एक अच्छा बेटा कैसे बने ? - जानिये 7 गुण जो आदर्श बेटे में होने चाहिए - Ek Achha Beta Kaise Bane

एक अच्छा बेटा कैसे बने ? - जानिये 7 गुण जो आदर्श बेटे में होने चाहिए - How To Be A Good Son

 

एक अच्छा बेटा कैसे बने ? How To Be A Good Son

 

 

एक अच्छा बेटा कैसे बने - Ek Achha Beta Kaise Bane

Relationship Tips : हर माता पिता का सपना होता है कि उनका बेटा होनहार हो काबिल बने और जिंदगी के सफर में कामयाब हो और सभी को प्यार दे । और सभी को एक साथ लेकर चले इसके लिए मां बाप अपने बच्चों की परवरिश बहुत ही प्यार से करते हैं जन्म से लेकर बड़े होने तक माता पिता अपने बच्चों की परवरिश में कोई कमी नहीं रखते । बच्चा जब मां के पेट में होता है तब से माता-पिता उस बच्चे की ख्याल रखते हैं । उसको समय-समय पर संस्कार देते हैं उसे सिखाते हैं पढ़ाते दिखाते हैं उसे कामयाब बनाते हैं और यह सब उनकी कोई डीपटी नहीं होती बल्कि प्यार होता है । 

माता-पिता अपने बच्चों से प्यार करते हैं और बदले में उनसे प्यार चाहते हैं माता-पिता का यह प्यार बच्चों को अपने माता पिता को प्यार के रूप में देना चाहिए । इसके लिए यह जरूरी है कि आप एक अच्छा बेटा बने जिससे माता पिता को खुशी मिले। माता-पिता तो बस अपने बच्चों से यही उम्मीद रखते हैं कि उनका बेटा होनार बने कामयाब बने समझदार बने सब से प्यार करें । और सब को एक साथ लेकर चले। ऐसे में हर बेटा यही चाहता है कि वह अपने माता-पिता को खूब सारी खुशियां दे उन्हें प्यार दे और उनको जीवन भर खुश रख सके ।


तो आप भी चाहते हैं एक अच्छा बेटा बनना तो आज हम आपको बताएंगे कि आप कुछ बातों का ध्यान रखकर एक अच्छा बेटा बन सकते हैं । एक अच्छा बेटा बन्ना यह कोई ड्यूटी नहीं है बल्कि जीने की कला है । यह जिंदगी को आगे बढ़ाने की कला होती है। जो पीढ़ी दर पीढ़ी चलती रहती है। क्योंकि जब आप एक अच्छा बेटा साबित होंगे तो आप एक अच्छे माता-पिता भी साबित होंगे 
 
क्योंकि कल आपके भी बच्चे होंगे वह भी आप के नक्शे कदम पर चलेंगे । आप ही से सीखेंगे । और उनके बच्चे भी। इसीलिए जरूरी होता है कि आप Ek Achha Beta बने । माता-पिता का ख्याल रखें उनको ढेर सारी खुशियां दे । यह संस्कार आपके बच्चों में ऑटोमेटेकली जाएगा और जिसे देखकर वह भी आगे चलकर एक अच्छा बेटा बनेंगे और परिवार संयुक्त होगा और अच्छे से चल सकेगा। तो आइए जानते हैं एक अच्छा बेटा बनने के लिए हमें किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए
 
 

एक अच्छा बेटा कैसे बने ? How To Be A Good Son


प्यार:-


एक अच्छा बेटा बनने के लिए यह सबसे जरूरी होता है कि अपने माता पिता को प्यार जताएं । प्यार जताने का मतलब यह होता है कि आप कोई ऐसा कार्य करें जिससे आपके माता-पिता को खुशी मिले इससे आपके माता-पिता को बहुत अच्छा फील होगा । और उनकी और आपकी दोनों की एक दूसरे के प्रति फिलिंग्स पड़ेगी प्यार बढ़ेगा और उन्हें खुशी मिलेगी । इससे आपके माता-पिता को अच्छा लगेगा कि उनका बेटा उन्हें प्यार करता है और उनकी पसंद का कार्य करता है । यह आपके माता-पिता को आपका प्यार दर्शआएगा । आपका कार्य आप कोई भी कार्य करें ऐसा करें जिससे आपके माता-पिता को अच्छा लगे।


एक अच्छा बेटा कैसे बने ? How To Be A Good Son


जिम्मेदार बने :-


एक अच्छा बेटा वह होता है जो अपनी जिम्मेदारी को भलीभांति जानता है । जो पूरे परिवार को एक साथ लेकर चलता हो सबकी पसंद नापसंद का ख्याल रखता हो सबकी जरूरतों का ख्याल रखता हो । बड़े छोटों का ख्याल रखता हो और सब को एक साथ लेकर चलता हो । सारे रिश्ते नाते को एक साथ लेकर चलता हो ऐसा जिम्मेदार बेटा होना चाहिए । इसके अलावा अपने हर कार्य को समय पर पूर्ण करना चाहिए जिससे आप एक जिम्मेदार बेटा बन सकेंगे और परिवार को अच्छे से आगे बढ़ा सकेंगे।

सब की रिस्पेक्ट करें:-


एक अच्छा बेटा सबकी इज्जत करता है सबका ख्याल रखता है छोटे बड़ों का आदर सम्मान करता है । उनकी भावनाओं को कभी ठेस नहीं पहुंचाता और उनकी खुशियों का ख्याल रखता है ऐसे में आपको भी चाहिए कि आप सबकी रिस्पेक्ट करें । कभी किसी को इग्नोर ना करें ना छोटे को ना बड़ों को सबका ख्याल रखें और सब को एक साथ लेकर चले।


एक अच्छा बेटा कैसे बने ? How To Be A Good Son


पढ़ाई अच्छे से करें:-


यदि आप पढ़ाई करते हैं तो आप बहुत ही अच्छे तरीके से पढ़ाई करें क्योंकि आपकी पढ़ाई आपका भविष्य निर्धारित करती है कि आप क्या बनेंगे और क्या करेंगे । इसलिए माता-पिता अपने बच्चों को पढ़ाई को लेकर बहुत चिंतित रहते हैं वह चाहते हैं कि उनका बेटा अच्छे से पढ़ाई करे । पढ़ाई को कभी भी इग्नोर ना करें । इसलिए आपको भी चाहिए अगर आप एक अच्छा बेटा बनना चाहते हैं और अपने आने वाले भविष्य को सुधारना चाहते हैं ।
 
चाहते हैं कि आप अपने माता-पिता को ढेर सारी खुशियां दे तो इसके लिए आप पढ़ाई बहुत अच्छे से करें । पढ़ाई को कभी इग्नोर ना करें क्योंकि ज्ञान वह साथी है जो आदमी को जन्म से लेकर मरण तक साथ देता है । सारे रिश्ते -नाते वक्त के साथ छूट जाते हैं लेकिन ज्ञान जो होता है वह आदमी के साथ ही जाता है । आदमी दुनिया में अकेला आता है और अकेला ही जाता है लेकिन ज्ञान ऐसा चीज है जो साथ जाता है वह कभी नहीं छूटता है आपके सारे रिश्ते नाते वक्त के साथ छूट सकते हैं । लेकिन ज्ञान का साथी आपको कभी नहीं छोड़ सकता । इसलिए पढ़ाई लिखाई को कभी भी इग्नोर न करे । 
 
जीवन का सच्चा मित्र दोस्त या साथी आपका ज्ञान ही होता है आपकी पढ़ाई लिखाई होती है इसलिए पढ़ाई लिखाई को हर हाल में पूरा करें और ज्ञान अर्जित करने पर ध्यान रखें । ज्ञान आपको जीवन के हर मुश्किल राह से निकलने में मदद करता है और आपका साथ कभी भी नहीं छोड़ता है भले दुनिया में कोई भी आपका साथ छोड़ न दें । लेकिन ज्ञान आपका साथ कभी नहीं छोड़ता अगर आप ज्ञान का साथ नहीं छोड़ते और अच्छे से पढ़ाई लिखाई करते हैं और अपने नॉलेज को बढ़ाते हैं तो ज्ञान सबसे बड़ा मित्र दोस्त और गुरु होता है
 
एक व्यक्ति को संसार में आने के बाद ज्ञान को हर हाल में अर्जित करना चाहिए वही सच्चा गुरु और मित्र होता है इसलिए ज्ञान का साथ कभी ना छोड़े दौलत तो आप बहुत कमा लेंगे लेकिन ज्ञान कमाना बहुत मुश्किल होता है । बिना ज्ञान के दौलत भी नहीं कमा सकते इसलिए ज्ञान प्राप्त करना बहुत जरूरी होता है । इसलिए माता-पिता अगर आपको पढ़ाई के लिए फोर्स करते हैं कि आप पढ़ाई कीजिए तो हर हाल में आप कीजिए । पढ़ाई करना कभी बेकार नहीं जाता है जीवन में कभी किसी ना किसी मोड़ पर काम आ जाता है।


एक अच्छा बेटा कैसे बने ? How To Be A Good Son


ईमानदारी :-


आपको चाहिए कि आप अपने मां-बाप के प्रति ईमानदार हो उनसे कोई भी बात ना छुपाए । बल्कि आप से अगर कोई गलती हो जाए तो उन्हें अच्छे से समझाने की कोशिश करें कि आप से अनजाने में कोई गलती हो गई हैं ।
कभी भी अपने माता-पिता से बच्चों को कुछ छुपाना नहीं चाहिए । अगर आप कुछ भी छुपाने लगेंगे झूठ का साथ देंगे तो आपके जीवन में विकास रुक जाएगी । आप अच्छे से जीवन को समझ नहीं पाएंगे क्योंकि आपकी समझदारी से ज्यादा आपकी माता-पिता की समझदारी होती है । इसलिए आपको चाहिए कि आप सच्चे बने ईमानदार बने सच का साथ दें । जो भी करें पूरी ईमानदारी के साथ सच्चाई के साथ कार्य करें कभी भी अपने माता-पिता या किसी से भी झूठ ना बोले और गलत का साथ ना दे । 
 
ईमानदारी सबसे अच्छी नीति होती है अगर आप ईमानदार रहेंगे तो आपको कभी भी मुसीबतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि झूठ बोलने से या झूठ का साथ देने से आगे चलकर बहुत दिक्कत हो सकती है कई बार ऐसा होता है कि बच्चे कोई गलती कर देते हैं जाने अनजाने में और वह उस बात को अपने माता-पिता से छुपाने लगते हैं । लेकिन कई बार स्थिति ऐसी हो जाती है कि उस बात को छुपाने के लिए जो हम झूठ बोलते हैं । उस झूठ को सच साबित करने के लिए भी हमें और झूठ बोलना पड़ता है और उसके बाद भी कई सारे झूठ बोलने पड़ते हैं । और उन सब झूठ को याद भी रखना पड़ता है 
 
इसलिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि आप पूरी ईमानदारी के साथ सच्चाई के साथ कार्य करें । जाने अनजाने में गलती हो जाए तो अपने माता-पिता से बताएं उनसे छुपाए ना और जीवन में भी कोई भी कार्य कर रहे हैं पूरी ईमानदारी के साथ करें । सच्चाई के साथ जिए और आगे बढ़े झूठ के कोई पांव नहीं होते हैं कभी ना कभी बाहर आ जाता है । लेकिन जब आप सच बोलेंगे ईमानदारी के साथ जिएंगे और ईमानदारी के साथ कार्य करेंगे । तो आपको कोई चीज छुपाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और आपको किसी भी मुसीबत का सामना नहीं करना पड़ेगा । सच को आच की जरूरत नहीं पड़ती है है सच हमेशा सच ही होता है इसलिए सच्चाई और ईमानदारी का साथ दें 


एक अच्छा बेटा कैसे बने ? How To Be A Good Son


परिवार के सभी सदस्यों का ख्याल रखें :-


Ek Achha Beta परिवार के सभी सदस्यों का ख्याल रखता है जो अपने छोटे भाई बहन माता पिता रिश्ते नाते सब का ख्याल रखता है । कभी किसी का साथ नहीं छोड़ता है इसलिए आपको भी चाहिए कि आप अपने घर में जितने भी फैमिली मेंबर है सब का साथ दें । सब को सपोर्ट करें और सब की सहायता करें कभी किसी का साथ ना छोड़े । क्योंकि परिवार सबके साथ से ही बनता है। और परिवार एक साथ एकजुट तभी रहता है जब आपस में प्यार रहता है । इसलिए सबको प्यार दे सब को सपोर्ट करें सबका मार्गदर्शक करें सब का ख्याल रखें । कभी किसी को इग्नोर ना करें कभी किसी का साथ ना छोड़े सब को एक साथ लेकर चले।

सबकी जरूरतों का ख्याल रखें:-


Ek Achha Beta वह होता है जो सबकी जरूरतों का ख्याल रखता है सबकी जरूरतों को पूरा करता है माता पिता का या फिर छोटे भाई बहन का या बीवी बच्चों का सबकी जरूरतों का ख्याल रखता है । सबकी जरूरतों को पूरा करता है। क्योंकि परिवार को एक साथ बनाए रखने के लिए खुशी देने के लिए यह बहुत जरूरी होता है कि आप सबकी जरूरतों का ख्याल रखें । एक अच्छा बेटा होने के नाते यह आपकी जिम्मेदारी भी होती है कि आप सब का ख्याल रखें अगर सही मायने में कहा जाए तो परिवार को जोड़े रखने और एक साथ लेकर चलने के लिए प्यार के साथ-साथ पैसों की भी जरूरत पड़ती है । ऐसे में आपको चाहिए कि आप अपनी आमदनी के स्रोत को बढ़ाएं आप बहुत सारा पैसा कमाए इसके लिए ईमानदारी के साथ सही कार्य करें । अपने बिजनेस को बढ़ाएं जॉब करते हैं तो जॉब के साथ साथ कोई पार्ट टाइम कार्य करें जिससे आपकी आमदनी बढ़ सके । जिससे अपने परिवार के सभी जरूरत को आप पूरा कर सकेंगे
 

एक अच्छा बेटा कैसे बने ? How To Be A Good Son



क्योंकि आजकल मध्यम परिवार में देखा गया है कि पैसों की कमी की वजह से अक्सर घर में लड़ाई झगड़े होते रहते हैं । आपसी मनमुटाव होते हैं भले ही आप सब को बहुत सारा प्यार करते हो सब का साथ देते हो । लेकिन जिंदगी जीने के लिए पैसों की जरूरत पड़ती है जिंदगी जीने के लिए प्यार के साथ-साथ पैसों की भी जरूरत पड़ती है । अगर आप प्यार देते हैं तो साथ में आपको सब की जरूरतों का ख्याल रखने के लिए पैसों की भी जरूरत पड़ेगी इसलिए आप कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाए वह भी अच्छे कार्य से अच्छे तरीके से । ना कि गलत तरीके से 
 
अगर आप पैसों के कमाने पर ज्यादा ध्यान देंगे तो आप सबकी जरूरतों को पूरा कर सकेंगे और सब को एक साथ लेकर चल सकेंगे । एक मिडिल परिवार में बहुत सारे फैमिली मेंबर होते हैं सबकी जरूरतों का ख्याल रखना माता-पिता की दवाइयों का ध्यान रखना छोटे भाई बहन के पढ़ाई लिखाई का ध्यान रखना बीवी बच्चों का ख्याल रखना है । इन सब चीजों को पूरा करने के लिए बहुत सारे पैसों की जरूरत पड़ती है अगर आप की आमदनी कम है जरूरत से कम है । तो आपको चाहिए कि आप अपने आमदनी के स्रोत को बढ़ाएं नौकरी करते हैं तो अलग से कोई कार्य करें जिससे आपकी आमदनी बड़े या फिर आप बिजनेस करते हैं तो बिजनेस को बढ़ाएं और ढेर सारे पैसे कमाए । 
 
क्योंकि बिना पैसे की परिवार नहीं चल सकता है चाहे आप कितना भी प्यार दे परिवार को प्यार के साथ-साथ पैसों की भी जरूरत पड़ती है । घर को आगे चलाने या बढ़ाने के लिए ।
यह जीवन की सच्चाई है भले ही कोई कितना भी कहे कि पैसों से प्यार को नहीं खरीदा जा सकता है । लेकिन यह सच है कि आज के समय में पैसों के बगैर इंसान की कोई कीमत नहीं है अगर आपके पास पैसे नहीं है तो कोई आपकी इज्जत नहीं करेगा । कोई आपका साथ नहीं देगा क्योंकि आज के समय को अगर ध्यान से देखा जाए तो लोगों की सोच जो है वह आपके पैसों पर आकर टिकती है कि आप कितना कमाते हैं आप कितना काबिल है । 
 
कितना आप उनके लिए कर सकते कितना आप उनकी जरूरतों का ख्याल रख सकते हैं अगर आप पैसे नहीं कमाते हैं । अगर आप गरीब हैं तो लोग आपको इग्नोर करेंगे आपका साथ नहीं देंगे आपका साथ छोड़ देंगे । लेकिन अगर आपके पास बहुत सारे पैसे हैं तो हर कोई आप को सपोर्ट करेगा आपका साथ देगा । और आप से जुड़ने की कोशिश करेगा यह जीवन की सच्चाई है इसलिए आपको चाहिए कि आप बहुत सारे पैसे कमाए जिससे परिवार की जरूरतों को पूरा कर सके । याद रखें आज के समय में इंसान की इज्जत नहीं होती है बल्कि उसके पैसों की इज्जत होती है यह सच्चाई है भले ही कोई कितना भी कहे
 
आज जिसके पास जितना पैसा है उसको उतना ही बड़ा धनवान समझा जाता है। ज्ञानवान समझा जाता है।
और जिसके पास पैसा नहीं है उसको गरीब समझा जाता है भले ही उसके पास ज्ञान हो। इसलिए आपको चाहिए कि आप पैसे कमाने पर ध्यान दें जिससे आप अपने परिवार के जरूरतों को पूरा कर सके क्योंकि संसार में जीने के लिए प्यार के साथ-साथ पैसों की जरूरत पड़ती है । इस दोनों चीजों को अलग नहीं किया जा सकता है। प्यार से आप सब को एक साथ लेकर चल सकते हैं लेकिन बिना दौलत की सबकी जरूरतों का ख्याल आप नहीं रख सकते पेट पालने के लिए जीवन की जरूरतों को पूरा करने के लिए दौलत की जरूरत पड़ती है । 
 
इसलिए आपको चाहिए कि आप ढेर सारा पैसा कमाए जिससे सबकी जरूरतों को पूरा कर सके और प्यार से एक दूसरे का साथ देकर जिंदगी में आगे बढ़ सकते हैं प्यार के साथ-साथ बहुत सारे पैसों की जरूरत पड़ती है जिंदगी जीने के लिए यह जीवन की सच्चाई है अगर आप ध्यान से देखेंगे अपने आसपास की जिंदगी को तो आप समझ जाएंगे पैसा आज की सबसे बड़ी जरूरत है। क्योंकि पैसे के बारे में एक डायलॉग याद आता है जिसको आपको शायद सुनने को कभी ना कभी मिला होगा की  पैसा खुदा तो नहीं है पर खुदा से कम भी नहीं है।


Conclusion - Ek Achha Beta Kaise Bane


तो हमें उम्मीद है आपको हमारी यह जानकारी Ek Achha Beta Kaise Bane अच्छी लगी होगी । अगर आपके मन में कोई और सवाल हो तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं ब्लॉग पर आने के लिए आपका धन्यवाद
RK

Post a Comment

Please do not enter any Spam link in the Comment Box...

Previous Post Next Post