शादी के बाद Pyar कम क्यों हो जाता है ? - पूरी जानकारी हिंदी में । Why does Love Fade After Marriage

शादी के बाद Pyar कम क्यों हो जाता है ? - पूरी जानकारी हिंदी में । Why does Love Fade After Marriage । Shadi Ke Baad Pyar Kam Kyon Jata Hai । Why Does Love Change After Marriage

 

शादी के बाद Pyar कम क्यों हो जाता है ? - पूरी जानकारी हिंदी में । Why does Love Fade After Marriage । Shadi Ke Baad Pyar Kam Kyon Jata Hai । Why Does Love Change After Marriage

 

Relationship Tips: अगर आपकी लव मैरिज हुई है तो ऐसा हो सकता है कि शादी से पहले आप दोनों के बीच बहुत ज्यादा प्यार हो । आप दोनों एक दूसरे के साथ बहुत ज्यादा समय बिताते हो और खूब सारी मस्ती करते हो । लेकिन लव मैरिज में शादी के कुछ समय बाद ऐसा देखा गया कि पति-पत्नी के बीच प्यार कम हो जाता है आखिर प्यार कम क्यों हो जाता है इसका कारण क्या है ? 

अगर ऐसे सवाल आपके मन में आ रहे हैं । तो आज ही शादी करना हम आपको बताएंगे शादी के बाद पति पत्नी के बीच आखिर प्यार कम क्यों हो जाता है । Shadi Ke Baad Pyar Kam Kyon Jata Hai । Why Does Love Fade After Marriage  इसके क्या क्या कारण है और इसका समाधान क्या है आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे । अगर आप इन सभी सवालों के जवाब चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें आइए जानते हैं शादी के बाद प्यार कम क्यों हो जाता है ।



शादी के बाद प्यार कम होने का कारण :-


  • परिवारिक जिम्मेदारी
  • बच्चों की परवरिश
  • फिटनेस का ख्याल न रखना
  • पैसों की कमी
  • प्यार की कमी 

उपाय :-


परिवारिक जिम्मेदारी : शादी के बाद परिवार के प्रति  जिम्मेदारी बढ़ जाने के कारण अक्सर पति पत्नी एक दूसरे को समय नहीं दे पाते हैं । क्योंकि परिवार की सभी जरूरतों का ख्याल रखना हमारी जिम्मेदारी होती है । इसलिए पति पत्नी को चाहिए कि वह एक दूसरे के काम में सपोर्ट करें । जिससे कि काम जल्दी होगा और दोनों को समय मिलेगा एक दूसरे के साथ टाइम स्पेंड करने के लिए । जिससे की पति-पत्नी के बीच प्यार बढ़ेगा । एक 
 
हैप्पी मैरिड लाइफ जीने के लिए पति-पत्नी की सोच का एक होना जरूरी है दोनों को एक दूसरे का सपोर्ट करते हुए जीवन में आगे बढ़ना चाहिए । तभी परिवार अच्छे से चल सकता है और परिवार में ढेर सारी खुशियां आएंगी और पति पत्नी का रिश्ता मजबूत होगा । ( Shadi Ke Baad Pyar Kam Kyon Jata Hai )


बच्चों की परवरिश : बच्चों की परवरिश बहुत बड़ी जिम्मेदारी होती है । परवरिश का मतलब केवल बच्चों के पालन पोषण से नहीं होता उनमें संस्कार देना पड़ता है वह भी उम्र के हिसाब से । बच्चे जब 3 साल के हो जाते हैं तो उस उम्र से लेकर अगले 20 से 25 साल तक उनका ध्यान रखना पड़ता है उन्हें संस्कार देना पड़ता है । जो कि हर माता-पिता की जिम्मेदारी होती है । 
 
यही वजह है कि अक्सर पति पत्नी अपने बच्चों की परवरिश में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि वह एक दूसरे को समय नहीं दे पाते हैं इस कारण प्यार कम होने लगता है । ऐसे में पति-पत्नी को चाहिए कि वह एक दूसरे को समय दे। 
 
अगर आप पति-पत्नी हैं तो आपको चाहिए कि रात को सोने से पहले पति पत्नी आपस में बातें करें एक दूसरे के साथ समय बिताएं । इसके अलावा सुबह बिस्तर छोड़ने से पहले अपनी दिनचर्या शुरू करने से पहले एक दूसरे के साथ थोड़ा समय बिताए। ( क्योंकि दिन भर की भागदौड़ भरी जिंदगी में सबकी जरूरतों को पूरा करने में अक्सर पति पत्नी को समय नहीं मिल पाता है जिससे कि वह एक दूसरे को समय नहीं दे पाते हैं )

फिटनेस का ख्याल न रखना : पति पत्नी के बीच प्यार कम होने का एक और सबसे बड़ा कारण होता है की घर की जो महिलाएं होती है । वह अपने बच्चों की परवरिश में इतनी व्यस्त हो जाती हैं। इसके साथ साथ घर के घर के सदस्यों जरूरतों को पूरा करने में इतने व्यस्त हो जाती है कि वह अपनी फिटनेस पर ध्यान नहीं देती है । जिससे कि उनका शरीर बेडौल हो जाता है। ( Why does Love Fade After Marriage )
 
इस वजह से पति अपनी पत्नी पर ध्यान देना छोड़ देता है । पत्नी को चाहिए कि वह अपने फिटनेस का ख्याल रखें अच्छे कपड़े पहने । सबकी जरूरतों का पूरा करना हमारी जिम्मेदारी होती है लेकिन फिर भी हमें अपनी फिटनेस का ख्याल रखना चाहिए पति पत्नी अपने फिटनेस का ख्याल रखेंगे तो दोनों का एक दसरे के बीच आकर्षण बढ़ेगा और प्यार बढ़ेगा और उन दोनों का रिश्ता  मजबूत होगा। ( Why Does Love Change After Marriage )

पैसों की कमी : पैसों की कमी किसे नहीं है हर किसी को पैसों की जरुरत है लेकिन पैसा कमाना इतना आसान नहीं होता है । किसी की जॉब लगी होती है जो कि 20-30 हजार रुपए की होती है । कोई बिजनेस करता है जो कि एक लिमिट पैसा कमाता है ऐसे में सब की जरूरतो का ख्याल रखना एक इंसान के लिए इतना आसान नहीं होता । जिसके वजह से घर में आपसी मनमुटाव होने लगता है 
 
जिसके वजह से प्यार भी कम होने लगता है। ऐसे में पति-पत्नी को चाहिए कि वह मिलजुल कर पैसा कमाए । यदि पति-पत्नी मिलजुलकर पैसा कमाएंगे तो घर में चार पैसे ज्यादा आएंगे और सबकी जरूरतों का ख्याल रखना भी आसान हो जाएगा और दोनों खुश भी रह पाएंगे। अगर आप कोई जॉब करते हैं तो आपको चाहिए कि आप साइड बिजनेस करें । क्योंकि आमदनी का एक स्रोत रखने से जिंदगी नहीं चल सकती हमें कमाई के नए नए साधन खोजने चाहिए । 
 
हमें कई स्रोतों के जरिए पैसे कमाने चाहिए जिससे कि हमारी लाइफ में पैसों की कभी कोई कमी ना हो । अगर आप बिजनेस करते हैं तो 2-3 बिजनेस कीजिए जिसकी वजह से आपकी जिंदगी में पैसों की कभी कमी नहीं होगी । क्योंकि 2-3 बिजनेस करते हैं और एक बिजनेस कभी बंद भी हो जाती है तो दूसरे बिजनेस से पैसे आते रहेंगे । इस बात को हर व्यक्ति को समझना चाहिए । क्योंकि यह आज के समय की मांग है आपके पास दो-तीन बिजनेस होना ही चाहिए जिससे कि आपको पैसों की कभी कभी ना हो ।


प्यार की कमी : पति पत्नी एक दूसरे को समय नहीं दे पाते हैं जिसकी वजह से प्यार कम होने लगता है । क्योंकि अक्सर ऐसा देखा गया है कि शादी के बाद जब बच्चों की जिम्मेदारी आ जाती है तो पत्नी जो होती है । वह अपने घर के कामकाज में इतनी व्यस्त हो जाती है कि वह अपने पति को समय नहीं दे पाती है जिससे पति का ध्यान उसकी तरफ से हटने लगता है और कहीं और लग जाता है । 
 
इसलिए पत्नी को चाहिए कि वह अपने पति को समय दे पति के साथ समय बिताए । प्यार दो तरह का होता है एक मेंटल प्यार और एक फिजिकल प्यार । अगर आप दोनों एक दूसरे के साथ बातें करते हैं घूमने फिरने जाते हैं तो यह मेंटल प्यार कहलाता है । लेकिन एक फिजिकल प्यार होता है। ( Why Does Love Change After Marriage )
 
जो केवल पति पत्नी के बीच होता है । इसलिए पति पत्नी को हफ्ते में एक बार फिजिकल जरूर होना चाहिए जिससे कि दोनों का रिश्ता मजबूत होगा और प्यार बढ़ेगा । फिजिकल प्यार ( फिजिकल रिलेशनशिप ) क्या होता है जानने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें और पढ़ें।

 
Conclusion - Shadi Ke Baad Pyar Kam Kyon Jata Hai । Why does love fade after marriage
 
 
तो हमें उम्मीद है आपको यह जानकारी Shadi Ke Baad Pyar Kam Kyon Jata Hai । Why Does Love Fade After Marriage अच्छी लगी होगी । अगर आपको हमारे आर्टिकल पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें । ताकि उन्हें भी अपनी जिंदगी से जुड़ी समस्याओं का समाधान मिल सके । इसके अलावा और कोई सवाल आपके मन में हो तो हमें जरूर कमेंट करें । ब्लॉग पर आने के लिए आपको धन्यवाद ।
RK

Post a Comment

Please do not enter any Spam link in the Comment Box...

Previous Post Next Post