शादी के बाद क्या होता है ? - 10 जरूरी बातें जो आपको जानना चाहिए - Shaadi Ke Baad Kya Hota Hai - in Hindi

शादी के बाद क्या होता है ? - 10 जरूरी बातें जो आपको जानना चाहिए - Shaadi Ke Baad Kya Hota Hai - in Hindi

शादी के बाद क्या होता है ? - Shaadi Ke Baad Kya Hota Hai - in Hindi


 

शादी के बाद क्या होता है - Shaadi Ke Baad Kya Hota Hai

शादी एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी होती है क्योंकि Shaadi Ke Baad आपको अपनी मर्जी के साथ-साथ अपने जीवनसाथी के बातों का भी ख्याल रखना पड़ता है । यूं तो शादी एक लड़का एक लड़की की होती है लेकिन शादी के बाद दो व्यक्ति का मिलन नहीं बल्कि दो परिवारों का भी मिलन होता है । इसलिए दो परिवारों का भी ख्याल रखना होता है ।


शादी का फैसला हर व्यक्ति के जीवन में एक अहम फैसला होता है लोग अपने शादी को लेकर के बहुत उत्साहित रहते हैं । और कई सारी उम्मीदें भी रखते हैं। खासकर लड़कियों को शादी को लेकर के उनके मन में बहुत सारी उम्मीदें रहती है जैसे कि उनका जीवन साथी उनके मन मुताबिक हो। लेकिन कई बार ऐसा होता है जो हम सोचते हैं वैसा नहीं हो पाता है ।बाद में हमें पता चलता है कि जो हमने सोचा था हकीकत की दुनिया में वैसा नहीं होता है । तो आइए जानते हैं Shaadi Ke Baad कौन-कौन सी जिम्मेदारी होती है जिसे हर लड़के लड़की को जानने चाहिए 

शादी के बाद क्या होता है ? - Shaadi Ke Baad Kya Hota Hai - in Hindi


शादी के बाद की जिम्मेदारी:-


शादी होने के बाद एक बड़ी जिम्मेदारी शुरू हो जाती है। शादी होने के बाद हर लड़की को अपनी मर्जी के साथ-साथ अपने जीवन साथी के बातों का भी ख्याल रखना पड़ता है इसके अलावा लड़की के अपनी आजादी पर भी थोड़ी सी पाबंदी लग जाती है ऐसे में लड़कियों को अपने साथ-साथ अपने आसपास के माहौल का भी ख्याल रखना पड़ता है बड़ों के कहे अनुसार ही चलना पड़ता है।


ससुराल का माहौल:-


हर लड़की ऐसा सोचती है कि शादी के बाद उसको अपने घर की जिम्मेदारियों का ख्याल रखना होगा । बड़ों का ख्याल रखना होगा सबके पसंद ना पसंद कभी ख्याल रखना होगा । ऐसा लड़की सोचती है यह सोचना भी स्वाभाविक है लेकिन ऐसा सोचना पूरी तरीके से सही नहीं है क्योंकि आपके पति को एक ऐसी पत्नी चाहिए हैं जो उन्हें समझ सके और उन्हें हर तरीके से सपोर्ट कर सके। उनके कामकाज में हाथ बटा सके और सुख दुख में उनके साथ खड़ी रहे। और अपने पति को हर तरीके से सपोर्ट करें। अपने पति के साथ साथ उनके परिवार का भी अच्छे से ख्याल रख सके।

शादी के बाद क्या होता है ? - Shaadi Ke Baad Kya Hota Hai - in Hindi


छोटी मोटी बातों पर गुस्सा होना:-


शादी के बाद पति पत्नी में छोटी-छोटी बातों पर नॉक झोक गुस्सा करना आम बात होता है ऐसे में हर पत्नी को चाहिए कि अपने पति के गलतियों को माफ करें । उन्हें समझाएं सही क्या है और गलत क्या है अगर पति ना भी माने तो भी पत्नी को चाहिए कि सॉरी बोल कर अपने पति का साथ दे भले पत्नी का गलती हो या ना हो शादी  एक ऐसा बंधन है जिसमें पति पत्नी के सोच को एक साथ जरूर मिलना चाहिए अगर पति पत्नी की सोच एक जैसी होगी तो शादी का बंधन बहुत मजबूत होगा और शादी में कभी कोई मुश्किल नहीं आएगी । या शादी टूटने की बात नहीं आएंगी 
 
इसलिए पति पत्नी का सोच मिलना चाहिए अगर आपका सोच आपके पति से नहीं मिलता तो आप अपनी सोच को बदल डालिए आपके पति जैसा सोचते हैं जैसा चाहते हैं वैसा हो जाइए क्योंकि आपको अपने पति के घर आना है और जीवन को आगे बढ़ाना है तो अगर पति कुछ गलत करें तो उन्हें समझाइए । और अपने पति का साथ दीजिए शादी होने के बाद पति-पत्नी का सोच मिलना बहुत जरूरी होता है जिंदगी के गाड़ी को आगे बढ़ाने के लिए नहीं तो जिंदगी डगमगा जाती है।



शादी के बाद क्या होता है ? - Shaadi Ke Baad Kya Hota Hai - in Hindi


पति पत्नी में प्यार:-


पति पत्नी के बीच शादी के बाद प्रेम होना चाहिए और बल्कि समय के साथ बढना भी चाहिए क्योंकि जीवन में प्रेम ना हो तो जिंदगी आगे नहीं बढ़ पाती है । इसलिए रिश्ता कोई भी हो उसमें प्रेम होना चाहिए और पत्नी को चाहिए अपने पति को सपोर्ट करें उनका साथ दे उनसे प्रेम रखें क्योंकि प्रेम ही जीवन है हर पति यही चाहता है कि उसकी पत्नी उसे खूब सारा प्रेम करें कई बार ऐसा होता है कि शादी होने के बाद लड़की अपने घर के कामकाज में 
 
इतनी व्यस्त हो जाती है और बच्चों की जिम्मेदारी में और बड़ों की जिम्मेदारी में की अपने पति को समय नहीं दे पाती है इसलिए भी पति पत्नी के बीच में थोड़ी-बहुत नोकझोंक हो जाती है जिससे शादी टूटने का डर बना रहता है और रिश्ते में Pyar कम होने लगता है इसलिए हर पत्नी को चाहिए कि अपने पति को हमेशा सपोर्ट करें प्यार दे पति जब काम करके ऑफिस से घर लौटे तो उन्हें अच्छे से प्यार से बात करें और उनके हर छोटी-बड़ी बातों का ख्याल रखें हर पति अपनी पत्नी में एक दोस्त ढूंढता है जो उसे समझ सके इसलिए पत्नी को अपने पति को बहुत Pyar से संभालना चाहिए।


हर लड़की के सपने:-


शादी से पहले हर लड़की के कई सपने होते हैं कई अरमान होते हैं जो शादी के बाद वह सोचती है कि पूरा होगा लेकिन कई बार ऐसा नहीं होता है क्योंकि माहौल वैसा नहीं होता है या फिर जीवनसाथी की सोच वैसी नहीं होती है ऐसे ही में हर लड़की को यही सोचना चाहिए कि रिश्ते चाहे जो भी हो वह उसे अच्छा से निभाए इसके अलावा अपने सपने को पूरा करने के लिए अपने जीवन साथी के सोच को अपने साथ मिलाना चाहिए । जिससे उनका सपना पूरा हो सके या फिर कोई ख्वाहिश हो तो । क्योंकि हर पत्नी को अपने पति के सोच के साथ चलना पड़ता है 
 
शादी होने के बाद ऐसे में दोनों का सोच एक रहेगा तो दोनों की जो भी इच्छाए होंगी जो भी सपने होंगे वह जरूर पूरे होंगे तो अगर किसी लड़की की शादी होती है तो वह पहले अपने सपनों के बारे में सोचने से पहले अपने पति के सोच को जाने । की उनकी सोच कैसी है फिर उनके सपने क्या है फिर उन्हें सपोर्ट करें अपने सोच को उनके सोच से मिलाएं और फिर अपने सपने को पूरा करने के लिए उनका सपोर्ट मांगे । ऐसे में पति अपनी पत्नी का ख्याल रखता है उसका सपना जो भी हो वह उसे जरूर पूरा करता है तो पहले हर पति पत्नी के सोच को मिलना चाहिए अलग-अलग है तो आप अपने पति के सोच के हिसाब से अपना सोच बनाइए फिर अपने सपनों को पूरा कीजिए ।
 
Shaadi Ke Baad और पत्नी को अपने पति को पर्सनल स्पेस देना चाहिए उन्हें समझना चाहिए उनके कामकाज को समझना चाहिए ऐसा जरूरी नहीं कि पति हर समय आपके साथ हो आपकी हर इच्छा को पूरी कर सके ऐसा जरूरी नहीं है क्योंकि पति की भी जिम्मेदारी बहुत बड़ी होती है वह आपके साथ-साथ पूरे घर की भी जिम्मेदारी संभालता है ऐसे में हर पत्नी को चाहिए कि अपने पति को थोड़ा समय दे उनके साथ समय बिताएं और जो भी आपकी इच्छाएं होंगी आपके पति समय के साथ उसे जरूर पूरा करेंगे ।


शादी के बाद क्या होता है ? - Shaadi Ke Baad Kya Hota Hai - in Hindi


रोमांस :-

 
हर लड़की ऐसा सोचती है कि शादी के बाद उनका पति उन्हें प्यार करेगा उन्हें सपोर्ट करेगा पति थोड़ा रोमांटिक होगा लेकिन हर पति वैसा नहीं होता है हर व्यक्ति की अपनी जीवनशैली होती है जीने का तरीका होता है हो सकता है आपके पति थोड़े रोमांटिक कम हो ऐसे में आपको आपके पति के सोच के हिसाब से ही चलना चाहिए और कोई जरूरी नहीं कि फिल्मों में जो रोमांस दिखाए जाते हैं वह असल जिंदगी में हो ऐसा अक्सर देखने को कम मिलता है । बहुत कम लोगों के साथ होता है यह उन्हीं लोगों के साथ होता है जिसमें पति-पत्नी की सोच मिलती है तो वहां रोमांस होता है प्यार थोड़ा ज्यादा होता है 
 
लेकिन ऐसा नहीं है कि शादी होने के बाद अगर आपका पति Romantic ना हो तो तो प्यार खत्म हो जाता है ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कई बार माहौल हमारे हिसाब से नहीं होता है लेकिन उन्हें हमें अपने हिसाब से बनाना चाहिए आप को सबसे पहले अपने पति की सोच को समझना चाहिए उन्हें क्या पसंद है ना पसंद है उसी हिसाब से आपको और काम करना चाहिए और रोमांस को धीरे-धीरे अपनी जिंदगी में उतारना चाहिए प्यार को बढ़ाना चाहिए अपने पति को समझाना चाहिए कि जिंदगी में जिम्मेदारियों के साथ-साथ प्यार होना जरूरी है अगर प्यार ना हो तो जिंदगी ठीक से नहीं चलती है आप खुद से भी चाहे तो अपने पति को थोड़ा Romantic बना सकती है । 
 
जैसे कि उनके साथ घूमने कहीं जाए तो उस माहौल को थोड़ा रोमांटिक बनाया अच्छी अच्छी बातें करें इसके अलावा साथ बैठकर मूवी देखें तो रोमैटिक मूवी देखें जो आपको पसंद हो । कई बार माहौल ऐसा नहीं होता है लेकिन हम चाहे तो सब कुछ मुमकिन हो जाता है पति हो या पत्नी कोई भी हो अगर माहौल आपके हिसाब से नहीं है तो आप उस माहौल को अपने हिसाब से बना सकते हैं जिंदगी में अगर प्यार नहीं है तो आप चाहे तो उसको प्यार बना सकते हैं लेकिन उसके लिए थोड़ी बहुत मेहनत करनी पड़ती है इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है अपने पार्टनर के सोच को जानना कि उन्हें पसंद क्या है जो उन्हें पसंद है वही करें धीरे-धीरे वह आपकी बात मानने लगेंगे और आपका साथ देने लगेंगे और आपस में प्यार बढ़ने लगेगा।
 

शादी के बाद क्या होता है ? - Shaadi Ke Baad Kya Hota Hai - in Hindi


बातचीत :-


रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए आपस में बातचीत जरूरी है हर पत्नी को चाहिए कि अपने पति को समय थे उनके साथ समय बिताएं आपस में जो भी बात हो उसे करें पति भी चाहता है कि पति ने उसे उसके कामों में सपोर्ट करें उसे उसकी परेशानियां पूछे उसका सलूशन निकालें उसे सपोर्ट करें ऐसे में हर पत्नी को चाहिए कि अपने पति से समय-समय पर बात करते रहे उनके कामकाज को लेकर थोड़ी बहुत बातचीत करें उन्हें सपोर्ट करें और जो भी करें प्यार से करें।

जीवन साथी का सोच :-


कई बार ऐसा भी होता है कि हम जैसा लाइफ पार्टनर चाहते हैं वैसा होता नहीं है कोई जरूरी नहीं कि किसी और का पति अगर अच्छा हो उसकी सोच अच्छी हो तो अपना पति भी वैसे ही सोचे । ऐसा कोई जरूरी नहीं होता हर इंसान की सोच अलग-अलग होती है ऐसे में हर पत्नी को चाहिए कि वह अपने पति के सोच का सम्मान करें और उनके सोच के हिसाब से चलें । और पति के सोच में कोई बुराई भी हो या थोड़ी कमी भी हो तो उसे प्यार से समझाए उसे Pyar से बदलने की कोशिश करें 
 
क्योंकि जीद से कोई इंसान किसी को नहीं बदल सकता है हर इंसान को Pyar चाहिए इसलिए पत्नी को चाहिए कि अपने पति के सोच को बदलने के लिए उसे अच्छा बनाने के लिए उसे प्यार से समझाएं कई बार होता है कि एक बार समझाने से सामने वाले व्यक्ति नहीं समझते हैं लेकिन अगर हम उन्हें Pyar से सपोर्ट करें और प्यार से मनाने की कोशिश करें तो मानने लगते हैं और चीजें अच्छी होने लगती हैं जीवन को सुखमय बनाए रखने के लिए पति पत्नी दोनों को ही प्यार से जीवन को आगे बढ़ाना चाहिए पति पत्नी के बीच में Pyar होना चाहिए।


शादी के बाद क्या होता है ? - Shaadi Ke Baad Kya Hota Hai - in Hindi


बच्चों की जिम्मेदारी:-


शादी होने के बाद पति पत्नी के जिंदगी में एक समय आता है जब उनके बच्चे होते हैं बच्चों का पालन पोषण करना बहुत ही कठिन होता है जिंदगी बच्चों के पालन पोषण में ही पुरी हो जाती है पता ही नहीं चलता क्योंकि बच्चों के पैदाइश से लेकर के उनके बड़े होने तक बहुत ख्याल रखना पड़ता है हर समय समय उनके कदम से कदम मिलाकर चलना पड़ता है बच्चों को संस्कार देना पड़ता है वह क्या कर रहे हैं क्या नहीं कर रहे हैं। उसमें सबका ध्यान रखना पड़ता है 
 
क्योंकि बच्चे जन्म से लेकर के बड़े होने तक लगभग 25 सालों के उम्र तक उनका अच्छे से ध्यान रखना होता है क्योंकि बच्चों को इतनी समझ नहीं होती है सही गलत की । 
तो कई बार अनजाने में बहुत सारी गलतियां कर देते हैं जिसके वजह से माता-पिता को आगे चलकर के बहुत सी परेशानी का सामना करना पड़ता है इसलिए माता-पिता को चाहिए कि बच्चों को हर समय संस्कार देते रहे समय-समय पर उन्हें सही गलत का फर्क समझाएं ।

जीवन भर के लिए एक दूसरे का हो जाना:-


शादी एक ऐसा बंधन है जिन्हें एक बार जुड़ जाने के बाद पूरी जिंदगी इसे निभाना पड़ता है शादी एक ऐसा बंधन है जिसमें दो व्यक्ति नहीं मिलते बल्कि दो जिंदगी मिल जाती है जो सांस टूटने तक निभानी पड़ती है।
शादी होने के बाद जिंदगी में बहुत सारे उतार-चढ़ाव आते हैं बहुत सारे सुख दुख आते हैं जिनमें अक्सर जो नई जोड़े होते हैं वह डगमगा जाते हैं छोटी-छोटी बातों को लेकर के आपस में मतभेद हो जाता है तलाक जैसी नौबत आ जाती है कई बार शादी टूटते टूटते रह जाता है ऐसे में हर पति पत्नी को चाहिए कि अपनी सोच को एक जैसा रखना चाहिए दोनों को आपस में प्रेम रखना चाहिए 
 
शादी को निभाने का और सक्सेसफुल बनाने का एक ही मंत्र है कि पति-पत्नी की सोच का मिलना बहुत जरूरी है अगर सोच मिल गया पति पत्नी एक दूसरे के हो जाते है । तो फिर उनके शादी को कोई नहीं तोड़ सकता और पूरी जिंदगी अच्छे से कट जाती है भले सुख हो या दुख हो दोनों का जब सोच एक रहता है तो प्यार भी आपस में बना रहता है और प्यार होने की वजह से सुख-दुख पति पत्नी आसानी से काट लेते हैं और जीवन के अंतिम पड़ाव तक एक दूसरे का साथ दे पाते हैं 
 
इसलिए पति पत्नी के बीच में प्यार होना चाहिए Pyar बहुत जरूरी है और प्यार के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि पति-पत्नी के सोच का आपस में मिलना अगर आपके पति का सोच आपके सोच नहीं मिलता है तो आपको चाहिए कि आप अपने पति के सोच के हिसाब से चले उन्हें जो पसंद हो आप वही करें और उन्हें सपोर्ट करें जब आपका और आपके पति क सोच मिल जाएगा तो आप दोनों की जिंदगी अच्छे से कर ससकेगी।


शादी के बाद क्या होता है ? - Shaadi Ke Baad Kya Hota Hai - in Hindi


फिजिकल रिलेशनशिप :- Physical Relationship


शादी होने के बाद पति पत्नी में प्यार के साथ-साथ Physical Relationship भी समय-समय पर होना चाहिए हमारा मतलब यह है कि शादी होने के बाद हर पति अपनी पत्नी से यही चाहता है कि पत्नी उन्हें प्यार करें उनके साथ समय बिताएं उन्हें फिजिकल सपोर्ट द यानी कि पति चाहता है कि पत्नी उन्हें बहुत प्यार करें । पति चाहता है कि पत्नी थोड़ी बहुत रोमांटिक हो सेक्सी हो और पत्नी बेडरूम में उनके साथ समय बिताएं। फिजिकल रिलेशन बनाए । 
 
क्योंकि शादी होने के बाद अक्सर ऐसा देखा जाता है की पत्नियां जो होती हैं उनकी जिम्मेदारी इतनी बढ़ जाती है कि वह अपने पति को समय नहीं दे पाती हैं उनके साथ Physical Relation टाइम टाइम पर नहीं बना पाती है बच्चे होने के बाद एकदम से अपने जिम्मेदारी में इतनी व्यस्त हो जाती है कि अपने पति के साथ उनका समय नहीं मिल पाता है ऐसे में शादी के टूटने का या फिर जिंदगी में प्यार कम होने का खतरा बना रहता है क्योंकि हर पति यही चाहता है कि उसकी पत्नी फुल सपोर्ट उन्हें करें उनके साथ प्यार करें सेक्स करें क्योंकि सेक्स जीवन का एक बहुत ही बड़ा अंग है जिस पर कोई खुलकर बातें नहीं करता है खासकर हमारे भारत देश में ।
 
हर पति पत्नी यही चाहते हैं कि कि उनका जीवन साथी उनके साथ समय बिताएं उन्हें प्यार दे ऐसे में पति पत्नी को दोनों को चाहिए कि अपने पार्टनर को समय दें उनके साथ बिस्तर पर समय बताएं जिससे लाइफ अच्छी हो सके। सेक्स जीवन का बहुमूल्य अंग है जीवन में प्यार का होना बहुत जरूरी है सेक्स भी प्यार का एक दूसरा रूप है जिसके बारे में बहुत कम लोग आपस में बात करते हैं कई बार इस कारण भी पति पत्नी के बीच मनमुटाव हो जाता है पति यही चाहता है कि पत्नी अपने पति को टाइम दे उनके साथ सेक्स करें लेकिन पत्नी अपनी जिम्मेदारियां में इतनी व्यस्त हो जाती है कि समय नहीं मिल पाता है 
 
 
शादी के बाद क्या होता है ? - Shaadi Ke Baad Kya Hota Hai - in Hindi

 
 
इसलिए कई बार पति अपने पत्नी के होते हुए भी अपने प्यार को कहीं और बाहर तलाश करता है ऐसे में शादी के टूटने का खतरा बना रहता है इसलिए पत्नी को चाहिए कि शादी होने के बाद अगले 20 या 25 साल तक आपस में प्यार के साथ साथ सेक्स होना चाहिए क्योंकि अगर बच्चे होने तक ही अगर पत्नी सोचे कि सेक्स होना चाहिए तो ऐसा नहीं है क्योंकि पुरुषों का जो मन होता है वह स्त्रियों के तरफ झुकाव अधिक होता है स्त्रियों से प्यार के साथ साथ सेक्स की भी इच्छा रखते हैं जो उनके उम्र के लगभग 45 से 50 साल की उम्र तक उनके मन में बना रहता है 
 
इसलिए सेक्स जीवन का बहुत जरूरी अंग है और पत्नी को चाहिए कि अपने पति के साथ समय बिताएं और उन्हें पूरी तरीके से फिजिकली सपोर्ट करें इससे पति पत्नी का रिश्ता मजबूत होता है बल्कि वह पूरी जिंदगी अच्छे से जी पाते हैं धन दौलत या सोना चांदी यह तो बाहरी सुख सुविधा के लिए हैं लेकिन कुदरत ने इस दुनिया में हर प्राणी के लिए एक उसका जीवन साथी रचा है और जीवन साथी का एक दूसरे के तरफ झुकाव बना रहता है और इसके लिए आपस में Pyar होना जरूरी है। 
 
तो पति पत्नी के बीच में भी प्यार बहुत जरूरी है दोनों के बीच फिजिकल रिलेशन समय-समय पर होना ही चाहिए अक्सर ऐसा होता है कि पति अपनी पत्नी से यह बात नहीं कर पाता है कि उसे क्या चाहिए लेकिन पत्नी को भी समझना होगा कि पति को क्या चाहिए उसे समझना होगा जीवन को सुखमय बनाए रखने के लिए धन दौलत के साथ-साथ आपस में Pyar होना चाहिए फिजिकल सपोर्ट भी होना चाहिए यह जिंदगी के लिए बहुत जरूरी होता है

Conclusion - Shaadi Ke Baad Kya Hota Hai



तो हमें उम्मीद है आपको हमारी यह जानकारी Shaadi Ke Baad Kya Hota Hai अच्छी लगी होगी । अगर आपके मन में कोई और सवाल हो तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं ब्लॉग पर आने के लिए आपका धन्यवाद

RK

Post a Comment

Please do not enter any Spam link in the Comment Box...

Previous Post Next Post