इन 10 - टिप्स को अपनाकर पति पत्नी के रिश्ते को मजबूत बनाये - Pati Patni Ke Rishte Ko Majboot Kaise Banaye

इन 10 - टिप्स को अपनाकर पति पत्नी के रिश्ते को मजबूत बनाये - Pati Patni Ke Rishte Ko Majboot Kaise Banaye

 

पति पत्नी के प्यार को कैसे बढ़ाएं ? - Pati Patni Ke Pyar Ko Kaise Badhaye पति पत्नी के रिश्ते कैसे सुधारें


 

पति पत्नी के प्यार को कैसे बढ़ाएं ? - Pati Patni Ke Rishte Ko Majboot Kaise Banaye

Relationship Tips : पति पत्नी के रिश्ते प्यार और विश्वास के धागों से बंधे होते हैं । पति-पत्नी के बीच प्यार और विश्वास हो तो उनका रिश्ता मजबूत और गहरा होता है । वह जिंदगी में सुखी दांपत्य जीवन जी पाते हैं अगर उनमें प्यार और विश्वास ना हो तो उनका जीवन तकलीफों से भरा होता है रिश्ते टूट सकते हैं 

ऐसे में अगर आप भी सोच रहे हैं कि Pati Patni Ke Pyar Ko Kaise Badhaye , Pati Patni Ke Rishte Ko Kaise Majboot Banaye पति-पत्नी के रिश्ते को कैसे सुधारा जाए पति पत्नी में प्यार कैसे बढ़ाए । तो आज हम आपको यहां कुछ उपाय बताएंगे जिस को अपनाकर आप अपने निजी जिंदगी में प्यार और आनंद दोनों पा सकेंगे पति पत्नी एक साथ सुखी दांपत्य जीवन जी सकेंगे तो आइए जानते हैं सुखी रहने के लिए पति पत्नी को क्या करना चाहिए।

पति पत्नी के प्यार को कैसे बढ़ाएं ? - Pati Patni Ke Pyar Ko Kaise Badhaye पति पत्नी के रिश्ते कैसे सुधारें


एक दूसरे से बातचीत करें :-


पति पत्नी का खुश रहने का एक दूसरे को समझने का सबसे बड़ा तरीका होता है कि दोनों एक दसरे खूब सारी बातें करें प्यार भरी बातें करें एक दूसरे को जानने की कोशिश करें एक दूसरे की पसंद ना पसंद को जाने जब आप एक दूसरे के पसंद नापसंद को जान जाएंगे । तो एक दूसरे को खुश रखने में आपको काफी ज्यादा आसानी हो जाएंगी तब आप वही करेंगे । जिससे आपके पार्टनर को खुशी मिले । इसलिए  पति-पत्नी को एक दूसरे के पसंद नापसंद को जानकर  वही कार्य करने चाहिए जिससे दोनों को खुशी मिले।

रोमांटिक बने :-


पति पत्नी के प्यार को बढ़ाने का एकमात्र सरल उपाय यह है कि दोनों रोमांटिक हो जब पति पत्नी दोनों रोमांटिक होंगे । तो दोनों का रिश्ता काफी ज्यादा गहरा और मजबूत होगा दोनों के बीच दूरियां कभी नहीं आएगी छोटी-छोटी बातों पर लड़ाई झगड़े बिल्कुल ही नहीं होंगे क्योंकि जब प्यार होता है तब सारे गिले-शिकवे दूर हो जाते हैं । 
 
इसलिए पति पत्नी दोनों को रोमांटिक होना चाहिए साथ में रोमांटिक पल बिताना चाहिए रोमांटिक मूड दिन भर की थकान को दूर कर देता है । इसलिए हस्बैंड वाइफ को हमेशा रोमांटिक रहना चाहिए एक दूसरे के साथ रोमांटिक बातें करनी चाहिए।

पति पत्नी के प्यार को कैसे बढ़ाएं ? - Pati Patni Ke Pyar Ko Kaise Badhaye पति पत्नी के रिश्ते कैसे सुधारें


विश्वास करें :-


पति पत्नी के प्यार को बढ़ाने के लिए एक दूसरे पर विश्वास होना बहुत जरूरी होता है । जब आप एक दूसरे पर विश्वास करेंगे तभी आपका पार्टनर आपसे प्यार करेगा और आप उससे प्यार करेंगे क्योंकि जब आपका रिश्ता में विश्वास नहीं होगा । तो आपका रिश्ता ज्यादा लंबे समय तक नहीं चल पाएगा जिंदगी के किसी मोड़ पर एक ठोकर लगते ही रिश्ता टूट जाएगा और आप दोनों अलग हो जाएंगे । 
 
इसलिए पति पत्नी को कोशिश करनी चाहिए कि दोनों एक दूसरे पर पूरा विश्वास करें एक दूसरे से पूछना चुका है और एक दूसरे से अपनी हर बात को शेयर करें पति पत्नी के बीच कोई विवाद छुट्टी हुई नहीं रहनी चाहिए । एक दूसरे से दिल की हर बात शेयर करनी चाहिए पति पत्नी को एक दूसरे का दोस्त बनना चाहिए क्योंकि दोस्त एक दूसरे के दिल का आईना होते हैं । दोस्त से कोई बात छुपी हुई नहीं रहती है इसलिए आपको भी अपनी पत्नी के साथ दोस्ती वाला रिश्ता रखनी चाहिए जिससे अपने दिल की बात अब कभी भी कर सके ।

फिटनेस पर ध्यान दें :-


पति पत्नी को अपने फिटनेस पर ध्यान देना चाहिए अक्सर ऐसा देखा जाता है कि घर की महिलाएं शादी होने के बाद बच्चे पैदा होने के बाद घर के कामकाज में या बच्चों की परवरिश में इतनी व्यस्त हो जाती है कि वह अपनी फिटनेस पर ध्यान नहीं देती । और उनका शरीर बेडौल हो जाता है उन पर कोई भी कपड़े फिट नहीं बैठता है 
 
इसके अलावा शरीर जब फिट नहीं होता है तो पति का ध्यान भी पत्नी की तरफ से हटने लगता है और प्यार करने लगता है । इसलिए पत्नी को अपने फिटनेस पर ध्यान देना चाहिए और साथ में पति को भी अपनी फिटनेस पर ध्यान देना चाहिए । हर पति पत्नी यही चाहते हैं कि उनका जो पाटनर हो वह सबसे ज्यादा खूबसूरत दिखें दोनों जब साथ में खड़े हो तो लोग उनकी तारीफ करें 
 
इसलिए पति पत्नी दोनों को अपने फिटनेस पर ध्यान देना चाहिए और वैसे भी स्वस्थ रहने के लिए बीमारियों से बचने के लिए शरीर का स्वस्थ होना बहुत जरूरी होता है जिसके लिए हमें अपनी फिटनेस पर हमेशा ध्यान देना चाहिए जिंदगी में हम सारे कार्य करें अगर दिल्ली आधे घंटे अपने फिटनेस पर ध्यान नहीं देंगे तो हमारे शरीर का बैलेंस बिगड़ जाएगा । और हमारे शरीर में बहुत सारी परेशानी आ सकती है बीमारियां हो सकती है 
 
इसलिए हमें हर हाल में सुंदर दिखने के अलावा शरीर को बीमारी से बचाने के लिए फिटनेस पर ध्यान देना चाहिए । शरीर फिट रहेगा तो पति पत्नी दोनों का प्यार और भी बढ़ेगा दोनों एक दसरे की ओर और भी खींचे चले आएंगे । लेकिन शरीर बेडौल हो जाएगा तो पार्टनर का मन बदल जाएगा इसलिए खासकर महिलाओं को अपने फिटनेस पर ध्यान जरूर देना चाहिए।

माफ करना सीखें :-


पति पत्नी को चाहिए कि एक दूसरे से जाने अनजाने में कोई गलती हो जाए तो एक दूसरे को माफ करें । मान लीजिए कि अगर पति से कोई गलती हो जाए और वह उस बात को स्वीकार ना करें कि उनसे कोई गलती हुई है । तो ऐसे में पत्नी को चाहिए कि वह अपने पति को माफ कर दे । 
 
क्योंकि उस समय वह बात आपकी सुनने वाले हैं नहीं । ऐसे में अपने रिश्ते को बचाए रखने के लिए छोटी-छोटी गलतियों को माफ कर देना चाहिए और बाद में अपने पति को प्यार से समझाना चाहिए । कि उनसे कहा गलती हो गई है हो सकता है कि वह बाद में आपकी बातें मान जाए और अपनी गलती स्वीकार करें ले ।
 
इसलिए गलती किसी से भी हो जरूरी नहीं कि एक दूसरे की गलती को बताकर उसे नीचा दिखाया जाए । क्योंकि ऐसा होता है कई बार हमें हमारी गलती का पता होता कि हमने क्या गलती की है उसे हम चाहे तो सॉरी बोल कर ठीक कर सकते हैं । 
 
लेकिन कई बार हमसे जाने अनजाने में बहुत सारी गलतियां हो जाती है । जिसके बारे में हमें पता ही नहीं होता कि हमने कहा गलती की हुई है । ऐसे में पति-पत्नी में से किसी को चाहिए कि वह दूसरे की गलती को माफ कर दें इससे रिश्ता मजबूत होता है।


एक दूसरे की पसंद का ख्याल रखें :-


एक दूसरे की पसंद का ध्यान रखें जैसे आपकी पत्नी को क्या पसंद है उन्हें क्या नापसंद है आप इसका जरूर ख्याल रखें । और वही पत्नी भी पति के पसंद का नापसंद का जरूर ख्याल रखें पति को खाने में क्या पसंद है क्या ना पसंद है इसका ख्याल रखना चाहिए । क्योंकि पति के दिल का रास्ता पति के पेट से होकर गुजरता है इसलिए पत्नी को चाहिए कि वह अपने पति के पसंद का खाना बनाकर उन्हें खिलाएं । 
 
इससे पति का मन प्रसन्न होगा और उनका प्यार बढ़ेगा वह अपनी पत्नी को बहुत प्यार करेंगे और वही पति को भी चाहिए कि पत्नी को जिस बात से खुशी मिले उसे जरूर करनी चाहिए । ऐसे पत्नी का घूमने का मन हो या शॉपिंग करने का मन हो इसके अलावा जरूरी तारीख जैसे शादी की सालगिरह पत्नी का बर्थडे वगैरह । जो भी डेट हो जिससे पत्नी को खुशी मिलती हो उस तारीख पर पत्नी को सरप्राइज दे गिफ्ट दें इससे पति-पत्नी का प्यार बढ़ता है।

समय बिताएं :-


पति पत्नी के प्यार बढ़ाने का और लंबे समय तक खुश रहने का रिश्ते मजबूत बनाए रखने का सबसे बड़ा अहम रोल एक दूसरे के साथ समय बिताना होता है । आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में पति पत्नी एक दूसरे को समय नहीं दे पाते हैं । जिससे उनके अंदर मेंटल स्ट्रेस होता है मेंटल स्ट्रेस को पति पत्नी एक दूसरे से प्यार करके एक दूसरे के साथ समय बिता करके दूर कर सकते हैं । इसलिए पति पत्नी को चाहिए कि वह साथ में घूमने जाए साथ में रोमांटिक पल बिताए बिस्तर पर समय बिताएं पति पत्नी के बीच हफ्ते में एक बार फिजिकल रिलेशन होना चाहिए । 
 
जिससे दोनों का मूड फ्रेश हो गया और दोनों एक दूसरे के करीब आएंगे । क्योंकि शादी के बाद घर की महिलाएं अपने घर के कामकाज में इतनी व्यस्त हो जाती है कि अपने सेक्स लाइफ को एंजॉय नहीं करती है और पति का मूड इस बात को लेकर खराब हो जाता है । वह हर वक्त तो नहीं कहेंगे लेकिन अगर उनकी इच्छा पूरी नहीं हुई तो वह अपना मूड खराब कर लेंगे और पति पत्नी के बीच बहस शुरू हो जाएगी । इस बात को पत्नी को समझना चाहिए 
 
यह जरूरी नहीं कि हर पति अपनी पत्नी से अपनी इच्छा व्यक्त करें कई बार पत्नी को पति के आंखों में देखकर पता करनी पड़ती है कि बात क्या है समझना पड़ता है कि पति को कौन से समय किस चीज की जरूरत पड़ती है जब पत्नी अपने पति के अभाव को देखकर समझ जाएगी तब वह अपने पति के करीब आएगी । इसीलिए पत्नी को पति के हर हाव भाव पर भी ध्यान देना चाहिए 
 
पति को कब क्या पसंद है और फिजिकल जरूर होना चाहिए क्योंकि शादी के बाद महिलाएं सेक्स को उतना महत्व नहीं देती है बच्चे पैदा होने के बाद । जबकि पति सेक्स को महत्व देते हैं उनकी इच्छा हमेशा ताजा रहती है इसलिए महिलाओं को चाहिए कि वह अपने पति पर ध्यान रखें उनकी जो भी इच्छा हो उसी पूरी करें।

पति पत्नी के प्यार को कैसे बढ़ाएं ? - Pati Patni Ke Pyar Ko Kaise Badhaye पति पत्नी के रिश्ते कैसे सुधारें



Conclusion :- Pati Patni Ke Pyar Ko Kaise Badhaye


हमें उम्मीद है आपको हमारा यह पोस्ट Pati Patni Ke Pyar Ko Kaise Badhaye अच्छा लगा होगा इसको पढ़कर आप अपनी जिंदगी में अप्लाई करें आपकी जिंदगी खूबसूरत हो जाएगी इसके अलावा परिवार या जिंदगी से जुड़ी कोई और सवाल आपके मन में हो तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं ब्लॉग पर आने के लिए आपका धन्यवाद
RK

Post a Comment

Please do not enter any Spam link in the Comment Box...

Previous Post Next Post