खुद को हमेशा Positive कैसे रखें - इन 7 टिप्स को अपनाकर हमेशा Positive रहे

खुद को हमेशा Positive कैसे रखें - इन 7 टिप्स को अपनाकर हमेशा Positive रहे । Hamesha Positive Kaise Rahe

 

खुद को हमेशा Positive कैसे रखें - इन 7 टिप्स को अपनाकर हमेशा Positive रहे । Hamesha Positive Kaise Rahe

 

खुद को हमेशा Positive कैसे रखें । Hamesha Positive Kaise Rahe 

Positive Tips : जिंदगी में जब अच्छा वक्त चल रहा हो । तो हम सभी बहुत खुश रहते हैं हमें लगता है जिंदगी कितनी खूबसूरत है।  लेकिन जब जिंदगी में बुरा वक्त आता है या कोई परेशानी आती है तो हम बेचैन हो जाते हैं । हमारी मानसिक शांति खो जाती है हमारे मन में तरह-तरह के नकारात्मक विचार आ जाते हैं जो हमें बहुत दुखी करते हैं । 

हमें कभी-कभी सही रास्ता नहीं दिखता कि हम कैसे अपने दुख को सुख में बदलें । अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है अगर आप भी नेगेटिव विचारों से घिर चुके हैं । और आप इन सब चीजों से बाहर निकलना चाहते हैं और पॉजिटिव रहना चाहते हैं तो ऐसे में आज हम आपको बताएंगे ( Hamesha Positive Kaise Rahe ) एक इंसान हमेशा पॉजिटिव कैसे रह सकता है।


नेगेटिव विचार वाले लोगों से दूर रहें :-

 
आपके आसपास कुछ ऐसे लोग मिल जाएंगे जो नेगेटिव सोच वाले होते हैं । नेगेटिव सोच वाले लोग हमेशा नेगेटिव बातें करते हैं आप उनसे कोई राय मशवरा मत लिजिए। अगर उन्हें अपने किसी काम के बारे में आप बताएंगे । उनसे पूछेंगे यह काम सक्सेसफुल होगा या नहीं होगा । तो वह हमेशा नेगेटिव बातें करेंगे । वह आपको सीधे से मना करेंगे यह काम आप से नहीं होगा आप के बस की बात नहीं । इस काम में आपको सफलता नहीं मिलेगी । हमने भी किया था हमें नहीं मिली इसलिए आप मत कीजिए । 
 
ऐसे नेगेटिव लोग आपको हमेशा अपने आसपास मिलेंगे । ऐसे लोगों से आपको हमेशा दूर रहना चाहिए । इसके अलावा कुछ ऐसे लोग भी होते हैं जो हमें गलत बातें सिखाते हैं जैसे शराब पीना गुटखा खाना सिगरेट पीना ऐसी नशीली पदार्थों का सेवन करने के बारे में कुछ लोग बातें करते हैं । जो आपके दोस्त भी हो सकते हैं ऐसे लोगों से आपको दूर रहना चाहिए ( Hamesha Positive Kaise Rahe )

हमेशा मुस्कुराते रहें :-

 
पॉजिटिव रहने के लिए मुस्कुराना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि अगर आप हमेशा उदास रहेंगे दुखी रहेंगे तो नेगेटिव विचार बहुत ही ज्यादा आपको परेशान करने लगेंगे । सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि हम हमेशा खुश रहें जीवन में सुख दुख आते रहते हैं । इसी का नाम जिंदगी है लेकिन व्यक्ति को सुख-दुख सहते हुए चेहरे पर एक हल्की सी मुस्कुराहट रखना चाहिए । इससे बुरे वक्त से निकलने में आसानी होती है और हम पॉजिटिव फील करते हैं । और बिगड़ता हुआ काम भी बन जाता है । इसलिए हमें हमेशा मुस्कुराते रहना चाहिए।

योगाभ्यास करें ध्यान लगाएं :-

 
मन को शांत रखने के लिए पॉजिटिव विचार मन में आए इसके लिए जरूरी है कि हम योगाभ्यास करें।  हमें प्राणायाम सीखना चाहिए ध्यान लगाना सीखना चाहिए ध्यान करने से हमारा मन एकाग्र होता है । और मन में कोई भी नेगेटिव विचार नहीं आती है । और हम जो कोई कार्य करते हैं उसने हमें सफलता मिलती है । प्राचीन समय से ही ध्यान लगाने की विधि चली आ रही है । अब आजकल के सोशल मीडिया के समय में सभी लोग इसे भूल चुके हैं बहुत कम लोग हैं जो ध्यान लगाते हैं । ध्यान लगाना आपको सीखना चाहिए इससे आपको कभी भी कोई दुख नहीं होगा।

गरीब लोगों की मदद करें :-

 
आपको जरूरतमंद लोगों की मदद करनी चाहिए । जरूरतमंद लोगों की मदद करने से हमें जो खुशी मिलती है वह हमको किसी भी और चीज से नहीं मिलती है । जीवन में पैसे कमाना परिवार को खुश रखना यह सब जरूरी है । मौज मस्ती करना है यह भी जरूरी है लेकिन हम सबसे पहले एक इंसान हैं । और एक इंसान दूसरे इंसान के काम आता है इसी को जिंदगी कहते हैं । 
 
इंसान का इंसान से रिश्ता जन्म लेते ही तय हो जाता है । खून के रिश्ते से बड़ा इंसानियत का रिश्ता होता है।  इसलिए हमें जरूरत पड़ने पर गरीब बेसहारा लोगों की मदद करनी चाहिए । इससे हमें असीम शांति मिलती है और  गरीब लोगों से हमें जो दुआ मिलती है वह दुआ हमें हमारे बुरे समय से बाहर निकालती है।

अच्छी नींद लें :-

 
मन को शांत रखने का सबसे ज्यादा जरूरी यह होता है कि हम अच्छी नींद ले हमें रोजना
 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए । इससे कम नींद लेने पर हमारा शरीर थका हुआ महसूस करता है।  जिससे हमारा मन किसी भी कामकाज में नहीं लगता है और हम शांत रहते हैं । इसीलिए मन की और शरीर  की थकावट दूर करने के लिए हमें गहरी नींद लेनी चाहिए । इससे हम हमेशा स्वस्थ रहेंगे और पॉजिटिव रहेंगे।

ज्यादा पैसे कमाए :-

 
अगर आपके जिंदगी में पैसों की कमी है तो उसे जल्द से जल्द दूर करें । पैसों की कमी से रिश्ते टूटते हैं बिखरते हैं अगर हमारे पास पैसा ना हो तो संसार में कोई हमारा साथ नहीं देता है।  समाज भी हमारा साथ छोड़ देता है । यहां तक कि परिवार भी हमारा साथ नहीं देता है । पैसा है तो हर कोई पूछता है भाई तू कैसा है । पैसा नहीं तो कोई नहीं । आपको इस बात को समझना होगा । 
 
यह जरूरी है कि संसार प्यार से चलता है लेकिन प्यार से भी सबसे ज्यादा जरूरी है पैसा । प्यार से पेट नहीं भरता पैसे से पेट भरता है सबकी जरूरतों को पैसे से पूरा किया जा सकता है । इसलिए अगर आपकी जिंदगी में पैसे की कमी है तो उसे जल्द से जल्द दूर करें । क्योंकि अगर आपके पास पैसा नहीं होगा तो आपको तरह तरह की परेशानी आएगी । और आप नेगेटिव विचार से घिर जाएंगे । 
 
इसलिए पैसे कमाने पर फोकस करनी चाहिए । एक बिजनेस पर डिपेंड नहीं रहना चाहिए।  हमें 4,5 बिजनेस करना चाहिए । अलग-अलग बिजनेस से हमारे पास पैसे आएंगे तो हमें पैसों की कमी कभी नहीं होगी । यह आज के समय की सबसे ज्यादा जरूरी बात है । जिसे अगर आप जितनी जल्दी समझ सकेंगे तो आपके लिए और आपके परिवार के लिए बहुत अच्छा होगा।


परिवार के साथ समय बिताएं :-


पॉजिटिव रहने के लिए हमें हमारी परिवार के साथ समय बिताना चाहिए । हफ्ते में एक बार पिकनिक पर जाना चाहिए।  घूमने फिरने जाना चाहिए परिवार के साथ बैठकर खाना खाना चाहिए । आपस में राय मशवरा करनी चाहिए।  इससे हम परिवार को और बेहतर तरीके से समझ पाएंगे । उनकी जरूरतों को समझ पाएंगे एक दूसरे से अपने दिल की बातें शेयर कर पाएंगे । इससे हमें बहुत खुशी मिलती है । 
 
क्योंकि आजकल सोशल मीडिया के समय में हमारे पास इतना समय नहीं रहता कि हम अपने परिवार को समय दे पाये । हर कोई स्मार्ट फोन में बिजी रहता है । आपको इस बात को समझना चाहिए। स्मार्टफोन जब जरूरी हो तब इस्तेमाल करें । बाकी समय अपने काम पर ध्यान दें और परिवार के साथ समय बिताएं । 
 
तभी हम अपने परिवार को समझ पाएंगे और परिवार हमें समझ पाएंगे । और जब हमारे साथ हमारा परिवार होगा तो हमें जो खुशी मिलेगी वह खुशी कहीं और से नहीं मिलेगी । क्योंकि कहते हैं परिवार में एकता हो प्रेम हो तो धरती पर ही अपना घर स्वर्ग बन जाता है।

Conclusion :- Hamesha Positive Kaise Rahe


तो हमें उम्मीद है कि आपको हमारा यह ब्लॉग Hamesha Positive Kaise Rahe अच्छा लगा होगा अगर आपको कोई भी सवालों का जवाब चाहिए तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं ब्लॉग पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद
RK

Post a Comment

Please do not enter any Spam link in the Comment Box...

Previous Post Next Post