पत्नी को कैसे मनाए ? - इन 4 टिप्स को अपनाये जो पत्नी को आपसे कभी दूर नहीं होने देंगी - Patni Ko Kaise Manaye

पत्नी को कैसे मनाए ? - इन 4 टिप्स को अपनाये जो पत्नी को आपसे कभी दूर नहीं होने देंगी - Patni Ko Kaise Manaye

पत्नी को कैसे मनाए ? - Patni Ko Kaise Manaye

 

पत्नी को कैसे मनाए ? - Patni Ko Kaise Manaye

Relatiosnhip Tips : एक लड़का और लड़की की जब शादी हो जाती है तब उनके जीवन में कई सारे बदलाव आते हैं । कई सारी जिम्मेदारी आती है इन जिम्मेदारियों के बीच अपने शादीशुदा जीवन को खुशहाल बनाए रखने के लिए बहुत जतन करने पड़ते हैं । क्योंकि पति पत्नी का रिश्ता सात जन्मों का है ऐसा कहा गया है ऐसे में पति पत्नी के बीच कई बार ऐसा होता है आपसी बातों को लेकर मनमुटाव हो जाता है जिन्हें अक्सर ऐसा देखा गया है पत्नी रूठ जाती है ऐसे में रूठी हुई पत्नी को मनाने के लिए पति को बहुत जतन करने पड़ते हैं कई बार ऐसा भी होता है कि काफी समझाने के बाद भी पत्नी नहीं मानती है । 

ऐसे में पति का गुस्सा होना भी थोड़ा सा जायज है लेकिन ऐसा नहीं है कि पत्नी समझ नहीं सकती बस पति को चाहिए कि वह अपनी पत्नी के बातों को समझे उन्हें क्या पसंद है क्या नापसंद है इस चीज के बारे में जानकारी रखें जिससे उन को मनाना आसान हो जाता है आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे जिनको आप अपना कर आप अपनी रूठी हुई पत्नी को मना सकते हैं । और एक अच्छी मैरिड लाइफ जी सकते हैं तो आइए जानते हैं Patni Ko Kaise Manaye वह कौन-कौन से उपाय है । जिसको अपनाकर पति पत्नी के बीच आपसी मनमुटाव कभी नहीं आएगा और प्यार बना रहेगा।

 

पत्नी को कैसे मनाए ? - Patni Ko Kaise Manaye


घर के कामकाज में थोड़ा हाथ बटाएं :-


घर को संभालना आसान नहीं होता है ऐसे में कई बार होता है कि पत्नी घर को संभालने के चक्कर में या परिवार को खुश रखने के चक्कर में दिनभर इतना सारा काम करती है कि सुबह से लेकर रात तक कि उन्हें कभी कभी थकान भी ज्यादा महसूस होती है । लेकिन उसमें भी पत्नी काम करते रहती है और कभी-कभी काम करने के दौरान काम के प्रेशर को लेकर मन में थोड़ा चिड़चिड़ापन हो जाता है । ऐसे में कभी कभार पत्नी और पति के बीच मामूली बात को लेकर भी बहस हो जाता है जिससे पति पत्नी के बीच झगड़ा हो सकता है ऐसे में पति को भी चाहिए कि वह अपनी पत्नी को हो सके तो घर के कामकाज में थोड़ा हाथ बटाएं जैसे कि बच्चों के तैयारी से लेकर उनके स्कूल जाने तक जो थोड़ा बहुत हो सके कामकाज में हाथ बटाएं और हो सके तो घर के छोटे-मोटे कामों मे भी साथ दें । जिससे पत्नी को अच्छा लगेगा और कामकाज को लेकर प्रेशर भी नहीं होगा और पति पत्नी के बीच आपस में प्यार बना रहेगा।

नाराजगी की वजह पता करें :-


कई बार ऐसा होता है कि पति पत्नी के बीच किसी बात को लेकर आपस में मतभेद हो जाता है और दोनों में झगड़ा भी हो सकता है । और फिर पति को पता भी नहीं चलता है नाराजगी किस बात के लिए है । ऐसे में चाहिए कि पति को वह अपनी पत्नी से प्यार से पूछे कि उन्हें किस बात को लेकर मन में चिड़चिड़ापन है या फिर कोई बात है । जिसकी वजह से आपस में मिस्ड अंडरस्टैंडिंग हो गई हो उनसे बात करें कि उनको किस बात को लेकर नाराजगी है । अगर आप से कोई गलती हो गई हो तो आप उन्हें सॉरी बोल दे । 
 
अगर उनसे गलती हो गई है और पत्नी इस बात को नहीं मान रही हो तो पति को चाहिए कि वह अपनी पत्नी को सॉरी बोले जिससे कि उनका गुस्सा शांत हो सके । सॉरी बोलने से कोई छोटा नहीं हो जाता है । यह तो पति पत्नी के जीवन भर के साथ का एक प्यार है जिसको बनाए रखना पड़ता है । ऐसे में कभी कभार ऐसा हो सकता है कि पत्नी से कोई गलती हो गई हो और वह इस बात को समझना नहीं चाहती हो तो पति को चाहिए कि वह अपनी पत्नी को सॉरी बोले और उनके गुस्से को शांत करें फिर गुस्सा शांत होने के बाद उन्हें प्यार से समझाएं कि उनसे कहां कौन सी गलती हो गई है । ऐसा करने से पत्नी आपकी बातों को समझ जाएंगी और आगे से वह गलती नहीं दोहराएंगी । 
 
लेकिन अगर पत्नी से गलती हो गई हो और आप भी गुस्सा करने लगे तो आपस में मनमुटाव ज्यादा बढ़ जाने के कारण झगड़ा भी हो सकता है और मुसीबत बढ़ सकती है ऐसे में चाहिए कि अगर गलती किसी से भी हो गई हो सॉरी बोल देना चाहिए क्योंकि पति पत्नी का जो रिश्ता होता है वह जीवन भर का साथ होता है ऐसे में जीवन में कई बार ऐसे उतार-चढ़ाव आते हैं जिनमें एक दूसरे का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है । 
 
छोटी-छोटी बातों को लेकर झगड़ा करेंगे तो रिश्ते खराब हो सकते हैं लेकिन वही अगर हम सॉरी बोल दे तो खराब हुए रिश्ते भी ठीक हो जाते हैं और प्यार आपस में बना रहता है इसलिए हर पति-पत्नी को चाहिए कि वह दूसरे का सम्मान करें और एक दूसरे से गलती हो जाए तो गलती किसी की भी हो । जो समझदार हो सॉरी बोलना सीखे इससे रिश्ते मजबूत होते हैं और कभी नहीं टूटते।


पत्नी को कैसे मनाए ? - Patni Ko Kaise Manaye

इसे भी पढ़ें :- फिजिकल रिलेशनशिप क्या होता है ? 

                    प्यार सच्चा है या झूठा कैसे पता करें ?

पत्नी के साथ समय बिताएं :-


कई बार ऐसा होता है कि पत्नी पति से कुछ कहना चाहती है लेकिन वह कह नहीं पाती हैं या फिर उनकी कोई ख्वाहिश होती है जिसको वह बताना तो चाहती है । लेकिन बता नहीं पाती हैं ऐसे में पति को समझना होगा कि पत्नी को क्या चाहिए उन्हें क्या पसंद है अक्सर ऐसा होता है कि पति कामकाज को लेकर ऑफिस में इतना व्यस्त होते हैं और फिर घर आने के बाद भी वह काम के प्रेशर में ही इतना व्यस्त रहते हैं कि पत्नी के साथ समय बिताना भूल जाते हैं या फिर वह अपनी पत्नी को टाइम नहीं दे पाते हैं । ऐसे में पति पत्नी के बीच दूरी आने लगती है जिसके वजह से छोटी-छोटी बातों पर झगड़ा हो सकता है । इसलिए पति को चाहिए कि वह अपनी पत्नी को समय-समय पर कहीं बाहर घुमाने ले जाए उन्हें शॉपिंग कराए उन्हें पिक्चर दिखाने ले जाए। उनके साथ टाइम स्पेंड करें। जिससे पत्नी को अच्छा लगेगा और पति पत्नी के बीच प्यार बढ़ेगा । 

फिजिकल प्यार का एहसास कराएं :-

 
अक्सर ऐसा देखा गया है की शादी के बाद पति पत्नी का जीवन में काफी सारे बदलाव आते हैं जिनमें से एक बड़ा बदलाव होता है बच्चे जब बड़े होने लगते हैं । ऐसे में पत्नी का ज्यादातर समय बच्चों की परवरिश में और घर के कामकाज को लेकर बितता है इस वजह से भी पति पत्नी के बीच थोड़ा दूरियां आने लगती हैं । और प्यार कम होने लगता है।
 
इसलिए पति को चाहिए कि वह समय-समय पर अपनी पत्नी को फिजिकल प्यार का एहसास कराएं । जिससे पति पत्नी के बीच प्यार बना रहे । फिजिकल प्यार में वह ताकत होती है कि पति पत्नी के बीच दिन भर के थकान पल भर में दूर हो जाती है । इसलिए हर पति पत्नी को चाहिए हफ्ते में एक बार फिजिकल रिलेशन बनाए । जिससे रिश्ते बहुत मजबूत होते हैं और दूरियां कभी नहीं आती है । 
 
पति पत्नी के बीच झगड़ा होने का दो मुख्य वजह होती हैं एक पैसों की कमी दूसरी फिजिकल प्यार की कमी इन दोनों की कमी होने पर पति पत्नी के बीच मनमुटाव हो सकते हैं और झगड़ा हो सकता है । यह दो मुख्य कारण होते हैं ऐसे में हर पति को चाहिए कि इन दो कमी को कभी भी अपने आस पास ना आने दे । इन दोनों कमी को जिंदगी में हो तो उसे दूर करें जिससे रिश्ते मजबूत होते हैं और आप एक खुशहाल हैप्पी मैरिड लाइफ जी सकते हैं।
 
पत्नी को कैसे मनाए ? - Patni Ko Kaise Manaye


Conclusion :- Patni Ko Kaise Manaye


तो हमें उम्मीद है आपको हमारी यह जानकारी Patni Ko Kaise Manaye अच्छी लगी होगी । अगर आपके मन में कोई और सवाल हो तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं ब्लॉग पर आने के लिए आपका धन्यवाद
RK

Post a Comment

Please do not enter any Spam link in the Comment Box...

Previous Post Next Post