स्मार्ट कैसे बने - 15 Tips हिन्दी में। Smart Kaise Bane Tips in Hindi

स्मार्ट कैसे बने - 15 Tips हिन्दी में। Smart Kaise Bane Tips in Hindi

स्मार्ट कैसे बने - 15 Tips हिन्दी में। Smart Kaise Bane Tips in Hindi

 

हर व्यक्ति चाहता है कि वह लोगों के सामने स्मार्ट दिखे लोग उसको रिस्पेक्ट दे । सभी लोग उससे बातें करें उसके साथ समय बिताएं । इसके लिए हर कोई बहुत सारे तरीके अपनाता है । जैसे अच्छे कपड़े पहनता है अच्छी बातें करता है जिससे कि लोग उसको रिस्पेक्ट दे । 

लेकिन स्मार्ट दिखना है या स्मार्ट बनना एक कला है । केवल अच्छे कपड़े पहन लेने से या अच्छी बातें कर लेने से स्मार्ट बनना काफी नहीं होता है । इसके लिए हमें कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होता है । आज  इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे स्मार्ट कैसे बने Smart Kaise Bane Tips in Hindi जिससे कि सभी लोग रिस्पेक्ट दें मान सम्मान करें ।


स्मार्ट बनने के लिए हमें बहुत सारी बातों का ध्यान रखना पड़ता है । उनको अपनी जिंदगी में अपनाना पड़ता है । क्योंकि अच्छा कपड़ा पहन लेने से व्यक्ति बाहर से केवल स्मार्ट दिख सकता है । लेकिन लोगों के सामने वह स्मार्ट तभी दिखेगा जब उसके पास नॉलेज हो दुनियादारी की समझ हो । तो आइए जानते हैं स्मार्ट कैसे बने जिससे लोगों में अपनी पहचान हो सभी लोग हमारी रिस्पेक्ट करें ।

1. अच्छे लोगों के संगत में रहे 


स्मार्ट बनने के लिए सबसे पहला और सबसे ज्यादा जरूरी यह है कि अच्छे लोगों के साथ रहे । क्योंकि आपने यह बात तो सुनी होगी जैसी संगत वैसी रंगत इसका मतलब यह होता है कि हम जैसे लोगों के साथ रहेंगे वैसे ही हम बन जाएंगे । मतलब यह अगर आप बुरे लोगों के साथ रहेंगे तो आप उनके बुरे गुण व व्यवहार को अपना लेंगे । और आप भी बुरे होते चले जाएंगे । 
 
इसलिए आप अपने आसपास के जितने भी दोस्त साथी या लोग रहते हो उनमें से केवल अच्छे लोगों के साथ रहे । उन्हीं लोगों से बातें करें जिससे कि आपमें अच्छे गुण आएंगे और आपका संस्कार भी अच्छा होगा और आपका ज्ञान भी बढ़ेगा ।

2. अच्छे कपड़े पहने 


स्मार्ट दिखने के लिए दूसरी बात यह जरूरी है कि आप अच्छे कपड़े पहने । क्योंकि जब आप किसी से मिलते हैं तो सबसे पहले आप उसके चेहरे से ज्यादा उसके कपड़ों को देखते हैं । उसके कपड़ों से आप उसके व्यवहार के बारे में अंदाजा लगा लेते हैं । इसीलिए अगर आपको 4 लोगों के सामने स्मार्ट दिखना है तो आप थोड़ा अच्छे कपड़े पहने । जिससे सामने वाले पर अच्छा इंप्रेशन पड़े जिससे कि हर कोई आपसे बात करना चाहे ।

3  दूसरों की नकल ना करें


आपने बहुत बार ऐसे लोगों से मिले होंगे जो दूसरे लोगों की भाषा बोलते हैं । उनके बातों से ही पता चल जाता है कि वह किसी की नकल कर रहे हैं । ऐसे में सामने वाले पर गलत इंप्रेशन पड़ता है । आप भी कोशिश करें कि आप जैसे हैं बिल्कुल वैसे ही ईमानदार रहें । और अपनी सोच विचार के हिसाब से जो भी बातें करें अच्छे से करें । दूसरों की नकल करने से बचें । क्योंकि दूसरों की नकल हम ज्यादा देर तक नहीं कर सकते हैं । 

4. हमेशा खुश रहे 


हमेशा खुश रहें क्योंकि जब आप किसी से मिलते हैं तो लोग आपसे मिलकर खुश होंगे । या दुखी होंगे यह डिपेंड करता है आपके बातों से आपके चेहरे से कि आप जो भी बातें कर रहे हैं उसमें कितना सकारात्मक है । क्योंकि जब आप अंदर से खुश रहेंगे तो आप बाहर से जो भी बातें करेंगे सकारात्मक करेंगे । 
 
जिससे सामने वाले को भी अच्छा लगेगा । अगर आप अंदर से दुखी रहेंगे तो आपके चेहरे पर दिख जाएगा । कोई भी आपके चेहरे से अंदाजा लगा लेगा कि आप दुखी इंसान है । फिर कोई आपसे ज्यादा बातें नहीं करेगा । इसलिए हमेशा खुश रहे । जिससे कि कोई भी व्यक्ति जब आपसे मिले तो मिलते ही पहली बार में ही इंप्रेस हो जाए ।

5. अपनी गलतियों को माने और उससे सीखें


जब आप किसी से बात कर रहे हो और आप अनजाने में आप कोई गलत बात बोल दे तो सॉरी बोलना सीखे । अपनी गलतियों को मानना सीखें । क्योंकि अगर आप अपनी गलत बातों को सही साबित करने की कोशिश करेंगे तो कोई भी आपसे इंप्रेस नहीं होगा । और सामने वाले पर आपका गलत इंप्रेशन पड़ेगा । 
 
फिर वह आपकी रिस्पेक्ट नहीं करेगा । हम सब इंसान है हमसे कभी भी कहीं भी कोई भी छोटी सी गलती हो सकती है । अपनी गलतियों को हमें मानना चाहिए और उसे सीखना चाहिए कि दोबारा हमसे वह गलती ना हो । अगर इन बातों का ध्यान रखेंगे तो आप एक बेहतर इंसान बनेंगे 


6. अपने ज्ञान को बढ़ाएं


स्मार्ट बनने के लिए अच्छे कपड़ों के साथ साथ अच्छी नॉलेज होनी भी चाहिए । इसलिए आपको चाहिए कि स्मार्ट दिखने के लिए  लोगों के सामने अच्छे से बातें करने के लिए आप अपने ज्ञान को बढ़ाएं । समय के साथ अपडेट रहे । समाज में दुनिया में चारों तरफ क्या चल रहा है । क्या अच्छी बुरी चीजें हो रही हैं उन सभी चीजों को जाने समझे । तभी आप लोगों को बेहतर सजेशन दे पाएंगे । 
 
लोगों के सामने खड़े होकर अच्छे से बातें कर पाएंगे । और लोग आपकी तारीफ करेंगे जिंदगी में दो चीजों की सबसे ज्यादा जरूरत है । एक पैसा और दूसरा ज्ञान इन दोनों के बगैर व्यक्ति को रिस्पेक्ट कहीं भी नहीं मिलता इसलिए अपने ज्ञान को समय के साथ बढ़ाते रहें ।

7. दूसरों की बातें बीच में ना काटे

स्मार्ट बनने के लिए एक बात का हमें हमेशा ध्यान रखना होता है।  कि हम जब भी किसी से मिले उनसे बातें करें तो उनके बातों को हमें बीच में नहीं काटना चाहिए । क्योंकि कई बार आपने कुछ ऐसे लोगों को देखा होगा  जब कुछ लोग आपस में बातें करते हैं । तो उनमें से कोई एक सामने वाले की बातों को बीच में ही काट देता है । और आप अपनी बातें कहने शुरू कर देता है इससे गलत इंप्रेशन पड़ता है । 
 
इसलिए आप यह गलती कभी ना करें पहले सामने वाले की बातों को पूरा होने दे।  फिर वह अगर गलत कहता है तो आप उसके सवाल का जवाब सही तरीके से और इत्मीनान से दे । इससे सामने वाला आपकी बातों को गौर से सुनेगा, समझेगा भी और आपकी रिस्पेक्ट भी करेगा ।

8. हमेशा पॉजिटिव रहे


एक बेहतर इंसान बनने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि हम हमेशा सकारात्मक रहे । जिंदगी में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं सुख दुख आते रहते हैं हमें दुखों से घबराना नहीं चाहिए । दुखों का रोना कभी नहीं रोना चाहिए क्योंकि दुनिया में हर कोई अपनी जिंदगी में कहीं ना कहीं दुखी है । इसलिए वह अपने दुख को दूर करने के लिए सामने वाले से मिलता है । बातें करता है सुख की तलाश करता है । 
 
अगर आप एक बेहतर इंसान बनना चाहते हैं तो हमेशा पॉजिटिव रहे दूसरों से भी पॉजिटिव बातें करें । अगर आप किसी दुखी इंसान से  मिले तो उससे  सकारात्मक बातें करें स्माइल के साथ बातें करें । बातें कुछ इस प्रकार से करे कि दुखी इंसान भी आपसे बात करके खुश हो जाए । जिससे सामने वाले पर आपका एक अच्छा प्रभाव पड़ेगा । वह आपको एक बेहतर इंसान समझेगा और आपकी कद्र करेगा।

9. हमेशा सीखते रहे 


कोई भी इंसान इस दुनिया में हमेशा परफेक्ट नहीं हो सकता । क्योंकि यह जरूरी नहीं कि सभी के पास सभी तरह का ज्ञान मौजूद हो । इसलिए अपने ज्ञान को पढ़ाने के लिए हमेशा सीखते रहें । सीखने के लिए आप किताबें पढ़ें और दूसरों से भी सीखें हमें अपनी जिंदगी में छोटे बड़े सभी से कुछ न कुछ सीखना चाहिए । 
 
क्योंकि जरूरी नहीं कि हम सभी के पास सब ज्ञान उपलब्ध हो । कई बार जो हम किताबों से नहीं सीख पाते वह हम दूसरों से मिलकर एक पल में सीख लेते हैं। इसलिए हमेशा हमें विनम्र रहते हुए दूसरों से कुछ न कुछ नया सीखते रहना चाहिए । इससे हम जिंदगी में एक परफेक्ट इंसान बन पाएंगे ।

10. सही निर्णय लेने की क्षमता रखें


जिंदगी में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं । हममें परिस्थितियों अनुसार सही समय पर सही फैसला लेने की क्षमता होनी चाहिए । क्योंकि आज के समय में स्मार्ट व्यक्ति वही है जो समय की चाल को समझे सही समय पर सही डिसीजन लेने वाले को लोग स्मार्ट समझते हैं।  
 
इसीलिए आप जिंदगी के अनुभव से सीखे और सही का साथ दें । और अपनी जो भी जिम्मेदारी है सही टाइम पर पूरा करें । अगर आप मैं सही समय पर सही निर्णय लेने की क्षमता होगी तो आप एक स्मार्ट व्यक्ति कहलाएंगे। और लोग आपसे सीखेंगे भी 
 

11. सच का साथ दें 


आज के समय में आपको आसपास बहुत सारे ऐसे लोग मिल जाएंगे जो समय के साथ रंग बदलते हैं । वह गलत को सही साबित कर देते हैं और सही को गलत साबित कर देते हैं । लेकिन इस तरीके के लोग जिंदगी में कभी सक्सेसफुल नहीं होते हैं । इसलिए आपको सच का साथ देना चाहिए क्योंकि सच को आच की जरूरत नहीं होती । अगर आप सच का साथ देंगे तो आपको अंदर से पॉजिटिव फील होगा । और आप में आत्मविश्वास पड़ेगा । इसलिए एक सफल व स्मार्ट व्यक्ति बनने के लिए हमें हमेशा सच का साथ देना चाहिए ।

12. समस्या का समाधान करना सीखे


जिंदगी में आपके सामने कई सारी चुनौतियां आएंगी जिसमें आपको हर परिस्थिति में डट के खड़ा रहना होगा । हर समस्या का समाधान करना होगा । इसलिए यह जरूरी है कि आप अपने जिंदगी के अनुभव से सीखे जिंदगी हमें बहुत कुछ सिखाती है । एक स्मार्ट व्यक्ति वही है जो किताबों से ज्यादा जिंदगी के अनुभव से सीखता हो । 
 
क्योंकि किताबों में हमें वह ज्ञान नहीं मिल पाता है जो हमें जिंदगी के अनुभव से सीखने को मिलता है । इसलिए अब जिंदगी के हरछड़ कुछ न कुछ सीखते रहें । इससे आप में ज्ञान बढ़ेगा और आप हर समस्या का समाधान कर पाएंगे एक स्मार्ट व्यक्ति में यह गुण होने चाहिए ।

13. सेहत का ख्याल रखें


स्मार्ट दिखने के लिए यह भी सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप अपनी सेहत का ख्याल रखें । अगर आप बहुत ज्यादा जंग फूड खाएंगे तो आपका शरीर मोटा हो जाएगा और फिर आप लोगों के सामने मजाक का पात्र बन सकते हैं । क्योंकि स्मार्ट व्यक्ति को लोग पहले शरीर से जज करते हैं अगर आपका शरीर फिट होगा तो आप लोगों को इंप्रेस कर पाएंगे । और इससे भी ज्यादा जरूरी है कि स्वस्थ शरीर में स्वस्थ बुद्धि का विकास होता है । इसलिए भी आप अपने शरीर को फिट रखें  क्योंकि यह एक स्मार्ट व्यक्ति की पहचान होती है।


14. हर काम को टाइम पर पूरा करे


आज के टाइम में सबसे ज्यादा सफल और स्मार्ट व्यक्ति वही है जो अपने काम को सही समय पर पूरा करता है । अगर आप एक स्मार्ट व्यक्ति बनना चाहते हैं तो अपने काम को सही टाइम पर पूरा करें । आज के काम को कल पर ना डालें कि क्योंकि फिर कल के काम को परसों पर डालना पड़ेगा । 
 
इसलिए सही टाइम पर सही काम करेंगे तो लोग आपसे सीखेंगे । क्योंकि बहुत सारे लोग आपके काम काज करने के तरीके को भी देखते हैं।  उससे सीखते हैं उससे आपके जिंदगी के बारे में काफी कुछ अंदाजा लगा लेते हैं । इसलिए स्मार्ट बनने के लिए जरूरी है कि जिंदगी में हर काम टाइम पर पूरा करें ।

15. पैसों की अहमियत को समझें


यह आज के जिंदगी की सच्चाई है कि आज रिश्ते इंसानों से नहीं पैसों से बनते हैं । जितनी जल्दी आप इस बात को समझ जाएंगे तो आपके लिए बेहतर होगा । क्योंकि अगर आप एक स्मार्ट व्यक्ति बनना चाहते हैं । आप चाहते हैं कि लोग आपकी रिस्पेक्ट करें आपकी बातें माने तो आप जिंदगी में सब काम सही करें । लेकिन अगर आपके पास पैसे नहीं है तो लोग आप की वैल्यू नहीं करेंगे । और ना ही आप ही कोई बात मानेंगे ना ही आपको रिस्पेक्ट देंगे । 
 
यह जिंदगी की सच्चाई है कि आज जिसके जेब में पैसा है उससे लोग पूछता है भाई तू कैसा है । इसलिए पैसे की अहमियत को समझें अगर आप एक सफल और स्मार्ट व्यक्ति बनना चाहते हैं तो ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाए । और पैसे कमाने के लिए कोई जरूरी नहीं कि आप जॉब से पैसे कमाए । क्योंकि जॉब से आप एक लिमिट  में ही पैसे कमा सकते हैं।  ज्यादा पैसे कमाने के लिए । 
 
जिंदगी को हर जरूरत को पूरा करने के लिए आप बिजनेस करें । क्योंकि बिजनेस में हम बिल्कुल आजाद रहते हैं हम अपनी मर्जी अनुसार कुछ भी कर सकते हैं । कहीं भी जा सकते हैं कोई भी काम कर सकते हैं लेकिन अगर आप जॉब करते हैं तो किसी के अंदर में  जॉब करेंगे और आपका टाइम फिक्स होगा और आप उस टाइम में कुछ ज्यादा नहीं कर पाएंगे । 
 
इसलिए  सफल व्यक्ति बनने के लिए जरूरी है कि आप बिजनेस करें और ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाए । क्योंकि आजकल रिश्ते पैसों से बनते और बिगड़ते हैं । अगर आपके जेब में पैसा है तो सारे रिश्ते आपके तरफ होंगे । अगर पैसा नहीं तो हर रिश्ते आपसे टूट कर बिखर जाएंगे । इस बात को अगर आप सही समय पर समझ लेंगे एक स्मार्ट व्यक्ति बन जाएंगे 

Conclusion :- Smart Kaise Bane Tips in Hindi


तो हमें उम्मीद है आपको आपके सवालों के जवाब मिल गया होगा । अगर आपको हमारी यह जानकारी Smart Kaise Bane Tips in Hindi अच्छी लगी तो आप इसे अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें । ताकि उन्हें भी जिंदगी को समझने में आसानी हो और वह जिंदगी में आगे बढ़े । इसके अलावा जिंदगी से जुड़ा और कोई सवाल आपके मन में हो तो आप हमें जरूर कमेंट करें । ब्लॉग पर आने के लिए आपका धन्यवाद ।
RK

Post a Comment

Please do not enter any Spam link in the Comment Box...

Previous Post Next Post