शादी से पहले शारीरिक संबंध बनाना सही या गलत ? जानें - Shadi Se Pahle Sharirik Sambandh Banana Sahi Ya Galat

शादी से पहले शारीरिक संबंध बनाना सही या गलत ? जानें - Shadi Se Pahle Sharirik Sambandh Banana Sahi Ya Galat - शादी से पहले सेक्स सही या गलत ?

 

शादी से पहले शारीरिक संबंध बनाना सही या गलत ? जानें - Shadi Se Pahle Sharirik Sambandh Banana Sahi Ya Galat

शादी से पहले शारीरिक संबंध बनाना सही या गलत ? - शादी से पहले सेक्स सही या गलत ?

शादी से पहले Sharirik Sambandh सही है या गलत ? ऐसे सवाल आपके मन में अक्सर आते होंगे और इस सवाल का जवाब ढूंढने के लिए आप वेबसाइट या सोशल मीडिया पर बहुत सारे वीडियो देखते होंगे । या वेबसाइट पर आर्टिकल पढ़ते होंगे लेकिन सही मायनों में इस सवाल का जवाब मिलना बहुत मुश्किल होता है कई जगह इसको सही भी बताया जाता है । और कई जगह गलत भी बताया जाता है। इस कारण आप भी असमंजस में पड़ जाते होंगे। कि वास्तव में शादी से पहले Sharirik Sambandh ( सेक्स करना ) सही होगा या गलत।तो आइए जानते हैं इस सवाल का सही जवाब क्या है?


सवाल शादी से पहले शारीरिक संबंध बनाना या न बनाना यह कोई सही सवाल नहीं है सवाल यह है कि Sharirik Sambandh को क्यों अहमियत दिया जाता है। शादी से पहले शारीरिक संबंध के बारे में जो लोग सोचते हैं । उन्हें पहले यह समझना होगा कि शारीरिक संबंध क्या है शारीरिक संबंध क्यों जरूरी होता है शारीरिक संबंध क्या शारीरिक संतुष्टि के लिए किया जाता है या फिर वंश वृद्धि के लिए । इस सवाल को समझना होगा कि शारीरिक संबंध क्यों जरूरी है एक इंसान के लिए । 


शादी से पहले शारीरिक संबंध बनाना सही या गलत ? जानें - Shadi Se Pahle Sharirik Sambandh Banana Sahi Ya Galat


पहले इस सवाल का जवाब जानेंगे शारीरिक संबंध ( सेक्स ) क्या है? और क्यों किया जाता है :-


प्राचीन समय में शारीरिक संबंध को वंश वृद्धि का स्रोत मानते थे शारीरिक संबंध शादी के बाद ही किया जाता था । जब दो लोग शादी के बंधन में बंध जाते थे । उसके बाद वंश बढ़ाने के लिए शारीरिक संबंध किया जाता था । शारीरिक संबंध यानी संभोग यह वंश वृद्धि का यह मानव जीवन को आगे बढ़ाने का स्रोत होता है । इसी से मानव जीवन आगे बढ़ता है संसार आगे बढता है परिवार आगे बढ़ता है। पुराने समय में जब दो लोगों की शादी होती थी । शादी के बाद वंश को आगे बढ़ाने के लिए सेक्स किया जाता था जिससे संतान उत्पत्ति होती थी और वंश आगे बढ़ता था यह संसार को आगे बढ़ाने की पद्धति है । सेक्स मानव सभ्यता के विकास का स्रोत होता था प्राचीन समय में इसे लोग वंश वृद्धि के लिए करते थे ।
 
लेकिन आज के समय में लोग इसे आत्म संतुष्टि के लिए करते हैं जिसके वजह से युवा लोगों के शरीर पर नकारात्मक प्रभाव देखने को मिलता है। शारीरिक संबंध ( सेक्स करना ) बिल्कुल भी गलत नहीं है लेकिन सेक्स कोई साधारण प्रक्रिया नहीं है । बल्कि यह जीवन को आगे बढ़ाने की कला है इसको सही से जाने बगैर करना आज की युवा पीढ़ी को मुसीबत में भी डाल सकता है । सेक्स एक कला है इस कला को सीखे बगैर कोई भी करेगा तो फायदे कम नुकसान ज्यादा होगा। 
 

शादी से पहले शारीरिक संबंध बनाना सही या गलत ? जानें - Shadi Se Pahle Sharirik Sambandh Banana Sahi Ya Galat



Sharirik Sambandh ( सेक्स ) केवल आत्म संतुष्टि के लिए नहीं बल्कि वंश वृद्धि के लिए बना है इससे आत्म संतुष्टि या फिर शारीरिक सुख मिलता है मानसिक सुख भी मिलता है सेक्स करने से । लेकिन सेक्स को ज्यादा करने से यह शरीर पर बुरा प्रभाव भी डालता है। शायद आज की युवा पीढ़ी को यह नहीं पता सेक्स करने में जितना वीर्य का  स्खलन होता है । एक बार में वह 1 महीने में बनता है शरीर में।
 
सेक्स के दौरान एक बार में जितना वीर्य निकलता है उसे बनने में शरीर में महीनों का समय लगता है । और वीर्य केवल सेक्स करने या गर्भधारण करने के लिए नहीं बना है । बल्कि यह शरीर को संचालन करने के लिए भी बना है । यह शरीर में ऊर्जा का स्रोत होता है यह शरीर को ताकत देता है जिससे हम खड़े होते हैं सारे कार्य करते हैं और जीवन में आगे बढ़ते हैं वीर्य शरीर का सबसे अहम हिस्सा होता है जैसे शरीर में खून ना हो तो आदमी चल नहीं सकता कुछ कार्य नहीं कर सकता वैसे ही शरीर में वीर्य ना हो तो शरीर  कोई भी कार्य करने में असमर्थ हो जाएगा और असमय मृत्यु का कारण भी बन सकता है।
 
विर्य पुरुष के शरीर को बीमारियों से बचाता है यह शरीर में कांति लाता है । यह शरीर को ताकत देता है एवं शरीर को ऊर्जावान बनाए रखता है। इसका उपयोग केवल वंश वृद्धि के लिए ही करना चाहिए । यह सही बात है कि सेक्स करने से शारीरिक सुख की प्राप्ति होती है मानसिक सुख की प्राप्ति होती है । लेकिन ज्यादा सेक्स करने से हानि भी होती है किसी भी चीज की अति होने से सदैव हानि ही होती है। जैसे हम ज्यादा खाना खाएंगे तो शरीर में अपच हो जाएगी और शरीर को कष्ट होगा ज्यादा पानी पीने से भी शरीर में समस्या आ सकती है या कोई भी कार्य जरूरत से ज्यादा करने से मुसीबत ही लाती है । 
 
इसीलिए सेक्स को केवल वंश वृद्धि के लिए ही उपयोग करना चाहिए । हां हो सकता है । आज की युवा पीढ़ी  भले ही इस बात को ना समझते हो लेकिन अगर मानसिक सुख के लिए शारीरिक सुख के लिए भी सेक्स का उपयोग करते हैं रोजाना तो इसे थोड़ा संभलकर करना चाहिए । क्योंकि यह आपको शारीरिक सुख तभी देता है जब आप हेल्दी होते हैं यानी कि आप । हेल्थी खाना खाते हैं शरीर में ताकत बनाए रखने के लिए जरूरी आहार को लेते हैं 
 
जैसे शरीर के लिए पौष्टिक आहार जरूरी होता है वैसे ही वीरय के लिए भी पोस्टिक आहार जरूरी होता है। अगर आपके शरीर में वीर्य की कमी होगी तो आपके शरीर में ताकत की भी कमी होगी और आप हमेशा आलस महसूस करेंगे । आपका किसी भी कार्य में मन नहीं लगेगा विर्य केवल आपको शारीरिक सुख ही नहीं बल्कि शारीरिक ताकत भी देता है । इसलिए सेक्स तभी करना चाहिए जब ज्यादा जरूरी हो । ना कि रोजाना खाने की तरह इसका सेवन करें सेक्स को केवल हफ्ते में एक बार ही करना चाहिए रोजाना करना यह आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है । 


शादी से पहले शारीरिक संबंध बनाना सही या गलत ? जानें - Shadi Se Pahle Sharirik Sambandh Banana Sahi Ya Galat


शादी से पहले सेक्स क्यों नहीं करना चाहिए? :-


शादी से पहले सेक्स बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए यह किसी भी रूप में एक लड़का एक लड़की के लिए सही नहीं होता है सेक्स एक कला है इसको सही से जाने बगैर करेंगे तो शरीर में दुष्प्रभाव देखने को मिलेंगे । और शादी से पहले सेक्स करना गलत होता है इसे हमारे समाज में भी गलत माना जाता है मान लीजिए कि शादी से पहले आप सेक्स करते हैं और अनचाहा गर्भ धारण हो गया तो आप क्या करेंगे अबॉर्शन कर आएंगे जो कि शरीर के लिए सही नहीं होता है । इसके अलावा सेक्स करने से पहले शारीरिक साफ सफाई की भी जरूरत होती है सेक्स एक कला है इसको सही से अगर ना  किया जाए तो शरीर में कई बीमारियां पैदा हो सकती है बगैर जाने इसको करना भी नहीं चाहिए 
 

सेक्स शादी से पहले क्यों जरूरी नहीं है इस बात को पहले समझना चाहिए 


माना कि आप एक लड़का या लड़की है लेकिन इस बात को आप को जानना चाहिए कि Sharirik Sambandh ( सेक्स ) आप क्यों करना चाहते हैं शादी से पहले शारीरिक सुख के लिए मानसिक सुख के लिए । यह तो आप शादी के बाद भी कर सकते हैं शादी के बाद आपके पास पूरा जीवन रहेगा । सेक्स करने के लिए शादी से पहले सेक्स करना समाज में सही नहीं माना जाता है मान लीजिए आप एक लड़का एक लड़की है दोनों अपनी मर्जी से सेक्स करते हैं और मान लीजिए सेक्स के बाद लड़का या लड़की में से किसी एक ने शादी के लिए मना कर दिया तो फिर इसका अंजाम क्या हो सकता है । यह बहुत ही बुरा हो सकता है 
 
आजकल ज्यादातर रेप जैसी घटनाएं इसी वजह से होती है आजकल युवा पीढ़ी इस बात को नहीं समझते शादी से पहले सेक्स करने के बारे में सोचते हैं जो कि बिल्कुल ही गलत है । ज्यादातर मामलों में देखा गया है कि शादी से पहले सेक्स करने की वजह से रिश्ते आगे नहीं बढ़ते हैं और टूट जाते हैं जिससे हर हाल में भुगतना तो लड़की को ही पड़ता है क्योंकि सेक्स से गर्भधारण होता है जोकि शादी से पहले होना बहुत ही गलत माना जाता है हमारे समाज में । इसलिए सेक्स को नहीं करना चाहिए माना कि आप दोनों को सेक्स का आनंद चाहिए लेकिन इसे नहीं करना चाहिए। 
 
शादी से पहले शारीरिक संबंध बनाना सही या गलत ? जानें - Shadi Se Pahle Sharirik Sambandh Banana Sahi Ya Galat

 
 
आजकल युवा पीढ़ी इस बात का ध्यान नहीं रखते और शादी से पहले सेक्स कर लेते हैं यह सिर्फ Sharirik Sambandh सुख देता है मानसिक सुख देता है लेकिन यह शादी के बाद किया जाए तो ज्यादा ठीक होता है । क्योंकि आजकल बहुत ज्यादा देखने को मिलता है कि शादी से पहले जो लोग सेक्स कर लेते हैं फिर बाद में उनकी शादी की कोई रुचि नहीं होती है । कई बार ऐसा देखा जाता है कि एक लड़का एक लड़की जो पहले बॉयफ्रेंड गर्लफ्रेंड होते हैं और सेक्स कर लेते हैं बाद में लड़का शादी से मुकर जाता है 
 
जिससे लड़की को बदनामी का सामना करना पड़ता है । और समाज की ताने उसे जीने नहीं देती इसलिए शादी से पहले सेक्स नहीं करना चाहिए सिर्फ यह लड़के के धोखा देने की वजह नहीं बल्कि अनचाहे गर्भ धारण करने के कारण होता है और बीमारियां होने की भी खतरा होती है इसलिए सेक्स को Sharirik Sambandh शादी से पहले नहीं करना चाहिए यह किसी भी मायने में बिल्कुल भी सही नहीं है । शादी के बाद आप सेक्स करते हैं तो कोई दिक्कत नहीं है हमारे समाज में । सेक्स को वंश वृद्धि के लिए ही इस्तेमाल करना चाहिए या फिर शारीरिक सुख के लिए जो कि शादी के बाद ही होना चाहिए शादी से पहले बिल्कुल भी नहीं । 
 
आज आप अपने आसपास के समाज में झांक कर देखिए कई नौजवान लड़का लड़की शादी से पहले सेक्स कर लेते हैं फिर बाद में उनके रिश्ते में खटास आ जाती है और लड़का या लड़की दोनों में से कोई एक दूसरे को छोड़कर चला जाता है जिससे अंजाम बाद में भुगतना दोनों को ही पड़ता है । इसलिए शादी से पहले सेक्स नहीं करना चाहिए यह किसी भी तरह से सही नहीं होता । शादी के बाद एक लड़का लड़की बंधन में बंध जाते हैं फिर वह कुछ भी करते हैं तो जायज होता है और उनकी शादी टूटने की संभावना ना के बराबर होती है लेकिन शादी से पहले सेक्स कर लेते हैं । तो बाद में शादी हो या ना हो इस बात की कोई गारंटी नहीं होती है कोई भी कभी भी धोखा दे सकता है।

शादी से पहले शारीरिक संबंध बनाना सही या गलत ? जानें - Shadi Se Pahle Sharirik Sambandh Banana Sahi Ya Galat



शादी के बाद Sharirik Sambandh ( सेक्स करना ) हर हाल में जायज होता है सही भी होता है और लड़का लड़की दोनों के लिए यह समाज के लिए भी सही होता है । लेकिन शादी से पहले सेक्स करना बिल्कुल  गलत होता है सेक्स को शादी से पहले बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए इसका अंजाम हर हाल में लड़की को ही भुगतना पड़ता है चाहे कुछ भी हो । हमारा समाज पुरुष प्रधान है गलती भले ही लड़का करें लेकिन गलत लड़की को ही ठहराया जाता है और भुगतना लड़की को ही पड़ता है । शादी से पहले सेक्स नहीं करना चाहिए अगर बॉयफ्रेंड चाहे भी तो लड़की को मना कर देना चाहिए किसी भी हाल में शादी से पहले सेक्स नहीं करना चाहिए । इस बात का ध्यान लड़की को हमेशा रखना चाहिए। 
 
क्योंकि परिवार का मान सम्मान लड़की के हाथों में होता है अगर लड़की के साथ कुछ भी गलत होता है तो परिवार की इज्जत पर आंच आती है । इसलिए एक लड़की को समझना चाहिए शादी से पहले उसका बॉयफ्रेंड Sharirik Sambandh ( सेक्स ) की डिमांड करता है तो बिल्कुल ही उसे मना कर देना चाहिए अगर वह शादी से पहले सेक्स करना चाहता है तो उसे कहना चाहिए कि शादी के बाद और शादी के बाद हर हाल में सब कुछ सही होता है शादी से पहले करना बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है । इसलिए सेक्स को शादी से पहले नहीं करना चाहिए शादी के बाद ही करना चाहिए

तो हमें उम्मीद है आपको हमारी यह जानकारी Shadi Se Pahle Sharirik Sambandh Banana Sahi Ya Galat अच्छी लगी होगी । अगर आपके मन में कोई और सवाल हो तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं ब्लॉग पर आने के लिए आपका धन्यवाद
RK

Post a Comment

Please do not enter any Spam link in the Comment Box...

Previous Post Next Post