लव मैरिज क्या है ? - पूरी जानकारी हिंदी में - Love Marriage Kya Hota Hai

लव मैरिज क्या है ? - पूरी जानकारी हिंदी में - Love Marriage Kya Hota Hai - What is Love Marriage

 

 

लव मैरिज क्या है ? - पूरी जानकारी हिंदी में - Love Marriage Kya Hota Hai - What is Love Marriage

लव मैरिज क्या है ? - Love Marriage Kya Hota Hai - What is Love Marriage

Relationship Tips : लव मैरिज में जब एक लड़का एक लड़की एक दूसरे को खुद से चुनते हैं बातें करते हैं एक दूसरे को समझते हैं । जब दोनों में प्यार होता है और दोनों एक दूसरे के साथ जीवन बिताना तय करते हैं और शादी करते हैं । तो इसी को लव मैरिज कहा जाता है ।  

लेकिन लव मैरिज करना हर लड़के लड़की के लिए सही साबित नहीं होता है । क्योंकि इसमें फायदे कम नुकसान ज्यादा होने का डर रहता है । आइए जानते हैं लव मैरिज में फायदे क्या क्या है और नुकसान क्या क्या है। Love Marriage Kya Hota Hai


लव मैरिज के फायदे :-


1. इसमें आपको पार्टनर आपकी पसंद का मिलता है इसे आप खुद तय करते हैं । जिससे आप दोनों के बीच प्रेम बहुत ज्यादा होता है ।

2. आपसी मनमुटाव छोटी-छोटी बातों को लेकर लड़ाई झगड़े कम होते हैं । क्योंकि इसमें आप एक दूसरे को पहले से जान रहे होते हैं एक दूसरे की अच्छाई बुराई जान रहे होते हैं ।

3. इसमें दहेज लेने देने की कोई झंझट नहीं होती है जैसा कि अरेंज मैरिज में अक्सर दहेज  देने की बात सुनने को मिलता है । इसमें आप बगैर धन दौलत के एक दूसरे को पसंद करते हैं और शादी करते हैं।

4. एक दूसरे का साथ समय बिताने का मौका ज्यादा मिलता है । क्योंकि इसमें आप एक दूसरे को पहले से जान समझ रहे होते हैं । जबकि अरेंज मैरिज में एक-दूसरे को जानने समझने में सालों का वक्त लग जाता है।

5. जीवनसाथी मनपसंद का हो तो जिंदगी में मुश्किलें आने के बाद भी एक दूसरे का साथ नहीं छूटता है और मुश्किलों को आसानी से पास कर जाते हैं।

6. इसमें परिवारिक जिम्मेदारियां अक्सर कम होती है क्योंकि लव मैरिज में फैमिली सपोर्ट नहीं मिलता है । कपल्स को अलग ही रहना पड़ता है।

7. फैमिली प्लानिंग जैसे बच्चे पैदा करना या बच्चों की जिम्मेदारी कपल्स का खुद का अधिकार होता है । जबकि अरेंज मैरिज में अक्सर फैमिली की विचारधराओं पर चलते हुए फैमिली को आगे बढ़ाना पड़ता है।


लव मैरिज के नुकसान :-


1. लव मैरिज करने वाले कपल्स को अक्सर परिवार का सपोर्ट नहीं मिलता है । जिसकी वजह से जिंदगी में कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

2. लव मैरिज करने वाले कपल्स को समाज का भी सपोर्ट बराबर नहीं मिलता है । 

3. लव मैरिज करने वाले कपल्स को जिंदगी में कई सारी परेशानियों को अकेले ही झेलना पड़ता है । क्योंकि उनको परिवार का सपोर्ट नहीं मिलता है । ऐसे में पैसे को लेकर कोई कमी हो जाए । तो उनकी जिंदगी में तो उन्हें बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है । क्योंकि परिवार का सपोर्ट नहीं होता ।

4. लव मैरिज करने पर खासकर लड़की के लिए बहुत तकलीफ  भरा जीवन होता है । क्योंकि लव मैरिज करने पर उसके परिवार से सपोर्ट उसको नहीं मिल पाता । इसके अलावा लव मैरिज करने पर लड़की के परिवार को समाज बुरी नजरों से देखता है । लड़की की अगर छोटी बहन भाई हो तो ऐसे में आगे चलकर उनके रिश्ते तय होने में दिक्कत आ सकती है।

5. लव मैरिज करने पर अगर लड़की का जीवनसाथी बीच जिंदगी में छोड़ कर चला जाए तो लड़की की जिंदगी बर्बाद हो जाती है ‌ क्योंकि लड़की को परिवार का भी सपोर्ट नहीं मिलता । ऐसे में अगर उसका जीवन साथी उसका साथ छोड़ कर चला जाता है तो वह अकेली पड़ जाती है । फिर उसको जिंदगी जीना बहुत ज्यादा मुश्किल हो जाता है । इसलिए लड़कियों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए।

6. लव मैरिज करने पर कपल्स पूरी तरीके से आजाद होते हैं क्योंकि वह एक दूसरे को अपनी पसंद से तय करते हैं । ऐसे में कभी उनके बीच कोई मुसीबत आ जाए दोनों के बीच अनबन हो जाए । तो दोनों को एक करने वाला दूसरा कोई नहीं होता ऐसे में उनके रिश्ते टूट टूटने का चांस ज्यादा रहता है।

7. लव मैरिज कपल्स को पैसों को लेकर भी परेशानी हो सकती है । कभी उनकी जिंदगी में पैसे को लेकर कोई समस्या आ जाए तो उन्हें बहुत तकलीफ हो का सामना करना पड़ सकता है । क्योंकि अरेंज मैरिज करने पर परिवार का सपोर्ट मिलता है बैकअप रहता है । ऐसे में हम अपनी जिंदगी को बेहतर बना सकते हैं । जबकि लव मैरिज में अक्सर लोग अकेले पड़ जाते हैं।

8. लड़कियों को खासकर एक बात का ध्यान रखना चाहिए लव मैरिज अगर करती है तो सोच समझ कर करना चाहिए । क्योंकि लड़का अगर धोखा दे जाए तो जिंदगी बर्बाद हो सकती है । क्योंकि पीछे साथ देने वाला कोई और नहीं होता परिवार का भी साथ छूट जाता है । इसलिए लड़कियों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए जीवन साथी चुनने में कोई गलती नहीं करनी चाहिए । 
 
क्योंकि लड़के का परिवार सपोर्ट नहीं करता लड़की का भी परिवार सपोर्ट नहीं करता ‌‌। तो ऐसे में अगर दोनों एक दूसरे से अलग हो जाते हैं । तो लड़के को फिर भी परिवार सपोर्ट कर लेता है उसको अपना लेता है । लेकिन लड़की को कोई नहीं अपनाता है इस बात को लड़की को ध्यान रखना चाहिए।

Conclusion :- Love Marriage Kya Hota Hai - What is Love Marriage


तो हमें उम्मीद है आपको हमारी यह जानकारी Love Marriage Kya Hota Hai अच्छी लगी होगी । अगर यह जानकारी अच्छी लगी तो आप इसे अपने दोस्तों में व्हाट्सएप फेसबुक ग्रुप में शेयर करें । इसके अलावा जिंदगी से जुड़ा कोई और सवाल आपके मन में हो तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं । ब्लॉग पर आने के लिए आपका धन्यवाद।
RK

Post a Comment

Please do not enter any Spam link in the Comment Box...

Previous Post Next Post