शादी के बाद लोग क्यों बदल जाते हैं ? - कारण और उपाय । पूरी जानकारी हिंदी में !

शादी के बाद लोग क्यों बदल जाते हैं ? - कारण और उपाय । पूरी जानकारी हिंदी में ! Shadi Ke Baad Log Kyon Badal Jate Hai । Shadi Ke Baad Insaan Kyon Badal Jata Hai । Shadi Ke Baad Ladki Kyon Badal Jati Hai । Why Do People Change After Marriage

 

शादी के बाद लोग क्यों बदल जाते हैं ? - कारण और उपाय । पूरी जानकारी हिंदी में ! Shadi Ke Baad Log Kyon Badal Jate Hai । Shadi Ke Baad Insaan Kyon Badal Jata Hai । Shadi Ke Baad Ladki Kyon Badal Jati Hai । Why Do People Change After Marriage

 

Relationship Tips : शादी के बाद लोग क्यों बदल जाते हैं ( Why Do People Change After Marriage ) ऐसा सवाल आपके मन में आ रहा है तो हम आपको बता दें कि शादी से पहले लड़का लड़की दोनों ही अपने जीवन में फ्री होते हैं । उन्हें कुछ भी करने के लिए किसी से परमिशन नहीं लेनी पड़ती और ना ही ज्यादा सोचना पड़ता है और ना ही उनकी कोई जिम्मेदारी होती है । 

जिससे कि वह जब जो पसंद आए वह कर लेते हैं लेकिन शादी के बाद लड़का लड़की जब वह पति पत्नी बनते हैं तो उनकी जिंदगी में बहुत सारी जिम्मेदारी आ जाती है । जिसकी वजह से अक्सर वह अपने जीवनसाथी को समय नहीं दे पाते हैं । ( Shadi Ke Baad Insaan Kyon Badal Jata Hai )

जिसकी वजह से पत्नी समझती है कि शादी के बाद पति बदल गए हैं और वही पति समझता है कि शादी के बाद पत्नी बदल गई है । बदला कोई भी नहीं है जिम्मेदारियां आने के वजह से दोनों को एक दूसरे को समय देने का मौका नहीं मिलता है असली कारण यही होता है । ( Shadi Ke Baad Log Kyon Badal Jate Hai )


लेकिन हम आपको आज इस आर्टिकल में वह सभी बातें बताएंगे Shadi Ke Baad Log Kyon Badal Jate Hai । Shadi Ke Baad Insaan Kyon Badal Jata Hai जिसके वजह से पति-पत्नी एक दूसरे को समय नहीं दे पाते हैं । और साथ में इस समस्या का हल बताएंगे जिससे पति-पत्नी दोनों एक दूसरे को समय दे पाएंगे और दोनों का प्यार पहले जैसा बरकरार रहेगा । इसके लिए आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा । तभी आप समझ पाएंगे पति पत्नी एक दूसरे के लिए समय कैसे निकाले एक दूसरे के साथ कैसे समय बताएं ।

पति-पत्नी के शादी के बाद बदल जाने का कारण :-

परिवारिक जिम्मेदारी :-

शादी के बाद पति पत्नी का अपने परिवार के प्रति जिम्मेदारी बढ़ जाती है सबकी जरूरतों का ख्याल रखना पड़ता है । घर के सभी जरूर कामों को करना पड़ता है जिसकी वजह से पति पति एक दसरे को समय नहीं दे पाते हैं। जिससे कि उनके बीच आपसी मनमुटाव हो जाता है । दोनों को लगता है कि वह एक दूसरे से प्यार नहीं करते बदल गए हैं । जबकि ऐसा नहीं होता है जिम्मेदारियां कई बार हमें इतना समय नहीं देती है कि हम अपने पार्टनर को समय दे पाए ।
 

बच्चों की परवरिश :-

शादी से पहले पति पत्नी आजाद होते हैं बच्चों की कोई जिम्मेदारी नहीं होती । जिससे वह एक दूसरे को समय दे पाते हैं । लेकिन शादी के बाद जब बच्चे पैदा होते हैं बच्चों की जीमेदारी होती है वह शुरू हो जाती है । बच्चों की परवरिश को पूरा करने में कई बार माता पिता का पूरा उम्र निकल जाता है बच्चों का सही संस्कार देने में । ऐसे मैं पति-पत्नी एक दूसरे को समय नहीं दे पाते हैं 
 
जिसकी वजह से उनकी बिच प्यार कम होने लगता है । लेकिन हम आपसे कहना चाहेंगे शादी से पहले लड़की लड़की के जीवन में कोई जिम्मेदारी नहीं होती लेकिन शादी के बाद सभी जिम्मेदारियां उनके जीवन में आ जाती है । ऐसे में उनको सभी जिम्मेदारी को पूरा करते हुए एक दूसरे का साथ देना चाहिए और सपोर्ट करते हुए आगे बढ़ना चाहिए ।

सबकी जरूरतों का ख्याल रखना :-

कई बार जो पति होते हैं उन्हें परिवार के सभी सदस्यो को ख्याल रखना पड़ता है । सबकी जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसे कमाने पड़ते हैं । और ऐसे में वह कभी कभार अपनी पत्नी को समय नहीं दे पाते हैं । जिसकी वजह से पत्नी को ऐसा लगता है कि पति पहले जैसा प्यार नहीं करते  । लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं होता एक पति को अपनी जिम्मेदारी का एहसास होता है उसकी बहुत सारी जिम्मेदारियां होती है । 
 
जिसकी वजह से वह अपनी पत्नी को समय नहीं दे पाता है इस बात को पत्नी को समझना चाहिए । ऐसा नहीं कि पति प्यार नहीं करते वह पति होने के साथ-साथ एक बेटा भी है और एक पिता भी है एक भाई भी है सभी चीजों का ख्याल रखना घर के पुरुष की जिम्मेदारी होती है ।

पैसों की कमी :-

कई बार पैसों की कमी की वजह से सबकी जरूरतों का ख्याल न रख पाने की वजह से जो पति होते हैं वह टेंशन में आ जाते हैं । उन्हें समझ में नहीं आता कि वह क्या करें क्या ना करें कई बार आर्थिक समस्या इतनी बड़ी हो जाती है कि वह अपनी पत्नी को समय नहीं दे पाते हैं । 
 
जिससे कि पति-पत्नी के बीच मनमुटाव बढ़ने लगता है प्यार कम हो जाता है । ऐसे में पत्नी को समझना चाहिए पति के काम में हाथ बंटाना चाहिए और उनको फुल सपोर्ट करना चाहिए । जिससे कि वह अपनी समस्या को समझाते हुए जीवन में आगे बढ़े और परिवार को समय दे पाए ।

सेहत का ख्याल न रखना :-

पति के प्यार में कमी होने का एक सबसे बड़ा कारण यह होता है कि घर की जो महिलाएं होती है वह अपने बच्चों के प्रति जिम्मेदारी में इतनी व्यस्त हो जाती हैं। इसके अलावा घर के कामकाज में इतनी व्यस्त हो जाती है कि वह अपने शरीर का ख्याल नहीं रखती हैं । 
 
जिससे उनका शरीर बेडौल हो जाता है खूबसूरती घटने लगती है ‌ जिसकी वजह से पति का ध्यान पत्नी की तरफ से हटने लगता है । ऐसे में पत्नी को चाहिए कि वह अपनी सेहत का ख्याल रखें और एक्सरसाइज करें और अच्छे कपड़े पहने जिसकी वजह से पति का ध्यान पत्नी की तरह बना रहे ।

एक दूसरे के लिए समय ना दे पाना :-

शादी के बाद पति पत्नी के बीच प्यार कम होने का एक सबसे बड़ा कारण होता है कि वह एक दूसरे के साथ समय नहीं बिता ते हैं । इसमें सबसे बड़ी ज़िम्मेदारी पत्नी की होती है । क्योंकि पति हमेशा पत्नी को प्यार करता है वह उसे प्यार पाना चाहता है । लेकिन शादी के बाद पत्नी जब मां बनती है तो अपने बच्चों की जिम्मेदारी में इतनी व्यस्त हो जाती है कि वह अपने पति को समय नहीं दे पाती है । 
 
घर के कामकाज में भी बहुत व्यस्त हो जाती हैं जिससे कि वह अपने पति को समय नहीं दे पाती है । जिसकी वजह से पति का ध्यान पत्नी की तरफ से हटने लगता है । ऐसे में पत्नी को चाहिए कि वह अपने पति के साथ समय बिताएं जिससे कि उन दोनों के बीच प्यार बना रहे ‌।

पति-पत्नी में प्यार पहले जैसा हो जाए इसके लिए क्या करें :- उपाय

 

बातें करें :-

पति-पत्नी को एक-दूसरे के बीच प्यार बढ़ाने के लिए एक दूसरे से खूब सारी बातें करनी चाहिए । दोनों को एक दूसरे के साथ समय बिताना चाहिए । क्योंकि पति पत्नी दोनों एक दूसरे को तभी समझ पाते हैं जब दोनों एक दूसरे को अपनी फीलिंग शेयर करें दोनों एक दूसरे से अपनी मन की बातें शेयर करें । तभी पति पत्नी दोनों एक दूसरे को अच्छी तरह से समझ पाएंगे और दोनों के बीच प्यार बढ़ेगा । 
 
इसलिए पति पत्नी को आपस में बैठकर खूब सारी बातें करनी चाहिए अपनी मन की जो भी इच्छा है वह एक दूसरे के साथ शेयर करनी चाहिए । इससे दोनों के बीच प्यार बढ़ता है और रिश्ता बहुत ही ज्यादा मजबूत होता है ।

एक दूसरे के साथ समय बिताए :-

अकसर ऐसा देखा जाता है की पत्नी जी होती है वह शादी के बाद पति को ज्यादा समय नहीं दे पाती है । वो अपने परिवार के जिम्मेदारी के प्रति बच्चो के परवरिश इतनी बहस हो जाती है कि वो अपने पति के साथ समय नहीं बिताती है । जिसके वजह से पति पत्नी की मनमुटाव होने लगता है प्यार कम हो जाता हैं। क्योंकि पति जो होता है उसे हमेशा पत्नी से प्यार चाहिए होता है । वह अपनी पत्नी के साथ समय बिताना चाहता है 
 
इस बात को पत्नी को समझना चाहिए । पति पत्नी को हफ्ते मे एक बार कहीं घूमने जाना चाहिए । दोनों को फिजिकल होना चाहिए । क्योंकि प्यार दो तरीके से होता है एक फिजिकल प्यार होता है दूसरा मेंटली प्यार होता है । मेंटली प्यार जो होता है वह हम एक दूसरे के साथ अपनी फीलिंग्स को बातों के जरिए शेयर करते हैं जिससे कि वह प्यार होते रहता है । 
 
लेकिन फिजिकल प्यार पति पत्नी के बीच फिजिकल रिलेशनशिप बनाने से होता है जो हफ्ते में एक बार जरूर होना चाहिए । एक पत्नी को समझना चाहिए कि उसका पति उससे फिजिकल प्यार की उम्मीद हमेशा रखता है । अगर पति पत्नी के बीच हफ्ते में एक बार फिजिकल प्यार होगा तो उन दोनों का रिश्ता बहुत ही ज्यादा मजबूत होगा और उन दोनों की जिंदगी में प्यार की कभी कोई कमी नहीं होगी।

पैसों की कमी को दूर करें :-

पैसों की कमी अगर जिंदगी में है तो प्यार अपने आप चला जाता है । क्योंकि जिंदगी जीने के लिए पैसा चाहिए होता है अगर आप दोनों पति पत्नी हैं और पैसों की कमी है । आपकी जिंदगी में तो आप दोनों के बीच प्यार जरूर घटेगा । क्योंकि जिम्मेदारियां पूरी ना हो पानी के वजह से मेंटल हेल्थ सही नहीं रहता है जिसकी वजह से पति-पत्नी के बीच प्यार घट जाता है।
 
यह सही बात है कि जिंदगी जीने के लिए प्यार चाहिए होता है लेकिन प्यार से भी सबसे ज्यादा जरूरी होता है पैसा । अगर आपके जिंदगी में पैसा नहीं है तो प्यार किसी काम का नहीं है । इसलिए एक पति को चाहिए कि वह ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाने पर फोकस करें । वह अपनी जिंदगी में ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाए । जिससे कि वह अपने परिवार के सभी जिम्मेदारियों को पूरा कर पाएगा और खुश रख पाएगा । 
 
जिससे की वह खुद भी खुश रहेगा। अगर आप बिजनेस करते हैं तो कोशिश करें कि एक साथ दो-तीन बिजनेस करें । जिससे कि ज्यादा से ज्यादा कमाई हो सके पैसों की समस्या दूर हो सके । क्योंकि एक बिजनेस पर हमें डिपेंड नहीं रहना चाहिए । अचानक से एक बिजनेस हमारा बंद हो जाए तो हम सड़क पर आ जाएंगे इस बात का हम सभी को ख्याल रखना चाहिए । 
 
इसलिए कोशिश करनी चाहिए हमें दो-तीन बिजनेस एक साथ करनी चाहिए । जिससे कि अगर एक बंद हो भी जाए तो दूसरी तरफ से पैसा आता रहे । इस बात को और पति-पत्नी को आज के समय में समझना चाहिए।
 

इसे भी पढ़ें :- शादी के बाद Pyar कम क्यों हो जाता है ?

इसे भी पढ़ें :- फिजिकल रिलेशनशिप क्या होता है ?

 

Conclusion :- Shadi Ke Baad Log Kyon Badal Jate Hai । Shadi Ke Baad Insaan Kyon Badal Jata Hai

 
तो हमें उम्मीद है आपको यह जानकारी ( Shadi Ke Baad Log Kyon Badal Jate Hai । Shadi Ke Baad Insaan Kyon Badal Jata Hai ) अच्छी लगी होगी । अगर आपको हमारा यह आर्टिकल ( Why Do People Change After Marriage ) पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें । ताकि उनकी जिंदगी में अगर प्यार से जुड़ी कोई समस्या हो तो वह दूर हो सके । इसके अलावा और कोई सवाल आपके मन में हो तो आप हमें जरूर कमेंट करें ब्लॉग पर आने के लिए आपका धन्यवाद ।

RK

Post a Comment

Please do not enter any Spam link in the Comment Box...

Previous Post Next Post