यादा दिनों तक नहीं चल सकेगा और रिश्ता बाद में टूट जाएगा।

लव मैरिज में रिस्पेक्ट कम होता है :-


लव मैरिज में पार्टनर का एक दूसरे के प्रति रिस्पेक्ट कम होता है  क्योंकि वह शुरू से ही एक दूसरे को जानते होते हैं और दोनों का रिश्ता दोस्त वाला होता है । तो दोस्ती में अक्सर लोग खुल जाते हैं और एक दूसरे को छोटी-छोटी बातों पर कुछ भी बोल देते हैं जिसके वजह से यही बातें लव मैरिज करने के बाद आदत में रहने की वजह से रिश्ते टूटने लगते हैं । 
 
इसलिए लव मैरिज में छोटी-छोटी बातों पर एक दूसरे को ताना मारना इग्नोर करना बहुत ज्यादा होता है क्योंकि वह लव मैरिज करने से पहले एक दूसरे के दोस्त होते हैं । एक दूसरे को अच्छी तरीके से जानते हैं समझते हैं दोस्ती की आदत रहने की वजह से लव मैरिज करने के बाद छोटी-छोटी बातों पर एक दूसरे को ताना मारना या इग्नोर करना यही आदत लव मैरिज में रिस्पेक्ट की कमी को दर्शाता है । 
 
जबकि अरेंज मैरिज में लोग एक दूसरे की रिस्पेक्ट करते हैं वह छोटी-छोटी बातों को मैनेज करना जानते हैं सीखते हैं और अपने रिश्ते को मजबूत करने के लिए हर कोशिश करते हैं । जबकि लव मैरिज में दोनों एक दूसरे को बहुत पहले से अच्छी तरह से जान रहे होते हैं तो वह अपने रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए कोई कोशिश नहीं करते इसी कारण लव मैरिज में रिस्पेक्ट की कमी होती है 

लड़की को हमेशा लड़के पर डिपेंड रहना पड़ता है :-


लव मैरिज में लड़कियों को सबसे ज्यादा नुकसान होता है क्योंकि लव मैरिज करने पर परिवार वाले सपोर्ट में नहीं होने के कारण लड़की पूरी तरीके से लड़के पर डिपेंड हो जाती है । अगर किसी बात पर लड़के से अनबन हो जाए या लड़का साथ छोड़कर चला जाए तो लड़की को सबसे ज्यादा नुकसान होता है । 
 
क्योंकि उसका परिवार उसको सपोर्ट नहीं करता और लड़का भी लव मैरिज किया होता है और लड़के के परिवार वाले भी सपोर्ट नहीं करते । जिस कारण लड़की को हर तरफ से मुसीबतों का सामना करना पड़ता है । इसीलिए लव मैरिज एक लड़की के लिए बहुत ही ज्यादा बड़ा डिसीजन होता है 
 
लव मैरिज सोच समझ कर करना चाहिए । अपने पार्टनर को बहुत ही अच्छे तरीके से समझना चाहिए कि उसे प्यार का सही मतलब पता है या नहीं । प्यार सच्चा है या झूठा इसके ऊपर हमने एक आर्टिकल लिखा है आप उसे पढ़ सकते हैं।

 

लव मैरिज लड़की के लिए हमेशा सही नहीं होता :-


लव मैरिज लड़की के लिए हमेशा सही नहीं होता क्योंकि बहुत सारी लड़कियों को प्यार का मतलब नहीं पता होता है । लड़कों को भी नहीं पता होता है वह आकर्षण को ही प्यार समझ बैठते हैं । जबकि प्यार एक एहसास है जो दिलों को जोड़ता है अगर आपका पार्टनर आपके शरीर को प्यार करता है वह आपकी भावनाओं को कदर नहीं करता वह मेंटल रिलेशन से ज्यादा फिजिकल रिलेशन को महत्व देता है । 
 
तो ऐसे में आपका रिश्ता टूट सकता है । इसीलिए लव मैरिज करने से पहले अपने प्यार को पहचानना हर लड़की को होगा की उसका जीवन साथी जो उससे प्यार करता है क्या सच में वह उससे प्यार करता है । उसका प्यार केवल फिजिकल है या मेंटली भी है इसके बारे में जानना होगा समझना होगा । फिर लड़की को अच्छे से डिसीजन लेना होगा । 
 
लव मैरिज पूरी तरीके से सही नहीं होता है । हमें कोशिश करनी चाहिए कि अगर हम लव मैरिज कर भी रहे हैं तो हमें हमारे परिवार का सपोर्ट मिलना चाहिए बगैर परिवार के सपोर्ट कि हमें लव मैरिज नहीं करनी चाहिए कम से कम लड़की को अपने परिवार का सपोर्ट जरूर होना चाहिए ।अगर फ्यूचर में कोई दिक्कत हो तो । कम से कम परिवार सपोर्ट तो करेगा इस बात का ध्यान लड़की को रखना चाहिए

 

परिवार वाले सपोर्ट की कमी :-


जैसा कि आप सभी जानते हैं लव मैरिज ज्यादा दिनों तक नहीं टिकता क्योंकि इसके सबसे बड़े कारण अपनों का साथ ना मिल पाना । क्योंकि परिवार वाले अक्सर लव मैरिज को सपोर्ट नहीं करते हैं वह चाहते हैं कि अरेंज मैरिज हो लड़के या लड़की दोनों परिवार वालों की मर्जी से शादी करें । 
 
जबकि ऐसा हमेशा नहीं हो पाता कुछ लोग लव मैरिज को ज्यादा महत्व देते हैं । और कुछ लोग अरेंज मैरिज को सबसे ज्यादा महत्व देते हैं जबकि असल जिंदगी में देखा जाए तो अरेंज मैरिज ही सबसे ज्यादा देर तक टिकता है और अंतिम सांस तक चलता है । लव मैरिज बहुत जल्दी टूट जाते हैं 
 
लव मैरिज का रिश्ता ज्यादा समय तक नहीं दिखता । अगर इसके बारे में आपको ज्यादा जानना है तो आप अपने समाज में देखें 10 लव मैरिज करने वाले रिश्तो के बारे में सुने देखें और समझे । और 10 अरेंज मैरिज के बारे में जानें । दोनों के रिश्ते को समझेंगे तो आपको पता चल जाएगा कि किस के रिश्ते ज्यादा मजबूत है ।
 
अरेंज मैरिज के रिश्ते हमेशा मजबूत होते हैं वह मुश्किलों से घबराते नहीं है और एक दूसरे के साथ मुश्किलों में कभी नहीं छोड़ते । जबकि लव मैरिज में मुसीबत आते ही पाटनर एक दूसरे का साथ छोड़ कर चले जाते हैं क्योंकि उनका रिश्ता आकर्षण के बुनियाद पर टिका होता है । क्योंकि उनका प्यार झूठा होता है प्यार का सही मतलब वह नहीं जानते हैं असल जिंदगी में प्यार क्या होता है ?  वह प्यार को नहीं समझते हैं वह आकर्षण को ही प्यार समझते हैं ।

 

लव मैरिज में रिश्ते का आधार मजबूत नहीं होता है :-


लव मैरिज में रिश्ते का आधार मजबूत नहीं होता है जैसे कि दोनों पार्टनर एक दूसरे से प्यार करते हैं । अगर दोनों के परिवार सपोर्ट में नहीं है तो दोनों की जिंदगी में कोई मुसीबत आ जाए तो वह टूट सकते हैं । या दोनों में से कोई एक पार्टनर साथ छोड़ कर चला जाए तो रिश्ते खराब हो सकते हैं जैसे कि पैसों को लेकर कमी हो या जिंदगी में कोई समस्या आ जाए तो । 
 
दोनों के परिवार का सपोर्ट ना मिल पाने के कारण जिंदगी से लड़खड़ा जाते हैं । इसलिए लव मैरिज अगर आपको करनी है तो अपने आप को मेंटली और फिजिकली स्ट्रांग बनाइए अपनी फाइनेंसियल कंडीशन को सही कीजिए । अगर आपका फाइनेंसियल कंडीशन सही है तो लव मैरिज सक्सेसफुल हो सकता है क्योंकि अगर आप के जिंदगी में पैसे को लेकर कोई कमी नहीं है । 
 
अगर आप अच्छे खासे पैसे कमाते हैं तो आपको सब का सपोर्ट मिलेगा यही बात एक लड़के और एक लड़की पर भी लागू होती है । लड़की को भी लव मैरिज करने से ज्यादा अपने आप को आत्मनिर्भर बनाना चाहिए लड़की को कोई जॉब करनी चाहिए नौकरी करनी चाहिए जिसके वजह से आमदनी हो । क्योंकि लव मैरिज करने के बाद सबसे ज्यादा किसी को तकलीफ होती है अगर रिश्ता टूटता है 
 
तब लड़की को ही सबसे ज्यादा तकलीफ होती है । इसलिए लड़की को अपने आपको इस काबिल बनाना चाहिए कि कोई जिंदगी में साथ दे या ना दे वह अपने बलबूते जिंदगी जी सकती हैं और जिंदगी को चला सकती हैं । अपने आप को मजबूत करना चाहिए । आज कोई भी लड़का या लड़की एक दूसरे से कम नहीं है दोनों ही जिंदगी को मैनेज कर सकते हैं नौकरी कर सकते हैं जॉब कर सकते हैं बिजनेस कर सकते हैं । 
 
हम तो हर लड़की को यही कहेंगे कि वह अपने आप को फाइनेंसियल फ्री बनाने के लिए काम करें । जिसको लेकर पैसों की कमी उनकी जिंदगी में कभी ना हो । अगर आप लव मैरिज करते हैं तो दोनों पार्टनर को अपनी जिंदगी में पैसों को लेकर कोई कमी नहीं होनी देनी चाहिए । क्योंकि रिश्ता कोई भी हो लव मैरिज या अरेंज मैरिज अगर पैसों की कमी आएगी तो रिश्ते खराब होंगे टूटेंगे ही । 
 
क्योंकि जिंदगी प्यार से नहीं चलता पैसों से चलता है । पैसे को अपनी जिंदगी में सबसे ऊपर रखें यह बात आपको कड़वा लगे । आजकल प्यार से ज्यादा लोग पैसों को महत्व दे रहे हैं पैसा है तो प्यार है । सब कोई आपको पूछेगा । अगर पैसा नहीं तो कोई नहीं हर रिश्ते पैसे पर बनते हैं टूटते हैं प्यार से रिश्ता ज्यादा समय तक नहीं टिक सकता है । 
 
क्योंकि जिंदगी जीने के लिए पेट पालने के लिए जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए पैसों की सबसे ज्यादा जरूरत पड़ती है । इसलिए पैसे कमाने के बारे में हर लड़के और लड़की को सोचना चाहिए । अपने आप को मजबूत बनाना चाहिए हमेशा दूसरों पर डिपेंड नहीं रहना चाहिए।

 

Conclusion :- Kya Love Marriage Karna Sahi Hai ya Galat


तो हमें उम्मीद है आपको आपके सवालों का जवाब मिल गया होगा Kya Love Marriage Karna Sahi Hai ya Galat अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में जरुर शेयर करें व्हाट्सएप ग्रुप या फेसबुक ग्रुप पर शेयर करें इसके अलावा जिंदगी से कोई भी सवाल आपके मन में हो तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं हम उसका रिप्लाई जरूर करेंगे ब्लॉग पर आने के लिए आपका धन्यवाद 
 
RK

Post a Comment

Please do not enter any Spam link in the Comment Box...

Previous Post Next Post