एक अच्छा पति कैसे बने ? - एक आदर्श पति में ये 18 गुण होने चाहिए - Ek Achha Pati Kaise Bane

एक अच्छा पति कैसे बने ? - एक आदर्श पति में ये 18 गुण होने चाहिए - How To Become A Good Husband in Hindi

 

 

एक अच्छा पति कैसे बने ? - How To Become A Good Husband in Hindi

एक अच्छा पति कैसे बने - Ek Achha Pati Kaise Bane

Relationship Tips : आजकल पति पत्नी के बीच छोटी-छोटी बातों पर बहस शुरू हो जाता है आज इस रिश्ते के मायने तेजी से बदल रहे हैं । आज शादी के बाद पति पत्नी के बीच छोटी-छोटी बातों पर लड़ाई  शुरू हो जाती है जो आगे चलकर तलाक का वजह बन जाती है । आजकल सभी रिश्ते अपने अपने स्वार्थ से चल रहे हैं जो कि यह बिल्कुल ही गलत है 

अगर किसी के स्वार्थ पूरा नहीं हो रहा है तो वह रिश्ता एक पल में तोड़ दे रहा है। यह मॉडर्न जमाने के नियम को अपनाने से हो रहा है । जबकि भारत जैसे देशों में पति पत्नी के रिश्ते को सात जन्मों का बंधन माना जाता है। अब पति पत्नी के रिश्ते सात जन्म तो दूर एक जन्म में 1 साल तक भी नहीं चल पा रहे हैं और दोनों अलग हो जा रहे हैं । 

ऐसा इसलिए हो रहा है कि लोगों को पति पत्नी के रिश्ते को कैसे बेहतर बनाया जाए इसकी जानकारी नहीं है । आज किसी की भी शादी हो रही है तो वह अपनी पत्नी से उम्मीद कर रहा है कि वह एक अच्छी पत्नी साबित हो उसकी पत्नी एक आदर्श पत्नी हो । वही पत्नी भी चाहती है कि उसका पति एक आदर्श पति हो उसको ढेर सारा प्यार दे और उसका सपोर्ट करें । लेकिन एक आदर्श पति क्या होता है एक आदर्श पति के गुण क्या होते हैं । इसकी जानकारी आज के बदलते समय के अनुसार लोगों की सोच बदलने के कारण कम हो गई है ।

ऐसे में अगर आप भी सोच रहे हैं कि आप एक आदर्श पति बनना चाहते हैं अपने पत्नी को ढेर सारा प्यार देना चाहते हैं आप अपनी पत्नी से बहुत ज्यादा प्यार करते हैं।  आप चाहते हैं कि पति पत्नी का रिश्ता सात जन्मों का हो तो ऐसे में अगर आपको एक आदर्श पति बनना है और इसकी जानकारी आप ढूंढ रहे हैं तो आज हम यहां आपको बताएंगे कि आप कैसे एक आदर्श पति बन पाएंगे । और अपने पत्नी को खुश रख पाएंगे तो आइए जानते हैं एक आदर्श पति के गुण कौन-कौन से होते हैं? Ek Achha Pati Kaise Bane - Ek Achha Pati Kaisa Hota Hai


एक अच्छा पति कैसे बने ? - How To Become A Good Husband in Hindi


अपने रिश्ते को प्राथमिकता दे:-


पति पत्नी का रिश्ता सभी रिश्तो में में सबसे अनोखा और सबसे गहरा होता है। सबसे ज्यादा लंबे समय तक चलने वाला रिश्ता पति पत्नी का ही होता है। ऐसे में पति को चाहिए कि वह अपनी पत्नी को प्राथमिकता दें वह जो कोई भी कार्य करें उसमें अपने पत्नी का पूरा सहयोग ले । जैसे आप कोई नया कार्य करने जा रहे हो या फिर कुछ ऐसे कार्य करने जा रहे हैं हैं जो आपके जीवन से जुड़ा हो तो उसमें पत्नी का राय जरूर ले। 
 
इससे पत्नी को खुशी मिलती है कि पति अपने पत्नी को भी बराबर का दर्जा देते हैं पति-पत्नी जब एक साथ मिलकर जिंदगी के गाड़ी को चलाते हैं तो जिंदगी बेहतर बनती है और जिंदगी में मुसीबत कम आती है । पति पत्नी के रिश्ते को अच्छे से चलाने का एकमात्र उपाय है कि दोनों के बीच अच्छी अंडरस्टैंडिंग हो दोनों एक दूसरे के साथ कदम से कदम मिलाकर आगे बढ़े दोनों एक दूसरे को अहमियत दें एक दूसरे की रिस्पेक्ट करें।

बातचीत करें:-


पति पत्नी को एक दूसरे को समझने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि वह एक दूसरे के साथ समय निकाल कर बातें करें एक दूसरे को समझने की कोशिश करें । एक दूसरे की पसंद नापसंद को जाने जब आप एक दूसरे को पूरी तरीके से जानने लगते हैं तो धीरे-धीरे आपकी जिंदगी बेहतर हो जाती है और आप एक अच्छे हस्बैंड वाइफ बन जाते हैं और जिंदगी को बहुत ही अच्छी तरह से चला पाते हैं । जिंदगी में सुख दुख दोनों ही आती है अगर जिंदगी को बेहतर बनाना है तो पति पत्नी को एक साथ मिलकर आगे बढ़ना होता है एक दूसरे की सोच को एक करना पड़ता है तब जिंदगी बेहतर हो जाती है।

पत्नी को सपोर्ट करें:-


पति को चाहिए कि वह अपनी पत्नी का फुल सपोर्ट करें अपनी पत्नी की हर इच्छा को पूरी करने की कोशिश करें पत्नी अपने पति से केवल प्यार की इच्छा रखती है । पति के सपोर्ट की इच्छा रखती है इसलिए पति को भी चाहिए कि अपने पत्नी पर पूर्ण विश्वास करें और पत्नी को जिंदगी में आगे आगे बढ़ने में मदद करें । और साथी पत्नी को जब भी पति की जरूरत हो पति पत्नी का ख्याल रखें उनको सपोर्ट करें ।


एक अच्छा पति कैसे बने ? - How To Become A Good Husband in Hindi


सम्मान करें:-


यह जरूरी नहीं कि केवल पत्नी ही पति का सम्मान करें पति को भी पत्नी का सम्मान करना चाहिए एक दूसरे को फुल रिस्पेक्ट देना चाहिए । जब आप एक दूसरे को बराबर का दर्जा देते हैं और एक दूसरे के साथ जिंदगी में आगे बढ़ते हैं तो आप दोनों को जिंदगी में ढेर सारी खुशियां मिलती है । और आप दोनों के बीच में प्यार बढ़ता है इसलिए पति पत्नी को चाहिए कि वह एक दूसरे का सम्मान करें और पूरा सहयोग करें कभी भी एक दूसरे को इग्नोर ना करें।


एक अच्छा पति कैसे बने ? - How To Become A Good Husband in Hindi


रिश्ते नाते को निभाए:-


पति को चाहिए कि वह अपने पत्नी के सभी रिश्ते नाते को निभाए जैसे अपने ससुराल के लोगों का मान सम्मान करें उनका भी ख्याल रखें । इसे पत्नी के दिल में पति के प्रति प्रेम बढ़ता है और वह अपने पति की इज्जत भी करती है और प्यार भी करती है पति को चाहिए कि वह अपने सभी रिश्ते नाते को बेहतर तरीके से निभाए । सब को एक साथ लेकर जिंदगी में आगे बढ़े इससे पति-पत्नी का रिश्ता मजबूत होता है पत्नी सोचती है कि पति अपने परिवार के साथ साथ उसके भी परिवार का ख्याल रखते हैं इससे दोनों के बीच प्रेम बढ़ने लगता है।


एक अच्छा पति कैसे बने ? - How To Become A Good Husband in Hindi


पत्नी पर पूर्ण विश्वास करें:-


पति को चाहिए कि वह अपनी पत्नी पर पूर्ण विश्वास करें पत्नी पर बिल्कुल भी शक ना करें । क्योंकि शक का कोई इलाज नहीं होता है अगर जाने अनजाने में पत्नी से गलती हो रही हो तो पति को चाहिए कि वह प्यार से अपनी पत्नी से पूछे उसका जवाब उनसे मांगे ना कि उन पर गुस्सा करें उन पर चिल्लाए या उन पर शक करें । कई बार छोटी-छोटी बातों को लेकर पति-पत्नी के बीच लड़ाइयां शुरू हो जाती है एक दूसरे पर शक करने लगते हैं । जो कि बिल्कुल ही गलत है शक का कोई इलाज नहीं होता है एक बार मन में घर कर गया तो रिश्ते टूटने में ज्यादा समय नहीं लगते । 
 
 इसीलिए अगर आपको एक दूसरे पर किसी बात को लेकर गलतफहमी हो तो आपस में बैठकर सुलझा लीजिए ना कि एक दूसरे पर शक कीजिए हो सकता है कि बातें करने के बाद आपको आपके सवालों का जवाब मिल जाए अगर वही आप शक करेंगे तो फिर जाने अनजाने में बड़ी गलती कर बैठेंगे इसलिए पत्नी पर कभी शक नहीं करना चाहिए और पति पत्नी के रिश्ते का आधार विश्वास होता है । विश्वास के दौर से ही पति पत्नी का रिश्ता बंधा होता है इसलिए एक दूसरे पर विश्वास होना बहुत जरूरी होता है जिंदगी में चाहे कैसा भी मोड़ आ जाए एक दूसरे का विश्वास नहीं तोड़ना चाहिए ।

ईमानदार बने:-


पति को चाहिए कि वह अपने रिश्ते के प्रति ईमानदार बने अपने पत्नी से कुछ भी ना छुपाए अपने दिल की हर बात अपनी पत्नी से शेयर करें । जब पति पत्नी एक दसरे से कुछ नहीं छुपाते हैं तो उनका रिश्ता हर हाल में मजबूत होता है और किसी भी मुसीबत में नहीं टूटता है । इसलिए पति को चाहिए कि वह अपने रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए एक दूसरे पर भरोसा करें और पूरी ईमानदारी के साथ अपना रिश्ता निभाएं । 
 
पति पत्नी के बीच कोई भी बात छुपी हुई नहीं रहनी चाहिए अगर आप अपनी पत्नी से कोई बात छुपाते हैं तो उन्हें कहीं और से पता जब चलेगा । तब वह आप पर विश्वास कभी नहीं करेंगे और उन्हें लगेगा कि आप उन्हें धोखा दे रहे हैं इससे आप दोनों का रिश्ता टूट सकता है । इसीलिए अपनी पत्नी से कभी भी कोई बात ना छुपाए पूरी ईमानदारी के साथ अपना रिश्ता बनाए रखें ।

बातों को ध्यान दें:-

 
एक अच्छे पति का गुण यह होता है कि वह अपनी पत्नी को कभी इग्नोर नहीं करता है अपनी पत्नी की सारी बातों को गौर से सुनता और समझता है और फिर रिजेक्ट करता है । इसलिए आपको भी चाहिए कि आप अपनी पत्नी के हर बातों को गौर से सुने समझे और जो वह आपसे कहे उसे पूरा करने की कोशिश करें । क्योंकि वह अपना परिवार छोड़कर आपके भरोसे आपके साथ हूं अपनी पूरी जिंदगी बिताने के लिए आई है ऐसे में आपको भी चाहिए कि आप उनका पूरा ख्याल रखें उनकी पूरी बात को गौर से सुने समझे ।


एक अच्छा पति कैसे बने ? - How To Become A Good Husband in Hindi


दोस्त बने:-


पति पत्नी के रिश्ते को सबसे ज्यादा बेहतर बनाने का एकमात्र उपाय अभी होता है कि पति पत्नी एक दूसरे का दोस्त बने क्योंकि दोस्ती में दोनों बराबर होते हैं दोस्ती ही एक ऐसा रिश्ता है जो इंसान खुद चुनता है । यह रिश्ते ऊपर से बन कर नहीं आते हैं और न इसे कोई जबरदस्ती बनाता है इसे लोग अपनी मर्जी से खुद की इच्छा से बनाते हैं । किसी को भी दोस्त बना लेते हैं और दोस्ती में कुछ भी नहीं छुपता दोस्त अपने दोस्त से सब कुछ शेयर करते हैं । 
 
अपने दिल की बात बताते हैं अपने परिवार से लोग बातें छुपा भी लेते हैं लेकिन दोस्त से कभी नहीं छुपाते दोस्त दिल का आईना होते हैं । इसी तरह पति पत्नी को भी चाहिए कि वह अपने रिश्ते को दोस्ती की तरह निभाए जिसमें कोई भी बात छुपी हुई नहीं होनी चाहिए इससे रिश्ते और भी ज्यादा मजबूत होते हैं । दोनों को एक दूसरे की हर सच्चाई पता होती है और इसमें किसी को कुछ छुपाने की जरूरत भी नहीं पड़ती है । इसलिए पति पत्नी को एक दोस्त की तरह हमेशा साथ रहना चाहिए और एक दूसरे को सपोर्ट करना चाहिए ।


एक अच्छा पति कैसे बने ? - How To Become A Good Husband in Hindi


रोमांटिक बने:-


पति को चाहिए कि वह रोमांटिक बने अपनी पत्नी के साथ रोमांटिक पल विताएं क्योंकि पति पत्नी के रिश्ते को लंबे समय तक चलाने के लिए और मजबूत बनाए रखने के लिए दोनों के बीच रोमांस होते रहना चाहिए । रोमांस का मतलब प्यार होता है वह मेंटल और फिजिकल दोनों हो सकता है इसलिए आप अपने पत्नी को रोमांटिक फील्ड कराएं कुछ ऐसा क्रिएटिव करें । 
 
जिससे आपकी पत्नी को अच्छा लगे आप उनके साथ लॉन्ग ड्राइव पर जाएं या पिकनिक पर जाए जो भी करें कुछ ऐसा करे कि आपकी पत्नी को अच्छा फील हो । उन्हें खुशी मिले आप उनके साथ समय बिता सकते हैं वैसे पति पत्नी के रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए दोनों को हफ्ते में एक बार फिजिकल जरूर होना चाहिए । इससे दोनों का रिश्ता मजबूत होता है और मेंटल स्ट्रेस कम होता है।

सरप्राइज करें:-


पति को चाहिए कि वह अपने पत्नी को समय-समय पर सरप्राइज दे जैसे उनका बर्थडे सेलिब्रेट करें या फिर उन्हें कोई तोहफा दे । कुछ ऐसा करें जिससे पत्नी को खुशी मिले छोटी-छोटी खुशियों को मजे से सेलिब्रेट करें पत्नी के साथ कुछ क्रिएटिव करें जिससे दोनों को खुशी मिले।
 
अपने प्यार का इजहार करने के लिए समय-समय पर पति-पत्नी को एक-दूसरे को सरप्राइस करते रहना चाहिए एक दूसरे के लिए कुछ ऐसा करना चाहिए । जिससे दोनों को एक दूसरे का प्यार का एहसास हो खुशी मिले इस से भी रिश्ते मजबूत होते हैं।


एक अच्छा पति कैसे बने ? - How To Become A Good Husband in Hindi


मुश्किल वक्त कभी साथ ना छोड़े:-


पति पत्नी को हर मुश्किल घड़ी में एक दूसरे का साथ देना चाहिए एक दूसरे का साथ कभी नहीं छोड़ना चाहिए । पति को चाहिए कि जिंदगी में चाहे कितना भी बड़ी मुसीबत क्यों ना आ जाए पत्नी का साथ कभी नहीं छोड़ना चाहिए । हर हाल में पत्नी का साथ देना चाहिए भले ही अपने साथ क्यों ना छोड़ दे एक पति का धर्म होता है कि वह अपनी पत्नी का कभी साथ ना छोड़े।
 
पति पत्नी को एक दूसरे पर भरोसा करते हुए एक दूसरे के साथ अंतिम सांस तक रहना चाहिए । किसी भी हाल में एक दूसरे का साथ कभी नहीं छोड़ना चाहिए। पति पत्नी एक दूसरे के पूरक होते हैं पत्नी को पति का अर्धांगिनी कहा जाता है यानी आधा अंग पत्नी बाया अंग होती है पति दाया अंग होता है दोनों को मिलाकर अर्धनारीश्वर का रूप बनता है जैसा कि पुराणों में बताया गया है 
 
शिव का अर्धनारीश्वर रूप इसी बात को दर्शाता है पति पत्नी एक दूसरे के पूरक है दोनों को एक साथ रहना चाहिए । दोनों एक दूसरे के बगैर नहीं रह सकते हैं । दोनों को एक दूसरे से कभी अलग नहीं होना चाहिए दोनों को हमेशा साथ रहना चाहिए 

तारीफ करें:-

 
पति को जब भी मौका मिले पत्नी की तारीफ करें पत्नी की तारीफ करना बिल्कुल भी ना भूलें । इससे पत्नी को खुशी मिलती है कि उसके पति उससे सबसे ज्यादा चाहते हैं और प्यार करते हैं पति को अपनी पत्नी की कभी बुराई नहीं करनी चाहिए । बल्कि उसकी तारीफ करना चाहिए अच्छे बुरे गुण सब में होते हैं कोई भी इंसान परफेक्ट नहीं होता । लेकिन इंसान को चाहिए कि सामने वाले की अच्छाई देखिए बुराई को इग्नोर करें 
 
इसलिए आपको चाहिए कि आप अपनी पत्नी इमेज जो भी अच्छाई हो उसकी तारीफ करें । अगर उनसे कहीं कोई गलती हो गई हो तो उस गलती को सुधारने की कोशिश करें । उन्हें सिखाएं समझाएं ना कि उनकी बुराई करें पत्नी अपने पति से हमेशा तारीफ की इच्छा रखती है इसलिए पति को चाहिए कि पत्नी की खुशी के लिए उसका सम्मान करें ।

गलतियों को माफ करें:-


गलतियां सभी से होती हैं हर इंसान से कोई ना कोई जाने अनजाने में गलती होती रहती है गलतियों को माफ कर देना चाहिए और सुधारने का मौका देना चाहिए । ना कि गुस्से में आकर रिश्ता तोड़ देना चाहिए । इंसान है इंसान से गलतियां होती है इंसान को चाहिए कि एक दूसरे को माफ करें और जिंदगी में आगे बढ़े और खासकर पति पत्नी के रिश्ते में एक दूसरे को माफ करने में ही समझदारी होती है । क्योंकि पति पत्नी का रिश्ता 1 दिन का या 1 साल का नहीं होता अंतिम सांस तक का होता है । इसलिए पत्नी को माफ करना चाहिए अगर पत्नी से कोई गलती हो गई हो तो ।


एक अच्छा पति कैसे बने ? - How To Become A Good Husband in Hindi


कभी भी पत्नी की तुलना किसी और से ना करें:-


कभी भी अपनी पत्नी की तुलना किसी और और से ना करें अपने पत्नी को हमेशा सम्मान दें । हर इंसान में कमी होती है कोई भी व्यक्ति संपूर्ण नहीं होता सब में कुछ ना कुछ कमी होती है अच्छाई बुराई सब में होती है । हाथ के पांच उंगली होते हैं सभी रहते साथ हैं लेकिन सभी उंगलियों की साइज छोटी बड़ी होती है आपस में बराबर नहीं होती । उसी तरह से हमारे आसपास रहने वाले इंसान की सोच एक जैसी नहीं होती है लेकिन होते सब साथ हैं और सब को एक साथ लेकर चलना पड़ता है । 
 
ठीक वैसे ही पति पत्नी का रिश्ते में भी अगर एक दूसरे की सोच ना मिल रही हो तब भी एक दूसरे को अपनाकर और जो गलतफहमी है । उसको दूर करने की कोशिश करनी चाहिए और जिंदगी में आगे बढ़ने चाहिए । गलतियां सभी करते हैं लेकिन उस गलतियों से सीखना चाहिए और उस गलती को सुधारना चाहिए अगर पत्नी से ज्यादा जाने में कोई गलती हो जाए तो उसे माफ करना चाहिए और उसको सुधारने की कोशिश करनी चाहिए ना की उसको इग्नोर करना चाहिए या फिर किसी और से कंपेयर करना चाहिए ।

इंपॉर्टेंट तारीख को याद रखें:-


पति को चाहिए कि अपनी शादी से जुड़ी सभी तारीखों को याद रखें जैसे शादी की सालगिरह पत्नी का बर्थडे इंगेजमेंट डेट इसके अलावा पत्नी पति से जुड़ी कोई भी बात जिससे पत्नी को खुशी मिलती हो वह सारी बातों को याद रखना चाहिए । और अपनी पत्नी को उस तारीख पर सरप्राइस देना चाहिए बर्थडे हो या फिर मैरिज एनिवर्सरी हो उसको सेलिब्रेट करना चाहिए इससे पत्नी को खुशी मिलती है और पति पत्नी के बीच प्यार बढ़ता है।


एक अच्छा पति कैसे बने ? - How To Become A Good Husband in Hindi


एक दूसरे को समझने की कोशिश करें:-


पति पत्नी के रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है एक दूसरे को समझना है । जब आप एक दूसरे को पूरी तरीके से समझने लगेंगे तो अब दोनों का रिश्ता गहरा होता चला जाएगा इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि आप एक दूसरे से जितना हो सके उतना बातचीत करें । 
 
एक दूसरे को समझने की कोशिश करें एक दूसरे का पसंद नापसंद जानने की कोशिश करें । जब आप अपने पत्नी की पसंद नापसंद को जान जाएंगे तो आपको पता चल जाएगा कि आपको अपने पत्नी को कैसे खुश करना है उसे खुशी कैसे मिलती है । यह जानकारी होते ही आप अपनी पत्नी को ढेर सारी खुशियां दे पाएंगे और आप दोनों का रिश्ता मजबूत होगा।
 
 

एक अच्छा पति कैसे बने ? - How To Become A Good Husband in Hindi


फिटनेस पर ध्यान दें:-


आजकल सही प्रकार के भोजन ना करने से शरीर में तरह-तरह की बीमारियां हो जा रही है शरीर मोटा हो जा रहा है सभी बेडौल हो जा रहा है इससे कपड़े शरीर पर फिट नहीं हो रहे हैं और आदमी सुंदर नहीं दिखता है । तो भी पत्नी का मन उदास हो जाता है जैसे हर पति चाहता है कि उसकी पत्नी सबसे ज्यादा खूबसूरत दिखें फिट हो स्लिम हो । वैसे ही पत्नी भी चाहती है कि उसका पति खूबसूरत और स्मार्ट दिखे स्मार्ट कपड़े पहने । 
 
इसलिए आपको भी चाहिए कि आप अपनी फिटनेस पर ध्यान दें । जिससे आपका शरीर भी हेल्दी रहेगा और बीमारियां भी नहीं होगी और आपकी और आपकी पत्नी की केमिस्ट्री भी अच्छी होगी । जब दोनों एक साथ फिट और स्लिम होंगे तो दोनों की खूबसूरती की तारीफ भी होगी जिससे पत्नी को अच्छा लगेगा।


एक अच्छा पति कैसे बने ? - How To Become A Good Husband in Hindi


फाइनेंसियल फ्री हो:-

 
आजकल मीडियम फैमिली में पैसे को लेकर बहुत सारी लड़ाइयां होती है बहस होती है क्योंकि पैसे से सबकी जरूरतों को पूरा किया जाता है । लेकिन परिवार में कमाने वाला एक व्यक्ति हो और परिवार में बहुत सारी फैमिली मेंबर हो जिन की जरूरतों को पूरा न किया जा सके तो परिवार में आए दिन छोटी-छोटी बातों पर अनबन होती रहती है । 
 
पति पत्नी में लड़ाई हो जाती हैं पैसों को लेकर जिसको सॉल्व करना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है । इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप फाइनेंसर फ्री हो इसके लिए अगर आप जॉब करते हैं तो आपको साइड बिजनेस करना चाहिए अगर आप बिजनेस करते हैं तो आपको एक साथ दो तीन अलग-अलग बिजनेस और करना चाहिए । 
 
एक बिजनेस पर कभी डिपेंड नहीं रहना चाहिए क्योंकि एक बिजनेस अगर बंद हो जाए तो फिर पैसों की बहुत बड़ी समस्या हो जाएगी इसलिए आपको दो तीन अलग अलग बिजनेस जरूर करना चाहिए जिससे पैसों को लेकर जो समस्या है वह दूर हो जाए और आप दोनों का रिश्ता और भी ज्यादा मजबूत हो । 
 
क्योंकि सबसे ज्यादा परिवार में प्रॉब्लम पैसों को लेकर ही होती है रिश्ते पैसे को लेकर ही टूटते हैं बनते हैं और जोड़ते हैं । जिसके पास ज्यादा पैसा होता है सभी उससे खुश रहते हैं जिसके पास कुछ नहीं होता सभी उससे किनारा कर लेते हैं । इसलिए पैसे की जरूरत को समझें और पैसे के स्रोत को बढ़ाएं।


Conclusion :- Ek Achha Pati Kaise Bane


तो हमें उम्मीद है आपको हमारी यह जानकारी Ek Achha Pati Kaise Bane अच्छी लगी होगी । अगर आपके मन में कोई और सवाल हो तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं ब्लॉग पर आने के लिए आपका धन्यवाद

RK

Post a Comment

Please do not enter any Spam link in the Comment Box...

Previous Post Next Post