नकारात्मक विचारों को कैसे दूर करें ? - इन 8 टिप्स को अपनाये । Negative Vichar Kaise Dur Kare

नकारात्मक विचारों को कैसे दूर करें ? Negative Vichar Kaise Dur Kare । Nakaratmak Vichar Kaise Dur Kare

 

नकारात्मक विचारों को कैसे दूर करें ? Negative Vichar Kaise Dur Kare । Nakaratmak Vichar Kaise Dur Kare

 

Nakaratmak Ya Negative Vichar Kaise Dur Kare : नकारात्मक विचार क्यों आते हमारे मन में क्या आपने कभी इसके बारे में सोचा है । अगर नहीं तो चलिए आज हम आपको बताते हैं नकारात्मक विचार क्यों आते हैं । हमारे मन में इसके कारण क्या क्या है और इसे कैसे बचा जा सकता है। नकारात्मक विचार आने का सबसे बड़ा कारण होता है हम अपनी क्षमता पर अविश्वास करने लगते हैं । 

जिस कारण हम अपने द्वारा किसी भी किए हुए कार्य पर शक करने लगते हैं वह कार्य सफल होगा या नहीं होगा । जिसके वजह से हमारे मन में नकारात्मक विचार आने लगते हैं। जो कि बिल्कुल गलत है हमें कभी भी अपने आप पर शक नहीं करना चाहिए । हमें एक बात को समझना चाहिए कि हम जो चाहे वह हम पा सकते हैं । किसी भी चीज को पाने का सबसे सरल उपाय है उस चीज में आप पूरे मेहनत से मन लगाकर कार्य कीजिए 

और उसमें विश्वास रखिए । जब आप विश्वास रखेंगे और पूरी मेहनत के साथ कार्य करेंगे तो आपको हर कार्य में सफलता मिलेगी जिससे आप को पॉजिटिव फील होगा । लेकिन आजकल के युवा किसी भी कार्य को पूरा करने से पहले हार मान लेते हैं । ( Negative Vichar Kaise Dur Kare )

एक बात आपको हम बताना चाहेंगे कई बार हम जो कार्य करते हैं उसके सफल ना हो पाने का कारण हमारा अधूरा ज्ञान होता है । हर काम को पूरा करने के लिए हमें उसे जुड़ी जानकारी हासिल करनी पड़ती है।  जब तक हमारे पास सही जानकारी नहीं होगी हम किसी भी काम में सफल नहीं हो पाएंगे । इस बात को हम सभी को समझना चाहिए। 


एक बात आपको बताना चाहेंगे बल्ब का आविष्कार किसने किया था यह आपको पता है। क्या अगर नहीं पता तो हम आपको बताते हैं बल्ब का आविष्कार थॉमस ऐल्वा एडीसन ने 1879 ई. में किया था। बल्ब बनाने में लगभग 2 साल का वक्त लगा था । बल्ब को जलाने में सफलता एक बार या दो बार में प्राप्त नहीं हुई थी 999 बार अभ्यास करने पर भी उनको सफलता नहीं मिली थी । एक हजार बार प्रयास करने पर तब जाकर बल्ब जलाने में सफलता प्राप्त हुई थी । 
 
तो आप इससे अंदाजा लगा सकते हैं कि आप किसी कार्य को करते हैं अगर एक या दो बार में आपको उसका रिजल्ट नहीं मिलता है । तो आप हार मान जाते हैं और अपने आप पर शक करने लगते हैं कि आप में क्षमता नहीं है । आप उस कार्य को पूरा नहीं कर पाएंगे । जिसकी वजह से आपके मन में नकारात्मक विचार आने लगते हैं आपको कभी भी अपने आप पर शक नहीं करना चाहिए । 
 
अगर आप किसी कार्य में सफल नहीं हो पा रहे हैं तो समझ लीजिए कि आपको उसका पूरा ज्ञान नहीं है। जब आप अपने कार्य में लगातार प्रयास करेंगे तो आपको सफलता जरूर मिलेगी । फिर आपके मन में कभी भी नकारात्मक विचार नहीं आएगा। ( Nakaratmak Vichar Kaise Dur Kare )

नकारात्मक विचार दूर करने के कुछ उपाय :-


नकारात्मक सोच वाले लोगों से दूर रहें :-


आपके आसपास कुछ ऐसे लोग मौजूद होंगे जो हमेशा नकारात्मक बातें करते होंगे । जब आप अब उनसे अपने मन की बातें करते होंगे तो उस बात को वह सीधे से नकार देते होंगे। कहते होंगे यह काम आप से नहीं होगा आपको इसमें सफलता नहीं मिलेगी आप ये कार्य ना करें कोई और दूसरा कार्य करें । क्योंकि हमने भी इस कार्य को किया था हमें सफलता नहीं मिली तो आपको भी इसमें कोई सफलता ना मिलेगी । 
 
ऐसी बातें करने वाले कुछ नकारात्मक विचार वाले लोग हमारे आसपास मौजूद होते हैं आपको उन लोगों से हमेशा दूर रहना है । हमेशा अच्छे लोगों के बीच रहना है जो आपका साथ दे आप को आगे बढ़ाने में विश्वास रखते हो ना कि पीछे खींचने की बातें करते हो ।

मन को हमेशा पॉजिटिव रखे:-

 
मन को हमेशा पॉजिटिव रखे पॉजिटिव रखने का सबसे आसान उपाय है । आपको घूमने फिरने का शौक हो तो आप कहीं घूमने फिरने जाए । यदि आपको मूवीस देखने का पसंद हो तो रोमांटिक मूवीज देखे या रोमांटिक म्यूजिक सुने इससे आपके मन में पॉजिटिव विचार आएंगे । 
 
नेगेटिव गानो या नेगेटिव फिल्म को ना देखें हमेशा पॉजिटिव विचार वाले कार्य को करें । इसके अलावा आप अपने आसपास के अच्छे लोगों से बात कर सकते हैं । जो हमेशा पॉजिटिव बातें करते हो इससे आपका मन पॉजिटिव रहेगा और आपके मन में नेगेटिव बातें नहीं आएंगे ।

योगाभ्यास करें :-


मन को हमेशा पॉजिटिव रखने का और शांत रखने का सबसे सरल और प्राचीन उपाय है योगाभ्यास करें। प्राचीन समय में हमारे ऋषि-मुनियों ने योगाभ्यास करने का परंपरा स्थापित किया था । आज भी बहुत सारे लोग योगाभ्यास करते हैं लेकिन यह संख्या बहुत कम हो गई है । योग करने वाले लोग हमेशा स्वस्थ रहते हैं इसलिए आपको किसी प्रशिक्षित गुरु से सीखकर योगाभ्यास करना चाहिए । योगाभ्यास करने से आपका मन हमेशा पवित्र और शांत रहेगा इधर-उधर की बातों में मन कभी नहीं भटकेगा और आपको अपने हर कार्य में सफलता मिलेगी।

 

मुस्कुराते रहे :-


हमें मुस्कुराना सीखना चाहिए मुस्कुराने से हमारा मन हमेशा पॉजिटिव रहता है हमें क्रोध नहीं आता है । नकारात्मक विचार हमारे मन में नहीं आते हैं अगर आप हंसमुख स्वभाव वाले व्यक्ति हैं तो आपको बहुत ही कम नेगेटिव विचार परेशान करेंगे । नेगेटिव विचार अक्सर उन लोगों को परेशान करते हैं जो हमेशा उदास चेहरा बनाए रखते हैं । जिनके चेहरे पर हंसी नहीं होती है जो हमेशा दुखी रहते हैं । 
 
इसलिए आपको हमेशा हंसते मुस्कुराते रहना चाहिए । मिलजुल कर लोगों के साथ रहना चाहिए और अकेले नहीं रहना चाहिए क्योंकि जो लोग अक्सर अकेले रहते हैं उनको नेगेटिव विचार परेशान करने लगते हैं । इसलिए हमें अपने दोस्तों के साथ थोड़ा समय बिताना चाहिए। या आप परिवार के साथ भी घूमने फिरने जा सकते हैं जिससे आपको बहुत अच्छा फील होगा।

 

साफ सफाई पर ध्यान दें :-


आप अपने आसपास साफ-सफाई पर ध्यान दें आप ऑफिस में हो या घर पर हो अगर आपके आसपास वातावरण साफ सुथरा रहेगा । तो आपके मन पर भी पॉजिटिव प्रभाव पड़ेगा अगर आसपास साफ-सफाई ना हो तो मन पर नेगेटिव प्रभाव पड़ता है । जिससे मन में नेगेटिव विचार आने लगते हैं इसीलिए अपने आसपास के चीजों को सही व सुंदर व्यवस्थित ढंग से रखे।

ईश्वर में विश्वास रखें :-


ईश्वर में हमेशा विश्वास रखें और अपने कार्य में आगे बढ़े। ईश्वर में विश्वास रखने से हमें पॉजिटिव एनर्जी मिलता है । हमें लगता है कि ईश्वर हमें देख रहे हैं वह हमारी कार्य में हमें मदद करेंगे , हमें आगे का मार्ग दिखाएंगे । इससे हमारे मन पर पॉजिटिव प्रभाव पड़ता है और हम अपने कार्य में आगे बढ़ते हैं और हमें सफलता मिलती है। लेकिन जो लोग नेगेटिव विचार वाले होते हैं 
 
जो ईश्वर को नहीं मानते वह अगर कोई कार्य कर रहे हैं । अगर उनमें उनको सफलता ना मिले तो ऐसे में वह लड़खड़ा जाते हैं और उन्हें अपने आप पर भी विश्वास नहीं होता ।  जिसके वजह से अक्सर जिंदगी जीना छोड़ देते हैं । इसलिए हमें हमेशा ईश्वर में विश्वास रखना चाहिए।

खुद को कामकाज में व्यस्त रखें :-


आप अपने आप को कामकाज में व्यस्त रखें । नेगेटिव विचार हमारे मन में तब आते हैं जब हम अकेले शांत बैठे रहते हैं । तब हमारे मन में तरह-तरह के विचार चलते रहते हैं जब हम अपने आपको किसी काम में व्यस्त रखेंगे । तो हमारे मन में कभी भी कोई नेगेटिव विचार नहीं आएगा । क्योंकि उस समय हमारा ध्यान हमारे काम में लगा रहेगा । कहते हैं कि खाली दिमाग शैतान का घर होता है वह इसीलिए कहा जाता है 
 
क्योंकि जब हम कोई कामकाज नहीं करते हैं । खाली बैठे रहते हैं हमारा ध्यान इधर-उधर भटकते रहता है जिससे हमारे मन में अच्छे बुरे विचार आते जाते रहते हैं । इसलिए हमें अपने आप को किसी न किसी कामकाज में व्यस्त रखना चाहिए।


पैसे की कमी को दूर करें :-


अगर आपके जिंदगी में पैसों की समस्या है तो उसे जरूर दूर करें । पैसों की कमी होने के कारण समाज हमारा साथ छोड़ देता है परिवार के लोग भी सपोर्ट नहीं करते हैं।  और हम खुद भी नेगेटिव विचारों में घिर जाते हैं।  इसलिए अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है अगर आपके जिंदगी में पैसों की कमी है तो आप पैसे कमाने पर फोकस करें । अपने आमदनी के स्रोत को बढ़ाएं । 
 
अगर आप कोई नौकरी करते हैं तो उसके अलावा साइड बिजनेस करें । जिससे आपको अच्छी खासी कमाई हो सके ।  अगर आपके जेब में पैसा रहेगा तो आपको कोई दिक्कत नहीं होगी । आप कभी भी निराश नहीं होंगे हमेशा खुश रहेंगे और दूसरों को भी खुश कर पाएंगे । इसलिए अगर आपकी जिंदगी में पैसों की कमी है तो उसे जल्द से जल्द दूर करें।
 

इसे भी पढ़ें :- अपनी Value कैसे बढ़ाए ?

 Conclusion :- Negative Logon Se Kaise Door Rahe

 
 
तो हमें उम्मीद है आपको हमारी यह जानकारी Nakaratmak Ya Negative Vichar Kaise Dur Kare अच्छी लगी होगी । अगर आपके मन में कोई और सवाल हो तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं ब्लॉग पर आने के लिए आपका धन्यवाद
RK

Post a Comment

Please do not enter any Spam link in the Comment Box...

Previous Post Next Post