अपनी Value कैसे बढ़ाए - ये 10 काम जरूर करे सभी आपके दीवाने हो जायेंगे

अपनी Value कैसे बढ़ाए - ये 10 काम जरूर करे सभी आपके दीवाने हो जायेंगे । Apni Value Vaise Badhaye

 

अपनी Value कैसे बढ़ाए - ये 10 काम जरूर करे सभी आपके दीवाने हो जायेंगे । Apni Value Vaise Badhaye

 

अपनी Value कैसे बढ़ाए ?

हर कोई अपनी रिस्पेक्ट चाहता है हर कोई चाहता है कि लोग उसकी इज्जत करें । लोग उसको पूछे उसका मान सम्मान करें  उसकी वैल्यू करें । लेकिन अगर आपके साथ ऐसा नहीं हो पा रहा है और आप निराश हैं आपको समझ में नहीं आ पा रहा । लोग क्यों आप की वैल्यू नहीं कर रहे है। आपकी बात क्यों नहीं सुन रहे या साथ क्यों नहीं दे रहे हैं । 

ऐसे में अगर आप उदास हैं अगर आपको यह जानना है खुद की वैल्यू कैसे बढ़ाए कि लोग हमें पसंद करने लगे । हमारी रेस्पेक्ट करें तो ऐसे में आज हम आपको यहां कुछ उपाय बताएंगे । जिनको आप अपनी जिंदगी में अप्लाई करेंगे तो आपकी वैल्यू बढ़ जाएगी । लोग आपको पहले से भी ज्यादा रिस्पेक्ट देने लगेंगे । आइए जानते हैं Apni Value Vaise Badhaye खुद की वैल्यू बढ़ाने के लिए हमें क्या करना चाहिए । 


खुद की रिस्पेक्ट करें :-


खुद की वैल्यू बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि हम खुद की रिस्पेक्ट करें । हम खुद को पहचाने क्योंकि हम अपने आप को अच्छी तरह से जानते हैं । हमें हम से बेहतर कोई और नहीं समझ सकता। इसलिए खुद का सम्मान करें । हर इंसान में कमी होती है कोई भी व्यक्ति सर्वगुण संपन्न नहीं होता है । 
 
लेकिन जो इंसान अपनी कमी को पहचान कर उसको दूर कर लेता है वही इंसान सफल हो पाता है । अगर आप में कोई कमी है तो आप उस कमी को पहचाने उसको दूर करें किसी और को ब्लेम ना करें । जब आप अपनी कमी को दूर करेंगे तो आप के अंदर क्षमता बढ़ेगी और आप अपने जिंदगी में सफल हो पाएंगे।

किसी के लिए ज्यादा उपलब्ध ना रहे :-


खुद की वैल्यू बढ़ाने का सबसे आसान तरीका यह है कि किसी को अपना समय ज्यादा ना दे । व्यर्थ में किसी के लिए उपलब्ध न रहे । आप अपने काम पर फोकस करें आपका कार्य क्या है ।  आप जॉब करते हैं या आप स्टूडेंट हैं पढ़ाई करते हैं तो अपने पढ़ाई पर फोकस करें । या बिजनेस करते हैं तो बिजनेस पर फोकस करें । 
 
हर किसी को ज्यादा समय ना दें अगर आप हर किसी के लिए ज्यादा से ज्यादा उपलब्ध रहेंगे तो लोग आपकी वैल्यू कभी नहीं करेंगे । किसी को भी अपना समय जरूरत हो तब दे जरूरत से ज्यादा ना दे । क्योंकि फ्री के सामान की कोई वैल्यू नहीं होती मतलब जो आसानी से मिल जाती हो।

थोड़ा कम बोलें :-

 
जरूरत से ज्यादा ना बोले ज्यादा बोलने वालों की वैल्यू नहीं होती है । आपने देखा होगा समझदार इंसान अक्सर कम बोलते हैं वह जहां जरूरत होती है वही बोलते हैं । इसलिए आप कम बोले और ज्यादा सीखें और समझे । क्योंकि ज्यादा बोलने वालों का समय खुद बर्बाद होता है । और वह अपनी जिंदगी में वैल्यू नहीं बना पाते हैं । अगर आपको एक एग्जांपल से समझाया जाए तो सिक्के का वजन ज्यादा होता है और वह ज्यादा आवाज करता है । 
 
लेकिन रुपए का वजन शुन्य होता है वह जब जेब में रहता है तो आवाज नहीं करता लेकिन उसकी वैल्यू ज्यादा होती है । लेकिन सिक्का ज्यादा आवाज करता है और वजन में भी ज्यादा होता है । इसलिए उसका वैल्यू ज्यादा नहीं होता इस बात से आप समझ सकते हैं।

व्यर्थ के काम में समय बर्बाद ना करें :-

 
जिंदगी में सफल ना हो पानी का सबसे बड़ा कारण यह होता है । कि हम अपना समय व्यर्थ के कामों में बर्बाद कर देते हैं । दोस्तों के साथ घूमने फिरने में मौज मस्ती करने में इधर-उधर समय बर्बाद कर देते हैं । क्योंकि जिस समय में हमें  पढ़ाई करनी चाहिए। अपने नॉलेज को बढ़ानी चाहिए या फिर बिजनेस करनी चाहिए । पैसे कमाना चाहिए तो उस समय को हम मौज मस्ती में बर्बाद कर देते हैं । 
 
और आगे चलकर पैसे की कमी होने के कारण हमें बहुत सारी मुसीबतों का सामना करना पड़ता है । या फिर नॉलेज की कमी ना हो पाने के कारण हमें समाज में रिस्पेक्ट नहीं मिल पाता है । इस बात को हमें समझना चाहिए । इसलिए अपने नॉलेज को बढ़ाएं व्यर्थ के काम में समय बर्बाद ना करें । 

खुद की तारीफ ना करें :-


आपने देखा होगा बहुत सारे लोग अपने कामकाज के खुद से ही तारीफ करते हैं । अपने दोस्तों में रिश्तेदारों में अपने कामकाज को बढ़ा चढ़ाकर ज्यादा बोलते हैं । खुद से खुद की तारीफ करते हैं । ऐसे में उन्हें लोगों से रिस्पेक्ट नहीं मिल पाता है । खुद से खुद की तारीफ करने पर हमारी कोई वैल्यू नहीं करेगा । हमें ज्यादा से ज्यादा अपने कामकाज पर फोकस करनी चाहिए । हमें काम ऐसा करनी चाहिए कि लोग खुद आकर हमारी तारीफ करें । हमारा मान सम्मान करें ना कि हमें खुद लोगों के बीच जाकर खुद का बोल बच्चन करना चाहिए । 

अपने नॉलेज को बढ़ाएं :-

 
जिंदगी में आप की वैल्यू लोग तब करेंगे जब आपके पास कोई गुण हो , कोई ज्ञान हो या आपकी कोई पोजीशन हो । इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि आप अपने नॉलेज को बढ़ाएं । आप अपने एजुकेशन पर ध्यान दें जितनी ज्यादा आपके पास नॉलेज होगी । उतना ज्यादा आप अपने लाइफ में गोल को अचीव कर पाएंगे । और आप की वैल्यू ज्यादा होगी । लोगों के गरीब और अमीर होने का कारण उनका नॉलेज होता है । 
 
जिसके पास जितना नॉलेज होता है वह उतना ज्यादा अमीर होता है उसका मान सम्मान होता है । इस बात को आप को समझना चाहिए । ध्यान रहे शॉर्टकट के चक्कर में पड़कर कोई ऐसा कार्य ना करें । क्योंकि गलत तरीके से भी लोग धन दौलत कमा लेते हैं लेकिन ज्यादा समय तक उनको उसका फायदा नहीं मिल पाता है । जो लोग मेहनत से आगे बढ़ते हैं वह लंबे समय तक टिके रहते हैं । इसलिए अपने नॉलेज को बढ़ाएं और सही दिशा में काम करें । लोग आप की वैल्यू करेंगे।

अपनी पहचान बनाएं :-


अगर आप जमीन पर पड़े हुए मिट्टी के ढेले को देखेंगे तो उस पर आपका ज्यादा ध्यान नहीं जाएगा । मिट्टी के ढेले को हर कोई ठोकर मार के आगे निकल जाता है । लेकिन कोई कुम्हार अगर उस मिट्टी के ढेले से मूर्ति बनाकर उसको कलर करके अगर मंदिर में रख दें । या किसी पेड़ के नीचे भी रख दे तो लोग उसकी वैल्यू करने लगते हैं । और उसी मूर्ति को मार्केट में रख दिया जाए तो उसकी कीमत बढ़ जाती है । लेकिन वहीं अगर मिट्टी के रूप में सड़क पर रह जाए तो उसकी खास वैल्यू  नहीं होती है । 
 
यही वजह हर एक इंसान का होता है अगर वह अपनी जिंदगी में एक नॉर्मल इंसान बना रहता है । तो कोई उसकी वैल्यू नहीं करता है । लेकिन जब वह अपने आपको मेहनत करके नॉलेज बढ़ा कर । एक मुकाम हासिल कर लेता है अपनी खुद की पहचान बना लेता है । तो हर कोई उसकी रिस्पेक्ट करता है मान सम्मान करता है । इस बात को आप को समझना चाहिए खुद को काबिल बनाना चाहिए । जिंदगी में हमें कोई बड़े कार्य करना चाहिए जैसे आप पढ़ लिख कर कोई बड़ा अफसर बन सकते हैं । या बड़ा बिजनेसमैन बन सकते हैं जिससे आपका समाज में मान सम्मान बड़े लोग आपको रिस्पेक्ट दे।

समय की वैल्यू करें :-


आजकल के युवा पढ़ाई लिखाई के समय मौज मस्ती करने में समय बर्बाद करते हैं । प्यार मोहब्बत के चक्कर में पड़कर अपना समय बर्बाद कर लेते हैं । जिससे उनकी नॉलेज अधूरी रह जाती है । और अपनी जिंदगी में अपने गोल को अचीव नहीं कर पाते हैं । जिससे आगे चलकर उनको तकलीफ होती है। उनकी आर्थिक स्थिति सही नहीं हो पाती है या उन्हें जो चाहिए वह नहीं मिल पाता है । 
 
ऐसा इसलिए होता है क्योंकि लोग पढ़ाई लिखाई नॉलेज बढ़ाने के समय में व्यर्थ के काम में अपना समय बर्बाद कर लेते हैं । अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं तो आपको यह काम छोड़ देना चाहिए समय की कद्र करनी चाहिए आपको 24 घंटे मिलते हैं । और एक सफल इंसान जो करोड़पति है उसको भी 24 घंटे मिलते हैं आप देखिए एक अमीर आदमी अगर सफल है । तो वह 24 घंटे को किस तरीके से उपयोग करता है और आप कैसे इस्तेमाल करते हैं। इस चीज को आप ध्यान से समझिए फिर आपको समय की कद्र हो जाएगी।

सफल इंसान वने :-


सफल इंसान बनने के लिए हमें अपने गोल को सेट करना होता है । गोल मतलब हमें जिंदगी में क्या बनना है । क्या मुकाम हासिल करना है इस बात को हमें समय रहते समझना होता है अगर आपको बड़ा बिजनेसमैन बनना है । तो आपको इसके लिए बिजनेस के तौर-तरीकों को सीखना चाहिए बिजनेस करना चाहिए। पैसे कमाने पर फोकस करना चाहिए । ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाए अपने परिवार को सपोर्ट करें । 
 
इस बात का आप को ध्यान रखना चाहिए । या फिर आपको कोई ऑफिसर बनना हो अगर आपको आईएएस बनना है, आईपीएस बनना है । तो आपको इसके लिए बहुत मन लगाकर पढ़ाई करना होगा और ऑफिसर बनना होगा । जब आप जिंदगी में सफल हो जाएंगे अपने गोल को अचीव कर लेंगे तो लोग आपकी respect करेंगे । जिसकी पहचान जितनी ज्यादा बड़ी होती है लोग उतना उसको जानते हैं । 
 
और जो इंसान जिंदगी में कुछ नहीं करता बस एक नॉर्मल इंसान की तरह जीता है जिसका कोई मकसद नहीं होता । तो उसको कोई भी सपोर्ट नहीं करता है । इसलिए आपको मान सम्मान पाने के लिए खुद का पहचान बनाना बहुत जरूरी है । और आपको अपने गोल पर ध्यान देना चाहिए कि आपको जिंदगी में क्या बनना है क्या करना है उसको हर हाल में आपको achieve करना चाहिए।

Conclusion :- Apni Value Vaise Badhaye


तो यह थी दोस्तों आपके सवाल का जवाब Apni Value Vaise Badhaye अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों में जरुर शेयर करें व्हाट्सएप ग्रुप या फेसबुक ग्रुप पर शेयर करें इसके अलावा जिंदगी से जुड़ा कोई भी सवाल हो आपके मन में तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं उम्मीद करते हैं आपको हमारी इस आर्टिकल से बहुत लाभ मिलेगा धन्यवाद
RK

Post a Comment

Please do not enter any Spam link in the Comment Box...

Previous Post Next Post