पत्नी को कैसे समझाएं ? - इन 10 टिप्स को अपनाये जो पत्नी को आपसे कभी दूर नहीं होने देंगी - Patni Ko Kaise Samjhaye

पत्नी को कैसे समझाएं ? - इन 10 टिप्स को अपनाये जो पत्नी को आपसे कभी दूर नहीं होने देंगी - Patni Ko Kaise Samjhaye

 

 

पत्नी को कैसे समझाएं ? - Patni Ko Kaise Samjhaye - Patni Ko Kaise Manaye

 

 

पत्नी को कैसे समझाएं ? - Patni Ko Kaise Samjhaye

Relationship Tips : पत्नी अगर नाराज हो जाए तो पति के लिए बहुत मुश्किल खड़ी हो जाती है रूठी हुई पत्नी को मनाना । क्योंकि पत्नी घर की लक्ष्मी होती है घर के सभी कामकाज करती है सबका ख्याल रखती है सबकी जरूरतों को पूरा करती है । और जब पति अपनी पत्नी को खूब सारा प्यार करता है उसको सपोर्ट करता है । उसकी हर इच्छा को पूरी करता है तो पत्नी भी उतना ही उसे सपोर्ट करती है अपने पति को प्यार करती है और उसका साथ देती है । 

लेकिन कई बार ऐसा होता है कि पति-पत्नी के बीच छोटी-छोटी बातों पर बहस शुरू हो जाती है और बाद में यही बहस दोनों के रिश्ते को खराब करती है। रिश्तो में खटास आ जाता है कई बार तो ऐसा होता है की पत्नी नाराज होकर अपने मायके चली जाती है । 

ऐसे में पति बहुत परेशान हो जाता है वह सोचता है कि Patni Ko Kaise Manaye ऐसा क्या किया जाए कि अपनी रूठी हुई पत्नी को मनाया जाए पत्नी का दिल जीता जाए । पत्नी को कैसे संभाले उसके दिल को कैसे जीते Patni Ko Kaise Samjhaye अक्सर ऐसे सवाल पति के मन में आते हैं तब जब उसकी पत्नी उससे नाराज हो जाती है या उसका साथ छोड़ कर अपने मायके चली जाती है । 

ऐसे में पति पत्नी को मनाने के लिए हर संभव कोशिश करता है । अगर आप का भी हाल ऐसा है तो आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे अपनी रूठी हुई पत्नी को मनाएंगे और उसका दिल फिर से जीतेंगे और आप दोनों का रिश्ता पहले से भी ज्यादा मजबूत होगा । आप दोनों में प्यार पड़ेगा इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा आइए जानते हैं रूठी हुई पत्नी को कैसे मनाए पत्नी का दिल कैसे जीते।

 

पत्नी को कैसे समझाएं ? - Patni Ko Kaise Samjhaye - Patni Ko Kaise Manaye


नाराजगी की वजह जाने :-


पति को चाहिए कि वह अपनी पत्नी के नाराजगी की वजह को पहचाने उससे सवाल करें कि वह उसके कौन सी बात से नाराज हैं । अगर पति को पत्नी के नाराजगी की वजह का पता चल गया तो पति उस बात को जानकर समस्या को सुलझा सकते हैं। कई बार ऐसा होता है कि हमें पता तो होता है कि हमारी पत्नी किस बात से हमसे नाराज है । उसे हम चाहे तो ठीक कर सकते हैं 
 
कई बार हम जाने अनजाने में कुछ गलती कर बैठते हैं जिसे हमें खुद भी नहीं पता होता और पत्नी नाराज हो जाती है । ऐसे में पति को जानने की कोशिश करनी चाहिए कि पत्नी उसकी कौन सी बात से नाराज है इसके लिए पति को पत्नी से प्यार से बातें करना चाहिए । दोनों को साथ में बैठकर एक दूसरे से सॉरी कहते हुए गलती की वजह जानने की कोशिश करनी चाहिए गलती की वजह जानकर उस को सॉल्व कर देने से जो भी प्रॉब्लम होती है पति पत्नी के बीच हुआ दूर हो जाती है।

अपनी गलती को स्वीकार करें :-


कई बार ऐसा होता है पति जाने अनजाने में पत्नी की बातों को इग्नोर कर देते हैं जबकि पति को ऐसा नहीं करना चाहिए पत्नी की हर बात तो को सुनना और समझना चाहिए और फिर यह करना चाहिए । अगर जाने अनजाने में हमसे कोई गलती हो गई हो तो पति को चाहिए कि वह अपनी गलती स्वीकार करें और अपनी पत्नी से सॉरी बोले सॉरी कहने से कोई छोटा या बड़ा नहीं हो जाएगा । बल्कि पति पत्नी का रिश्ता अटूट होता है दोनों रिश्ते में बराबर होते हैं 
 
पति-पत्नी के रिश्ते को सबसे ज्यादा मजबूत और गहरा रिश्ता माना जाता है पति-पत्नी का एकमात्र रिश्ता होता है । जो सबसे ज्यादा लंबे समय तक चलता है । पति पत्नी के रिश्ते की उम्र काफी लंबी होती है ऐसे में जिंदगी में बहुत सारे उतार-चढ़ाव आते हैं जाने अनजाने में पति से कोई भी गलती हो सकती है । इसलिए पति को चाहिए कि वह अपनी गलती की माफी मांगते हुए पत्नी को सॉरी कहें । इससे पत्नी की नाराजगी दूर हो जाती है।


पत्नी को कैसे समझाएं ? - Patni Ko Kaise Samjhaye - Patni Ko Kaise Manaye


माफ करना सीखें :-


अगर आपकी पत्नी से कोई गलती हो गई है जाने अनजाने में तो आपको चाहिए कि आप उसे माफ कर दे उस बात के लिए आप अपनी पत्नी को कोई सजा ना दे और ना ही उनका मजाक उड़ाए । क्योंकि हो सकता है पत्नी से जाने अनजाने में कोई गलती हो गई हो और उन्हें बुरा फील हो रहा है । 
 
ऐसे में आप उनका मजाक उड़ाए या आप उनको ताने मारे तो पत्नी का दिल टूट सकता है । वह आपसे नाराज हो सकती हैं इसलिए आपको चाहिए कि आप अपनी पत्नी को माफ कर दे और उस गलती को सुधारने की कोशिश करें । पति पत्नी से जीवन में कई बार ऐसे मोड़ आएंगे एक दूसरे से गलती हो सकती है इसलिए माफ करना चाहिए।

सपोर्ट करें :-


पति को चाहिए कि वह पत्नी को सपोर्ट करें पत्नी को जिस चीज की जरूरत होगा उसे लाकर दे । इसके अलावा पत्नी को कुछ चाहिए हो या किसी अन्य जरूरत को लेकर पत्नी पति से कोई सपोर्ट मांगे तो । पति को चाहिए कि वह अपनी पत्नी की फुल सपोर्ट करें पत्नी को कहीं जॉब भी करनी हो या बिजनेस करना हो तो पति को चाहिए कि वह अपनी पत्नी की फुल सपोर्ट करें उसके काम में हाथ बटाएं । 
 
आज जमाना एक व्यक्ति के अकेले कमाने का नहीं है पति पत्नी के दोनों को एक साथ मिलजुल कर काम आना चाहिए । जिंदगी में पैसों की जरूरत हमेशा पड़ती है आज घर में फैमिली मेंबर बहुत ज्यादा होते हैं ऐसे में एक व्यक्ति अगर पैसे कमाता है तो सब की जरूरत को पूरा नहीं कर पाएगा । अगर पत्नी भी पैसे कमाने के बारे में सोच रही है तो इसमें कोई बुराई नहीं है पति को चाहिए कि वह अपनी पत्नी की फुल सपोर्ट करें और उसका साथ दें।
 

पत्नी को कैसे समझाएं ? - Patni Ko Kaise Samjhaye - Patni Ko Kaise Manaye


सरप्राइस दे :-


पति को चाहिए कि वह अपनी पत्नी को समय-समय पर सरप्राइस दे जैसे उसका बर्थडे सेलिब्रेट करें उसकी रामा शादी की सालगिरह सेलिब्रेट करें । और भी जो जरूरी तिथि है उनको याद रखें और साथ में पत्नी को गिफ्ट दे त्योहारों पर । पत्नी को अच्छे कपड़े गाने गिफ्ट करना चाहिए इससे पत्नी के मन प्रसन्न होता है और पति पत्नी का प्यार बढ़ता है । कई बार गिफ्ट देने से भी छोटी मोटी नाराजगी दूर हो जाती है इसलिए पति को चाहिए कि समय-समय पर अपनी पत्नी को कुछ ना कुछ गिफ्ट करते रहे इसे प्यार बढ़ता है कि पति अपनी पत्नी का केयर करते हैं ख्याल रखते हैं।

वाइफ के साथ समय बिताएं :-


पति को चाहिए कि वह अपनी पत्नी के साथ लॉन्ग ड्राइव पर घूमने जाए पिकनिक पर जाए साथ में समय बिताएं । क्योंकि आजकल भाग दौड़ भरी जिंदगी में घर की महिलाएं घर के कामकाज में इतनी व्यस्त हो जाती है कि उनके मन में चिड़चिड़ापन आ जाता है । तो ऐसे में वह नाराज हो सकती है छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा हो सकती है इसलिए पति को चाहिए कि पत्नी के मेंटल स्ट्रेस को दूर करने के लिए पत्नी के साथ समय बिता है उनके साथ घूमने जाए उन्हें शॉपिंग कराए ।
 

पत्नी को कैसे समझाएं ? - Patni Ko Kaise Samjhaye - Patni Ko Kaise Manaye


रोमांटिक बने :-


पति को चाहिए कि वह अपनी पत्नी के साथ रोमांटिक बने क्योंकि शादीशुदा जीवन में रोमांस का होना बहुत जरूरी होता है शादीशुदा जीवन में रोमांस हो तो जिंदगी के हर मुश्किल आसान हो जाते हैं और पति पत्नी का रिश्ता मजबूत होता है कई बार मेंटल स्ट्रेस या फिजिकल स्ट्रेस हो वह सभी रोमांटिक मूड होने से दूर हो जाते हैं।
यानि की पति को अपनी पत्नी के साथ फिजिकल रिलेशन बनाते रहना चाहिए 
 
हफ्ते में एक बार फिजिकल जरूर होना चाहिए । इससे पति-पत्नी दोनों का मेंटल और फिजिकल स्ट्रेस कम होता है और दोनों में प्यार बढ़ता है और एक सुखी दांपत्य जीवन के लिए पति पत्नी का रोमांटिक होना बहुत जरूरी होता है पति पत्नी के बीच अगर रोमांस हो तो उन दोनों के बीच कभी खटास नहीं आएगी और उन दोनों का कोई अलग नहीं कर सकता है।

फिटनेस पर ध्यान दें :-


पति को चाहिए कि वह अपनी फिटनेस पर ध्यान दें अच्छे कपड़े पहने एक्सरसाइज करें । जिससे उनका बॉडी स्लिम हो फिट हो कई बार पत्नी चाहती है कि उसका पति स्मार्ट दिखे सुंदर दिखे । क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि औरतें आपस में बैठकर बातें करती है अपने अपने पति की बुराइयां भी करती है अच्छाई की भी बात करती हैं । 
 
ऐसे में किसी ने भी आपके सुंदरता के बारे में आपकी पत्नी से बुराई किया हो कि आपके पति फिट नहीं है तो पत्नी को बुरा लग सकता है । इसलिए पति को चाहिए कि वह अपनी फिटनेस पर ध्यान दें और फिटनेस पर जरूर ध्यान देना चाहिए इससे शरीर स्वस्थ रहता है हमें डॉक्टर की जरूरत नहीं पड़ती ।

रिश्तो को अच्छे से निभाए :-


कई बार ऐसा होता है कि हम जाने अनजाने में अपने रिश्तेदारों के प्रति कुछ गलती कर बैठते हैं । जैसे पत्नी के मायके वालों से अगर आप जाने अनजाने में कुछ बहस कर जाए या उनकी मान सम्मान को आप ठेस पहुंचाए तो पत्नी नाराज हो सकती है। तो ऐसे में चाहिए कि आप अपने ससुराल वालों का खास ख्याल रखें सभी रिश्ते नाते को अच्छे से निभाए 
 
अगर आप सभी रिश्ते अच्छे से नहीं निभाएंगे तो आपकी पत्नी आपसे नाराज हो सकती है । कई बार रिश्तेदार कुछ भला बुरा बोल देते हैं जो की पत्नी को बहुत बुरी लगती है वह कभी नहीं चाहेंगे कि उसके पति के बारे में कोई बुरा भला बोके। इसलिए आपको चाहिए कि आप अपने सभी रिश्तेदारों का खास ख्याल रखें उनका मान सम्मान करें उनको रिस्पेक्ट दें।
 
 



फाइनेंसियल फ्री हो :-


पति पत्नी के रिश्ते भी गाने का सबसे बड़ा कारण पैसा होता है अगर आपके जिंदगी में पैसे को लेकर कमी है तो आप के रिश्ते में खटास आ सकती है। क्योंकि पत्नी का स्वभाव होता है शॉपिंग करना जिंदगी की जरूरत को पूरा करना अगर आपकी आमदनी कम है तो पैसों को लेकर आपकी और आपकी पत्नी के बीच बहस हो सकती है । 
 
इसलिए आपको चाहिए कि आप अपनी आमदनी के स्रोत को बढ़ाएं अगर आप जॉब करते हैं तो आपको साइड बिजनेस करना चाहिए । इसके अलावा अगर आप बिजनेस करते हैं तो आपको एक बिजनेस पर डिपेंड नहीं रहना चाहिए आपको 2/4 एक्स्ट्रा बिजनेस जरूर करना चाहिए इससे आपकी आमदनी बढ़ेगी और पैसों की जो समस्या है वह खत्म होगी।

एक समझदार व्यक्ति को अपनी जिंदगी में पैसों की कभी कमी नहीं होने देना चाहिए पैसों की कमी से रिश्ते टूटते हैं बनते हैं बिखरते हैं सब कुछ होते हैं पैसा आज की जिंदगी में बहुत मायने रखता है । एक व्यक्ति के पास पैसा रहता है तो सभी रिश्तेदार उसके साथ होते हैं उससे अपना रिश्ता निभाते हैं 
 
लेकिन जब एक व्यक्ति गरीब हो जाता है । तो हर रिश्ते उसका साथ छोड़ कर चले जाते हैं यहां तक की पत्नी भी साथ नहीं देती है और इसमें में वह भी साथ छोड़ देती है । इसलिए एक समझदार पति को चाहिए कि वह अपने सभी रिश्ते बचाए रखने के लिए और अपनी जिंदगी की जरूरत को पूरा करने के लिए पैसों की कमी अपनी जिंदगी में कभी ना होने दें।

Conclusion :- Patni Ko Kaise Manaye


तो हमें उम्मीद है आपको हमारी यह जानकारी Patni Ko Kaise Manaye अच्छी लगी होगी । अगर आपके मन में कोई और सवाल हो तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं ब्लॉग पर आने के लिए आपका धन्यवाद
RK

Post a Comment

Please do not enter any Spam link in the Comment Box...

Previous Post Next Post