पत्नी का प्यार कैसे पाए ? - इन 10 टिप्स को अपनाकर पत्नी का प्यार वापस पाए - Patni Ka Pyar Kaise Paye

पत्नी का प्यार कैसे पाए ? - इन 10 टिप्स को अपनाकर पत्नी का प्यार वापस पाए - Patni Ka Pyar Kaise Paye

 

 

पत्नी का प्यार कैसे पाए ? - Patni Ka Pyar Kaise Paye

 

पत्नी का प्यार कैसे पाए ? - Patni Ka Pyar Kaise Paye

आज समय जितनी तेजी से बदल रहा है उतनी ही तेजी से रिश्ते भी बदल रहे हैं आज Relationships के मायने काफी हद तक बदल चुके हैं । खासकर पति पत्नी के रिश्ते की बात की जाए तो आज पत्नी पत्नी के रिश्ते लंबे समय तक नहीं चल पा रहे हैं दोनों के बीच दूरियां आ रही है । इसका मुख्य कारण आपस में अंडरस्टैंडिंग की कमी एक दूसरे पर भरोसे की कमी जिस कारण पति पत्नी के बीच प्यार कम हो रहा है और दोनों के बीच दूरियां आने लगती है और रिश्ते टूटने लगते हैं । 

ऐसे में अगर आप भी अपनी पत्नी को बेहद प्यार करते हैं और उसका ख्याल रखते हैं और उसे खुशी देना चाहते हैं लेकिन वह आपकी ओर ध्यान नहीं दे रही है उनका इंटरेस्ट अगर आप में कम हो गया हो तो । ऐसे में आज हम आपको बताएंगे Patni Ka Pyar Kaise Paye आप अपने पत्नी को कैसे खुश रख सकेंगे उन्हें ढेर सारी खुशियां दे पाएंगे जिससे वह भी आपको बहुत सारा प्यार करें और आपको खुशियां दे । पति पत्नी के बीच की जो दूरियां है उसे मिटाने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा आज हम यहां आपको कुछ टिप्स देंगे जिन को फॉलो करके आप अपनी Patni Ka Pyar पा सकेंगे। तो आइए जानते हैं वह कौन कौन सा उपाय है ?


पत्नी का प्यार कैसे पाए ? - Patni Ka Pyar Kaise Paye


फिलिंग्स को शेयर करे :-


अगर पत्नी का प्यार पाना है तो पति को चाहिए कि वह अपने फिलिंग्स को शेयर करें अपनी पत्नी से क्योंकि पत्नी यही चाहती है कि उसका पति उससे प्यार भरी बातें करें । अपने मन की बात को शेयर करें उसकी मन की बात को सुनें पति पत्नी के रिश्ते को सबसे ज्यादा मजबूत बनाने का पहला तरीका यही है कि एक दूसरे के साथ अपनी फिलिंग्स को शेयर करें कि क्या आप उनके बारे में क्या सोचते हैं और आप उनसे क्या चाहते हैं क्या एक्सपेक्ट करते हैं । 
 
इन बातों को पति को अपनी पत्नी से जरूर शेयर करना चाहिए और पत्नी की बातों को भी जरूर सुनना चाहिए । अगर आप अपनी पत्नी से उनकी इच्छा के बारे में पूछेंगे कि उन्हें क्या पसंद है क्या ना पसंद है उन्हें आपकी कौन सी बातें अच्छी लगती है कौन सी बातें बुरी लगती है और अपने व्यवहार में आप सुधार लाएंगे और एक दूसरे के साथ अपनी फीलिंग को शेयर करेंगे वह जो चाहती हैं उसे अब पूरा करेंगे तो आप दोनों के बीच प्यार बढ़ेगा 


पत्नी का प्यार कैसे पाए ? - Patni Ka Pyar Kaise Paye


अपनी शादी से जुड़ी बातों को याद रखें :-


पति को चाहिए कि वह अपनी शादी से जुड़ी सभी बातों को याद रखें क्योंकि शादी से जुड़ी तिथियां एनिवर्सरी के रूप में हर साल आती है । ऐसे में किसी दिन अगर आप भूल गए अपने शादी की सालगिरह या फिर आप अपनी वाइफ से पहली बार कब मिले थे या फिर आप की इंगेजमेंट कब हुई थी या फिर वाइफ का बर्थडे । 
 
यानी की पत्नी से जुड़ी कोई भी बातें जो उसको खुशी देती हो उन बातों को पति को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए । उन पलों को कभी नहीं भूलना चाहिए क्योंकि अक्सर देखा जाता है कि पति अपने कामकाज को लेकर इतने व्यस्त रहते हैं कि अपनी पत्नी को उसके बर्थडे या एनिवर्सरी पर विश नहीं कर पाते हैं और भूल जाते हैं । 
 
जिससे पत्नी नाराज हो जाती है ऐसे में पति को चाहिए कि अपनी निजी जिंदगी से जुड़ी सारी बातों को याद रखें और बर्थडे हो या एनिवर्सरी हो उस पर अपनी पत्नी को कांग्रेचुलेशन करें और उन्हें गिफ्ट भी दें । इससे पत्नी को अच्छा लगेगा क्योंकि यह सभी बातें पत्नी को ज्यादा पसंद होती है फंक्शन को सेलिब्रेट करना इंजॉय करना पत्नी को ज्यादा पसंद होता है इसलिए पति को चाहिए कि पति पत्नी से जुड़ी बातों को पति याद रखें और खुशी के मौके पर उन्हें उपहार दें और उनके साथ सेलिब्रेट करें


पत्नी का प्यार कैसे पाए ? - Patni Ka Pyar Kaise Paye


पत्नी को सपोर्ट करें :-


पति को चाहिए कि वह अपनी पत्नी को फुल सपोर्ट करें उनको जो चीज चाहिए उन्हें दे इसके अलावा उन्हें कोई काम करना हो या किसी चीज की जरूरत हो । जिससे वह आप से परमिशन ले या आपका सपोर्ट चाहती हो किसी भी काम को लेकर आप उन्हें फुल सपोर्ट करें । यह आपका धर्म भी होता है पति पत्नी एक साथ पूरी जिंदगी तभी खुश रह पाएंगे जब दोनों एक दूसरे को फुल सपोर्ट करें । 
 
एक दूसरे के साथ कदम से कदम मिलाकर चले और एक दूसरे पर विश्वास करें एक दूसरे को फुल सपोर्ट करें । तभी पति-पत्नी पूरी जिंदगी खुश रह पाएंगे उनकी जीवन की गाड़ी आगे बढ़ पाएगी पति पत्नी के बीच अंडरस्टैंडिंग होना बहुत जरूरी होता है एक दूसरे पर भरोसा होना चाहिए पूरी ईमानदारी के साथ।


पत्नी का प्यार कैसे पाए ? - Patni Ka Pyar Kaise Paye


पत्नी को समय दें :-


पति को चाहिए कि वह समय-समय पर अपने पत्नी को कहीं घुमाने ले जाए कहीं लॉन्ग ड्राइव पर जाए या फिर उनके साथ पिकनिक पर जाए । इसके अलावा पत्नी को जो अच्छा लगे उसे करें पत्नी को समय दें क्योंकि आजकल कामकाज को लेकर पति-पत्नी अपने कामकाज में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि एक दूसरे को समय नहीं दे पाते हैं । ऐसे में अगर आपकी पत्नी आपसे नाराज हो गई है या फिर आप उन्हें समय नहीं दे पा रहे हैं 
 
तो कोशिश कीजिए कि आप उन्हें समय दें आप समय निकाल कर उनसे Pyar भरी बातें करे ।उन्हें पूरा सहयोग करें क्योंकि पत्नी को पति के साथ समय बिताना पसंद होता है वह भी अपने पति के साथ समय बिताना चाहती है उनके साथ टाइम स्पेंड करना चाहती है समय बिताने का मतलब एक साथ दोनों लाइफ को एंजॉय करें घूमने फिरने जाए। या एक दूसरे के साथ थोड़ा फिजिकली एंड मेंटली Pyar इंजॉय करें इसे पत्नी को खुशी मिलती है।


पत्नी का प्यार कैसे पाए ? - Patni Ka Pyar Kaise Paye


पत्नी की फिलिंग्स को समझे :-


पत्नी की फिलिंग्स को समझना चाहिए कई बार पत्नी पति से कुछ कहती हैं पति-पत्नी की बातों को इग्नोर कर देते हैं जिससे पत्नी नाराज हो जाती है । और पति पत्नी के बीच अनबन शुरू हो जाती है जो आगे चलकर Relationship टूटने के कगार पर आ जाते हैं । इसलिए सबसे पहले पति हो या पत्नी दोनों को समझना चाहिए कि पति पत्नी का Relationship भरोसे की बुनियाद पर टिका होता है एक दूसरे में विश्वास होना जरूरी है एक दूसरे की फीलिंग को समझना जरूरी है । 
 
दोनों एक दूसरे को साथ लेकर चलेंगे एक दूसरे की बातों को गौर सुनेंगे और अपनी जिंदगी की जरूरत को पूरा करेंगे तो दोनों का Relationship बहुत ही मजबूत होगा । पति-पत्नी को एक-दूसरे का केयर करना चाहिए एक दूसरे का मान सम्मान का ख्याल रखना चाहिए एक दूसरे की जरूरत को पूरा करना चाहिए । यह बहुत जरूरी होता है पति पत्नी के लिए इसलिए जब भी आपकी पत्नी आपसे कुछ बातें करें या अपने दिल की बातों को आप से शेयर करें  तो आप उन्हें इग्नोर ना करें । बल्कि उनकी बातों को गौर से सुने समझे और उन्हें प्यार से रिप्लाई करें ।


शॉपिंग कराए :-


पति को चाहिए कि वह अपनी पत्नी को शॉपिंग करने में मदद करें हां ऐसा होता है कि पत्नी को शॉपिंग करना सबसे ज्यादा पसंद होता है । क्योंकि औरतों को शॉपिंग करने में सबसे ज्यादा मजा आता है उन्हें सबसे ज्यादा खुशी मिलती है लेकिन मिडिल क्लास फैमिली में पैसों को लेकर थोड़ी बहुत दिक्कत होती है । 
 
क्योंकि घर में कमाने वाले एक या दो लोग होते हैं और फैमिली में बहुत सारे मेंबर्स होते हैं सबकी जरूरतों को पूरा करना आसान नहीं होता है । ऐसे में पति बहुत बार सबकी जरूरतों को पूरा नहीं कर पाता है खासकर वह अपनी पत्नी की जरूरत को पूरा करने में थोड़ा देर करता है । जिससे पत्नी नाराज हो जाती है । 
 
पत्नी चाहती है कि उसका पति शॉपिंग कराए शॉपिंग में उसकी मदद करें । लेकिन पैसों को लेकर पति कुछ समय के लिए पत्नी की शॉपिंग वाली बातों को थोड़ा इग्नोर कर देते हैं । इसलिए पत्नी अक्सर नाराज हो जाती है लेकिन पति को चाहिए कि वह अपनी पत्नी को प्यार से समझाएं कि उनकी शॉपिंग की जो जरूरत है उसे वह कुछ समय बाद जरूर पूरी करेंगे और उसे पूरा करने की कोशिश करें । इसके अलावा हम यहां पति को एक बार जरूर सजेस्ट करेंगे कि पति अगर जॉब करते हैं अगर उनकी आमदनी कम है है तो उन्हें साइड बिजनेस जरूर करना चाहिए 
 
क्योंकि आज के समय में एक जॉब पर डिपेंड रहना बहुत ही मुश्किल होता है एक जॉब से कितना कमा सकेंगे । उससे परिवार के सभी जरूरत को पूरा करना आसान नहीं होता है ऐसे पति को चाहिए कि साइड बिजनेस करना चाहिए बिजनेस करते हैं तो उन्हें एक साथ 2-3 बिजनेस जरूर करना चाहिए अलग-अलग बिजनेस होंगे तो हर तरफ से पैसा आएगा तो पैसों को लेकर कभी कमी नहीं होगी । और परिवार के सभी जरूरत को पूरा कर सकेंगे मिडिल क्लास फैमिली में सबसे ज्यादा लड़ाई झगड़े इसलिए होते हैं क्योंकि वहां पैसों की कमी होती है । 
 
पैसों की कमी को लेकर कोई एक दूसरे की जरूरत को पूरा नहीं कर पाता है और एक दूसरे के बीच होने लगती है जिससे परिवार में झगड़े होते रहते हैं । पैसों की समस्या बहुत बड़ी समस्या है इसको समझाने का उपाय सिर्फ एक है कि आप अपनी आमदनी के स्रोत को बढ़ाएं 
 
कोशिश करें एक से ज्यादा बिजनेस को बढ़ाएं एक से ज्यादा बिजनेस होंगे तो अलग-अलग तरीकों से पैसे आएंगे और आपको कभी पैसों की कमी महसूस नहीं होगी । और आप अपनी पत्नी की जरूरत को यह परिवार के बाकी सदस्य की जरूरत को पूरा करेंगे तो उन सब को खुशी मिलेगी और आपको भी खुशी मिलेगी इस बात पर सभी को जरूर ध्यान देना चाहिए 


पत्नी का प्यार कैसे पाए ? - Patni Ka Pyar Kaise Paye


प्यार का इजहार करते रहे :-

 
पत्नी को सबसे ज्यादा पसंद होता है कि उसका पति उससे बहुत ज्यादा Pyar करें और अपने प्यार का इजहार करते रहे इसलिए पति को चाहिए कि वह समय-समय पर अपनी पत्नी को अपनी फीलिंग को शेयर करें । अपने प्यार का इजहार करते रहे क्योंकि प्यार एक ऐसा फीलिंग है जिससे हर इंसान एक दूसरे के साथ जुड़ा हुआ होता है। इस दुनिया में जितने भी इंसान हैं या जानवर हैं या पशु पक्षी है सभी का जोड़ा मौजूद है और सभी जोड़ी को एक साथ रहने के लिए आपस में प्यार होना बहुत जरूरी होता है ।  
 
Pyar से ही यह पूरी दुनिया एक साथ चलती है और Pyar को ही सभी सपोर्ट करते हैं नफरत को कोई पसंद नहीं करता और प्यार ही इस पूरी दुनिया को चलाती है। और पति पत्नी के बीच प्यार होना बहुत जरूरी होता है और अपने प्यार का इजहार समय-समय पर एक दूसरे को कराते रहना चाहिए । इससे दोनों को खुशी मिलती है और स्ट्रेस कम होते हैं कई बार दिन भर का थकान प्यार भरी एक छोटी सी मुस्कुराहट से दूर हो जाता है । इसलिए पति को चाहिए कि वह अपनी पत्नी को अपने प्यार का एहसास कराए।


पत्नी का प्यार कैसे पाए ? - Patni Ka Pyar Kaise Paye


एक दूसरे पर भरोसा करें :-


एक दूसरे पर विश्वास करें पति पत्नी के Relationship सबसे ज्यादा मजबूत तभी हो सकते हैं जब दोनों को एक दूसरे की बातों पर पूर्ण विश्वास हो और एक दूसरे में प्यार हो । पति पत्नी का Relationship विश्वास के धागे से बंधा होता है विश्वास का धागा अगर टूट जाए तो उसमें गांठ पड़ जाती है फिर रिश्ता ज्यादा समय तक नहीं चल पाता है । इसलिए हर पति को यह जानना चाहिए कि वह अपनी पत्नी के विश्वास को कभी ना तोड़े उस पर विश्वास करें और कोई ऐसा काम ना करें जिससे पत्नी को बुरा लगे और पत्नी पर भी पूरा विश्वास करें । 
 
पति पत्नी का रिश्ता विश्वास पर ही टिका होता है उसी से मजबूत होता है। इसलिए पति अपनी पत्नी की हर बात को गौर से सुने और उसे समझे और पत्नी पर विश्वास करें । अगर पति पत्नी में किसी को भी एक दूसरे में कोई कमी नजर आए या एक दूसरे की बातों पर भरोसा ना हो या मन में कोई उथल-पुथल हो तो पति को चाहिए कि वह अपनी पत्नी से प्यार से बातें करें उन्हें समझाएं उनसे पूछे । कोई भी बात को शक की नजर से बिल्कुल भी ना देखें अगर कोई बात चुभ गई हो तो पत्नी से प्यार से बातें करें और उस गलतफहमी को दूर करने की कोशिश करें । 
बगैर बात किए हुए गलतफहमी को मन में रख लेना बहुत बड़ा गुनाह होता है इससे रिश्ते टूटने में ज्यादा समय नहीं लगते । इसलिए एक दूसरे की बात जरा भी चुभी हो तो पति पत्नी को चाहिए कि दोनों आपस में बैठकर शांत मन से एक दूसरे से बातें करें अपनी-अपनी जो भी बातें हैं एक दूसरे के सामने रखें और उस गलतफहमी को दूर करने की कोशिश करें । इससे आपस में अंडरस्टैंडिंग अच्छी होगी और Pyar बढ़ेगा। 
 
और घर की बातों को किसी दूसरे के साथ शेयर कभी ना करें कोई दूसरा हमेशा उसमें मिर्च मसाला लगाकर उस बात को बढ़ाएंगा बातों को खत्म करने की कोशिश नहीं करेगा । आज हर किसी को मसाला चाहिए कहीं से कुछ भी मसाला न्यूज़ मिल जाए लोगों को बहुत आनंद आता है कोई किसी की कमी दूर नहीं करना चाहता बल्कि मुसीबत को बढ़ा देता है इसलिए पति पत्नी को चाहिए कि वह एक दूसरे के साथ अपनी बातों को शेयर करें अपनी जो भी गलतफहमी हो उसे आपस में ही सुलझाए । और उसे दूर करें ना कि शक करें।

 
पत्नी का प्यार कैसे पाए ? - Patni Ka Pyar Kaise Paye

मुश्किल घड़ी में हमेशा साथ दें :-

 
अक्सर ऐसा देखा जाता है कि मुश्किल घड़ी में अपने ही साथ छोड़ जाते हैं अपने ही परिवार के लोग एक दूसरे पर भरोसा नहीं करते और सबसे ज्यादा मुसीबत तो पति पत्नी के बीच आती है । चाहे वह पैसों को लेकर हो या फिर आपसी गलतफहमी हो। पति-पत्नी को एक-दूसरे पर पूर्ण भरोसा करना चाहिए एक दूसरे का फुल सपोर्ट करना चाहिए । मुश्किल घड़ी में बुरे समय में कभी भी अपनी पत्नी का साथ नहीं छोड़ना चाहिए । 
 
बल्कि मुश्किल समय में निकालने में अपने पत्नी का फुल सपोर्ट करना चाहिए यह बात पति पत्नी दोनों पर ही लागू होती है । दोनों एक दूसरे पर मुश्किल समय में भरोसा करेंगे एक दूसरे को सपोर्ट करेंगे एक दूसरे को साथ लेकर चलेंगे तो उनका Relationship सबसे ज्यादा मजबूत होगा । 
 
कहते हैं कि रिश्ते की असली पहचान बुरे समय में ही होती है अपना कौन है पराया कौन है इसकी सबसे ज्यादा पहचान बुरे समय में ही होती है कौन किस से कितना प्यार करता है इसका सबसे ज्यादा पहचान बुरे समय में ही होता है । खुशी में सभी साथ देते हैं लेकिन दुख में अक्सर अपने ही साथ छोड़ जाते हैं इसलिए जो दुख में साथ दे वही अपना होता है उसी को सच्चा मित्र दोस्त या रिश्तेदार, जीवनसाथी समझना चाहिए 
 
और पति पत्नी के रिश्ते को सबसे ज्यादा मजबूत बनाने का जो बेस्ट तरीका है एक दूसरे पर पूर्ण विश्वास एक दूसरे पर विश्वास होना बहुत जरूरी होता है । जिंदगी में चाहे सुख हो या दुख हो कोई भी वजह हो पति पत्नी को एक दूसरे का साथ कभी नहीं छोड़ना चाहिए एक दूसरे को लेकर चलना चाहिए । 
 
अगर पति पत्नी में से किसी से भी कोई गलती हो गई हो तो उस गलती को माफ कर देना चाहिए और उस कमी को दूर करने की कोशिश करना चाहिए ना कि साथ छोड़ना चाहिए गलतियां इंसान करता है इंसान से ही गलती होती है । इसलिए माफ कर देना चाहिए एक मौका जरूर देना चाहिए यह ना कि गलती हो जाने पर एक दूसरे का साथ छोड़ दे । 
 
ऐसा पति पत्नी को कभी नहीं करना चाहिए सबसे ज्यादा लंबे समय तक चलने वाला रिश्ता पति पत्नी का ही होता हैं। इसलिए एक दूसरे के साथ हमेशा खड़े रहे एक दूसरे को सपोर्ट करते रहें । चाहे अपनों ने साथ क्यों ना छोड़ दिया हो पति पत्नी को एक साथ हमेशा रहना चाहिए यही धर्म होता है।
 

पत्नी का प्यार कैसे पाए ? - Patni Ka Pyar Kaise Paye

 

काम में हाथ बटाए :-

 
पति को चाहिए कि वह अपनी पत्नी के घर के कामकाज में थोड़ा हाथ बटाए । इससे पत्नी को अच्छा लगेगा पत्नी नहीं चाहती है कि उसका पति उसके घर के कामों को पूरा करें बल्कि वह अपने पति का सपोर्ट चाहती है । कभी कबार घर में मेहमान आ जाते हैं तो घर के कामकाज को लेकर पत्नी पर बहुत ज्यादा प्रेशर आ जाता है । 
 
ऐसे में पति को चाहिए कि वह अपनी पत्नी का फुल सपोर्ट करें उनके कामकाज में हाथ बटाए जिससे दोनों के बीच प्रेम बढ़ेगा और काम का जो प्रेशर है वह कम होगा । पति- पत्नी को हमेशा एक दूसरे के काम में हाथ बटाना चाहिए और फुल सपोर्ट करना चाहिए इससे दोनों का Relationship और भी ज्यादा मजबूत होता है और Pyar बढ़ता है।

तो हमें उम्मीद है आपको हमारी यह जानकारी Patni Ka Pyar Kaise Paye अच्छी लगी होगी । अगर आपके मन में कोई और सवाल हो तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं ब्लॉग पर आने के लिए आपका धन्यवाद

RK

Post a Comment

Please do not enter any Spam link in the Comment Box...

Previous Post Next Post