अपने गुस्से को कंट्रोल कैसे करें - इन 10 बातों का ध्यान रखे गुस्सा कभी नहीं आएगा

अपने गुस्से को कंट्रोल कैसे करें - इन 10 बातों का ध्यान रखे गुस्सा कभी नहीं आएगा । Apne Gusse Ko Kaise Control Kare

 
अपने गुस्से को कंट्रोल कैसे करें - इन 10 बातों का ध्यान रखे गुस्सा कभी नहीं आएगा । Apne Gusse Ko Kaise Control Kare

 
 
गुस्सा आना स्वाभाविक प्रक्रिया है हर किसी को अचानक से कब किस बात पर गुस्सा आ जाए यह कहा नहीं जा सकता । लेकिन गुस्सा आना और जाना यह तो लगा रहता है । लेकिन कई बार ऐसा होता है कि गुस्सा हम अपने मन में दबा लेते हैं जो आगे चलकर हमारे लिए भी और दूसरों के लिए भी घातक साबित हो सकता है । इस बात का हमें ध्यान रखना चाहिए कि हमें कभी भी ज्यादा गुस्सा नहीं करना चाहिए । 
 
गुस्से में खुद का भी नुकसान होता है और दूसरे का भी नुकसान होता है इस बात को हमें समझना चाहिए गुस्से से समस्या सुधरती नहीं है बल्कि बिगड़ती है। क्रोध को जीतने के लिए आपको प्यार को समझना होगा । प्यार से आप क्रोध को जीत सकते हैं अपने गुस्से को शांत कर सकते हैं। आप को समझना होगा कि गुस्सा लोगों को दूर करता है और प्यार लोगों को करीब लाता है । इस बात को आप को समझना चाहिए । 

इसके अलावा भी आपको कुछ बातों को समझना होगा हमें गुस्सा कब और क्यों आता है । और गुस्से को कैसे कंट्रोल किया जाए नीचे हमने कुछ बातों का जिक्र किया है । जिसे आप अगर ध्यान से पढ़ेंगे समझेंगे तो आप अपने गुस्से को कंट्रोल कर पाएंगे । और एक जिंदगी में बेहतर इंसान बन पाएंगे। आइए जानते हैं गुस्से को कंट्रोल कैसे करें और एक अच्छी लाइफ कैसे जिए। Apne Gusse Ko Kaise Control Kare

ध्यान लगाए :-

गुस्से को कंट्रोल करने का सबसे सरल और पुराना परंपरा है कि हम ध्यान लगाएं । अगर आपको ध्यान लगाने की विधि आती है तो आप अपने गुस्से को काफी हद तक कंट्रोल कर पाएंगे । ध्यान लगाने से हमारा मन स्थिर रहता है व्यर्थ के कामों में हमारा मन इधर-उधर नहीं भटकता है । और हम अपने काम पर अच्छी तरह से फोकस कर पाते हैं और हमें गहरी नींद आती है । जिससे हमारा शरीर स्वस्थ होता है  
 
ध्यान हर व्यक्ति को सीखना चाहिए ध्यान कैसे लगाए जाए अगर आप ध्यान लगाना सीख गए । तो जिंदगी की 70% से ज्यादा समस्याएं अपने आप दूर हो जाएंगी । हम सभी के जिंदगी में मुसीबत सबसे ज्यादा इसलिए आती है कि हम चीजों को समझ नहीं पाते । किस चीज को कब और क्यों कैसे करना है इस बात को हम नहीं समझ पाते । 
 
 
क्योंकि हमारा मन अशांत रहता है इधर उधर भटकते रहता है स्थिर नहीं रहता है । और मन को स्थिर करने के लिए सबसे सरल और पुराना विधि है ध्यान लगाना है । इसे आपको सीखना चाहिए और अपने आप पर अप्लाई करना चाहिए इससे आप अपने गुस्से को कंट्रोल कर पाएंगे।

 

पानी पिए :-

 
आजकल देखा गया है कि लोग बिना किसी वजह के किसी पर कोई इल्जाम लगा देता हैं । किसी को भला बुरा कह देता हैं । ऐसे में गुस्सा आना स्वाभाविक है खासकर कोई अपना हो तो हमें गुस्सा ज्यादा आता है ।  क्योंकि हम उससे प्यार करते हैं । किसी बाहर वाले के कहने पर हमें गुस्सा इतना ज्यादा नहीं आता है जितना कि अपनों के कहने पर आता है । 
 
इसलिए अगर आप परिवार में हैं और आपके आसपास के लोग आपको भला-बुरा कह रहे हैं । और आप को क्रोध आ रहा है और वह आपके समझाने पर भी नहीं समझ रहे हैं । आपको बार-बार क्रोध दिला रहे हैं । तो ऐसे में अपने गुस्से को तुरंत से शांत करने के लिए आप जितना जल्दी हो सके एक गिलास पानी पिए । या फिर कुछ खाकर पानी पिए इससे आपका मन तुरंत शांत हो जाएगा और आपका क्रोध भी शांत हो जाएगा । यह एक अजमाया हुआ विधि है आप खुद अजमा कर देख सकते है। बहुत ही जल्द आपका गुस्सा शांत हो जाएगा।


मुस्कुराना सीखें :-


अगर आपको बार-बार छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा आता है । तो यह बहुत ही घातक हो सकता है । आपके लिए इसके लिए सबसे आसान तरीका यह है कि । आप मुस्कुराना सीखें छोटी-छोटी बातों से जिससे आपको खुशी मिलती हो उस पर मुस्कुराना सीखें । हंस के बातें करना सीखें इससे क्रोध कम होता है और मन में खुशी ज्यादा होती है दुख भी कम हो जाता है । 
 
अगर आपको गुस्सा ज्यादा आता है तो आप मुस्कुराना सीखे आपने एक फिल्म जरूर देखा होगा । मुन्ना भाई एमबीबीएस । उस फिल्म में भी यही बताया गया है एक डॉक्टर के द्वारा जब आपको ज्यादा गुस्सा आए । तो आप जोर जोर से हंसे इससे आपका गुस्सा बहुत ही जल्द कंट्रोल हो जाता है।


अपनी पसंद का रोमांटिक म्यूजिक सुने :-


गुस्से को कंट्रोल करने का एक और आसान तरीका है म्यूजिक सुनना । अगर आप म्यूजिक सुनने के शौकीन हैं तो आप रोमांटिक म्यूजिक को सुनिए । रोमांटिक म्यूजिक को सुनने से या मूवीज देखने से हमें गुस्सा नहीं आता है । उल्टा हमें खुशी महसूस होती है रोमांटिक मूवीस को देखना चाहिए । या रोमांटिक म्यूजिक सुनना चाहिए इससे आप एक हंसमुख इंसान बन पाएंगे । और आपको क्रोध कम आएगा।


दोस्तों से दिल की बातें शेयर करें :-


कई बार ऐसा होता है कि हमें कोई भला बुरा कह देता है और वह बात हमें अंदर तक चुभ जाती है । और हम किसी से कुछ कह नहीं पाते हैं । इससे हमें अंदर ही अंदर क्रोध होने लगता है और गुस्से में हम बहुत कुछ उल्टा-पुल्टा कर देते हैं । जो बाद में हमें तकलीफ देता है । 
 
अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो अपने दिल में किसी बात को दबाकर ना रखें । अपने किसी खास दोस्त से या लाइफ पार्टनर से जो आपके दिल के करीब हो उससे अपने दिल की बातें शेयर करें । इससे आपका क्रोध शांत होगा मन हल्का होगा । इस बात को आप को समझना चाहिए

घूमने फिरने जाए :-


अगर आपको अचानक से कोई गुस्सा दिला दे अगर वह आपका अपना हो तो । आप गुस्से में तो उसका कुछ नहीं करेंगे लेकिन अपना बिगाड़ सकते हैं । ऐसे में आपके लिए बेहतर होगा तुरंत आप उस समय उस इंसान को इग्नोर करते हुए  कहीं घूमने फिरने चल जाए । जहां आपको खुशी मिलती हो घूमने फिरने जाने से भी बाहरी हवा जब हमारे मन पर  ठंडी ठंडी लगती है तो हमारा मन शांत होता है । और गुस्सा कंट्रोल हो जाता है । ऐसे आप अपने गुस्से को कंट्रोल कर सकते हैं अजमा कर देखें । आपको बहुत ही लाभ मिलेगा 


किसी की बातों को दिल पर ना लें :-

 
गुस्सा हमें तब आता है जब हम किसी की बातों को दिल पर ले लेते हैं । तब ऐसे में अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आपको उस व्यक्ति को इग्नोर करना होगा । उसके बातों को इग्नोर करना होगा । जो आपको बार-बार गुस्सा दिला रहा है जिंदगी में खुद की वैल्यू कीजिए । खुद को अच्छा इंसान समझिए 
 
खुद को इज्जत दीजिए । आप किसी और से उम्मीद ज्यादा नहीं रख सकते । कि वह हरदम आपको अच्छे से बातें करेगा । इंसान के नेचर का कोई भरोसा नहीं कब वह बिगड़ जाए । ऐसे में आपको इस बात को समझना होगा । गुस्सा आना स्वाभाविक है कोई भी कुछ भी बोल सकता है । इसलिए आप को इग्नोर करना सीखना चाहिए।

खुद से ज्यादा किसी को वैल्यू ना दें :-


जरूरत से ज्यादा किसी को वैल्यू ना दें अगर आप खुद से ज्यादा किसी और को वैल्यू देते हैं । तो वह आपकी कदर नहीं करता वह आपका मान सम्मान नहीं करेगा । इसलिए आप खुद का समय किसी और के काम में ना लगाएं । जरूरत हो तभी उसको समय दें। इससे वह इंसान आपकी कदर करेगा । और आपके साथ अच्छे से पेश आएगा । क्योंकि अगर हम जरूरत से ज्यादा किसी को मान सम्मान देते हैं वैल्यू देते हैं तो वह हमें इग्नोर करने लगता है । वह हमसे अच्छे से पेश नहीं आता है । ऐसा देखा गया है इस बात को आप को समझना होगा।

खुद को प्यार करें :-


हर इंसान प्यार का भूखा होता है वह इंसान चाहता है कि कोई उसे प्यार करें । वह भी किसी को प्यार करें लेकिन प्यार सबके नसीब में नहीं होता । हर किसी को उसका प्यार नहीं मिल पाता है । ऐसे में आप किसी से प्यार करते हैं और वह आप की वैल्यू नहीं करता वह आपको प्यार नहीं करता । तो उसकी कोई भी हरकत आपको बुरी लग सकती है। आपको गुस्सा आ सकता है । 
 
इसलिए आप किसी और से उम्मीद ना करें आप खुद से प्यार करें । खुद को रिस्पेक्ट दे इससे आपको गुस्सा कम आएगा । अगर आप किसी और से प्यार करेंगे और वह आपको प्यार नहीं करेगा तो आपको गुस्सा आ सकता है । इस बात को आप को समझना चाहिए। 

पैसे की कमी को दूर करें :-


यह बात शायद आपको समझ में ना आए लेकिन जिंदगी का सबसे बड़ा कड़वा सच है । पैसा है तो भाई तू कैसा है एक जिंदगी की सच्चाई है । अगर आपके जेब में पैसा है तो हर कोई आपकी वैल्यू करेगा आपको अच्छे से सपोर्ट करेगा । आपका साथ देगा । लेकिन अगर आपके पास पैसा नहीं है तो कोई आपके साथ नहीं होगा । आजकल रिश्ते बनते हैं बिगड़ते हैं पैसों के वजह से । पत्नी बच्चे तक साथ छोड़ देते हैं । 
 
अगर आपके पास पैसा नहीं है जीवन साथी भी साथ छोड़ कर चला जाता है । अगर आप स्टूडेंट हैं तो आपको जिंदगी में पैसों की कीमत को समझना होगा । या फिर आप परिवारिक जिम्मेदार इंसान है तो आपको अपनी जिम्मेदारी को समझना होगा । अपनी जिंदगी में पैसे को बढ़ाना होगा जब आपके पास पैसा रहेगा तो आपको गुस्सा नहीं आएगा । क्योंकि पैसा रहेगा तो  हर किसी को खुशी दे सकते हैं 
 
और  हर कोई आपके साथ खड़ा रहेगा । लेकिन जब आपके पास पैसा नहीं होगा तो छोटी-छोटी बातों पर घर में लड़ाई झगड़े होते रहेंगे । और क्रोध आएगा इस बात की पूरी गारंटी है। इसलिए आपकी जिंदगी में अगर पैसे की कमी है । तो उसको जल्द से जल्द दूर करें ताकि आपकी जिंदगी बेहतर हो सके।
 

Conclusion :- Apne Gusse Ko Kaise Control Kare

 
तो यह थी दोस्तों Apne Gusse Ko Kaise Control Kare इसकी जानकारी हमें उम्मीद है आपको आपके सवालों का जवाब मिल गया होगा ‌‌। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे आप अपने दोस्तों में व्हाट्सएप फेसबुक ग्रुप पर शेयर करें । इसके अलावा जिंदगी से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं हम आपको रिप्लाई जरूर करेंगे ब्लॉग पर आने के लिए आपका धन्यवाद
 
RK

Post a Comment

Please do not enter any Spam link in the Comment Box...

Previous Post Next Post